भविष्य में ‘इनोवेशन, एंटरप्रेन्योरशिप और लाइफ – स्किल्स तय  करेगा  करियर’

300 से स्कूलों के 5000 से अधिक छात्रों ने 300 से अधिक भारतीय और अंतर्राष्ट्रीय विश्वविद्यालय के प्रतिनिधियों से अर्जित किया ज्ञान

डेमोक्रेटिक फ्रंट संवाददाता, पंचकूला –  21 जनवरी :

                   देश भर के प्रमुख शिक्षाविद आज यहां वर्चुअल मोड में आयोजित चौथे सतलुज करियर फेस्ट 2023 में शामिल हुए। विशेषज्ञों ने सार्थक, सफल और खुशहाल जीवन जीने के लिए रटने की बजाय छात्रों में लाइफ स्किल्स कौशल विकसित करने की आवश्यकता पर जोर दिया। इस बार फेस्ट का फोकस भविष्य के करियर के लिए ‘इनोवेशन और एंटरप्रेन्योरशिप पर आधारित था।

                        पैनल डिस्कशन  सामाजिक एंटरप्रेन्योरशिप के इर्द-गिर्द कैसे बड़े व्यवसाय बनते हैं और कैसे उत्तर भारत में ट्राइसिटी एंटरप्रेन्योरशिप के केंद्र के रूप में तेजी से उभर रहा है; अंडरग्रेजुएट्स के लिए कनाडा में करियर के अवसर; नौकरी का यथार्थवाद: क्या आज के किशोर नौकरी का सपना देख रहे हैं जो 15 साल बाद भी होगी?; नौकरियां और स्किल्स का भविष्य जैसे विभिन्न विषयों में शामिल थे।

                        क्षेत्र के सबसे बड़े करियर फेस्ट ‘सतलुज करियर फेस्ट’ का आयोजन सतलुज पब्लिक स्कूल, सेक्टर 4, पंचकुला (सतलुज ग्रुप ऑफ स्कूल्स का एक हिस्सा- सतलुज पब्लिक स्कूल, लिटिल सतलुज प्री-स्कूल) द्वारा कक्षा 9वीं तथा 12 वीं तक के छात्रों का मार्गदर्शन करने के उद्देश्य से किया गया था और इसमें उनके माता-पिता को करियर के विभिन्न अवसरों के बारे में बताया। यह तीसरा वर्ष था जब इस फेस्ट को वर्चुअल मोड से आयोजित किया गया था, जिससे न केवल पूरे भारत, बल्कि दुनिया भर के छात्रों के रेजिस्ट्रेशन के साथ अंतर्राष्ट्रीय पहुंच बनी।

                        इस वर्चुअल फेस्ट में 300 से अधिक विदेशी और भारतीय यूनिवर्सिटीज के काउंसलर्स और विदेशी प्रतिनिधियों ने भाग लिया। करियर फेस्ट के दौरान 5,000 से अधिक छात्रों ने भारत (मेट्रो, टायर 2 और टायर 3 शहरों सहित) और दुनिया भर के 300 से स्कूलों का प्रतिनिधित्व किया।

रीकृत सराय

                        सतलुज ग्रुप ऑफ स्कूल्स के मैनेजिंग डायरेक्टर रीकृत सराय ने सम्मानित अतिथियों, अभिभावकों और छात्रों का स्वागत किया। उन्होंने इस अवसर कहा कि यह चौथी बार है जब करियर फेस्ट की मेजबानी कर रहे हैं। सतलुज स्कूल ने यह पहल शुरू की है जो छात्रों के लिए मददगार है और करियर फेयर से अलग है जहां केवल विश्वविद्यालय छात्रों के साथ बातचीत करते हैं। इस तरह के आयोजन के पीछे का विचार, जो पांच साल पहले शुरू हुआ था, हमारे छात्रों को हमारे द्वार के दायरे से परे समर्थन देना था, उन्हें स्कूली जीवन से परे मदद करना और तैयार करना था। हम विभिन्न क्षेत्रों से बातचीत की मेजबानी करना चाहते थे ताकि छात्रों को विशेषज्ञों से सुनने को मिले और उनके जैसा बनने की आकांक्षा भी रहे। उत्सव का प्रमुख विषय भविष्य के लिए नौकरियां और स्किल्स है क्योंकि दुनिया तेजी से बदलेगी और वैश्वीकरण दुनिया को और करीब लाएगा। उन्होंने इस तथ्य पर भी जोर दिया कि कैसे स्टार्टअप हमारे देश में रोजगार परिदृश्य को बदल रहे हैं और एंटरप्रेन्योरशिप वैश्विक विकास का इंजन है।

                        सतलुज ग्रुप ऑफ स्कूल्स के को-चेयरमैन कृत सराय ने कहा, करियर फेस्ट की योजना बनाने में काफी मेहनत की गई, जो कि सबसे बड़े करियर शो में से एक है। उन्होंने कहा, 20 से अधिक पैनलिस्टों ने विभिन्न पहलुओं पर विचार-विमर्श किया, जिससे युवाओं को उचित करियर चुनने में मदद मिली। उन्होंने कहा, “कैरियर की योजना हमारे जीवन में बहुत महत्वपूर्ण है और एक उचित करियर विकल्प के लिए योजना 12वीं स्टेज या 10वीं कक्षा से शुरू होनी चाहिए। हमारे पास अब युवाओं के लिए कई तरह की नौकरियां उपलब्ध हैं।”

                       

