भटली मन्दिर के स्वयंभू शिवलिंग पर भारी संख्या में श्रद्धालुओं ने किया जलाभिषेक

सुशील पंडित, डेमोक्रेटिक फ्रन्ट,  यमुनानगर – 18 फरवरी :

यमुनानगर क्षेत्र के ऐतिहासिक व प्राचीन मंदिर स्वयंभू शिवलिंग मंदिर भटली में महाशिवरात्रि का पर्व बड़े ही धूमधाम व श्रद्धापूर्वक मनाया गया। इस अवसर पर 17 फरवरी मध्य रात्रि से ही भगवान शिव जी का कलशपूजन व जलाभिषेक प्रारंभ हुआ। इस बारे में जानकारी देते हुए स्वयंभू शिव मंदिर भटली के पुजारी आचार्य जितेंद्र शास्त्री ने बताया कि हर वर्ष की भांति इस बार भी मंदिर परिसर में पिछले 3 दिनों से तैयारियां चल रही थी,मन्दिर कमेटी के द्वारा श्रद्धालुओं की सुविधा को ध्यान में रखते हुए सभी प्रकार की व्यवस्था की गई थी।

शास्त्री ने बताया कि 17 फरवरी शुक्रवार मध्य रात्रि से ही भगवान शिव का जलाभिषेक विधि विधान से प्रारंभ किया गया और मध्यरात्रि से ही श्रद्धालुओं ने भगवान शिव की आराधना शुरू कर दी।

शास्त्री ने बताया कि यह मंदिर प्राचीन काल से इस क्षेत्र में है तथा मंदिर की महत्वता न केवल जिले में अपितु देश,विदेशों में हैं। भटली शिव मंदिर का व्याख्यान सनातन संस्कृति में किया जाता है तथा वेद पुराणों में स्वम्भू शिवलिंग की महिमा का गुणगान किया गया है।

शास्त्री ने बताया कि अज्ञातवास के दौरान पांडवों ने इस जगह पर विश्राम किया था और उसी दौरान यहां स्वयंभू शिवलिंग स्थापित हुआ था। मंदिर के पुजारी आचार्य जितेंद्र शास्त्री ने बताया कि मंदिर की महिमा का अनुमान यहां हर वर्ष आने वाले श्रद्धालुओं की भारी संख्या से सहज ही लगाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि हर वर्ष मंदिर में महाशिवरात्रि के पावन अवसर पर 3 दिन लगातार धार्मिक आयोजन किए जाते हैं।

 इसी श्रंखला में सोमवार को विशाल भंडारे का आयोजन भी किया जाएगा। मौके पर हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं ने शिवलिंग पर जलाभिषेक करके भगवान शिव का पावन आशीर्वाद प्राप्त किया। इस अवसर पर मंदिर कमेटी के प्रधान पूर्णचंद, रविंद्र काम्बोज, बरखाराम,रामकुमार, तेजपाल लाठर,धर्मवीर, राजू सैनी तथा मोहनलाल द्वारा मंदिर परिसर में सेवा की गई।