पंजाब में मनप्रीत बादल भाजपा में, देखें चंडीगढ़ में आज कौन ?

                        पंजाब के पूर्व वित्त मंत्री मनप्रीत सिंह बादल ने बुधवार को भाजपा का दामन थामा। इसके बाद से पंजाब में सियासत तेज होने लगी है। भारत जोड़ो यात्रा के बीच मनप्रीत सिंह कांग्रेस को बड़ा झटका दिया है। बता दें कि पंजाब के सीएम भगवंत मान को राजनीति में लाने का श्रेय मनप्रीत बादल को ही जाता है। मनप्रीत ने ही 2011 में अपनी पार्टी ‘पीपुल्स पार्टी ऑफ पंजाब’ (पीपीपी) में भगवंत मान को शामिल कर 2012 विधानसभा चुनाव में लहरा सीट से प्रत्याशी बनाया था। भगवंत मान पीपीपी के चुनाव चिह्न पतंग के साथ चुनाव मैदान में उतरे लेकिन उनकी पतंग उड़ान नहीं भर सकी। इसके बाद मनप्रीत ने जब पीपीपी का कांग्रेस में विलय करने का एलान किया तो भगवंत मान ने न सिर्फ पीपीपी बल्कि मनप्रीत बादल से भी नाता तोड़ लिया और अब आम आदमी पार्टी का हिस्सा और पंजाब के सीएम हैं। आज  कुछ ऐसा चंडीगढ़ में भी होने वाला है।

Former Punjab finance minister Manpreet Badal quits Congress, joins BJP -  Hindustan Times

अजय सिंगला, डेमोक्रेटिक फ्रंट, चंडीगढ़ – 23 जनवरी :

                        मेयर चुनाव के दरमियान चंडीगढ़ में नेताओं के इधर से उधर जाने की खूब चर्चाएं चलीं मगर सब कुछ सिर्फ चर्चाओं तक ही सीमित रहा। लेकिन अब ऐसा होने जा रहा है। रिपोर्ट्स के अनुसार, आज शाम को साढ़े 4 बजे चंडीगढ़ बीजेपी के सेक्टर 33 स्थित कमलम (मुख्यालय) में कोई बड़ा नेता पार्टी जॉइन करेगा। हालांकि वह नेता कौन है और किस पार्टी (AAP या CONGRESS) से है? इसकी अभी जानकारी नहीं मिल पाई है। फिलहाल, उक्त नेता की जॉइनिंग के दौरान चंडीगढ़ बीजेपी चीफ अरुण सूद सहित पार्टी के तमाम बड़े नेताओं की मौजूदगी रहेगी। सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस से कोई बड़ा नेता भी आज भाजपा में शामिल हो सकता है। कांग्रेस की इस समय नगर निगम में स्थिति काफी खराब है। पार्टी के पास मात्र 6 काउंसलर हैं। कांग्रेस की टिकट पर जीते 2 काउंसलर पहले ही भाजपा का दामन थाम चुके हैं।

                        हालांकि, चंडीगढ़ बीजेपी में शामिल होने वाले नेता को लेकर लग रहे कयासों के बीच चंडीगढ़ कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष सुभाष चावला का नाम भी लिया जा रहा है। लेकिन सुभाष चावला ने अर्थ प्रकाश से बातचीत करते हुए बीजेपी ज्वाइन न करने की बात कही है। चावला का साफ कहना है कि, वह बीजेपी में शामिल नहीं हो रहे हैं। चावला के मुताबिक, पार्टी के कुछ फैसलों से उनकी नाराजगी जरूर है लेकिन वह बीजेपी में शामिल नहीं होंगे। बहराल, कौन शामिल हो रहा है और कौन नहीं? यह मौके की तस्वीर से ही स्पष्ट हो पाएगा।

                   आपको बतादें कि, इससे पहले चंडीगढ़ बीजेपी में कांग्रेस पार्टी से नेता और कई कार्यकर्ता शामिल हो चुके हैं. पिछले साल ही कांग्रेस की टिकट पर जीते 2 पार्षद बीजेपी में शामिल हो गए थे। इसके अलावा चंडीगढ़ कांग्रेस के बेहद पुराने नेता दविंदर सिंह बबला ने भी कांग्रेस को अलविदा कहते हुए बीजेपी का दामन थाम लिया था। मसलन चंडीगढ़ में कांग्रेस का खेमा जहां लगातार घट रहा है और वहीं बीजेपी अपना खेमा बढ़ाती जा रही है। अन्य जगहों जैसे चंडीगढ़ में भी कांग्रेस की स्थिति काफी खराब है।