ईडी ने ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक को भेजा समन

सीबीआई की टीम बंगाल की आसनसोल जेल में बंद टीएमसी नेता अनुब्रत मंडल से पशु तस्करी मामले की जांच के सिलसिले में पूछताछ कर सकती है। सीबीआई की चार सदस्यीय टीम सोमवार रात कोलकाता से आसनसोल पहुंची है। वह जेल में जाकर मंडल से पूछताछ करेगी। सीबीआई एक अधिकारी ने बताया कि हमारे अधिकारी उस जेल में जाएंगे, जहां मंडल बंद है। उनसे घोटाले को लेकर नई जानकारी हासिल की जाएगी।  उन्होंने बताया कि केंद्रीय एजेंसी ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी को शुक्रवार की सुबह अपने कोलकाता स्थित कार्यालय में पेश होने को कहा है। ईडी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने पत्रकारों से बातचीत में कहा, “हमने अभिषेक बनर्जी को यहां अपने अधिकारियों के सामने पेश होने के लिए तलब किया है।”

  • तृणमूल कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव अभिषेक बनर्जी को ईडी ने समन भेजा है
  • शुक्रवार को ईडी ने कोयला चोरी घोटाले मामले में पेश होने के लिए कहा है
  • बीते सोमवार को ममता बनर्जी ने कहा था कि अभिषेक को ईडी समन भेज सकती है

डेमोक्रेटिक फ्रंट संवाददाता, कोलकाता :

तृणमूल कांग्रेस की इन दिनों मुश्किलें बढ़ती ही जा रही हैं। आए दिन पार्टी के नेता ईडी के घेरे में आ रहे हैं। इसी क्रम में अब प्रवर्तन निदेशालय ने तृणमूल कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव अभिषेक बनर्जी को ‘कोयला चोरी घोटाले’ की जांच के सिलसिले में पूछताछ के लिए मंगलवार को समन जारी किया है। सूत्रों के मुताबिक केंद्रीय एजेंसी ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी को शुक्रवार की सुबह अपने कोलकाता स्थित कार्यालय में पेश होने को कहा है। तृणमूल कांग्रेस की सुप्रीमो ममता बनर्जी ने सोमवार को एक कार्यक्रम में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर निशाना साधते हुए आशंका जतायी थी कि केंद्रीय एजेंसियां उनके भतीजे और अन्य वरिष्ठ नेताओं को नोटिस भेज सकती है।

इसके अलावा ममता बनर्जी ने कहा, “अभिषेक ने आज एक अच्छा भाषण दिया, उसे कल ईडी या सीबीआई द्वारा बुलाया जा सकता है। पहले उन्हें नोटिस दिया गया था, उनकी पत्नी को नोटिस दिया गया था. अब मुझे लगता है कि उनके बेटे को भी बुलाया जाएगा। अपने बेटे को ले लो, जब वे तुम्हें बुलाएंगे, उन्हें भी देखना चाहिए कि दो साल का बच्चा कितना मजबूत है।”  इसके अलावा अभिषेक बनर्जी ने भी कहा, “हम इतनी बड़ी रैली कर रहे हैं, मैं लिखित में दे सकता हूं कि वे चार-पांच दिनों में कुछ करेंगे। हम झुकेंगे नहीं।” बता दें कि ईडी द्वारा अभिषेक बनर्जी से दो बार पूछताछ की जा चुकी है।

प्रवर्तन निदेशालय बंगाल के चर्चित कोयला घोटाले की पहले से जांच कर रहा है। मामले में अब तक अभिषेक बनर्जी से कई बार पूछताछ हो चुकी है। बनर्जी के निवास पर छापे भी मारे गए थे। ईडी ने एक बार फिर अभिषेक बनर्जी को समन भेजा है। उन्हें 2 सितंबर को कोलकाता स्थित ईडी दफ्तर में बुलाया गया है। 

उधर, सीबीआई की टीम बंगाल की आसनसोल जेल में बंद टीएमसी नेता अनुब्रत मंडल से पशु तस्करी मामले की जांच के सिलसिले में पूछताछ कर सकती है। सीबीआई की चार सदस्यीय टीम सोमवार रात कोलकाता से आसनसोल पहुंची है। वह जेल में जाकर मंडल से पूछताछ करेगी। सीबीआई एक अधिकारी ने बताया कि हमारे अधिकारी उस जेल में जाएंगे, जहां मंडल बंद है। उनसे घोटाले को लेकर नई जानकारी हासिल की जाएगी। 

सीबीआई ने जांच में सहयोग नहीं करने पर बीरभूम जिले के टीएमसी अध्यक्ष मंडल को गिरफ्तार किया था। इसके बाद सीबीआई ने जिले में कई जगह छापे मारकर बड़ी संख्या में दस्तावेज जब्त किए थे। अभिषेक बनर्जी पश्चिम बंगाल में कोयला चोरी घोटाले में घिरे हुए हैं। बनर्जी से 2 सितंबर को दिल्ली से कोलकाता पहुंचने वाले ईडी के अधिकारी पूछताछ करेंगे। 

बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सोमवार को एक कार्यक्रम के दौरान भाजपा पर हमला बोलते आशंका जताई थी कि केंद्रीय एजेंसियां उनके भतीजे व पार्टी के अन्य नेताओं को समन भेज सकती हैं। अभिषेक टीएमसी में दूसरे नंबर के नेता माने जाते हैं। मामले में बनर्जी की पत्नी रुजिरा बनर्जी से भी पूछताछ की जा चुकी है।