आशा पारेख को दादा साहब फाल्के पुरस्कार, 2020 से सम्मानित किया जाएगा: अनुराग ठाकुर

  •  68वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार 30 सितंबर को होंगे
  • राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मू पुरस्कार समारोह की अध्यक्षता करेंगी

रघुनंदन पराशर, डेमोक्रेटिक फ्रंट, जैतो – 27 सितंबर :

            सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने मंगलवार को घोषणा की है कि वर्ष 2020 के लिए दादा साहब फाल्के पुरस्कार महान अभिनेत्री आशा पारेख को प्रदान किया जाएगा। यह पुरस्कार नई दिल्ली में राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार समारोह में प्रदान किया जाएगा।

            निर्णय की घोषणा करते हुए केंद्रीय मंत्री श्री अनुराग ठाकुर ने कहा, “मुझे यह घोषणा करते हुए सम्मानित महसूस हो रहा है कि दादासाहेब फाल्के चयन जूरी ने आशा पारेख जी को भारतीय सिनेमा में उनके अनुकरणीय जीवन भर के योगदान के लिए मान्यता और पुरस्कार देने का निर्णय लिया है।”  मंत्री ने यह भी घोषणा की कि 68वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार 30 सितंबर, 2022 को आयोजित किए जाएंगे और इसकी अध्यक्षता भारत की राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मू करेंगी।

             सुश्री आशा पारेख एक प्रसिद्ध फिल्म अभिनेत्री, निर्देशक और निर्माता और एक कुशल भारतीय शास्त्रीय नृत्यांगना हैं।  एक बाल कलाकार के रूप में अपना करियर शुरू करते हुए उन्होंने दिल देके देखो में मुख्य नायिका के रूप में अपनी शुरुआत की और 95 से अधिक फिल्मों में अभिनय किया। उन्होंने कटी पतंग, तीसरी मंजिल, लव इन टोक्यो, आया सावन झूम के, आन मिलो सजना, मेरा गांव मेरा देश जैसी मशहूर फिल्मों में अभिनय किया है।

            सुश्री पारेख 1992 में उन्हें पद्म श्री से सम्मानित की विजेता हैं।उन्होंने 1998-2001 तक केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड के प्रमुख के रूप में भी काम किया है।श्री अनुराग ठाकुर ने यह भी घोषणा की कि सुश्री पारेख को पुरस्कार प्रदान करने का निर्णय 5 सदस्यों की जूरी द्वारा लिया गया था। 52वें दादासाहेब फाल्के पुरस्कार के चयन के लिए जूरी में फिल्म उद्योग के पांच सदस्य शामिल थे,सुश्री आशा भोसले,सुश्री हेमा मालिनी, सुश्री पूनम ढिल्लों,श्री टी. एस. नागभरण व