महाप्रबंधक गंगल ने उत्तर रेलवे की कार्य-प्रगति व कोहरे के मौसम रेलपथों की समीक्षा को लेकर बैठक आयोजित 

रघुनंदन पराशर, डेमोक्रेटिक फ्रंट, जैतो :

            उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक आशुतोष गंगल ने आज प्रधान कार्यालय, बडौदा हाउस, नई दिल्‍ली में उत्‍तर रेलवे के विभागाध्‍यक्षों और मंडल रेल प्रबंधकों के साथ एक कार्य-निष्‍पादन समीक्षा बैठक का आयोजन किया । बैठक में कोहरे के मौसम के मददेनज़र रेलपथों और यार्ड में  संरक्षा, बिजनेस डेवलपमेंट और माल लदान पर  ध्यान केन्द्रित किया गया । ​

            गंगल ने बताया कि उत्तर रेलवे ने अप्रैल से नवम्बर 2022 की अवधि के दौरान एचओजी लोकोमाटिवों के इस्‍तेमाल से ईंधन पर 209 करोड़ रूपए की बचत की है । पिछले वर्ष इसी अवधि के दौरान ईंधन पर बचत की राशि 137.95 करोड़ रूपए थी ।

            उन्होंने कहा कि उत्तर रेलवे के लिए यात्रियों की सुरक्षा व संरक्षा सर्वोपरि है और ट्रेन एवं यार्ड में  दुर्घटनओं को खत्म करने के लिए सभी उपाय किये जाएंगे । महाप्रबंधक ने सर्दियों के मौसम में कोहरे के दौरान पटरियों में दरारों और रेल वेल्डों की व्यापक रूप से निगरानी के निर्देश दिए ।

            उन्होंने कहा कि रेल परिचालन से सम्बन्धित, सभी कर्मचारियों को फोग सिग्नल (डेटोनेटर) उपलब्ध कराये जाएं, सभी चेतावनी बोर्डों को रिप्‍लेसमेंट पेंट से दुबारा पेंट किया जये जिससे कि रात में कोहरे के दौरान दृश्यता बढ़ सके । उन्होंने जोनल रेलवे में रेलपथों के रख-रखाव, वेल्डों और पटरियों के नवीनीकरण कार्यों की भी समीक्षा की । उन्होंने  कोहरे के मौसम के दौरान संरक्षा बढ़ाने के लिए, और जहां आवश्यक है, वहां कर्मचारियों को परामर्श देने के लिए मंडलों को अभियान चलाने के निर्देश दिए। फ्रेट बिजनेस डेवलेपमेंट पर बोलते हुए महाप्रबंधक ने कहा कि बिजनेस डेवलेपमेंट यूनिटों के साथ परस्पर सम्पर्क बनाए रखना चाहिए। उन्होंने निर्देश दिए की बीडीयू आधीन सक्रियता के साथ  ग्राहकों के बीच भरोसे, सहयोग और आत्मविश्वास का माहौल बनाना चाहिए । उन्होंने रेलवे द्वारा दी जा रही रियायतों और उपायों को ग्राहकों तक पहुँचाने के भी निर्देश दिए ।

            उन्होंने यह भी बताया कि हर गुजरते माह के साथ खाद्यान्न और अन्य मदों के लदान में वृद्धि हुई है ।

             उत्तर रेलवे अपने ग्राहकों को सुरक्षित, सुगम और बेहतर सेवाएं प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है।