असफलता सफलता के स्तंभ हैं

डेमोक्रेटिक फ्रंट, श्री मुक्तसर साहिब :

जसविंदर पाल शर्मा

            थोड़ी सी भी असफलता कोई मायने नहीं रखती। वास्तव में सफलता की राह असफलताओं से घिरी होती है। प्रत्येक असफलता के साथ व्यक्ति सफलता के निकट आता जाता है और प्रत्येक पतन के साथ व्यक्ति ऊँचा उठता जाता है। असफलताओं के बारे में बात करना विरोधाभासी और विरोधाभासी लग सकता है और सफलता के साथ-साथ गिरता है और उच्चतर होता है। लेकिन यह एकदम सच है। प्रत्येक असफलता व्यक्ति को सफलता के करीब ले आती है क्योंकि प्रत्येक असफलता के भीतर सफलता का एक पाठ छिपा होता है।

            बच्चे का पहला कदम देखें। वह एक कदम आगे बढ़ता है लेकिन फिर दूसरे पर गिर जाता है और ठोकर खा जाता है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि बच्चा कभी भी चलना नहीं सीखेगा क्योंकि वह शुरुआत में ही लड़खड़ा गया था। बल्कि उसकी ठोकर यह सुनिश्चित करती है कि वह जल्द ही न केवल चलना बल्कि दौड़ना भी सीख जाएगा। आकाश में एक पक्षी को देखो, वह कैसे फड़फड़ाता है, फड़फड़ाता है और विफल हो जाता है। इसके पंख कांपते हैं क्योंकि यह उड़ने का पहला प्रयास करता है। यह कोशिश करता है और विफल रहता है। लेकिन हार नहीं मानता। और अंत में एक और प्रयास के साथ, यह अपने पंख फैलाता है और उस अनंत नीला नीले आकाश में चला जाता है जो इसके छोटे से महत्वपूर्ण प्रयासों की सराहना करता प्रतीत होता है।

            दीवार पर चढ़ने की कोशिश करने वाली चींटी की कहानी अक्सर कही जाती है। यह कुछ इंच रेंगता है और गिरता है। लेकिन फिर कोशिश करता है। दरअसल, चींटी दीवार की चोटी तक पहुंचने की कोशिश में असीमित कोशिश करती रहती है। देखने वाला ऊब जाता है, थक जाता है और दिल हार जाता है। लेकिन चींटी नहीं करती। यह तब तक कोशिश करता रहता है जब तक कि यह शीर्ष पर न पहुंच जाए।

            इतिहास भी ऐसे उदाहरणों से भरा पड़ा है जहां असफलताओं की एक श्रृंखला से गुजरने के बाद ही सफलता मिली। किसी भी महान व्यक्तित्व के जीवन की कहानी को देखने के लिए यह देखना होगा कि चांदी की थाली में सफलता कभी नहीं मिलती है। वास्तव में सफलता का स्वाद चखने से पहले कई बार प्रयास करना पड़ता है।

            महात्मा गांधी, जवाहरलाल नेहरू, वल्लभभाई पटेल सहित भारतीय स्वतंत्रता सेनानियों को असंख्य बार असफलताओं का सामना करना पड़ा, लेकिन उन्होंने भारत की स्वतंत्रता के लक्ष्य को सबसे ऊपर रखा और इसलिए, भारत स्वतंत्र हुआ। महान वैज्ञानिक थॉमस एल्वा एडिसन बिजली के बल्ब का आविष्कार करने से पहले 10,000 बार असफल हुए। स्टीव जॉब्स को उसी कंपनी से बाहर कर दिया गया था जिसे उन्होंने शुरू किया था। लेकिन वह एक शुरुआत की तरह फिर से शुरू करने की संभावना से उत्साहित था।

            हालाँकि, आज के समय में, हम पाते हैं कि एक टोपी की बूंद पर लोगों का दिल टूट रहा है। परीक्षा के फोबिया और साथियों के दबाव के शिकार हो जाते हैं छात्र। हर किसी को अपने आप से बहुत उम्मीदें होती हैं, जो पूरी न होने पर उन्हें अवसाद और यहां तक ​​कि आत्महत्या तक ले जाती है। यह महसूस करना महत्वपूर्ण है कि असफलता दुनिया का अंत नहीं है। उठने और चमकने के भरपूर अवसर होंगे।