अनुराग त्रिपाठी

अनुराग त्रिपाठी, सेक्रटरी, सीबीएसई ने छात्रों के बीच लाइफ स्किल्स विकसित करने की आवश्यकता पर जोर देते हुए कहा, “शिक्षा का मुख्य उद्देश्य आपके मन, शरीर और आत्मा का विकास करना था। ऐसे छात्र देश के जिम्मेदार नागरिक बनते हैं। नई शिक्षा नीति का उद्देश्य शिक्षा के लिए एक अलग दृष्टिकोण पेश करना है, जो शुरुआत में ज्ञान आधारित और रटकर सीखने वाला था। क्या आप स्कूल में अपनी पढ़ाई, परीक्षा में अपने प्रदर्शन और कक्षाओं में समग्र सीखने का रचनात्मक उपयोग कर रहे हैं? रट-रट कर सीखने का चलन रहा है, लेकिन कोई स्किल्स नहीं था, जो वास्तविक दुनिया में प्रवेश करने और समाज के साथ तालमेल बिठाने में काम आता हो, जिसके कारण ऐसे छात्रों को वास्तविक जीवन की परिस्थितियों का सामना करने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है, जो उन्हें कभी नहीं बताया गया था। यह देखने में आया है कि स्कूल और कॉलेजों से पास आउट होने वाले छात्रों में कोई योग्यता नहीं होती है और नई शिक्षा नीति इस बात पर जोर देती है कि रटंत शिक्षा को योग्यता शिक्षण में स्थानांतरित किया जाना चाहिए। यदि एक बच्चे ने कम्युनिकेशन स्किल्स, प्रॉब्लम सॉल्विंग स्किल्स और क्रिटिकल थिंकिंग स्किल्स और क्रिएटिव स्किल्स सीख लिया है, तो वह टॉप पर पहुंच सकता है।” उन्होंने यह भी कहा कि परीक्षा में टॉपर होने का मतलब यह नहीं है कि आप नई ऊंचाइयां हासिल करेंगे, बल्कि यह आपकी खुद की योग्यता है जो आपको जगह दिला सकती है।

रतन लाल कटारिया

                        रतन लाल कटारिया, सांसद, अंबाला और पूर्व केंद्रीय मंत्री ने अपने उद्घाटन भाषण में कहा, सतलुज पब्लिक स्कूल गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने में योगदान दे रहा है और करियर फेस्ट आयोजित करके, यह छात्रों को भारत को आत्मनिर्भर बनाने में मदद करेगा।

रंजीता मेहता

                        रंजीता मेहता, आनरेरी जनरल सेक्रेटरी, हरियाणा स्टेट कॉउंसिल ऑफ चाइल्ड वेलफेयर, ने कहा, “देश में नौकरी का परिदृश्य बदल रहा है और केवल लाइफ स्किल्स वाले लोगों को ही रोजगार के अवसर मिल सकते हैं। भारत में बहुत युवा आबादी है, इसलिए हमें नौकरियों की बहुत जरूरत है। उन्होंने कहा कि ब्यूटी बिज़नेस, एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री और हेल्थकेयर सर्विसेज रोजगार के अवसरों के प्रमुख क्षेत्र हैं, इसके अलावा ई-कॉमर्स इंडस्ट्री और सोशल मीडिया में भी विशेष रूप से महामारी के बाद तेजी आई है उन्होंने अन्य क्षेत्रों और कैरियर के अवसरों के बारे में भी बात की और बताया कि कैसे एआई (आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस) अस्तित्व में आ रहा है और विभिन्न व्यवसायों में मदद कर रहा है। मेहता ने यह भी कहा कि आगे के फलदायी करियर के लिए रटना बंद कर देना चाहिए।

हर्ष कुमार

                        एनसीईआरटी के पूर्व सचिव हर्ष कुमार ने कहा, “शिक्षा का मुख्य उद्देश्य यह है कि हम अच्छे इंसान बनें। भारतीय शिक्षा प्रणाली अनूठी है। भारतीय परंपराएं विशिष्ट हैं और हमारे बच्चे बुद्धिमान और प्रगतिशील हैं। हमें उन्हें शिक्षकों और माता-पिता के रूप में वरिष्ठ कक्षाओं में सही मार्गदर्शन दिखाना चाहिए। राष्ट्रीय शिक्षा नीति बहुत सारे बदलावों के साथ आई है और महामारी के दौरान भी भारत ने स्थिति को संभाला क्योंकि हम शिक्षित हैं। हमें ज्ञान को ज्ञान में बदलना है और देश के अच्छे नागरिक बनना है और अपने देश को हम पर गर्व करने के लिए कुछ करना चाहिए। उन्होंने छात्रों से अपील की कि वे अपनी ताकत को समझें और फिर तय करें कि किस क्षेत्र को चुनना है। उन्होंने कहा कि हम एक प्रणाली के अनुसार प्रगति करेंगे और नई पीढ़ी का मार्गदर्शन करना हमारा कर्तव्य है। उन्होंने इस सार्थक चर्चा के लिए सभी विशेषज्ञों को एक साथ लाने में सतलुज पब्लिक स्कूल द्वारा किए गए प्रयासों की सराहना की।

                        अन्य गणमान्य व्यक्ति में हरसुहिंदर सिंह बराड़, डायरेक्टर सेकंडरी एजुकेशन (चंडीगढ़ यूटी);; सावित्रीबाई फुले पुणे विश्वविद्यालय के सीनेट के मेंबर डॉ. पराग कलकर; डॉ. पीजे सिंह, फाउंडर और एमडी, टाइनोर ऑर्थोटिक्स और वाईस प्रेसिडेंट, सीआईआई पंजाब; मनमोहन (मैक) सरीन, सीनियर एडवोकेट; और डॉ. दिनेश दुआ, नेक्टर लाइफसाइंसेस के इमीडियेट पास्ट एग्जेक्युटिव डायरेक्टर और पास्ट चेयरमैन, सीआईआई चंडीगढ़ भी उपस्थित थे।

