व्यापारिक प्रतिष्ठानों पर साफ सफाई के विशेष महत्व पर उपायुक्त पंचकुला ने विशेष बल दिया

पंचकूला 15  मार्च:

उपायुक्त मुकेश कुमार  आहूजा ने कोरोना को लेकर जिला के सभी रेस्टोरेंट , होटल , सिनेमा, कमर्शियल दुकानों , जिम ,मॉल बार आदि सभी बड़ी दुकानों के मालिकों को हिदायतें जारी करते हुए कहा कि कि वे अपने सभी टर्निंग प्वाइंट, डोर आदि को पूर्ण रूप से सेनीटाइज करें । सैनिटाइजर करते समय सोडियम हाइपोक्लोराइट 1% मॉपिंग का स्प्रे करें । उन्होंने कहा कि कोरोना को लेकर सभी बड़ी दुकानों के मालिक सावधानी बरतते हुए अपने परिसरो मे पूर्ण रूप से सफाई व्यवस्था बनाए रखें।  अपने परिसर में कार्य करने वाले सभी कर्मचारियों  को बार बार साबुन से हाथ धोने के लिए जागरूक करें । 

उपायुक्त ने जिला के सभी विभागाध्यक्षों को निर्देश दिए हैं कि वे कार्यालयों काे भी सैनिटाइज करें आैर सोमवार को कार्यालय खुलने से पहले कार्यालयों के दरवाजे और टर्निंग प्वाइंट सेनीटाइज होने चाहिए । इसके अलावा कार्यालयों में आने से पहले कर्मचारियों को भी भली भांति सेनीटाइज करें और वे हाथ धोकर ही कार्यालय में प्रवेश करेंगे।

 उपायुक्त ने कहा कि कोरोना से घबराने की आवश्यकता नहीं है लेकिन एहतियात के तौर पर पूरी सावधानी बरतें और बार-बार अपने हाथ साबुन से धोएं। उन्होंने कहा कि जिला में स्थिति पूर्ण रूप से नियंत्रण में है ।  अब तक स्वास्थ्य विभाग द्वारा 83 लोगों को निगरानी में लिया गया तथा 9 व्यक्तियों के सैंपल लिए गए जो नेगेटिव पाए गए। 

उन्होंने कहा कि ज्यादा भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों में जाने से गुरेज करना चाहिए तथा छींकते समय रुमाल का प्रयोग करना चाहिए। जिला प्रशासन द्वारा सेक्टर 6 पंचकूला के सामान्य अस्पताल व सामुदायिक केंद्र कालका मे विशेष अलगाववाद वार्ड बनाए गए हैं। जिला स्तर पर रैपिड रिस्पांस टीम का भी गठन किया गया है। यह टीम 24 घंटे सातों दिन लगातार कार्य कर रही है। लोगों को जागरूक एवं  सचेत करने के लिए टोल प्लाजा, बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन ,निजी एवं सरकारी अस्पतालों में डिस्प्ले बोर्ड एवं फ्लेक्स आदि लगाए गए हैं। कोरोना से बचाव के लिए लोगों को ज्यादा से ज्यादा तरल पदार्थ लेने चाहिए और यदि किसी प्रकार की समस्या हो तो चिकित्सकों की निगरानी में जाना चाहिए। स्वास्थ्य विभाग द्वारा लोगों के लिए हेल्प डेस्क भी बनाई गई है।

  इसके अलावा हेल्पलाइन नंबर 9779 494 643 एवं 805400 7102 तथा 0172-2573907 पर भी जानकारी ली जा सकती है।

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *