उद्योग एवं वाणिज्य विभाग ने जागरूकता प्रोग्राम करवाया

राकेश शाह, डेमोक्रेटिक फ्रंट, चंडीगढ़ :

            उद्योग एवं वाणिज्य विभाग, पंजाब ने भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (सिडबी) के सहयोग से मोहाली इंडस्ट्रीज एसोसिएशन भवन में 2 दिसंबर, 2022 को एम. एस. एम. इज के लिए एस. आई. डी. बी. आई. की स्कीमों, टीआरईडीएस स्कीम और सौर ऊर्जा संबंधी एक जागरूकता प्रोग्राम करवाया। उद्योग एवं वाणिज्य विभाग, पंजाब के प्रमुख सचिव दलीप कुमार ने मुख्य मेहमान के तौर पर समागम की अध्यक्षता की।

            इस मौके पर प्रमुख सचिव ने बताया कि पंजाब सरकार ने सिडबी के साथ ऐमओयू (समझौता) सहीबद्ध किया है जिससे सिडबी की अलग-अलग स्कीमों और भारत सरकार की अन्य स्कीमों का लाभ लेने में एम. एस. एम. इज़ की मदद की जा सके। उन्होंने उद्योगों को इन स्कीमों का लाभ लेने के लिए आगे आने की अपील की और राज्य सरकार की तरफ से हर संभव सहयोग देने का भरोसा भी दिया।

            इस दौरान, सिडबी के जनरल मैनेजर ने एम. एस. एम. इज़ और आरऐकसआईऐल के लिए उपलब्ध अलग-अलग स्कीमों के बारे जानकारी दी और टी. आर. ई. डीज. प्लेटफार्म के लाभ उजागर किये। टाटा पावर की टीम ने राज्य में टाटा ग्रुप ने, सिडबी की स्कीमों के अधीन वातावरण अनुकूल ऊर्जा (ग्रीन एनर्जी) का प्रयोग करके, लगाए जा रहे सौर ऊर्जा प्लांटों की विशेषताओं के बारे बताया। इस समागम में उद्योग एवं वाणिज्य विभाग पंजाब, सिडबी और जि़ला एस. ए. एस. नगर, रूपनगर, पटियाला, फतेहगढ़ साहिब और एस. बी. एस. नगर के 100 से अधिक एम. एस. एम. इज के अधिकारियों ने भाग लिया।