पंचकूला हरियाणा में 2 लाख 22 हजार फीडबैक देने में पहले स्थान पर है।

पंचकूला, 13 फरवरी:

नगर-निगम पंचकूला के मेयर कुलभूषण गोयल ने कहा कि शहर को साफ-सुथरा, सुंदर, आत्मनिर्भर पंचकूला बनाने के साथ-साथ स्वच्छ सर्वेंक्षण-2021 के संबंध में चलाये जा रहे स्वच्छता अभियान में नागरिकों ने फीडबैक देने में बढ़चढ़कर अहम भूमिका निभाई, जिसके फलस्वरूप नगर निगम पंचकूला हरियाणा में 2 लाख 22 हजार फीडबैक देने में पहले स्थान पर है। गोयल सेक्टर-1 स्थित जिला सचिवालय के सभागार में नगर निगम द्वारा स्वच्छ रेंकिंग-2021 के संबंध में आयोजित पुरस्कार वितरण समारोह में मुख्यातिथि के रूप में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि नगर निगम के पार्षदों, निगम के अधिकारियों की टीम तथा शहरवासियों के सहयोग से कई उपलब्धियां हासिल की है। उन्होंने कहा कि खुले में शौचमुक्त घोषित करने की दिशा में भी पंचकूला ने लगातार तीन बार यह उपलब्धि हासिल की है। उन्होंने कहा कि 2019-20 और 2021 में भारत सरकार के आवास एवं शहरी मामले मंत्रालय की ओर से यह उपलब्धि निगम को प्राप्त हुई है। इसलिये नगर निगम की टीम व शहरवासी एवं पार्षद बधाई के पात्र है और उन्होंने उनका आभार भी प्रकट किया। उन्होंने कहा कि अगले वर्ष सॉलिड वेस्ट मनैजमैंट प्लांट स्थापित हो जायेगा और उन्होंने आशा व्यक्त की कि वर्ष 2022 में पंचकूला स्वच्छ सर्वेंक्षण रेंकिंग में बेहतर अंक प्राप्त करेगा। 

उन्होंने पुरस्कार वितरण समारोह में पुरस्कार पाने वाले विजेताओं को बधाई एवं शुभकामनायें देते हुए कहा कि भविष्य में भी वे इस अभियान में अपना पूर्ण योगदान देते रहेंगे। उन्होंने कहा कि 6 कैटगाॅरियों में सर्वें के अनुसार चयन किया गया और उनमें से बेस्ट तीन को पुरस्कार के लिये चुना गया। उन्होंने कहा कि चयन करने में पूरी पार्दर्शिता बरती गई है।  इस अवसर पर अपने धन्यवाद प्रस्ताव में बोलते हुए नगर निगम के संयुक्त आयुक्त संयम गर्ग ने सभी विजेताओं को बधाई एवं शुभकामनायें दी। इसके साथ-साथ उन्होंने फीडबैक देने की दिशा में भी शहरवासियों को आभार प्रकट किया। उन्होंने कहा कि इस प्रकार के स्वच्छ सर्वेंक्षण प्रतियोगिताओं में लोगों में स्वच्छता के प्रति भावना का समावेश होता है और उसकी प्रेरणा से ही बढ़चढ़कर इस प्रकार के अभियान में अपना पूर्ण सहयोग देते है। उन्होंने कहा कि पुरस्कार पाने वालों का एक बार नहीं अपितु 25 से 30 बार सर्वें किया गया हैं और उसके उपरांत विजेताओं का चयन हुआ। इससे पूर्व नगर निगम उपनगर के आयुक्त दीपक सूरा ने अपने स्वागतीय भाषण में बोलते हुए कहा कि भारत सरकार के आवासीय एवं शहरी मामले मंत्रालय की ओर से 4243 शहरों में यह प्रतियोगिता आयोजित करवाई जाती है। उन्होंने कहा कि पंचकूला शहर तीन से दस लाख की श्रेणी में है। उन्होंने आशा व्यक्त की कि स्वच्छ सर्वेंक्षण-2021 में पार्षदों, नगर निगम की टीम, हरियाणा नवयुवक कलामंच तथा शहरवासियों के सहयोग से हम नंबर-वन आयेंगे। 

कार्यक्रम की शुरूआत नगर निगम के महापौर श्री कुलभूषण गोयल ने परंपरागत दीप प्रज्जवलित कर की। इस मौके पर कार्यकारी अधिकारी अशोक कुमार गुप्ता सहित अन्य गणमान्य  लोग भी मौजूद थे।

कार्यक्रम में नगर निगम मेयरकुलभूषण गोयल ने स्वच्छ रेंकिंग-2021 में तीन बेस्ट कार्यालयों के लिये सेक्टर-6 के ऊर्जा भवन व हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण और सेक्टर-5 के हैफेड कार्यालय को पुरस्कार देकर सम्मानित किया। इसके साथ-साथ तीन बेस्ट अस्पतालों में सेक्टर-6 स्थित नागरिक अस्पताल, सेक्टर-26 में स्थित ओजस अस्पताल और नाडा साहिब में स्थित पारस अस्पताल को पुरस्कार देकर सम्मानित किया। इसी प्रकार बेस्ट तीन होटलो में सेक्टर-5 स्थित बेला विस्टा व द केव और रामगढ़ में स्थित द फोर्ट रामगढ़ को पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। इसके अतिरिक्त मेयर ने बेस्ट तीन मार्केंट के लिये शोरूम सेक्टर-9, 12 व 15 को सम्मानित किया। इसी प्रकार बेस्ट तीन स्कूलों में सेक्टर-15 स्थित भवन विद्यालय स्कूल, सेक्टर-12ए स्थित सार्थक माॅडल स्कूल व सेक्टर-20 सिति संस्कृति माॅडल स्कूल को पुरस्कार देकर सम्मानित किया। इसके अलावा बेस्ट तीन निगम वार्डों में वार्ड नंबर 2 के पार्षद श्री सुरेश कुमार वर्मा, वार्ड-5 के श्री जय कुमार कौशिक तथा वार्ड-14 के श्री सुशील गर्ग को सम्मानित किया गया।

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply