पोल्ट्री-पालकों एवं अन्य हितधारकों का शोषण बर्दाश्त नहीं : लालजीत सिंह भुल्लर

  • पशुपालन मंत्री द्वारा इंडिपेंडेंट पोल्ट्री फार्म एसोसिएशन के प्रतिनिधियों के साथ बैठक
  • मुख्य सचिव और प्रमुख सचिव पशु पालन को कॉन्ट्रैक्ट ब्रॉयलर फारमर्स के अधिकारों की रक्षा के लिए सभी पहलुओं पर विचार करने के लिए कहा

राकेश शाह, डेमोक्रेटिक फ्रंट, चंडीगढ़ :

            पंजाब के पशुपालन, मत्स्य पालन एवं डेयरी विकास मंत्री लालजीत सिंह भुल्लर ने आज कहा कि पंजाब सरकार राज्य के पोल्ट्री/ब्रॉयलर किसानों और अन्य हितधारकों के अधिकारों की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध है और किसी को भी इन किसानों का शोषण करने की इजाज़त नहीं दी जाएगी।  

            कैबिनेट मंत्री ने सिविल सचिवालय स्थित अपने कार्यालय में इंडिपेंडेंट पोल्ट्री फार्म एसोसिएशन के प्रतिनिधियों के साथ अहम बैठक की, जिसमें मुख्य सचिव श्री विजय कुमार जंजुआ और प्रमुख सचिव पशुपालन विकास प्रताप उपस्थित हुए।  

            एसोसिएशन के प्रतिनिधियों ने पशुपालन मंत्री को बताया कि कॉन्ट्रैक्ट कंपनियाँ पोल्ट्री उत्पादों सम्बन्धी किए गए समझौतों पर खरा नहीं उतरतीं, जिस कारण पोल्ट्री व्यवसाय में नुकसान उठाना पड़ता है।  

            कैबिनेट मंत्री ने कहा कि मान सरकार कॉन्ट्रैक्ट कंपनियों के हाथों किसानों का शोषण नहीं होने देगी और उनके अधिकारों की रक्षा के लिए हर पहलू पर विचार किया जाएगा। उन्होंने मुख्य सचिव श्री विजय कुमार जंजुआ और पशुपालन विभाग के प्रमुख सचिव श्री विकास प्रताप को इस मामले की ओर विशेष रूप से ध्यान देने के लिए कहा।  

            बैठक के दौरान फ़ैसला किया गया कि किसी भी नतीजे पर पहुँचने से पहले कॉन्ट्रैक्ट ब्रॉयलर फारमर्स एसोसिएशन के प्रतिनिधियों और अन्य हितधारकों के साथ विशेष बैठक की जाएगी, जिससे सभी हितधारकों के हितों का ध्यान रखा जा सके।