इंडियन जर्नलिस्ट यूनियन की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की दो दिवसीय बैठक शुरू

  • लोकतंत्र की मजबूती के लिए निष्पक्ष और स्वतंत्र मीडिया जरूरी : चेतन सिंह जोडेमाजरा
  • : लोकतंत्र की मजबूती के लिए निष्पक्ष और स्वतंत्र मीडिया जरूरी : चेतन सिंह
  • जोडेमाजरा सरकारों को पत्रकारों की समस्याओं पर ध्यान देने की जरूरत : श्री निवास रेड्डी

डेमोक्रेटिक फ्रन्ट, चंडीगढ़(ब्यूरो) –18 मार्च :

चंडीगढ़-इंडियन जर्नलिस्ट यूनियन (आईजेयू) की दो दिवसीय राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक चंडीगढ़ के किसान भवन में शुरू हो गई है।  इस बैठक में मुख्य अतिथि के तौर पर पंजाब के सूचना एवं जनसंपर्क मंत्री चेतन सिंह जोड़माजरा शामिल हुए। इस बैठक में इंडियन जर्नलिस्ट यूनियन के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीनिवास रेड्डी, आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री के राष्ट्रीय मीडिया सलाहकार अमर देवलापल्ली, पूर्व अध्यक्ष एसएन सिन्हा, स्क्राइब न्यूज़ मैगज़ीन के संपादक सुरेश अलापति और संगठन के राष्ट्रीय महासचिव बलविंदर सिंह जम्मू सहित देश के 20 राज्यों से 100 से ज्यादा नामी पत्रकार पहुंचे हैं।  जिन्होंने पत्रकारिता को बचाने के लिए अपने विचार साझा किए।पंजाब के सूचना एवं जनसंपर्क मंत्री चेतन सिंह जोड़मजरा ने कहा कि अच्छे समाज के निर्माण में मीडिया की अहम भूमिका होती है।  इसलिए लोकतंत्र की मजबूती के लिए मीडिया का निष्पक्ष और स्वतंत्र होना जरूरी है। समाज में चल रही वास्तविक गतिविधियों को लोगों के सामने प्रस्तुत करना भी मीडिया की पहली जिम्मेदारी है। 

उन्होंने कहा कि आजकल सोशल मीडिया पर फेक न्यूज अक्सर समाज में अराजकता फैलाने का काम करती है। उन्होंने पत्रकार समाज से सोशल मीडिया पर चल रहे दुष्प्रचार को देखते हुए समाज के सामने वास्तविक तस्वीर पेश करने की अपनी जिम्मेदारी निभाने की अपील की ताकि लोकतंत्र को मजबूत किया जा सके.  उन्होंने कहा कि मौजूदा हालात में पत्रकार समुदाय को कई चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है।  इनके समाधान के लिए मुख्यमंत्री भगवंत मान से अवश्य संपर्क करेंगे।

इंडियन जर्नलिस्ट्स यूनियन (आईजेयू) के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीनिवास रेड्डी ने कहा कि आज के समय में पत्रकारों को तरह-तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।  वेतन बोर्ड केवल प्रिंट मीडिया के पत्रकारों को दिया जाता है, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के पत्रकारों को इससे दूर रखा गया है। उन्होंने कहा कि पत्रकार 24 घंटे जनता की सेवा में है, लेकिन सरकार द्वारा पत्रकारों के हित में कुछ नहीं किया जा रहा है। श्री रेड्डी ने कहा कि सरकारों को पत्रकारों की समस्याओं पर ध्यान देने की जरूरत है।  पूर्व अध्यक्ष एसके सिन्हा ने कहा कि आज के समय में हर कोई मीडिया पर नियंत्रण करना चाहता है, जहां सरकारें मीडिया को दबाने लगी हैं। वहीं कुछ पूंजीपति घरानों ने मीडिया का स्वामित्व हासिल कर मीडिया पर कब्जा कर लिया है। उन्होंने कहा कि अच्छे समाज के निर्माण के लिए मीडिया का स्वतंत्र होना जरूरी है।इंडियन जर्नलिस्ट्स यूनियन के महासचिव व प्रेस काउंसिल ऑफ इंडिया के पूर्व सदस्य बलविंदर सिंह जम्मू, पंजाब एंड चंडीगढ़ जर्नलिस्ट्स यूनियन के अध्यक्ष बलवीर सिंह जंडू, डॉ.  प्यारे लाल गर्ग ने भी आज के दौर में मीडिया की समस्याओं पर प्रकाश डाला।

इस मौके पर संगठन के उपाध्यक्ष जय सिंह छिब्बर, कोषाध्यक्ष बिंदु सिंह, चंडीगढ़ व हरियाणा पत्रकार संघ के अध्यक्ष राम सिंह बराड़, ट्रिब्यून कर्मचारी संघ के अध्यक्ष अनिल गुप्ता, संदीप शर्मा सहित अन्य ने भी विचार रखे।