उपायुक्त ने प्रतिभागी बच्चों को आत्मविश्वास से मेहनत कर आगे बढ़कर सफल रहने का पढ़ाया पाठ

उपायुक्त ने प्रतिभागी बच्चों को आत्मविश्वास से मेहनत कर आगे बढ़कर सफल रहने का पढ़ाया पाठ, मंडल स्तरीय प्रतियोगिता में 200 विद्यार्थियों की हुई प्रतिभागिता।

 पल-पल मनोज त्यागी 15 फरवरी, उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने विद्यार्थियों से कहा कि किसी भी प्रतियोगिता में भाग लेने से आत्मविश्वास बढ़ता है, लेकिन सफलता के लिए जरूरी है कि उसे चुनौती समझकर स्वीकार करें, कड़ी मेहनत करें, परिणाम चाहे कुछ भी हो उसकी चिंता न करें। उपायुक्त सोमवार को जिला की नई पुलिस लाईन में स्थित डीएवी पब्लिक स्कूल में शिक्षा विभाग की ओर से आयोजित मंडल स्तरीय कानूनी साक्षरता प्रतियोगिता में शामिल विद्यार्थियों से रूबरू थे। इसका आयोजन हरियाणा राज्य विधिक सेवाएं एवं प्राधिकरण के सौजन्य से विद्यार्थी विधिक साक्षरता मिशन के तत्वावधान में किया गया था ताकि विद्यार्थियों को कानूनों की जानकारी एवं अधिकारों के बारे जागरूक किया जा सके। संबोधन से पूर्व उन्होंने दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।उपायुक्त ने आगे कहा कि कईं बार बच्चे परिस्थितियां अनुकूल न होने के कारण मायूस हो जाते हैं, लेकिन याद रखें लगातार असफलता के बाद सफलता निश्चित है। इसके लिए उन्होंने विश्व के महान समाज सुधारक और अमेरिका के पूर्व राष्टï्रपति अब्राहम लिंकन का उदाहरण देकर उनके जीवन से जुड़े एक वृतांत से विद्यार्थियों को समझाया। जापानियों के मछवारों को अपने व्यावसाय में लगातार असफल होते रहने से बार-बार कोशिश कर सफलता प्राप्त करने की एक प्रेरक कहानी भी सुनाई। उन्होंने कम्पीटीशन में शामिल हुए विद्यार्थियों को मेहनत का पाठ पढ़ाते हुए कहा कि कम्पीटीशन में बैस्ट से बैस्ट करें और पुरस्कार प्राप्त करें। अपनी ओर से शुभकामनाएं देते कहा कि यहां से सफल होकर स्टेट में भी पुरस्कार लें। उपायुक्त ने उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की।जिला शिक्षा अधिकारी राजपाल ने उपायुक्त का स्वागत करते बताया कि डिवीजन बनने के बाद पहली बार करनाल में यह प्रतियोगिता आयोजित हो रही है, इससे पूर्व यह कार्यक्रम दूसरे मंडलों में होते थे। एक दिवसीय प्रतियोगिता में करनाल सहित पानीपत व कैथल के करीब 200 प्रतिभागी बच्चे भाग ले रहे हैं।

म्पीटीशन में जो बच्चे अव्वल रहेंगे, उन्हें क्रमश: 5100, 3100  व 2100 रुपये के नकद पुरस्कार दिए जाएंगे और इसके बाद पुरस्कार प्राप्त बच्चे आगामी 19-20 फरवरी को सोनीपत में होने वाले राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में जाएंगे। उसमें जो बच्चे अव्वल रहेंगे उन्हें 11 हजार, 8 हजार व 7 हजार के प्रथम, द्वितीय व तृतीय पुरस्कार दिए जाएंगे।मंडल स्तरीय कानूनी साक्षरता कम्पीटीशन में 10 तरह के विषय शामिल किए गए थे। इनमें निबंध लेखन, स्लोगन राईटिंग, भाषण प्रतियोगिता, कानूनी मुद्दों पर प्रश्रोत्तरी, वाद-विवाद, लघु नाटिका, कविता उच्चारण, स्पॉट पेंटिंग, पावर प्वाईंट प्रैजेंटेशन तथा सामाजिक मुद्दों पर वृत्त चित्र तैयार करना शामिल थे।उपरोक्त 10 विषयों पर आधारित कम्पीटीशन में 18 अलग-अलग थीम लिए गए थे। इनमें महिला घरेलू हिंसा अधिनियम 2005 के तहत महिला संरक्षण, दहेज निषेध, मानवाधिकार, मौलिक कत्र्तव्य, दिव्यांगों के अधिकार, परित्यक्ता महिला व बच्चों के अधिकार, नशा मुक्ति, कन्या भ्रूण हत्या, स्वच्छता व सामान्य जागरूकता, पर्यावरण, यौन उत्पीडऩ, बाल विवाह, शिक्षा का अधिकार, सूचना अधिकार, संवैधानिक मूल्य, रैगिंग, वरिष्ठï नागरिकों के अधिकार तथा सड़क सुरक्षा शामिल थे।कार्यक्रम में विद्यार्थियों ने मनमोहक सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। जुंडला विद्यालय की लड़कियों ने लयबद्घ हरियाणवी नृत्य व गीत पेश कर लड़का-लड़की में कोई भेद नहीं की भावपूर्ण प्रस्तुति दी। इसी प्रकार कुमारी अंजू ने कन्या भू्रण हत्या पर मार्मिक वक्तव्य से उपस्थित श्रोताओं को झकझोर दिया।जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी रोहताश वर्मा ने उपायुक्त और अन्य महानुभावों का धन्यवाद किया कार्यक्रम में पानीपत के जिला शिक्षा अधिकारी, कैथल से आए अध्यापकगण, जिला विज्ञान विशेषज्ञ डा. सुशील कुमार और डीएवी पब्लिक स्कूल की प्राचार्या सुमित्रा अरोड़ा उपस्थित रही।

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply