Panchkula Police

Police Files, Panchkula – 20 February, 2023

स्टूडेंट पुलिस कैडेट योजना के तहत स्कूल विधार्थियो को ट्रैफिक नियमों हेतु किया जागरुक

कोरल ‘पुरनूर’। डेमोक्रेटिक फ्रन्ट, पंचकूला – 20 फरवरी :

पुलिस प्रवक्ता नें जानकारी देते हुए बताया कि पुलिस उपायुक्त पंचकूला सुमेर प्रताप सिंह के मार्गदर्शन में जिला पंचकूला में एसीपी ट्रैफिक श्री ममता सौदा के नेतृत्व में स्टूडेंट पुलिस कैडेट योजना के तहत स्कूलों में विधार्थियो को परेड, ट्रैफिक इत्यादि नियमों की पालना हेतु विशेष योजना के तहत जागरुक किया जा रहा है जिस योजना के तहत आज सोमवार को गर्वमेन्ट सीनियर सेकेंडरी स्कूल रज्जीपुर पिन्जोर में विधार्थियो को ट्रैफिक नियमों बारे जागरुक किया गया ।

स्कूल में ट्रैफिक सब इन्सपेक्टर रोशन लाल ने स्कूल के विधार्थियो को ट्रैफिक नियमों के इशारो तथा मोटर वाहन अधिनियम 1988 के नियमों बारे जागरुक किया । जागरुक करते हुए ट्रैफिक इन्सपेक्टर नें बताया कि दो पहिया वाहन पर हेल्मेट पहनना बहूत जरुरी है जो हमारी जिन्दगी का सुरक्षा कवच है जिससे हम खुद को और दुसरो को भी सुरक्षित रख सकतें इसके अलावा चार पहिया वाहन जैसे कार इत्यादि में सीट बैल्ट बहुत जरुरी है । ये दोनो ट्रैफिक में प्राथमिक सुरक्षा कवच है । स्कूल के बच्चो को जानकारी देते हुए बताया कि 18 वर्ष से कम आयु के विधार्थी को मोटरसाईकिल तथा कार चलाना बिल्कूल गल्त है जिस नियम की उल्लंघना करनें पर वाहन चालके माता-पिता के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जा सकती है जो कि 18 वर्ष से कम का हो तो कोई भी व्यकित 18 वर्ष से कम हो तो वाहन को बिल्कूल भी ना चलाएं और 16 से 18 वर्ष का व्यकित लाईंसेस बनवाकर सिर्फ 50 सीसी इन्जन की बाईक चला सकता है कार नही ।

महिला थाना प्रभारी नें साइबर अपराधो से बचनें हेतु गुर सिखाएं

कोरल ‘पुरनूर’। डेमोक्रेटिक फ्रन्ट, पंचकूला – 20 फरवरी :

पुलिस प्रवक्ता नें जानकारी देते हुए बताया कि पुलिस उपायुक्त पंचकूला सुमेर प्रताप सिंह के मार्गदर्शन में जिला के स्कूल, कॉलेज, ग्रामीण इत्यादि स्थानों पर पुलिस द्वारा विशेष जागरुक कार्यक्रम आयोजित करके साइबर अपराधो से बचनें हेतु जागरुक किया जा रहा है । इसी अभियान के तहत आज गर्वमेन्ट सीनियर सेकेण्डरी स्कूल सकेतडी में महिला थाना प्रभारी नेहा चौहान व उसकी टीम द्वारा साईबर अपराधो तथा महिला सबंधी अपराधो बारे जागरुक किया गया ।

कार्यक्रम के दौरान महिला थाना प्रभारी नेहा चौहान नें कहा कि अगर आपके साथ किसी भी प्रकार का कोई साइबर अपराध घटित हो जाता है तुरन्त साइबर हेल्प लाईन नम्बर 1930 पर कॉल करके सूचना दें या इसके अलावा www.cybercrime.gov.in साईबर पोर्टल पर अपनी शिकायत दर्ज करवाएं । इसके अलावा जानकारी देते हुए बताया कि आज के इस डिजिटल युग में हर व्यकित सोशल मीडिया के साथ कनेक्टड है जिसका प्रयोग बढता जा रहा है परन्तु कुछ साइबर क्रिमनल सोशल मीडिया पर जिन व्यक्तियो के अकाऊंट सुरक्षित नही होते उन सोशल मीडिया अकाऊंट के साथ छेडछाड करके हैक करके या फर्जी अकाउंट बनाकर लोगो से पैसे इत्यादि पर डिमांड करते है । इसलिए हर व्यकित अपने फेसबुक अकाउँट या इंस्टाग्राम अकाऊंट पर प्राईवेसी लगाकार सुरक्षित रखें और अपनें सोशल मीडिया अकाऊंट पर टू फैक्टर अथोकिंट सिक्यूरिटी लगाकर रखें और किसी अन्जान व्यकित की फ्रैण्ड रिक्वेस्ट एक्सपैक्ट ना करें ना ही किसी अन्जान व्यकित के साथ बातचीत ना करें ।

इसके अलावा महिला थाना प्रभारी नेहा नें कहा कि साइबर अपराधो से बचनें खुद को अलर्ट रखनें की आवश्यकता है क्योकि साइबर क्रिमनल अलग –अलग  तरीके अपनाकर जैसे क्रेडिट कार्ड की लिमिट बढवानें हेतु, केवाईसी अपडेट करवानें , पेन कार्ड को आधार के साथ अपडेट करनें ,विदेश में नौकरी तथा लॉटरी इत्यादि का झांसा देकर साइबर ठगी को अन्जाम देते है ऐसे में किसी अन्जान व्यकित के साथ कोई बातचीत ना करें ना ही किसी व्यकित के लोभ लालच या झांसे में आकर कोई निजी जानकरी से बचें ।