जल स्रोत मंत्री द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों को जोगा डिस्ट्रीब्यूटरी के 26.91 करोड़ के प्रोजैक्ट का तोहफ़ा

कंक्रीट लाइनिंग के इलावा 20 प्रतिशत क्षमता बढ़ाई, करीब 108000 एकड़ रकबे को मिलेगा लाभ

दानगढ़ माइनर का 85 लाख के प्रोजैक्ट लोगों को समर्पित

कोठे रजिन्दरपुरा में अंडर ग्राउंड पाइपलाइन का, ख़ाल पक्का करने का रखा नींव रख पत्थर


राकेश शाह, डेमोक्रेटिक फ्रंट, चंडीगढ़ : जल स्रोत मंत्री गुरमीत सिंह मीत हेयर ने आज ज़िला बरनाला के अंदर करोड़ों के नहरी प्रोजेक्टों का उद्घाटन करते हुये कहा कि पंजाब सरकार राज्य के सिंचाई प्रोजेक्टों को सुचारू तरीके से चलाने के लिए वचनबद्ध है और किसानी को कोई मुश्किल पेश नहीं आने दी जायेगी।

मंत्री ने गाँव कोठे राजिन्दरपुरा में भूमिगत पाइपलाइन बिछाने के काम और ख़ाल/सहायक नदी पक्का करने के काम का नींव पत्थर रखा। उन्होंने बताया कि यह प्रोजैक्ट 43 लाख की लागत के साथ बनाया जा रहा है और इससे 174 हेक्टेयर क्षेत्रफल को खेती के लिए नहरी पानी मिलेगा। इस 2511 मीटर लम्बे पाईप लाईन नैटवर्क की लाइनिंग करने से टेल एंड पर पड़ने वाले इन गाँवों को बड़ी सुविधा दी गई है।

इसके बाद जल स्रोत मंत्री की तरफ से गाँव उप्पली के नज़दीक दानगढ़ माइनर के 85 लाख की लागत वाले प्रोजैक्ट (7.70 किलोमीटर लाइनिंग) का उद्घाटन किया गया, जिसकी 20 प्रतिशत क्षमता बढ़ाने के साथ-साथ कंक्रीट लाइनिंग की गई है। इस मौके पर श्री मीत हेयर ने कहा कि इस प्रोजैक्ट से गाँव कट्टू, दानगढ़, उपली और धनौला आदि गाँवों को नहरी पानी मुहैया होगा। इस माइनर की 7.70 से 8.43 क्यूसक पानी की क्षमता है, जोकि करीब 2800 एकड़ क्षेत्रफल को सींचेगा।

मीत हेयर ने आज गाँव हरीगढ़ के नज़दीक धनौला-बडबर मुख्य सड़क पर जोगा डिस्ट्रीब्यूटरी के 26.91 करोड़ के नवीनीकरण प्रोजैक्ट का उद्घाटन किया, जिसकी 4.75 किलोमीटर कंक्रीट लाइनिंग का काम मुकम्मल हुआ है। उन्होंने बताया कि इस डिस्ट्रीब्यूटरी की क्षमता 301.32 क्यूसक से 327. 74 क्यूसक की है, जिससे करीब 108000 एकड़ रकबे को नहरी पानी मुहैया होगा।

जल स्रोत मंत्री ने बताया कि इस डिस्ट्रीब्यूटरी के साथ जिले के गाँव हरीगढ़, अतर सिंह वाला, धनौला, भूरे, कुक्बे, असपाल कलाँ, असपाल खुर्द, बदरा, भैनी फत्ता और धूरकोट आदि गाँवों को बड़ा फ़ायदा होगा। उन्होंने बताया कि जहाँ कंक्रीट लाइनिंग से सीपेज घटने से गाँवों को अधिक पानी सिंचाई के लिए मिलेगा, वहीं इस डिस्ट्रीब्यूटरी की 20 प्रतिशत क्षमता भी बढ़ाई गई है।

मुख्यमंत्री की तरफ से ‘ स्कूल आफ एमिनेंस’ की शुरुआत, पंजाब को मिलेगी गुणवत्तापूर्णक शिक्षा

शिक्षा क्षेत्र में नई क्रांति का आग़ाज़

अब बाहर से लोग दिल्ली की तरह पंजाब के स्कूल भी देखने आया करेंगे

शिक्षा क्षेत्र में पंजाब अब बनेगा नंबर वन राज्य, पहले फ़र्ज़ी आंकड़ों के द्वारा झूठे दावे किये जाते थे – मुख्यमंत्री

