फोर्टिस मोहाली में विश्व कैंसर दिवस पर विभिन्न कार्यक्रम किये आयोजित

कैंसर दिवस कार्यक्रम का विषय ‘ब्रेक द डेनियल, डिटेक्ट टू प्रोटेक्ट’ था।
राकेश शाह, डेमोक्रेटिक फ्रंट, चंडीगढ़ :  विश्व कैंसर दिवस को चिह्नित करने और कैंसर व इससे संबंधित जटिलताओं पर शहरवासियों को जागरूक करने के लिए, फोर्टिस अस्पताल, मोहाली में कैंसर स्पोर्ट ग्रुप- सार्थक मीट द्वारा विभिन्न कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कैंसर दिवस कार्यक्रम का विषय ‘ब्रेक द डेनियल, डिटेक्ट टू प्रोटेक्ट’ था।
इस कार्यक्रम की शुरुआत कैंसर से जूझ चुके लोगों द्वारा दीप प्रज्वलन समारोह के साथ हुई, जिसके बाद प्रार्थना सभा आयोजित की गर्ई। मेंटल हेल्थ एंड बिहेवियरल साइंसेज के इंटर्न ने नर्सिंग विभाग के साथ मिलकर दर्शकों को बीमारी के बारे में जागरूक करने के लिए एक लघु नाटिका को बखूबी प्रस्तुत किया। कैंसर से जूझ चुके कई लोगों ने कैंसर से लड़ने और इस से उभरने की अपनी व्यक्तिगत कठिनाइयों को साझा किया। स्टैंड-अप कॉमेडियन हेमंत कुमार ने हास्य व्यंगात्मक भाषण व चुटकले सुनाकर सभी को खूब गुदगुदाया। एमसीएम डीएवी कॉलेज फॉर वूमेन, सेक्टर 36, चंडीगढ़ की एनएसएस विंग ने इस अवसर पर कैंसर जागरूकता फ्लैश मॉब धडक़न प्रस्तुत किया। कार्यक्रम के दौरान 94.3 एफएम के आरजे गोलमाल गगन ने मिमिक्री एक्ट पेश किया। 
डॉ. जितेन्द्र रोहिला, सलाहकार, जीआई-सर्जिकल ऑन्कोलॉजी, फोर्टिस हॉस्पिटल मोहाली ने एक गीत से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया, जिसके बाद प्रतिभागियों ने एक डांस सेशन भी आयोजित किया।
इस अवसर पर कैंसर के प्रति जागरूकता की तख्तियां लिए फोर्टिस मोहाली के विभिन्न विभागों के डॉक्टरों के साथ कैंसर सर्वाइवर्स ने भी अस्पताल परिसर में वॉकथॉन किया। कार्यक्रम के अंत में कैंसर सर्वाइवर्स और प्रतिभागियों को मोमेंटो देकर सम्मानित किया गया।
इस अवसर पर बोलते हुए, मेडिकल ऑन्कोलॉजी के डायरेक्टर, डॉ राजीव बेदी ने कहा कि विश्व कैंसर दिवस कैंसर, इसके उपचार और रोकथाम के बारे में जागरूकता बढ़ाने का एक मंच है। लोगों को बीमारी के बारे में शिक्षित करने के लिए सतत प्रयासों की जरूरत है। प्रारंभिक जांच और निदान समय की मांग है। प्रारंभिक अवस्था में पता चलने पर हम उचित उपचार से कैंसर को हरा सकते हैं। किसी भी असामान्य संकेत और लक्षण को तुरंत डॉक्टर के ध्यान में लाया जाना चाहिए।
अभिजीत सिंह, हेड-एसबीयू; डॉ राजीव कपूर, एडिशनल डायरेक्टर, ऑन्कोलॉजी; डॉ नरेंद्र कुमार भल्ला, डायरेक्टर, रेडिएशन ऑन्कोलॉजी; डॉ. रजनीश तलवार, एडिशनल डायरेक्टर, सर्जिकल ऑन्कोलॉजी; डॉ. अतुल जोशी, डायरेक्टर, जनरल लेप्रोस्कोपी और ब्रेस्ट कैंसर सर्जन; डॉ. नवल बंसल, एंडोक्राइन और ब्रेस्ट कैंसर सर्जन; डॉ. केतन डांग, कंसल्टेंट, ऑन्कोलॉजी; डॉ अश्विनी सचदेवा, कंसल्टेंट; डॉ अरुणजीत कौर, प्रिंसिपल मेडिकल ऑफिसर, ऑन्कोलॉजी व अन्य स्टाफ सदस्य मौजूद रहे।