आस्था के स्थलों पर श्रद्धालुओं से किसी भी तरह का शुल्क वसूलना उनकी धार्मिक भावनाओं से खिलवाड़ : ओ पी सिहाग 

संदीप सैनी,डेमोक्रेटिक फ्रंट, पंचकूला – 19 जनवरी :

                        आज जननायक जनता पार्टी पंचकुला के पदाधिकारियों द्वारा शहरी जिला अध्यक्ष ओ पी सिहाग के नेतृत्व में उपायुक्त पंचकूला एवं  मुख्य प्रशासक माता मनसा देवी श्राइन बोर्ड के नाम उपमंडल अधिकारी(नागरिक) पंचकूला ममता शर्मा को ज्ञापन सौंपा,जिस बारे शहरी जिला प्रधान सिहाग ने बताया कि 

पिछले दिनों श्री माता मनसा देवी श्राइन बोर्ड द्वारा लिए गए फैसले के  मुताबिक अगर मन्दिर में कोई  श्रद्धालू पूजा के लिए आता है तो पहले अपने वाहन के लिए पार्किंग शुल्क (20रुपये गाड़ी व 10 रुपये बाइक/स्कूटर), फिर महामाई के दर्शन के लिए अगर लिफ्ट से ऊपर जाकर  बाहर से दर्शन करने पर  100 रुपये,अगर मन्दिर के अंदर बैठ कर दर्शन करने हो तो 500 रुपये का शुल्क देना होगा। उन्होंने आगे बताया कि  बोर्ड के  फैसले  अनुसार अगर कोई श्रद्धालू अपने नये खरीदे हुए वाहन बारे मंदिर में आकर पूजा अर्चना करवाता है तो उसको गाड़ी के लिये 1100 रूपये व टू व्हीलर के लिए 500 रुपये की पर्ची कटवानी होगी। सिहाग ने  उपमंडल अधिकारी (नागरिक)को यह भी  बताया कि प्रशासन ने इसी तरह का प्रावधान चंडीमंदिर व श्री काला माता मंदिर कालका में भी कर दिया है। 

                        आज यह ज्ञापन जजपा द्वारा इन्हीं मुद्दों के  खिलाफ सौंपा गया,जजपा जिला अध्यक्ष ने कहा कि  पूजा स्थलों पर किसी भी तरह का शुल्क या कर लगाना श्रद्धालुओं की आस्था के साथ खिलवाड़ है। जो  लोग इन पूजा स्थलों में पूजा करने आते हैं वो अपनी श्रद्धा से हजारों लाखों का चढावा चढ़ाते है । इन आस्थाओं के स्थानो पर इस प्रकार की कमर्शियल शुल्क  वसूली पर  तुरंत रोक लगाई जाए क्योंकि इन मन्दिरों में धन की कोई कमी नहीं है । सिहाग ने कहा कि जरूरी बात उस पैसे को ठीक ढंग से  खर्च करने की है। उन्होंने कहा  कि इसमें कोई शक नहीं कि बोर्ड द्वारा मन्दिर के प्रांगण में काफी सुधार किया जा रहा है, आसपास लोगों की सुविधा हेतू अच्छे कार्य भी किए गये हैं, पर इन सबके लिए इस तरह के कर लगाने उचित नहीं है। 

                          ज्ञापन में जे जे पी पंचकूला के नेताओं  व मनसा  देवी मार्केट से आये  लोगों ने  प्रशासन से अनुरोध किया  कि  जो नए टैक्स जिले के तीनों मन्दिरों में लगाए गए हैं उनको हजारों श्रद्धालुओं की आस्था का ध्यान रखते हुए खत्म किए जाए । उन्होंने आगे  कहा  कि इन मंदिरों में धन की कोई कमी नहीं है अगर जरूरत पड़ी तो इस क्षेत्र के दानी लोग उसका इंतजाम भी कर देंगे। 

                         जेजेपी जिला अध्यक्ष ने बताया कि उपरोक्त के अतिरिक्त आज जजपा द्वारा मनसा देवी मार्केट में  काफी सालो से रेहड़ी फड़ी लगाकर अपना पेट पाल रहे गरीब लोगों को न उजाड़ा जाये। इस बारे भी प्रशासन से बात की तथा अनुरोध किया कि इन गरीब लोगों को वही पर कुछ जगह पर वेडींग जोन बनाकर सस्ते दामों पर दे दी जाये ताकि वो भी अपनी आजीविका चला सके ।

                        आज इस अवसर पर जजपा से संबंधित पार्षद सुशील गर्ग,राजेश निषाद, वरिष्ठ नेता के सी भारद्वाज, भीम गौड़,हीरामन वर्मा, शुभम शर्मा, सोनू शास्त्री, सूरज, कृष्ण भारद्वाज, साहिल कुमार, कुलदीप शर्मा,वीरेन्द्र शास्त्री,जोगिंदर शर्मा आदि लोग उपस्थित थे।