पिछली सरकारों ने शिक्षा की ओर ध्यान दिया होता तो नौजवानों का भविष्य तबाह न होता

’स्कूल ऑफ एमिनेंस’ के नाम शहीदों और स्वतंत्रता सेनानियों के नाम पर रखने का एलान

राकेश शाह, डेमोक्रेटिक फ्रंट, चंडीगढ़

: राज्य में उच्च वर्ग दर्जे की सहूलतों वाले ‘स्कूल ऑफ एमिनेंस’ को होनहार विद्यार्थियों के सुनहरी भविष्य के लिए प्रकाश स्तंभ बताते हुये पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने आज कहा कि अब पंजाब सही मायनों में शिक्षा के क्षेत्र में अग्रणी राज्य बनेगा जबकि इससे पहले पिछली सरकारों की तरफ से शिक्षा के क्षेत्र में राज्य को फ़र्ज़ी आंकड़ों के द्वारा अग्रणी होने के झूठे दावे किये जाते थे।
आज यहाँ ‘स्कूल ऑफ एमिनेंस’ की शुरुआत करने के मौके पर प्रिंसिपल, अध्यापकों और विद्यार्थियों से रूबरू होते हुये उन्होंने कहा कि यह पंजाब की बदकिस्मती है कि सरकारी स्कूल बुनियादी सहूलतों को तरस रहे थे परन्तु पिछली सरकारों ने लोगों को गुमराह करने के लिए झूठे आंकड़े पेश किये। मुख्यमंत्री ने कहा कि वास्तव में पिछली सरकारों ने शिक्षा जैसे क्षेत्रों को पूरी तरह अनदेखा किया जिससे हमारे हज़ारों बच्चों को पढ़ाई के लिए आगे बढ़ने के मौके नसीब नहीं हुए। उन्होंने कहा कि बहुत सी लड़कियों को संसाधनों की कमी के कारण पढ़ाई बीच में छोड़नी पड़ी जो पिछली सरकारों की नाकामी को सिद्ध करती हैं। भगवंत मान ने दावे के साथ कहा कि अब हमारी सरकार ने राज्य की शिक्षा का स्तर विश्व के हम उम्र बनाने का प्रण किया है और वह समय दूर नहीं जब पंजाब का शिक्षित बच्चा दुनिया की चोटी की संस्थाओं में स्थान हासिल करेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि दुख इस बात का है कि पंजाब को शिक्षा, सेहत और रोज़गार जैसे प्रमुख क्षेत्रों में पछाड़ने वाले राजनीतिज्ञ बेगाने नहीं बल्कि राज्य के जन्में और पले हैं जो हमारे बच्चों का भविष्य तबाह कर देने के लिए सीधे तौर पर ज़िम्मेदार हैं। उन्होंने कहा कि पंजाब के लोगों ने इन राजनीतिज्ञों की चालों को समझ लिया था जिस कारण इस बार ग़ैर-राजनैतिक पृष्टभूमि वाले नये चेहरों को विधायक बना कर राज्य की सेवा करने का मौका दिया जिनमें प्रसिद्ध डाक्टर, वकील, कलाकार और अन्य हस्तियाँ शामिल हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि विरोधी नेता तो अब भी हमें निंदा करने का कोई मौका नहीं छोड़ते क्योंकि हमने सत्ता में आते ही पंजाब में माफिया और ग़ैर-कानूनी गतिविधियों पर नकेल डाली है और बौखलाए हुए इन नेताओं को यह सब कुछ रास नहीं आ रहा।
मुख्यमंत्री ने स्पष्ट किया कि पंजाब के लोगों ने आम आदमी पार्टी को 92 सीटें जीता कर उनमें बड़ा विश्वास प्रकट किया है और वह यह भरोसा किसी भी कीमत पर टूटने नहीं देंगे।

राज्य के 23 जिलों में स्थापित किये जा रहे 117 ‘स्कूल ऑफ एमिनेंस’ को होनहार विद्यार्थियों के रौशन भविष्य की संस्थाएं बताते हुये भगवंत मान ने कहा, “शिक्षा क्षेत्र में नयी क्रांति लेकर आने का उद्देश्य होनहार और काबिल विद्यार्थियों ख़ास कर सरकारी स्कूलों के बच्चों को अपने सपने साकार करने के लिए सीध और मौका देना है जिससे यह विद्यार्थी मुकाबले की परीक्षाओं में देश के बाकी बच्चों को पछाड़ कर अच्छे रैंक हासिल कर सकें। इन स्कूलों को विद्यार्थियों के छिपे हुए हुनर को तराशने और निखारने वाली संस्थाओं के रूप में विकसित किया जायेगा जिससे विद्यार्थी अपने मनपसंद पेशे की चयन कर सके।“
‘स्कूल ऑफ एमिनेंस’ को देश की आज़ादी की ख़ातिर जीवन कुर्बान करने वाले महान शहीदों के सपनों के स्कूल करार देते हुये मुख्यमंत्री ने इन स्कूलों के नाम भी शहीदों और आज़ादी संग्रामियों के नाम पर रखने का ऐलान किया। उन्होंने कहा कि यह विनम्र सा प्रयास सही मायनों में शहीदों को सच्ची श्रद्धांजलि होगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार सरकारी स्कूलों को साल 2022 के हम उम्र का बनाऐगी और निश्चित रूप से तौर पर पंजाब देश भर में रोल मॉडल बन कर उभरेगा। भगवंत मान ने कहा, “वह दिन अब दूर नहीं जब राज्य के सरकारी स्कूल, प्राईवेट स्कूलों की अपेक्षा बेहतर शिक्षा मुहैया करवाएंगे और माता-पिता अपने बच्चों को सरकारी स्कूलों में पढ़ाने में मान महसूस किया करेंगे।“ उन्होंने कहा कि दिल्ली में ऐसे स्कूलों ने वहां के शिक्षा क्षेत्र की तस्वीर बदल दी है और आज वहां सरकारी स्कूल शानदार कारगुज़ारी दिखा रहे हैं।

अध्यापकों को राष्ट्र के निर्माता बताते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में शिक्षा का स्तर ऊँचा उठाने में सबसे अहम भूमिका अध्यापकों ने निभानी है जिस कारण हरेक अध्यापक को शिक्षा की नयी क्रांति में बढ़-चढ़ कर शामिल होना चाहिए। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार ने पहले बैच में 36 अध्यापकों को सिंगापुर में अध्यापन प्रशिक्षण के लिए भेजने का फ़ैसला किया है जिससे हमारे अध्यापक दुनिया की विकसित शिक्षा प्रणाली के बारे अवगत हो सकें।

इस मौके पर शिक्षा मंत्री हरजोत सिंह बैंस ने कहा कि इसमें कोई संदेह नहीं कि अब शिक्षा विभाग की तस्वीर बदल रही है और आए दिन बड़ी तबदीलियाँ देखने को मिल रही हैं। ‘स्कूल ऑफ एमिनेंस’ को मुख्यमंत्री का सुपनमयी प्रोजैक्ट करार देते हुए शिक्षा मंत्री ने भरोसे के साथ कहा कि यह स्कूल, प्राईवेट स्कूलों की अपेक्षा बेहतर कारगुज़ारी दिखाऐंगे और अब कोई भी काबिल बच्चा शिक्षा के अच्छे मौकों से वंचित नहीं रहेगा।
इस अवसर पर कैबिनेट मंत्री अनमोल गगन मान भी उपस्थित थे।

शिक्षा हमें ज्ञान देती है : डॉ गुप्ता 

परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम में विद्यार्थियों को किया संबोधित

हिसार/पवन सैनी

वास्तव में साक्षर और शिक्षित दोनों अलग-अलग शब्द है। एक साक्षर व्यक्ति शिक्षित नहीं हो सकता है। शिक्षा केवल डिग्री प्राप्त करने और परीक्षा में गुजरने के बारे नहीं है। शिक्षा लोगों को ज्ञान प्रदान करती है। यह शब्द बहुत ही व्यापक और बहुउदेश्य है। यह बात आज राजकीय कन्या वरिष्ठï माध्यमिक विद्यालय हिसार मेें शहरी स्थानीय निकाय मंत्री डॉ. कमल गुप्ता ने शिक्षा विभाग हिसार ब्लॉक द्वारा आयोजित प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी की परीक्षा पर चर्चा व चित्र कला प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय और तृतीय आए छात्रों को प्रमाण-पत्र व स्मृति चिन्ह देते हुए बतौर मुख्यातिथि कहें। इस अवसर पर भाजपा प्रदेश सचिव सरोज सिहाग, लोकसभा निगरानी समिति के संयोजक प्रो. मनदीप मलिक, मीडिया प्रभारी सुरेश गोयल धूपवाला, कार्यक्रम संयोजक राम चन्द्र गुप्ता, राजेश सूरा, सुरेन्द्र सिंह सैनी, प्रोमिला पुनिया,डॉ. फूल कुमारी, जिला प्रवाञ्चल प्रकोष्ठ के अध्यक्ष केपी गुप्ता,  पार्षद कैप्टन नरेंद्र शर्मा सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे। डॉ. कमल गुप्ता ने कहा कि जिन छात्रों ने प्रतियोगिता में अपनी भागीदारी की है। जिन्होंने प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान प्राप्त कर प्रतियोगिता जीती है। जिला शिक्षा अधिकारी कुलदीप सिहाग तथा बीएलओ धर्मपाल ने मुख्यातिथि डॉ. कमल गुप्ता का पुष्प देकर स्वागत किया। मंच संचालन प्रमोद मोर, शर्मिला सिवाच तथा धर्मपाल ने किया। 

बेहतर परिणाम के लिए तनाव मुक्त होकर परीक्षा में बैठे छात्र : श्रीनिवास गोयल

खण्ड स्तरीय पेंटिग प्रतियोगिता की प्रदर्शनी में गोल्डन स्कूल की छात्रा अन्नु ने पाया पहला स्थान व प्रेमराज ने पाया दूसरा स्थानखण्ड उकलाना में जल्द ही पी.एम.श्री स्कूल खुलेगा: गोयल 
हिसार/पवन सैनी

