स्काऊट बनने से बच्चों में देशभक्ति, संस्कार और अनुशासन का होता है सृजन : संजय बतरा

चंडीगढ़, संवाददाता, डेमोक्रेटिक फ्रंट, चंडीगढ़ :

आज जिला संगठन आयुक्त सिया राम शास्त्री व जिला प्रशिक्षण आयुक्त स्काउट्स श्रवण सिंह के साथ यस वी कैन के चेयरमैन संजय बतरा के संयुक्त तत्वावधान में सहोदय कंपलेक्स के मुख्यअधिकारी डॉ राजन लांबा के साथ उनके कार्यालय में स्काउट्स एवं गाइड्स की गतिविधियों के बारे में विचार विमर्श किया गया। 

जिसमें जिला संगठन आयुक्त सियाराम शास्त्री ने बताया कि शिक्षा नीति 2022 के अनुसार सभी विद्यालयों में स्काउट्स एवं गाइड्स की गतिविधियों को अनिवार्य रूप से कर दिया गया है, जिसके लिए सी बी एस सी एवं बोर्ड के अंतर्गत सरकारी, गैर सरकारी सभी विद्यालयों में स्काउट्स की गतिविधियों को सुचारू रूप से चलाने के लिए चलाने के लिए  यूनिट की स्थापना की जानी है। जिसके तहत सभी विद्यालयों में एक स्काउट्स व एक गाइड्स की यूनिट की स्थापना होनी है और उन सभी बच्चों को राष्ट्रीय मुख्यालय नई दिल्ली द्वारा जारी किए गए लिंक पर अपलोड कराना है जिसके तहत उन सभी बच्चों का यूआईडी प्राप्त होगा और वही बच्चे उस गतिविधि में भाग ले सकेंगे।

बैठक में यैस वी कैन के चेयरमैन संजय बतरा ने कहा कि स्काउट बच्चों में सामाजिक भावना के साथ-साथ देशभक्ति, संस्कार और हमारी संस्कृति के प्रति जागरूक करता है और बच्चों में अनुशासन की भावना को जागृत होती है। स्काउट सभी विद्यालयों में वैसे तो अनिवार्य रूप से कर दिया गया है पर मैं समझता हूं कि विद्यालय के साथ साथ हम सबको भी स्काउट की गतिविधियों से जुड़ना चाहिए। डीटीसी श्रवण सिंह ने स्काउट की गतिविधियों के बारे में कहा कि जो बच्चे  प्रारंभिक रूप से भाग लेते हैं उन्हें तृतीय सोपान राज्य पुरस्कार और राष्ट्रपति पुरस्कार तक ट्रेनिंग दी जाती है। राष्ट्रपति ट्रेनिंग पुरस्कार सर्वोच्च पुरस्कार माना जाता है और राज्य पुरस्कार तक आने वाले बच्चों को वार्षिक परीक्षा में 5 अतिरिक्त अंक भी दिए जाते हैं और अनेक सरकारी गैर सरकारी नौकरियों में भी छात्रवृत्ति तथा वरीयता दी जाती है।

सहोदय कंपलैक्स के अध्यक्ष डॉ राजन लांबा ने स्काउट की गतिविधियों और उनके प्रशिक्षण के बारे में बड़े ध्यान से सुना और उन्होंने इसके साथ अपनी सहमति जताई कि हम स्काउट एवं गाइड्स की गतिविधियों को सुचारू रूप से विद्यालयों में चलाने के लिए तैयार है और मेरा पूर्ण सहयोग रहेगा कि करनाल के हर विद्यालय में स्काउट गाइड गतिविधियां सुचारू रूप से संचालित हो। मैं इसके लिए जिला शिक्षा अधिकारी और स्काउट्स की टीम का आभारी हूं कि उन्होंने इस पहल की शुरुआत की। जिला शिक्षा अधिकारी राज्यपाल चौधरी व जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी रोहतास वर्मा के नेतृत्व में जिला करनाल की शैक्षणिक गतिविधियां दिन प्रतिदिन उन्नति की ओर अग्रसर है और स्काउट गाइड की गतिविधियों का संचालन भी इस प्रयास में एक सराहनीय कदम होगा और यह बच्चों के भविष्य को संवारने में उनके अंदर संस्कार पनपने, चरित्रवान बनाने में तथा परीक्षाओं के साथ-साथ लक्ष्य को सहजता से प्राप्त करने में एक अहम कदम कारगर सिद्ध होगा।