आबकारी विभाग और आबकारी पुलिस की तरफ से अवैध शराब के विरुद्ध संयुक्त मुहिम को किया जायेगा तेज

  •             आम लोगों को अवैध शराब के कारोबार के विरुद्ध जागरूक करने के लिए चलाई जायेगी विशेष जागरूकता मुहिम

राकेश शाह, डेमोक्रेटिक फ्रंट, चंडीगढ़ :

            पंजाब के वित्त, आबकारी एवं कराधान मंत्री एडवोकेट हरपाल चीमा के दिशा- निर्देशों पर ए. आई. जी. आबकारी एवं कराधान गुरजोत सिंह कलेर की ओर से अवैध शराब के कारोबार के विरुद्ध आबकारी विभाग और पंजाब पुलिस के सांझे आप्रेशनों में तेजी लाने और इस बुराई विरुद्ध आम लोगों में जागरूकता पैदा करने के लिए पंजाब पुलिस के आबकारी अधिकारियों के साथ मीटिंग की गई।

            इस मीटिंग संबंधी अधिक जानकारी देते हुए  ए. आई. जी. गुरजोत सिंह कलेर ने कहा कि चल रहे आबकारी मामलों की गंभीरता के प्रति आबकारी पुलिस फोर्स को अधिक जागरूक करने, पुलिस और आबकारी अधिकारियों के बीच तालमेल बढ़ाने, चल रही जांचों को और तेज करने, नई चुनौतियों का सामना करने के लिए आबकारी पुलिस को हाईटेक बनाने के लिए विचार विमर्श किया गया और आबकारी कमिश्नर वरुण रूज़म के दिशा- निर्देशों अनुसार संबंधित अधिकारियों को आवश्यक हिदायतें जारी की गई ।

            इस संबंधी और जानकारी देते हुए कलेर ने बताया कि मीटिंग के दौरान हिदायतें जारी की गई हैं कि आबकारी विभाग के किसी कर्मचारी या अधिकारी को साथ लिए बिना आबकारी पुलिस छापेमारी नहीं करेगी, जि़ला पुलिस की तर्ज़ पर सभी आबकारी पुलिस इंचार्ज हैड कांस्टेबल के रैंक से ऊपर का एक अफ़सर 24 घंटे ड्यूटी के लिए तैनात करेंगे और उसकी एंट्री डायरी में दर्ज की जायेगी और चार से पाँच पुलिस कर्मचारी एमरजैंसी ड्यूटी के लिए दफ़्तर में मौजूद रहेंगे। उन्होंने कहा कि आबकारी पुलिस अधिकारियों को हाई प्रोफाइल मामलों में किसी भी बड़े अपडेट संबंधी सूचना तुरंत हैडक्वाटर के साथ सांझी करने के लिए कहा गया है।

             पंजाब सरकार के ‘रंगला पंजाब मिशन’ को साकार करने के लिए आम लोगों को अवैध शराब के कारोबार के विरुद्ध जागरूक करने की ज़रूरत पर ज़ोर देते हुए श्री कलेर ने कहा कि आबकारी विभाग और आबकारी पुलिस की तरफ से जल्दी ही इस बुराई के विरुद्ध जागरूकता अभियान चलाया जायेगा।