 परीक्षा पर चर्चा विषय पर खण्ड स्तरीय पेंटिग प्रतियोगिता का आयोजन उकलाना के राजकीय माॅडल संस्कृति सीनियर सैकंेडरी उकलाना मण्डी में किया गया जिसमें खण्ड के सरकारी व गैर सरकारी स्कूल के विद्यार्थियों ने भाग लिया। मुख्यातिथि हरियाणा व्यापार कल्याण बोर्ड के उपाध्यक्ष श्रीनिवास गोयल ने पेंटिग प्रतियोगिता की प्रदर्शनी का अवलोकन किया व विजेताओं को प्रमाण पत्र व स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। इस अवसर पर खण्ड शिक्षा अधिकारी ज्ञानेन्द्र सिंह, कार्यक्रम संयोजक रामफल नैन, प्रिंसिपल सुरेन्द्र शर्मा, बहादुर सिहं नगथला, सुरेन्द्र सोढ़ी, बलराम सिहं, मास्टर अनूप सिहं, प्रवक्ता राजेन्द्र भट्ट, आदि उपस्थित थे। विद्यार्थियों को सम्बोधित करते हुए मुख्यातिथि श्रीनिवास गोयल ने आहवान किया कि वे परीक्षा कक्ष में तनाव मुक्त होकर जाऐं ताकि परिणाम बेहतर निकले। उन्होने कहा कि हरियाणा सरकार ने शिक्षा के प्रचार प्रसार के लिए अनेक कदम उठाऐं है। खण्ड उकलाना में नवोदय विद्यालय, आरोही माॅडल स्कूल, माॅडल संस्कृति स्कूल के बाद पीएम श्री स्कूल खोलने जा रही है ताकि शिक्षा का स्तर उच्चा उठाया जा सके। इसके अतिरिक्त उच्च शिक्षण के लिए मुगलपुरा में राजकीय महाविद्यालय की स्थापना की गई है। बाक्स  खण्ड स्तरीय प्रतियोगिता में गोल्डन स्कूल की छात्रा अन्नु ने पहला, माॅडल संस्कृति स्कूल उकलाना मण्डी के छात्र प्रेमराज ने दूसरा, व इसी स्कूल की छात्रा अमरिता ने तीसरा स्थान हासिल किया। इसके इलावा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय  प्रभुवाला स्कूल की छात्रा सोनिया व राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय उकलाना मण्डी की छात्रा ने सांत्वना पुरस्कार प्राप्त किए।खण्ड शिक्षा अधिकारी ने अपने सम्बोधन में कहा कि परीक्षा को पर्व की तरह मनाए व इसका जश्न मनाएं। उन्होने आहवान किया कि वे नकल मुक्त परीक्षा की प्रतिज्ञा करें, नकल करने से भी तनाव बढ़ता है। उन्होने बताया कि शिक्षा विभाग विद्यार्थियों को उच्च शिक्षण हेतू, एन.डी.ए. , सिविल सर्विस की निःशुल्क तैयारी करवाती है। जिसके लिए विभाग सुपर 100, बुनियाद, आदि कार्यक्रम चलाई जा रही है। नवोदय विद्यालय पाबड़ा में छट्टी कक्षा में दाखिला हेतू भी आॅनलाईन पंजीकरण किए जा रहे है।इस अवसर पर नोडल आफिसर राजेन्द्र भट्ट ने बताया कि परीक्षा पर चर्चा अभियान के तहत पहले खण्ड के सभी स्कूलों में पेंटिग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रत्येक सरकारी व गैर सरकारी विद्यालय के टाॅप 5 विद्यार्थियों को खण्ड स्तर की प्रतियोगिता में भाग लिया, छात्रों ने परीक्षा योद्धा, परीक्षा पर्व है इसका जश्न मनाएं, परीक्षा आपकी वर्तमान तैयारी का परीक्षण करती है ना कि आपका, एक योद्धा बने चिंता करने वाला नही विषय पर पेंटिग बनाई। खण्ड स्तर की प्रतियोगिता के पहले पांच स्थान प्राप्त करने वाले छात्रों को जिला स्तर की प्रतियोगिता में भाग लेने का मौका मिलेगा। जिसमें छात्रों से विद्यानसभा के उपाध्क्षय रणबीर गंगवा व सांसद् बिजेन्द्र कुमार परीक्षा पर चर्चा करेंगे।

शनिदेव मंदिर में शनिश्चरी अमावस्या पर हवन कर लगाया भंडारा

हिसार,/पवन सैनी

पुरानी सब्जी मंडी चौक के निकट स्थित ढाणी बड़वाली के शनिदेव मंदिर में श्रीशनिदेव सेवा समिति के तत्वाधान में आज शनिश्चरी अमावस्या धूमधाम से मनाई गई। मंदिर को फूलों व गुब्बारों से सजाया गया। यह जानकारी देते हुए मंदिर समिति के प्रधान बिजेन्द्र बेरीवाल व सचिव रामबीर सैनी ने बताया कि प्रात: 10 बजे हवन-यज्ञ किया गया जिसमें मंदिर समिति के पदाधिकारियों, सदस्यों व मौहल्ला वासियों ने आहुति डाली। मंदिर के पुजारी पं. हनुमान भार्गव भादरा वाले व पं. मनोज शास्त्री ने मंत्रोच्चारण किये। मंदिर के सेवादार राज वर्मा, सुनील सोनी, सुरेन्द्र सैनी, शोभा नेहरु, सुभाष सैनी, महाबीर सैनी, सतबीर सैनी, रामप्रताप वर्मा, कैलाश गर्ग सहित अन्य लोगों द्वारा आहुति डालने के बाद भगवान शनिदेव हनुमानजी, महाकाली व नवग्रहों की विधि-विधान से आरती की गई तथा हनुमान चालीसा का पाठ किया गया। हवन की समाप्ति पर भंडारा चलाया गया।
       इस अवसर पर संजय सैनी, संजय शर्मा, पवन गर्ग, गोगा, वेद सैनी, ललित, रिक्कू चाय वाला, विशाल सैनी, प्रदीप सैनी, राजेन्द्र हलवाई, शंटी, रोहतास सैनी, राजेन्द्र सैनी, सुनील सैनी, ललित वर्मा, कपिल, तेजपाल, मि_ू, धन्नी देवी, पूजा सैनी, कांता देवी, कौशल्या सैनी, सुनीता, शारदा, बबली सहित अनेक श्रद्धालु उपस्थित रहे।  

शिक्षा पोषण और प्यार, हर बच्चे का है अधिकार : डॉ अंजू बाजपेयी

सुशील पंडित, डेमोक्रेटिक फ्रंट, यमुनानगर हरियाणा :

