महिलाएं राष्ट्रनिर्माण में अपना योगदान दें, नगरायुक्त

राहुल भारद्वाज सहारनपुर:

  • महिलाएं राष्ट्रनिर्माण में अपना योगदान दें, नगरायुक्त।
  • अर्चना ग्रामोद्योग संस्थान ने किया महिला सशक्तिकरण कार्यक्रम का आयोजन।

सहारनपुर नगरायुक्त ज्ञानेन्द्र सिंह ने महिलाओं से आह्वान किया है कि वे समाज  में अपनी सकारात्मक भूमिका तय करें और राष्ट्र निर्माण में अपना योगदान दे। उन्होंने कहा कि संघर्ष से घबरायें नहीं, संघर्ष करके ही जीवन में सफलता मिलती है। उन्होंने कहा कि सहारनपुर को स्वच्छता रैंकिंग में नंबर वन लाने के अलावा सहारनपुर को स्मार्ट बनाने का लक्ष्य भी हमने सामने रखा है, और जनसहयोग से ये हम करके रहेंगे।

नगरायुक्त यहां चिलकाना रोड पर नगर निगम के सहयोग से अर्चना ग्रामोद्योग संस्थान द्वारा आयोजित महिला सशक्तिकरण कार्यक्रम को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सड़कों और पार्को के संुदर बन जाने से शहर स्मार्ट नहीं हो जाता, यह भी जरुरी है कि उस शहर के लोग अपने अपने क्षेत्र में विशेषता और दक्षता हासिल कर स्मार्ट बनें। उन्होंने कहा कि अर्चना ग्रामोद्योग संस्थान महिलाओं को कम्पयूटर, सिलाई व जूट बैग और वुड कार्विंग आदि का व्यवसायिक प्रशिक्षण देकर इस दिशा में महत्वपूर्ण कार्य कर रहा है। इसके लिए उन्होंने संस्थान की संचालक अर्चना कश्यप को बधाई दी। नगरायुक्त ने इस अवसर पर संस्थान की छात्राओं को प्रमाण पत्र और लायंस क्लब की ओर से हाइजिन किट भी वितरित किये।

जिला प्रोबेशन अधिकारी पुष्पेंद्र सिंह ने महिलाओं को स्वावलंबी बनने के लिए सरकार की योजनाओं का लाभ उठाने का आह्वान करते हुए आवश्यकता पड़ने पर विभिन्न हेल्पलाईनों की मदद लेने का परामर्श दिया। विशिष्ट अतिथि साहित्यकार डाॅ. वीरेन्द्र आज़म ने कहा कि महिलाओं को सशक्त बनने के लिए अपने भीतर आत्मविश्वास पैदा करना होगा और अपना जीवन लक्ष्य निर्धारित करते हुए, बिना किसी डर और हिचकिचाहट के उसे प्राप्त करना होगा। उन्होंने महिलाओं से समाज में सकारात्मक विचारों के साथ आगे बढ़ने पर बल दिया। लायनेस क्लब की अध्यक्षा सविता जैन  ने नगर निगम की प्रशंसा करते हुए कहा कि निगम हमें एक बेहतर शहर देने का प्रयास कर रहा है, वह बहुत कुछ देना चाह रहा है लेकिन हम ले नहीं पा रहे हैं। इसके अलावा दिनेश तेजियान,गीता चैहान, रुपा हरित, तृप्ति जैन व प्रगति जैन ने भी महिलाओं को स्वच्छता का महत्व समझाते हुए संबोधित किया। नगरायुक्त की प्रेरणा से संस्थान की छात्राओं हीना रानी, कु.रहमत, कु.सेबी व इमरा प्रवीन ने भी संस्थान के साथ अपने अनुभव साझा किये।

इससे पूर्व  संस्थान की संचालक अर्चना कश्यप ने अतिथियों का स्वागत किया और संस्थान की गतिविधियों की जानकारी देते हुए बताया कि उनके संस्थान का उद्देश्य महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाना और उनमें आत्मविश्वास विकसित करना है। इस अवसर पर नगर निगम के आई टी आॅफिसर मोहित तलवार ने संस्थान की सभी छात्राओं को स्वच्छता सर्वेक्षण के तहत सिटीजन फीडबैक भी कराया। संचालन दिनेश तेजान ने किया।

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply