आआपा नेता मनोज नागपाल ने इस्तीफा दिया, कहा ‘आआपा’ ने कभी भ्रष्टाचार का विरोध किया लेकिन अब खुद कर रही है भ्रष्टाचार

नयी दिल्ली(ब्यूरो) – 20 अगस्त :

दिल्ली में आबकारी घोटाले को लेकर चल रहे विवाद के बीच शनिवार को आम आदमी पार्टी (आआपा) के नेता मनोज नागपाल ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया। सीबीआई द्वारा दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया सहित 15 लोगों के खिलाफ कथित आबकारी धोखाधड़ी मामले में छापेमारी के एक दिन बाद यह मामला सामने आया है। नागपाल ने कहा कि जिस पार्टी ने कभी भ्रष्टाचार के खिलाफ अभियान चलाया वह अब खुद भ्रष्टाचार में लिप्त है।

आज मैं आम आदमी पार्टी से इस्तीफा देता हूं : मनोज नागपाल

सुभाष नगर वार्ड पार्टी के अध्यक्ष मनोज नागपाल ने अपना इस्तीफा ट्वीट किया और कहा, “आज मैं आम आदमी पार्टी से इस्तीफा देता हूं। कृपया स्वीकार करें और उपकृत करें ।” यह पत्र दिल्ली भाजपा प्रवक्ता तजिंदर पाल सिंह बग्गा ने भी पोस्ट किया था। उन्होंने ट्वीट किया, ‘मनीष सिसोदिया घोटाले के बाद आआपा नेता ने इस्तीफा दिया।’

हस्तलिखित त्याग पत्र में मनोज नागपाल ने कहा कि भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ने वाली पार्टी अब खुद भ्रष्टाचार कर रही है। उन्होंने कहा कि आबकारी घोटाले ने पार्टी के चरित्र को बर्बाद करने में प्रमुख भूमिका निभाई है। “आआपा आज एक भ्रष्ट पार्टी बन गई है। आआपा की आबकारी नीति ने युवाओं को अधिक शराब का सेवन करने के लिए प्रोत्साहित किया और उनकी लत को आगे बढ़ाया”, उन्होंने कहा।

उन्होंने यह भी कहा कि उनके वार्ड में एक निजी शराब की दुकान को अवैध रूप से लाइसेंस प्रदान किया गया था। “वार्ड के भीतर से कई लोगों ने विरोध किया लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ। जब मैंने आआपा नेताओं से मदद मांगी तो मुझे चुप रहने को कहा गया। इसके बजाय आप नेताओं ने मुझे धमकी दी और कहा कि मुझे पार्टी छोड़ने के लिए मजबूर किया जाएगा। नागपाल ने आगे आरोप लगाया कि आआपा ने अपनी पार्टी के सदस्यों को कभी सम्मान नहीं दिया। “आम आदमी पार्टी शुरू में कहती थी कि कांग्रेस के नेता भ्रष्ट हैं। लेकिन जनवरी 2022 में नगर निगम चुनाव के दौरान आआपा ने तथाकथित ईमानदार कांग्रेसी नेताओं को आमंत्रित किया था और आआपा सदस्यों से उनकी देखभाल करने को कहा था।

त्याग पत्र पर हस्ताक्षर करते हुए उन्होंने कहा कि उन्हें पार्टी में घुटन महसूस हो रही है और वह पार्टी की सभी जिम्मेदारियों से मुक्त होना चाहते हैं। सीबीआई ने कल दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया को कथित उत्पाद शुल्क धोखाधड़ी में दर्ज प्राथमिकी में नामित किया था। सीबीआई की प्राथमिकी में कहा गया है कि मनीष सिसोदिया और आबकारी अधिकारियों ने वर्ष 2021-22 के लिए आबकारी नीति के बारे में सिफारिश करने और निर्णय लेने में सक्षम प्राधिकारी के अनुमोदन के बिना लाइसेंसधारियों को निविदा के बाद अनुचित लाभ देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

नीति 2020 में प्रस्तावित की गई थी और नवंबर 2021 में लागू हुई थी। दिल्ली को 32 क्षेत्रों में विभाजित किया गया था, प्रत्येक में 27 शराब की दुकानें थीं। इसने सरकार की शराब की बिक्री के अंत को भी चिह्नित किया, शहर में केवल निजी शराब की दुकानें संचालित हुईं, प्रत्येक मेयर वार्ड में 2-3 दुकानें थीं। नीति का उद्देश्य शराब माफिया और कालाबाजारी को रोकना, आय बढ़ाना और ग्राहक अनुभव में सुधार करना और शराब की दुकानों का समान वितरण सुनिश्चित करना था।

सरकार ने लाइसेंसधारियों के लिए कानूनों को और अधिक लचीला बनाया, जैसे कि उन्हें सरकार द्वारा अनिवार्य एमआरपी पर बेचने के बजाय छूट प्रदान करने और उनके मूल्य निर्धारण को स्थापित करने में सक्षम बनाना। इसके बाद, विक्रेताओं ने लोगों को आकर्षित करते हुए छूट दी। विपक्षी रैलियों के बाद, कर एजेंसी ने अस्थायी रूप से छूट को निलंबित कर दिया। रिपोर्टों में उल्लेख किया गया है कि आबकारी नीति 2021-22 ने सरकार को राजस्व में वृद्धि करने में मदद की, जिससे लगभग 8900 करोड़ रुपये का उत्पादन हुआ।

सिसोदिया ने कथित तौर पर एलजी की सहमति के बिना उत्पाद नीति में बदलाव किया, जैसे कि रुपये की छूट प्रदान करना। COVID-19 महामारी के कारण सरेंडर की गई लाइसेंस फीस पर 144.36 करोड़ रुपये।