चापलूसों और भ्रष्ट लोगों को टिकट बांटने का आरोप लगाते हुए पार्टी के कार्यकर्ता ‘राघव चड्ढा चोर है’ के नारे लगाते दिखे

पंजाब विधान सभा चुनाव की घोषणा से ऐन पहले आम आदमी पार्टी (आआपा ) के लिए बड़ी मुसीबत पैदा हो गई है। जालंधर में पार्टी प्रभारी राघव चड्डा की पत्रकार सम्मेलन के दौरान टिकट बंटवारे पर हंगामा मच गया। मामला शुक्रवार का है। पार्टी नेता ‘राघव चड्ढा चोर है’ के नारे लगाते दिखे। चापलूसों और भ्रष्ट लोगों को टिकट बांटने के आरोप पर शुरू हुए हंगामे के बाद राघव चड्ढा को प्रेस क्लब के पिछले दरवाजे से निकलकर भागना पड़ा।

सारिका तिवारी, डेमोक्रेटिक फ्रंट, चंडीगढ़ :

पंजाब विधानसभा चुनाव में भले ही आम आदमी पार्टी कांग्रेस की रार पर निशाना साधती रही है, लेकिन अब वह खुद अंतर्कलह में फंस गई है। शुक्रवार को जालंधर में पार्टी के प्रभारी राघव चड्ढा की प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान टिकट बंटवारे को लेकर भारी उपद्रव मच गया। चापलूसों और भ्रष्ट लोगों को टिकट बांटने का आरोप लगाते हुए पार्टी के कार्यकर्ता ‘राघव चड्ढा चोर है’ के नारे लगाते दिखे। भारी उपद्रव की स्थिति पैदा हो गई और कार्यकर्ता आपस में ही मारपीट करने लगे। हालात इतने बिगड़ गए कि राघव चड्ढा को प्रेस क्लब के पिछले दरवाजे से निकलकर भागना पड़ा। 

पंजाब में होने वाले विधानसभा चुनावों (Punjab assembly polls) में आम आदमी पार्टी (AAP) भले ही जीत के दावे कर रही हो, लेकिन वास्तविकता यही है कि वहाँ पार्टी में ही फूट पड़ी हुई है। शुक्रवार (7 जनवरी 2022) को जालंधर में आम आदमी पार्टी ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की। इस दौरान आप नेता टिकट बँटवारे को लेकर आपस में भिड़ गए और खूब लात-घूँसे चले।

प्रेस क्लब में राघव चड्ढा की प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कॉन्ग्रेस के पूर्व पार्षद दिनेश ढल को पार्टी में शामिल करवाया जाना था, लेकिन टिकट बँटवारे को लेकर विवाद हो गया। इस दौरान पंजाब के सह-प्रभारी के खिलाफ ‘राघव चड्ढा चोर है’ के नारे लगाए गए। बात यहीं तक रहती तो गनीमत होती, लेकिन मामला इतना बढ़ गया कि लोगों के बीच जमकर मारपीट भी हो गई। टिकट बंटवारे को लेकर करीब 45-50 मिनट हुए बवाल के बाद राघव चड्ढा को पिछले दरवाजे से बाहर भागना पड़ा।

आम आदमी पार्टी में इस अंदरूनी बवाल से जुड़े वीडियो सोशल मीडिया (social media) पर खूब शेयर किए जा रहे हैं। वायरल हो रहे वीडियो में पार्टी के नेताओं को जालंधर प्रेस क्लब में एक-दूसरे को धक्का देते और मारपीट करते देखा जा सकता है।

इस घटना से जुड़ा एक वीडियो बीजेपी नेता लक्ष्मीकांत भारद्वाज ने ट्विटर पर शेयर किया, जिसमें आप के कार्यकर्ता और नेता ‘राघव चड्ढा चोर हैं’ के नारे लगाते हुए देखे जा सकते हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक, राघव चड्ढा की प्रेस कॉन्फ्रेंस में ये बवाल टिकट के दावेदार जालंधर पश्चिम विधानसभा क्षेत्र से डॉ शिव दयाल माली और जालंधर मध्य क्षेत्र के डॉ संजीव शर्मा के समर्थकों और राघव चड्ढा व दिनेश ढल के समर्थकों के बीच शुरू हुआ। टिकट के लिए दावेदारी करने वाले आप नेताओं के समर्थकों का आरोप है कि राघव चड्ढा अपने साथ बाउंसर लेकर आए थे। जब वो टिकट के लिए नारेबाजी कर रहे थे तो उन बाउंसर्स ने उनके साथ मारपीट की।

शुक्रवार (7 जनवरी 2021) की शाम को जब 4:30 बजे प्रेस क्लब में घुस रहे थे, तो उसी दौरान आप के समर्थकों ने ‘राघव चड्ढा चोर है’ के नारे लगाते हुए आपत्तिजनक भाषा का इस्तेमाल किया। प्रदर्शन कर रहे आप के समर्थकों ने भ्रष्ट लोगों को पार्टी में शामिल करने के लिए सीक्रेट समझौते करने का आरोप राघव चड्ढा पर लगाया।

विरोध के बाद राघव चड्ढा पहले तो अपनी कार से लौट गए और फिर कुछ देर में अपने साथ कुछ बॉडी बिल्डर्स को लेकर लौटे। इन बॉडी बिल्डर्स ने प्रदर्शन कर रहे आप कार्यकर्ताओं के साथ धक्का-मुक्की करके प्रेस क्लब के अंदर राघव चड्ढा को पहुँचाया।

अंदर जाने के तुरंत बाद चड्ढा ने मीडिया को संबोधित करते हुए कॉन्ग्रेस के पूर्व नेता और दो बार के पार्षद दिनेश ढल को पार्टी में शामिल कराया और पिछले दरवाजे से निकलकर अपनी गाड़ी में बैठ गए। हालाँकि, प्रदर्शनकारी आप समर्थकों ने उनकी गाड़ी का पीछा किया, लेकिन ड्राइवर गाड़ी भगाकर निकाल ले गया।

भले ही पंजाब में आम आदमी पार्टी टिकट के बँटवारे को लेकर अंदरूनी विद्रोह का सामना कर रही हो, लेकिन अरविंद केजरीवाल कोरोना नियमों की धज्जियाँ उड़ाते हुए जमकर चुनावी रैलियाँ कर रहे हैं। उन्होंने पार्टी की सरकार आने पर पंजाब में 300 यूनिट मुफ्त बिजली, बकाया बिजली बिलों को रद्द करने और चौबीसों घंटे बिजली देने का वादा किया है। हाल ही में भगवंत मान को पंजाब के मुख्यमंत्री के तौर पर सहमति जताई गई थी।