सूचना प्रोद्यौगिकी से ज्ञान में आया है अभूतपूर्व बदलाव- ऊर्जा मंत्री

-इनफाॅरमेशन इज नाॅलेज एण्ड नाॅलेज इज़ पाॅवर-रणजीत सिंह

– अंबाला के सांसद श्री रतन लाल कटारिया ने जाट सभा को सांसद स्थानीय क्षेत्र विकास निधि से 11 लाख रूपए की राशि देने की घोषणा की

पंचकूला, 29 जनवरी- हरियाणा के ऊर्जा एवं जेल मंत्री चैधरी रणजीत सिंह ने कहा कि सूचना प्रोद्यौगिकी से ज्ञान के क्षेत्र में बड़ा बदलाव आया है। जो ज्ञान हमें पिछले 5 वर्षों में मिला है वह उल्लेखनीय है। ऊर्जा का क्षेत्र भी उससे अछूता नहीं रहा और बिजली कंपनियां 2000 करोड़ रूपए के फायदे में चल रही हैं। इसमें शिक्षा का अहम योगदान है। हमें अपने बच्चों को शिक्षित करने पर जोर देना चाहिए। शिक्षा के बिना सूचना नहीं और सूचना के बिना ज्ञान नहीं।
बिजली मंत्री आज दीन बंधू सर छोटू राम की 142वीं जयंती पर जाट भवन सेक्टर 6 पंचकूला में आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में बोल रहे थे। उन्होंने पूर्व विदेश मंत्री कंवर नटवर सिंह का उदाहरण देते हुए कहा कि इंडियन फोरन सर्विस में उन्हें स्वर्ण पदक मिला था और उसके बाद वे पूर्व प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू के सचिव रहे। उन्होंने कहा कि सर छोटू राम ने किसान, मजदूर और कामगारों के बीच चेतना जागृत की थी। जाट नेताओं में कुुुंभाराम आर्य, दौलतराम सहारान, चैधरी चरण सिंह और चैधरी देवीलाल जैसे नेताओं ने भी समाज को उपर उठाने का कार्य किया। उन्होंने जाट भवन में एक कोचिंग सेंटर खोलने की आवश्यकता बताई ताकि बच्चों को प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए तैयारी करवाई जा सके। उन्होंने कहा कि ऐसे कार्यक्रमों में लोगों को बढ-चढ कर भाग लेना चाहिए।
संसद की रक्षा मामलों पर गठित स्थाई समिति के सदस्य होने पर गर्वः- सांसद कटारिया
पूर्व केन्द्रीय राज्य मंत्री एवं अंबाला लोकसभा के सांसद श्री रतन लाल कटारिया ने कहा कि हरियाणा के रणबांकुरों की भारतीय सेनाओं में 10 प्रतिशत भागीदारी है और उन्हें इस बात का गर्व है कि वे एक सांसद होने के नाते वे रक्षा मामलों पर गठित स्थाई समिति के सदस्य हैं और उन्हें देश के विभिन्न स्थानों पर जाने का मौका मिला है। आज  70 प्रतिशत से अधिक रक्षा उत्पाद भारत में हो रहा है जो हमें पहले विदेशों से आयात करना पड़ता था। उन्होंने कहा कि वे संसद की संयुक्त संसदीय कमेटी के भी सदस्य हैं और इसकी रिपोर्ट मार्च के अंत तक पेश कर दी जाएगी। उन्होंने जाट सभा को अपने सांसद स्थानीय क्षेत्र विकास निधि से 11 लाख रूपए की राशि देने की घोषणा की। इस अवसर पर सांसद कटारिया ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के सम्मान में उनके द्वारा कुरूक्षेत्र में गाई गई रागिनी भी सुनाई।
समारोह में चरखी दादरी जिले के गांव कादमा की 106 वर्ष की वैटर्न ऐथलीट रामबाई सांगवान भी आकर्षण का केन्द्र रही और उन्हें भी सम्मानित किया गया। नैशनल ज्योग्राफिकल चैनल द्वारा इस एथलीट पर डाॅक्यूमेंटरी बनाई गई है।
इस अवसर पर बिजली मंत्री चैधरी रणजीत सिंह व सांसद कटारिया ने उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले हरियाणा के खिलाड़ियों, खेल कोचों, अर्जुन अर्वार्डियों, सेना के अधिकारियों को सम्मानित भी किया। इस अवसर पर ऊर्जा मंत्री ने 11 लाख रूपए की लागत से  25 किलोवाॅट के रूफटाॅप सोलर प्लांट का उदघाटन भी किया।  
इस अवसर पर जम्मू कश्मीर के पूर्व मंत्री श्री सुखंदर चैधरी, पूर्व गेल निदेशक बंतो कटारिया व जाट सभा चण्डीगढ व पंचकूला तथा छोटूराम सेवा सदन कटड़ा से आए लोग भी उपस्थित थे।