पंजाब को बाग़बानी में अग्रणी राज्य बनाने के लिए चेतन सिंह जौड़ामाजरा द्वारा राज्य भर के दौरे शुरू  

मालेरकोटला के गाँव नियामतपुरा में फूलों की प्रदर्शनी का किया दौरा  
राज्य सरकार बाग़बानी को लाभप्रद व्यवसाय बनाने के लिए बाग़बानी और फूड प्रोसेसिंग सैक्टर को कर रही है प्रोत्साहित: जौड़ामाजरा  

राकेश शाह, डेमोक्रेटिक फ्रंट, चंडीगढ़ : मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार बाग़बानी और फूड प्रोसेसिंग सैक्टर को प्रोत्साहित कर रही है, जिससे बाग़बानी को लाभप्रद उद्यम बनाने और फ़सलीय विविधता लाने के साथ-साथ किसानों की आमदन में वृद्धि की जा सके। इसके नतीजे के तौर पर नौजवानों के लिए घर-घर रोजग़ार के अवसर पैदा होंगे। इस जानकारी का प्रगटावा बाग़बानी और फूड प्रोसेसिंग मंत्री चेतन सिंह जौड़ामाजरा ने आज मालेरकोटला जि़ले के गाँव नियामतपुरा में फूलों की प्रदर्शनी का दौरा करने अवसर पर किया।  
मंत्री ने कहा कि बाग़बानी को प्रोत्साहित करने के लिए वित्तीय वर्ष 2023-24 के बजट में 253 करोड़ रुपए रखे गए हैं। इसके साथ ही 40 करोड़ रुपए की लागत के साथ लुधियाना, गुरदासपुर, पटियाला, बठिंडा और फरीदकोट में 5 बाग़बानी एस्टेट विकसित किए जा रहे हैं। बाग़बानी से सम्बन्धित कारोबारी प्रोजेक्टों के लिए तैयार की गई कृषि बुनियादी ढांचा फंड योजना के अंतर्गत 2500 करोड़ रुपए के प्रोजैक्ट प्राप्त हुए हैं। फूलों की कृषि करने वाले किसानों को वित्तीय सहायता मुहैया करवाने के साथ-साथ बीज उत्पादन को बढ़ाने, स्टोरेज करने वाले मज़दूरों की कमी से निपटने, बीज की बिजाई और फ़सल की कटाई के लिए 2.5 एकड़ ज़मीन के लिए 35000 रुपए प्रति हेक्टेयर के हिसाब से सहायता दी जा रही है। जौड़ामाजरा ने आगे बताया कि भव अंतर भुगतान योजना के अंतर्गत 5 सब्जियाँ आलू, मटर, मिर्चों, टमाटर और गोभी को कवर किया जा रहा है, जिससे किसानों को उनकी उपज का उचित मूल्य मिल सके।  
इस मौके पर विधायक अमरगढ़ प्रो. जसवंत सिंह गज्जनमाजरा, विधायक मलेरकोटला डॉ. जमील उर रहमान, विधायक नाभा गुरदेव सिंह मान और डायरैक्टर बाग़बानी शैलिन्दर कौर भी उपस्थित थे और उन सभी ने मंत्री का धन्यवाद भी किया।