जिला स्तरीय विज्ञान प्रदर्शिनी में डीएवी की टीम रही अव्वल

छात्राओं ने स्मार्ट सौर उर्जा घर का माॅडल किया था प्रदर्शित

सुशील पंडित, डेमोक्रेटिक फ्रंट, यमुनानगर :

            डीएवी गल्र्स काॅलेज के भौतिकी विभाग की छात्राओं द्वारा बनाए गए माॅडल ने अतः जिला स्तरीय विज्ञान प्रदर्शनी में पहला स्थान अर्जित किया है। विजेता टीम करनाल में आयोजित होने वाली राज्य स्तरीय विज्ञान प्रदर्शनी में माॅडल प्रदर्शित करेगी। पेहवा के भेरियन स्थित राजकीय महाविद्यल में आयोजित प्रतियोगिता में 10 काॅलेजों के विद्यार्थियों ने भाग लिया था। विजेता छात्राओं को प्रमाण पत्र प्रदान कर सम्मानित किया गया। काॅलेज प्रिंसिपल डाॅ मीनू जैन ने विजेता टीम को बधाई दी। 

            भौतिकी विभाग की अध्यक्ष नवनीत कौर ने बताया कि बीएससी नाॅन मेडिकल प्रथम वर्ष की छात्रा मुस्कान व बीएससी कंप्यूटर साइंस अंतिम वर्ष की आस्था ने स्मार्ट सौर उर्जा संचालित घर का माॅडल तैयार किया। जो कि विभाग के प्राध्यापक रविंद्र कुमार की देखरेख में तैयार किया गया। छात्राओं ने माॅडल में सोलर पैनल के जरिए बिजली उत्पन्न करने व पूरे घर के सभी उपकरणों को वाई-फाई जोडकर नई तकनीक को पेश किया।

            उन्होंने दिखाया कि मोबाइल फोन में इंटरनेट की मदद से कहीं पर भी बैठकर घर के उपकणों को आॅपरेट किया जा सकता है। उदाहरण के तौर पर उन्होंने घर की सिक्योरिटी के बारे में बताया। जब भी कोई व्यक्ति घर के दरवाजे पर आएगा, तो गेट पर लगे क्यूआर स्कैन से मालिक के मोबाइल पर विडियो काॅल जाएगी। मोबाइल पर ही दरवाजे पर खडे व्यक्ति की सूरत भी नजर आएगी। मकान मालिक वाई-फाई के जरिए दरवाजे को खोल सकेगा। इसके बाद ही व्यक्ति अंदर आ सकेगा। इसी प्रकार से मकान मालिक वाई-फाई के जरिए पौधों में पानी देने, टंकी भरने पर मोटर बंद करने सहित अन्य काम भी कर सकता है। 

            काॅलेज प्रिंसिपल डाॅ मीनू जैन ने कहा कि काॅलेज के गर्व की बात है कि जिला स्तरीय विज्ञान प्रदर्शनी में छात्राओं का माॅडल प्रथम आया है। विभाग अध्यक्ष नवनीत कौर व प्राध्यापक रविंद्र कुमार की अथक मेहनत की बदौलत ही छात्राएं यह मुकाम हासिल कर पाई है।