लगातार दूसरी बार प्रमोद सावंत बनेंगे मुख्यमंत्री

गोवा में हुए विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने 20 सीटें जीती थीं, जो 40 सदस्यीय विधानसभा में बहुमत हासिल करने से सिर्फ एक कम थी, लेकिन सरकार गठन के लिए एमजीपी के दो विधायकों और निर्दलीयों ने समर्थन देने का ऐलान किया। इस तरह देश के सबसे छोटे राज्य में सरकार बनाने के लिए बीजेपी का रास्ता पूरी तरह से साफ हो गया। यह लगातार तीसरी बार है जब बीजेपी राज्य में सरकार बना रही है। ऐसे में लोगों की पार्टी से उम्मीदें भी अधिक हैं। 2017 के चुनावों में, कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी थी, लेकिन बीजेपी अपनी सरकार बनाने के लिए क्षेत्रीय दलों और निर्दलीय उम्मीदवारों को लुभाने में कामयाब रही। गोवा के मनोनीत सीएम प्रमोद सावंत ने कहा, “मैं पीएम नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को धन्यवाद देना चाहता हूँ कि उन्होंने मुझे अगले 5 वर्षों तक गोवा के सीएम के रूप में काम करने का मौका दिया। मुझे खुशी है कि गोवा के लोगों ने मुझे स्वीकार किया है। मैं राज्य के विकास के लिए हर संभव प्रयास करूँगा।”

डेमोरेटिक फ्रंट, नयी दिल्ली/गोवा :

भाजपा ने गोवा के लिए मुख्यमंत्री चेहरे का ऐलान कर दिया है। पार्टी ने एक बार फिर प्रमोद सावंत पर भरोसा जताया है। राज्य में आज विधायक दल की बैठक बुलाई गई है, जिसके बाद ये निर्णय लिया गया। इस तरह प्रमोद सावंत ने गोवा में मुख्यमंत्री बनने की रेस में जीत हासिल कर ली है और वह अब राज्य में दूसरी बार भाजपा सरकार का नेतृत्व करेंगे। सोमवार को हुई भाजपा विधायक दल की बैठक में केंद्रीय पर्यवेक्षकों नरेंद्र सिंह तोमर और एल मुरुगन की मौजूदगी में सावंत को अपना नेता चुना गया. सावंत ने 2019 में मनोहर पर्रिकर की मृत्यु के बाद गोवा की बागडोर संभाली थी।

केंद्रीय पर्यवेक्षक नरेंद्र सिंह तोमर ने सावंत के नाम की घोषणा करते हुए कहा, “विश्वजीत राणे ने विधायक दल के नेता के रूप में प्रमोद सावंत के नाम का प्रस्ताव रखा। सभी ने सर्वसम्मति से सावंत को नेता चुना। वह अगले 5 वर्षों के लिए विधायक दल के नेता होंगे।”

गोवा के मनोनीत सीएम प्रमोद सावंत ने कहा, “मैं पीएम नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को धन्यवाद देना चाहता हूँ कि उन्होंने मुझे अगले 5 वर्षों तक गोवा के सीएम के रूप में काम करने का मौका दिया। मुझे खुशी है कि गोवा के लोगों ने मुझे स्वीकार किया है। मैं राज्य के विकास के लिए हर संभव प्रयास करूँगा।”

मीडिया रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से दावा किया जा रहा है कि बीजेपी ने गोवा के राज्यपाल से आज शाम को मिलने का वक्त माँगा है। इस मुलाकात में प्रमोद सावंत सीएम पद के लिए अपनी दावेदारी पेश करेंगे। वहीं माना जा रहा है कि सहयोगी दलों के साथ मिलकर बीजेपी गोवा में फिर से सरकार बनाने में कामयाब हो जाएगा।

बता दें कि हालिया चुनावों में बीजेपी को 40 सीटों में से 20 सीटें हासिल हुई हैं। ऐसे में उसे सरकार बनाने के लिए केवल एक और विधायक के सपोर्ट की जरूरत है, जिसे वह आसानी से हासिल कर सकती है।

गौरतलब है कि प्रमोद सावंत ने 2019 में मनोहर पर्रिकर की मृत्यु के बाद गोवा की बागडोर संभाली थी।