                         उत्थान संस्थान की ईकाई चाइल्डलाइन यमुनानगर की टीम ने लक्ष्मी गार्डन कॉलोनी में बच्चो व बड़ों को चाइल्डलाइन व बाल अधिकारों के बारे मे बताते हुए चाइल्डलाइन की डायरेक्टर डॉक्टर अंजू बाजपई ने कहा कि सरकार की ओर से तमाम हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं, जिन पर कॉल करके अपनी समस्याओं का समाधान कराया जा सकता है। ऐसे ही एक चाइल्ड लाइन सेवा 1098  है, जिस पर निशुल्क कॉल करके 0 से 18 साल तक के बच्चों के साथ होने वाले बाल अपराधों को रोक सकते हैं।

                        आगे चाइल्डलाइन की समन्वयक शैफाली जी ने बताया कि किसी बच्चे का शोषण हो रहा है, उसे प्रताड़ित किया जा रहा  है या मारपीट कर घर से भाग गया हो । कोई बच्चा ढाबे व दुकानों पर बालश्रम कर रहा है। किसी बच्चे को भिक्षावृत्ति करनी पड़ रही है। कहीं पर बाल विवाह हो रहा है। मानव तस्करी के दौरान बच्चों को ले जाया जाता है। यह सभी घटनाएं बाल अपराध में आती हैं। इनसे प्रताड़ित बच्चों को सहारे की जरूरत होती है।

                        उन्होंने बच्चो से कहा कि अगर आपके साथ या  किसी अन्य बच्चे के साथ इस तरह की घटनाएं होती है और लगता है कि वह मुसीबत में हैं, तो बेहिचक चाइल्ड लाइन सेवा 1098 को कॉल करें। उन्होंने बताया कि इस नंबर के डायल करने पर तुरंत ही आपकी बात सुनीं जाएगी। इसके साथ ही माताओ व बच्चों को साफ-सफाई व पोषण आहारों की जानकारी दी गयी।

                        मौके पर सोशल वर्कर सोमनाथ जी व अभिषेक जी ने चाइल्डलाइन के कार्य की सराहना करते हुए कहा की समाज के सभी नागरिकों को बच्चो को उनके अधिकार दिलवाने के लिए आगे आना चाहिए जिससे कोई भी बच्चा अपने अधिकारों से वंचित न रह जाए।मौके पर चाइल्डलाइन टीम से हनी तोमर ,आशीष और वॉलंटियर मौजूद रहे।

भाजपा सांसद पर तुरन्त कार्रवाई हो : पूनिया

हिसार/पवन सैनी
वरिष्ठ कांग्रेस नेता वजीर सिंह पूनिया ने जंतर मंतर पर धरने पर बैठे खिलाड़ियों की मांगों का समर्थन करते हुए भाजपा सांसद पर अविलंब कार्रवाई करने की मांग की है। उन्होंने कहा कि बेटी बचाओ—बेटी पढ़ाओ का नारा देने वाली सरकार के शासन में देश की बेटियां बेइज्जत हो रही है और बेटियां जंतर—मंतर पर बैठकर रोने को मजबूर हैं। 
वजीर सिंह पूनिया ने कहा कि देश की जनता को महंगाई की भट्ठी में झोंककर बेतहाशा बेरोजगारी बढ़ाने वाली भाजपा के नेताओं की बुरी नजर अब बेटियों पर है। जनता को समय रहते जागरूक होकर भाजपा के नेताओं से जवाब मांगना चाहिए कि क्या इस तरह के कांड करने के लिए जनता ने उन्हें सत्ता सौंपी थी। उन्होंने मांग कि हरियाणा के मंत्री संदीप सिंह को अविलंब मंत्री पद से हटाकर गिरफ्तार किया जाए और कुश्ती खिलाड़ियों के आरोपी भाजपा सांसद ब्रजभूषण सिंह पर केस दर्ज करके उन्हें गिरफ्तार किया जाए।

चीमा के नेतृत्व में विभाग की टीम द्वारा राजपुरा के नज़दीक माल वाहनों की औचक चैकिंग

लगभग 150 वाहनों की जांच की, 38 को तस्दीक के लिए गिरफ़्त में लिया

गिरफ़्त में लिए गये वाहनों पर लगेगा संभावित 60 लाख रुपए का जुर्माना

राज्य में टैक्स की चोरी बर्दाश्त नहीं की जायेगी – चीमा

राकेश शाह, डेमोक्रेटिक फ्रंट, चंडीगढ़ : पंजाब के वित्त, योजना, आबकारी और कराधान मंत्री एडवोकेट हरपाल सिंह चीमा के नेतृत्व में आज कराधान विभाग की टीमों से तरफ से राजपुरा-सरहन्द जी. टी. रोड पर विशेष चैकिंग मुहिम चलाई गई। इस विशेष मुहिम के दौरान लोहे का कबाड़, मिश्रित समान, फर्नीचर, पार्सल, काली राख, स्टील की पाईपें, चावल, ईंटों आदि लेकर जाने वाले 150 के करीब वाहनों की चैकिंग की गई। इनमें से 38 वाहनों को तस्दीक के लिए गिरफ़्त में लिया गया क्योंकि इनमें से बहुतों के पास या तो असली दस्तावेज/ई-वे बिल नहीं थे या डाटा मायनिंग के दौरान बिल में अनियमितता पायी गयी। इन वाहनों पर संभावित 60 लाख रुपए का जुर्माना लगाया जायेगा।

यहां जारी प्रैस बयान के द्वारा यह प्रगटावा करते हुये कराधान और आबकारी मंत्री हरपाल सिंह चीमा ने बताया कि अलग-अलग स्रोतों से बार-बार सूचनाएँ मिल रही थीं कि कुछ ट्रकों और अन्य वाहनों के द्वारा ढुलाई किये जा रहे माल पर जी. एस. टी. की चोरी हो रही है। उन्होंने बताया कि इन सूचना पर कार्यवाही करते हुये उन्होंने टैक्स विभाग की टीम के साथ राजपुरा के नज़दीक राष्ट्रीय मार्ग पर वाहनों की चैकिंग की।

