लोहड़ी पर्व आपसी प्रेम और भाईचारे का त्यौहार : शिव धीमान

संदीप सैनी, डेमोक्रेटिक फ्रंट, पंचकूला – 13 जनवरी :

            आज विश्वकर्मा मंदिर सोसायटी गांव रामगढ़ के प्रधान शिव धीमान ने लोहड़ी पर्व के अवसर पर कहा कि यह त्यौहार सभी वर्ग के लोगों में बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। खासकर हरियाणा और पंजाब तो लोहड़ी का त्यौहार बहुत ही धूमधाम और प्यार प्रेम से मनाते हैं। यहां लोहड़ी का त्यौहार मनाए जाने की बात ही निराली है। आपसी प्रेम और भाईचारे की मिसाल कायम करने वाला यह एक अनूठा पर्व है। जिसमें सभी एक साथ मिलजुल कर नाच गाकर खुशियां मनाते हैं। समय के बदलाव के साथ ही घर घर से लकड़िया वह उपले मांग कर लाने की परंपरा समाप्त होती जा रही है।

            लेकिन लोहड़ी के दिन दोपहर से ही रात के उत्सव की तैयारी शुरू हो जाती है। सभी अपने घरों के बाहर अलाव जलाकर उसकी परिक्रमा करते हैं और उसमें तेल,गुड,रेवड़ी इत्यादि डालते हैं और माथा टेकते हैं। उसके बाद अलाव के चारों ओर बैठकर आग सकते हैं और गिद्दे में भंगड़े के कार्यक्रम ढोल की थाप पर देर रात तक चलता है। हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी रामगढ़ गांव में लोहड़ी बहुत ही धूमधाम से मनाई जा रही है।

             इस अवसर पर शिव धीमान ने गांव के गरीब बच्चों को गर्म कपड़े व रेवड़ी मूंगफलीया बांटी। उन्होंने कहा की खुशियां बांटने से बढ़ती हैं और गरीबों की दुआओं से असरदार कुछ नहीं होता इस अवसर पर उनके साथ लवली धीमान,भूपेंश धीमान नरेंद्र धीमान,आशीष जांगड़ा, मुकेश शर्मा, शुभम वर्मा व अन्य ग्रामवासी मौजूद थे।