पाँच राज्यों में शर्मनाक हार के बाद गांधी परिवार करेगा इस्तीफे की ‘पेशकश’

कांग्रेस ने स्पष्ट रूप से इस बात से इनकार किया है कि गांधी परिवार – सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा – अपने शीर्ष निर्णय लेने वाले निकाय कांग्रेस कार्य समिति या सीडब्ल्यूसी की रविवार को होने वाली बैठक में इस्तीफा देने जा रहे हैं. कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने शनिवार शाम कहा, “कथित इस्तीफे की खबर अज्ञात स्रोतों पर आधारित है और पूरी तरह से अनुचित एवं गलत है.” यह पहली बार नहीं होगा जब गांधी परिवार के सदस्यों ने हार के बात अपने इस्तीफे की पेशकश की हो. 2014 लोकसभा चुनाव में कांग्रेस की हार के बाद सोनिया गांधी ने अपने इस्तीफे की पेशकश की थी जिसे कांग्रेस वोर्किंग कमिटी ने अस्वीकार कर दिया था। आज कल इस बार भी तीनों के इस्तीफे की पेशकश को खारिज कर दिया जाएगा और जल्दी ही प्रियंका गांधी वाड्रा को राज्य सभा भेजा जाएगा। अभी कुछ दिन पहले ही जब एक्ज़िट पोल जानने के बाद छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री ने अपनी इछ ज़ाहिर आर दी थी, जिसे किस ने भी नहीं नकारा।

राजविरेन्द्र वसिष्ठ, डेमोक्रेटिक फ्रंट :

2019 में, राहुल गांधी ने पार्टी के निराशाजनक प्रदर्शन के बाद कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था। तब से सोनिया गांधी अंतरिम अध्यक्ष के रूप में कार्य कर रही हैं। इतनी पुरानी पार्टी कोई नया अध्यक्ष तक नहीं खोज पाई है।गुरुवार को घोषित 5 राज्यों के चुनाव नतीजों में पार्टी का बेहद खराब प्रदर्शन जारी रहा। इसने अपने नियंत्रण वाले प्रमुख राज्यों में से एक, पंजाब को आम आदमी पार्टी (आप) के हाथों खो दिया। तीन अन्य राज्यों में एक मजबूत लड़ाई लड़ने में विफल रही, जहां उसने वापसी की उम्मीद की थी। ये थे – उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर। यूपी में, जहां चुनाव अभियान का नेतृत्व प्रियंका गांधी वाड्रा ने किया था, कांग्रेस को 403 में से सिर्फ 2 सीटें मिलीं, पिछले चुनावों के मुकाबले पार्टी को 5 सीटों का नुकसान हुआ। पार्टी को महज 2.4 फीसदी वोट मिले।

यह भी पढ़ें : प्रियंका वाड्रा को राज्यसभा में क्यों लाना चाहते हैं कांग्रेस के ‘वफादार’?

पांच राज्यों में बुरी तरह हार का सामना करने के बाद कांग्रेस पार्टी ने कल कांग्रेस वोर्किंग कमिटी की बैठक बुलाई है। इस बैठक को लेकर एक बड़ी खबर सामने आ रही है। एनडीटीवी की एक खबर के अनुसार कांग्रेसकी अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी, उनके बेटे राहुल गांधी और राहुल की बहन प्रियंका गांधी वाड्रा, जिन्होंने ने उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के मद्देनज़र पार्टी के प्रचार अभियान की जिम्मेदारी ली हुई थे, तीनों कल पार्टी के पदों से अपने इस्तीफे की पेशकश कर सकते हैं।

इस बार भी तीनों के इस्तीफे की पेशकश को खारिज कर दिया जाएगा और जल्दी ही प्रियंका गांधी वाड्रा को राज्य सभा भेजा जाएगा। अभी कुछ दिन पहले ही जब एक्ज़िट पोल जानने के बाद छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री ने अपनी इछ ज़ाहिर आर दी थी, जिसे किस ने भी नहीं नकारा।