स. चीमा ने कहा कि ऐसे सभी टैक्स चोरी करने वालों के खि़लाफ़ सख़्त कार्यवाही शुरू कर दी गई है जबकि सही बिलों के साथ माल की ढुलाई करने वाले वाहनों को बिना किसी परेशानी के निकलने दिया गया है। उन्होंने कहा कि इस मुहिम का मुख्य उद्देश्य टैक्स चोरी करने वालों पर नकेल डालना है और मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार की तरफ से ईमानदार करदाताओं को यह संदेश देना है कि उनको किसी भी तरह की परेशानी नहीं होगी। उन्होंने कहा कि कर विभाग की तरफ से ईमानदार करदाताओं की सहायता के लिए इंग्लिश और पंजाबी में द्विभाषी वटसऐप चैटबोट-कम-हेल्पलाइन नंबर 9160500033 भी प्रदान किया गया है।

इस बात को दोहराते हुये कि राज्य में टैक्स चोरी को बर्दाश्त नहीं किया जायेगा, स. चीमा ने कहा कि डाटा माइनिंग विंग ई. टी. टी. एस. ए (विभागों की अपनी तकनीकी सेवा एजेंसी) और अलग-अलग प्लेटफार्मों की मदद के साथ टैक्स चोरी की गतिविधियों का पता लगा रहा है। उन्होंने आगे कहा कि डाटा माइनिंग विंग जी. एस. टी. एन और ई. टी. टी. एस. ए के द्वारा प्रदान किये गए डाटा में पायी गयी अनियमितताओं और ख़ामियों के आधार पर रिपोर्टें तैयार करता है और यह रिपोर्टें विभाग के सम्बन्धित विंगों के साथ अपेक्षित कार्यवाही के लिए सांझा की जा रही हैं। उन्होंने कहा कि टैक्स विभाग ने राज्य जी. एस. टी कमिशनरेट में एक नयी टैक्स इंटेलिजेंस यूनिट ( टीआईयू) की स्थापना भी की है जिससे जीएसटीएन प्लेटफार्म पर उपलब्ध डिजिटल डाटा का बेहतर विश्लेषण और निगरानी की जा सके।

आज की इस विशेष चैकिंग मुहिम में कराधान कमिश्नर के. के. यादव, एडीशनल कमिश्नर-1 विराज एस. तिडके, डायरैक्टर इन्वेस्टिगेशन एच. पी. एस. घोतड़ा, ए. सी. एस. टी एम. डब्ल्यू जालंधर कमलप्रीत सिंह भी आबकारी और कराधान मंत्री के साथ हाजिर थे।

ई – टेंडरिंग निति ग्रामीण विकास को ठप करने का काम करेगी,फैसले को तुरंत खारिज करे सरकार : एडवोकेट कर्मवीर सिंह बुटर

सुशील पंडित, डेमोक्रेटिक फ्रंट, यमुनानगर हरियाणा :

                        आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता एडवोकेट कर्मवीर सिंह बुटर ने कहा कि सरकार का ई -टेंडरिंग व राईट टू रिकॉल नीति लागू करने का फैसला ग्रामीण क्षेत्रों का विकास रोकने व भ्रष्टाचार का केन्द्रीयकरण करने का काम करेगा।

                        बुटर ने बताया कि सरकार की इस निति के चलते जहां सरपंचो को अनदेखा किया जा रहा है वहीं ठेकेदारी प्रथा को बढ़ावा मिलेगा। कर्मवीर सिंह ने कहा कि मौजूदा सरकार की जनविरोधी नीतियों से आमजन पहले ही परेशान है वहीं इस प्रकार के फैसले गांव के लोगों द्वारा चुने गए प्रतिनिधियों के अधिकारों का हनन है।

                        उन्होंने बताया कि सरपंच पद के चुनाव परिणाम के उपरांत पंचायती राज मंत्री देवेंद्र सिंह बबली के दिए गए बयान और वर्तमान में सरकार द्वारा लागू किया गया यह तानशाही फरमान एक सोची समझी साजिश का हिस्सा है। उन्होंने बताया कि भाजपा सरकार यह भली भांति जानती है कि पंचायती राज चुनाव में जनता ने मतदान भाजपा के विरोध में किया है और इसी कारण प्रदेश सरकार सरपंचों को मानसिक रूप से प्रताड़ित कर रही है।

                        बुटर ने कहा कि मौजूदा भाजपा सरकार एक ओर ग्रामीण क्षेत्रों के विकास की बात कर रही है वहीं दूसरी ओर ई टेंडरिंग से विकास कार्यों में बाधा उत्पन्न करने का काम कर रही है।  कर्मवीर सिंह ने कहा कि सरकार तुरंत प्रभाव से इस फैसले को वापस लें अन्यथा आम आदमी पार्टी सरपंचों के प्रतिष्ठा और अधिकारों के लिए सरपंचों के साथ बड़ा आंदोलन करेगी।

                        आम आदमी पार्टी किसी भी कीमत पर ग्रामीणों के हकों पर डाका नहीं डालने देगी। आम आदमी पार्टी पूर्ण रूप से सरपंच एसोसिएशन के साथ इस नीति को वापिस करने की मांग का समर्थन करते हैं।