छात्राओं ने ओरियंटल इंजीनियरिंग वक्र्स का भ्रमण कर जानी भौतिकी विज्ञान की वास्तविक उपयोगिता

सुशील पंडित, डेमोक्रेटिक फ्रंट, यमुनानगर – 04 फरवरी :

                        डीएवी गल्र्स काॅलेज के भौतिकी विभाग की छात्राओं ने ओरियंटल इंजीनियरिंग वक्र्स यमुनानगर का शैक्षणिक भ्रमण किया। संस्थान की एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर समीरा सलूजा ने छात्राओं ने फिजिक्स प्रैक्टिकल एप्लीकेशन के बारे में विस्तार से जानकारी दी। काॅलेज पिं्रसिपल डाॅ मीनू जैन के निर्देशानुसार विभाग की प्राध्यापिका नवनीत कौर, प्राध्यापक रविंद्र कुमार व लैब अटेंडेंट गुरनाम सिंह छात्राओं के मार्गदर्शन किया।

                        डाॅ मीनू जैन ने बताया कि बीएससी नाॅन मेडिकल व बीएससी कंप्यूटर साइंस की छात्राओं के लिए भौतिकी विज्ञान विषय अनिवार्य है। जिसके तहत उन्हें भौतिकी विज्ञान से जुडी चीजों के बारे में जानकारी मुहैया करवाने के उद्देश्य से शैक्षणिक भ्रमण करवाया गया। उन्होंने बताया कि ओरियंटल इंजीनियरिंग वक्र्स द्वारा भौतिकी विज्ञान का प्रयोग कर बहुत सारी चीजों का निर्माण किया जा रहा है। छात्राओं को प्रैक्टिकल नाॅलेज प्रदान करने के उद्देश्य से यह भ्रमण काफी लाभदायक सिद्ध रहा। 

                        समीरा सलूजा ने छात्राओं को हाइड्रोलिक जैक के बारे में विस्तार से जानकारी। उन्होंने बताया कि भले ही जैक का आकार छोटा है, लेकिन इसके जरिए इमारतों व भारी सामान को आसानी से उठाया जा सकता है। इसके अलावा उन्होंने छात्राओं को वाटर ड्राइंग सिस्टम के इस्तेमाल के बारे में बताया। उन्होंने बताया कि नदी पर पुल बनाते समय पानी को सुखाने के इस सिस्टम का इस्तेमाल किया जाता है। इसके अलावा छात्राओं ने भौतिकी विज्ञान से संबंधित अन्य चीजों के बारे में भी जानकारी हासिल की।