शिक्षा में निवेश सबसे बेहतर: डॉ एम॰के॰सहगल

  • बायजु ट्यूशन सेंटर का  डॉक्टर सहगल ने किया उद्घाटन

सुशील पंडित, डेमोक्रेटिक फ्रंट,  यमुनानगर – 08 अक्तूबर  : 

            यमुनानगर जगाधरी चैम्बर ऑफ़ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री व् यमुनानगर जगधरी मैनेजमेंट एसोसिएशन के अध्यक्ष व विख्यात शिक्षाविद डा एम् के सहगल ने टेक-शिक्षा के क्षेत्र में मुकाम हासिल कर चुके बायजु ग्रुप का जिला यमुनानगर में आधुनिक तकनीक से ओत-प्रोत कोचिंग सेंटर का उद्घाटन किया। सेंटर प्रमुख अखिलेश यादव ने बताया कि यह सेंटर कक्षा चौथी से दसवीं तक के  छात्रों को टेक-शिक्षा प्रदान करेगा। यह दो-शिक्षक मॉडल के माध्यम से जुड़ाव और बेहतर परिणामों पर ध्यान देने के साथ सीखने का अनुभव प्रदान करने वाला तकनीक-सक्षम भौतिक शिक्षण केंद्र होगा। इनमे से एक शिक्षक, शिक्षण अवधारणाओं के लिए और दूसरा शिक्षक  कक्षा में व्यक्तिगत ध्यान और संदेह समाधान के लिए उपलब्ध रहेगा । सेंटर का मुख्य उदेशय शिक्षक-छात्र व्यक्तिगत जुड़ाव, प्रगति और प्रदर्शन के विश्लेषण के नेतृत्व वाले मूल्यांकन को  ध्यान में रखने की दिशा में केंद्रित  है। यह सेंटर  छात्रों और अभिभावकों को  चिंताओं से निजात दिलाने में सक्षम और व्यक्तिगत शिक्षा में अगला कदम होगा ।

            बायजु सेंटर के उद्घाटन पर डा एम् के सहगल ने कहा कि शिक्षा जीवन के सबसे शक्तिशाली पहलुओं में से एक है जो कि हमे अपने आस-पास की दुनिया, हमारे अंदर की दुनिया और हम दुनिया के भीतर कहां फिट बैठते हैं का बोध करती है। साथ ही शिक्षा हमें नए विचारों और अवधारणाओं के संपर्क में आने में मदद करती है जिसका उपयोग हम अपने आस-पास की दुनिया और अपने भीतर की दुनिया की सराहना करने और सुधारने के लिए कर सकते हैं। जो व्यक्ति अपनी शिक्षा में सुधार करता  हैं और सीखना जारी रखता है, वह अपने विपणन योग्य कौशल को बढ़ा लेता हैं और लोगों को बेहतर ढंग से समझने लगता है । इसके साथ ही उन्होंने बताया कि शिक्षा एक व्यक्ति और समाज दोनों ही  रूप में  प्रगति और विकास की नींव का हिस्सा है।

डा सहगल ने अपने सम्बोधन में  बेंजामिन फ्रैंकलिन के उद्धरण “ज्ञान में निवेश सबसे अच्छा ब्याज देता है”, महात्मा गांधी के उद्धरण “ऐसे जियो जैसे कि तुम कल मरने वाले हो और इस तरह से सीखिए जैसे कि आपको यहां हमेशा रहना है” व् कोफी अन्नान के उद्धरण “ज्ञान ही शक्ति है।  शिक्षा हर समाज में, हर परिवार में प्रगति का आधार है।” को सम्मिलित किया। तत्पश्चात उन्होंने सेंटर खुलने पर सभी को बधाई दी और कहा कि जिला यमुनानगर में बायजु का  सेंटर खुलना सभी के लिए हर्ष का विषय है। उन्होंने बताया कि बायजु सेंटर देश भर में फैले तकनीकी-सक्षम कक्षा केंद्रों का एक नेटवर्क है, जिसका उद्देश्य सीखने के भविष्य को बदलना है। इनका दो शिक्षक मॉडल और मासिक पीटीएम में संरक्षक मार्गदर्शन और मूल्यांकन रिपोर्ट प्रदान करना बच्चो के विकास में सराहनीय है। इस मोके पर डॉ रजनी सहगल, राजीव वासुदेव, अखिलेश यादव, इंद्रप्रीत सिंह, बी आर गर्ग, सुशील अग्रवाल, डा ओ पी तनेजा, नीता गर्ग, जय प्रकाश सिंह पर जिले  के अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।