एससीओ की बैठा में गलत नक्शा दिखाने पर पाक को रूस की फटकार भारत ने भी जताया एतराज

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल ने मंगलवार को शंघाई कोऑपरेशन ऑर्गनाइजेशन (एससीओ) की वर्चुअल बैठक से वॉकआउट किया। डोभाल ने यह कदम पाकिस्तानी प्रतिनिधि की ओर से गलत नक्शा दिखाए जाने के बाद उठाया। इस्लामाबाद ने भारतीय इलाकों को पाकिस्तान का हिस्सा दिखाते हुए एक काल्पनिक नक्शा पेश किया था।

नई दिल्ली: 

वैश्विक मंच पर एक बार फिर पाकिस्तान (Pakistan) को मुंह की खानी पड़ी है. दरअसल, पाकिस्तान ने रूस (Russia) में हुए शंघाई सहयोग संगठन (SCO) की बैठक में भारत के गलत नक्शे का इस्तेमाल किया. जिसके बाद रूस ने पाकिस्तान को चेतावनी दे डाली. पाकिस्तान की इस हरकत पर भारत ने भी कड़ा ऐतराज जताया है. 

बता दें कि SCO की वर्चुअल मीटिंग में पाकिस्तान ने बैकड्रॉप में भारत का बदला हुआ नक्शा लगाया था. जिसपर रूस ने पाकिस्तान को कड़े शब्दों में दोबारा ऐसा न करने की चेतावनी है. गौरतलब है कि रूस इस बैठक की अध्यक्षता कर रहा था. 

इस घटना के बाद रूस की तरफ से भारत को भरोसा दिलाया गया है कि वह पाकिस्तान के इस तरह के कृत्य का समर्थन नहीं करता है. रूस ने कहा कि उसे उम्मीद है कि इससे भारत और रूस के रिश्ते पर कोई असर नहीं पड़ेगा. 

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *