अल्लाह नाम से घाड़ क्षेत्र में किया जाएगा भव्य मस्जिद का निर्माण: मोहम्मद अली एड०

राहुल भारद्वाज सहारनपुर:

अल्लाह नाम से घाड़ क्षेत्र में किया जाएगा भव्य मस्जिद का निर्माण: मोहम्मद अली एड०, 800 बीघा जमीन पर 100 करोड़ की लागत से होना है मस्जिद का निर्माण: एक लाख नमाज़ी अदा कर सकेंगे नमाज़।

सहारनपुर इस्लामिक फाउंडेशन इंडिया के ज़ेरे इंतजाम घाड़ क्षेत्र में 800 बीघा जमीन के अंदर अल्ल्लाह के नाम से कांच  की मस्जिद निर्मित करने का जो बीड़ा फाउंडेशन द्वारा गत वर्ष उठाया गया था वह अब सच होता दिखाई दे रहा है। घाड़ क्षेत्र में मस्जिद निर्माण के लिए जमीन का अधिग्रहण शुरू हो चुका है जिस पर 100 करोड से अधिक लागत से मस्जिद का निर्माण किया जाएगा। इस बात का खुलासा मुख्य ट्रस्टी मोहम्मद अली एडवोकेट ने मीडिया से बातचीत के दौरान किया है।  उन्होंने बताया मस्जिद का निर्माण बहुत पहले शुरू हो गया होता किंतु कोरोना महामारी के चलते लॉकडाउन के कारण नहीं हो सका। अब मस्जिद का निर्माण अगले वर्ष 2021 के मार्च माह में विधिवत रूप से किया जाएगा।

ट्रस्टी अली ने बताया इस स्थान पर भव्य मस्जिद के अलावा अति आधुनिक सुविधाओं से युक्त हॉस्पिटल, उच्च शिक्षण संस्थान, कान्फ्रेंस हाल, ट्रेड सेंटर, के अलावा सहारनपुर के वुड कार्विंग हैंडीक्राफ्ट से संबंधित संस्थान खोले जाना प्रस्तावित है। विशेषकर सहारनपुर के लकड़ी उद्योग से जुड़े दस्त कारों को अवसर प्रदान किया जाएगा। यूं भी सहारनपुर का वुड कार्विंग हैंडीक्राफ्ट विश्व प्रसिद्ध है। यहां के कारीगरों को रोजगार उपलब्ध हो उनका जीवन स्तर ऊपर उठाने की कोशिश ट्रस्ट द्वारा सुनिश्चित की जाएगी। ट्रस्ट के कोषाध्यक्ष जलाल सिद्दीकी ने कहा मस्जिद निर्माण से  घाड़ क्षेत्र का विकास होगा। मस्जिद इतनी भव्य और आलीशान होगी कि इसे दुनिया के आठवें अजूबे में शुमार किया जाएगा। इस मस्जिद में एक लाख लोगों से अधिक नमाजियों के लिए जगह होगी। जलाल सिद्दीकी ने बताया मस्जिद निर्माण के लिए कांच का प्रबंध बेल्जियम से कराया गया है और इसमें विश्व प्रसिद्ध कांच का काम करने वाले कारीगरों की सेवाएं ली जा रही हैं।

 इस अवसर पर फाउंडेशन सेक्रेटरी अब्दुल सलाम, नवाब अंसारी, नूर अहमद के अलावा इस्लामिक फाउंडेशन सहारनपुर इंडिया के तमाम पदाधिकारी एवं सदस्यगण मौजूद रहे।

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply