भारत तेजी से दुनिया के टॉप म्यूजिक फेस्टिवल डेस्टिनेशंस में से एक बनने की राह पर: मिस्टर प्रोग्रेसिव

भारत में इलेक्ट्रॉनिक डांस म्यूजिक का महत्व बढ़ा : मिस्टर प्रोग्रेसिव

डेमोक्रेटिक फ्रन्ट, चंडीगढ़ – 11 मार्च : 

प्रसिद्ध डीजे आरडीजी उर्फ मिस्टर प्रोग्रेसिव का मानना है कि भारत तेजी से दुनिया के टॉप म्यूजिक फेस्टिवल डेस्टिनेशंस में से एक बनने की राह पर है। हमारे देश में अब सनबर्न, वीएच1 सुपरसोनिक और मैग्नेटिक फील्ड जैसे बड़े म्यूजिक फेस्टिवल अब नॉन मेट्रो शहरों में होने लगे हैं, जो डीजेज को गिग्स दिलाने में मददगार मेंटरशिप प्रोग्राम और कम्पीटीशन्स करवाते हैं। इनमें इंडस्ट्री प्रोफेशनल्स के साथ नेटवर्किंग करने, अनुभव प्राप्त करने और यहां तक कि पुरस्कार जीतने के अवसर मिलते हैं। गैर-मेट्रो शहरों से भी नए आर्टिस्ट आ रहे हैं, जो इलेक्ट्रॉनिक डांस म्यूजिक (ईडीएम) की लोकप्रियता का एक संकेत है। भारतीय डीजे जैसे कि न्यूक्लिया, लॉस्ट स्टोरीज, और ड्यूलिस्ट इंक्वायरी ने भारत और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर लोकप्रियता हासिल की है,।

इलेक्ट्रॉनिक डांस म्यूजिक पिछले कुछ वर्षों से लोकप्रियता प्राप्त कर रहा है, जिसमें अधिक से अधिक लोग ईडीएम फेस्टिवल में भाग ले रहे हैं। भारत में अधिक से अधिक इंटरनेशनल आर्टिस्ट और डीजेज  की परफॉर्मेंस के साथ, ईडीएम कल्चर बढ़ रहा है। ईडीएम की बढ़ती लोकप्रियता के साथ, अधिक से अधिक लोग इस कल्चर के संपर्क में आ रहे है ।

उन्होंने कहा- भारत में ईडीएम का दायरा बढ़ रहा है। मैं वर्तमान में मिस्टर प्रोग्रेसिव के पोर्टफोलियो पर ध्यान केंद्रित कर रहा हूं और मिस्टर प्रोग्रेसिव को ब्रांड बनाने और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर डीजे और  म्यूजिक प्रोडूसर के रूप में स्थापित होने के लिए मेहनत कर रहा हूं। मैंने महसूस किया है कि म्यूजिक की मार्किट में अपने आप को  को प्रस्तुत करने  के लिए जरूरी है कि इंटरनेशनल हाउस म्यूजिक चार्ट पर मेरे सांग्स लगातार बने रहें और स्ट्रीम होते रहें और उन्हें फेमस डीजेज अपनी गिग्स में प्ले करे ताकि ऑडियंस मझे और मेरे म्यूजिक को सपोर्ट करती रहे ।

मिस्टर प्रोग्रेसिव ने कहा, “म्यूजिक खुद को और अपनी इमोशन्स को व्यक्त करने का एक शानदार तरीका है। एक आर्टिस्ट के रूप में मुझे एक्सपेरिमेंट करना पसंद है। हाल ही में मैंने ग्रूवी हाउस, मेलोडिक टैक्नो, बिग रूम, प्रोग्रेसिव हाउस जैसी कई तरह के गाने तैयार किये हैं।  पिछले पांच वर्षों में मैंने इलेक्ट्रॉनिक डांस म्यूजिक में 700 से अधिक टेक्नो और हाउस सांग्स बनाये है और उन्हें लोहित रिकॉर्ड्स, इंसेप्शन रिकॉर्ड्स और नियोनियस रिकॉर्ड्स जैसे विभिन्न अंतरराष्ट्रीय लेबलों पर रिलीज़ किया है।”

मिस्टर प्रोग्रेसिव “शाइन ओम रिकॉर्ड्स” के संस्थापक हैं, जो कि एक लोकप्रिय ईडीएम म्यूजिक लेबल है। इसके सांग्स स्पॉटिफाई और बीटपोर्ट जैसे तकरीबन 300  से ज्यादा पोर्टल्स पर उपलब्ध है। “शाइन ओम रिकॉर्ड्स” बहुत सारे फेमस डीजे और नए टैलेंटेड डीजेज को अपना म्यूजिक ग्लोबली रिलीज़ करने का अवसर देता है ।

नए टैलेंटेड डीजेज के लिए उनकी सलाह है कि म्यूजिक से प्यार हो तभी इस इंडस्ट्रीज में कदम रखें। ग्लैमर के लिए या आकर्षण के लिए इस प्रोफेशन में आना व्यर्थ है ।  और हां, आज के ऑडियंस को सब कुछ पता रहता है, इसलिए एक म्यूजिक प्रोडूसर और डीजे  के रूप में लगातार अपडेट रहना पड़ता है। अपनी फील्ड के अन्य डीजेज और म्यूजिक प्रोडूसरस से संपर्क करें। इससे आपको दूसरों से सीखने और गिग्स प्राप्त करने में मदद मिलेगी। अपने दिल की आवाज को सुनें और अच्छा म्यूजिक बनाये ।