हिन्दू धर्म त्यागने वाले देवस्थान की नौकरी भी छोड़ें: जगन मोहन रेड्डी

आंध्र प्रदेश सरकार ने तिरुमला तिरुपति देवस्थानम् में कार्यरत गैर हिंदू कर्मचारियों के लिए नौकरी छोड़ने का आदेश जारी किया है। इस आदेश के अनुसार, मंदिर ट्रस्ट में कार्यरत गैर हिंदू या जिन्होंने हिंदू धर्म को छोड़कर किसी अन्य धर्म को अपना लिया है उन कर्मचारियों को नौकरी छोड़नी होगी।

तिरुमला तिरुपति देवस्थानम् में वर्तमान समय में 48 गैर हिंदू कर्मचारी काम कर रहे हैं। इसके अलावा अपने आदेश में सरकार ने सभी कर्मचारियों के जांच करने के लिए भी कहा है। राज्य के मुख्य सचिव एलवी सुब्रमण्यम ने कहा कि ट्रस्ट में काम करने वाले कई कर्मचारी ऐसे हैं, जिन्होंने हिंदू धर्म छोड़कर किसी अन्य धर्म को अपना लिया है। हालांकि यह उनका चयन है। उन्हें ऐसा करने से कोई नहीं रोक सकता, लेकिन वे तिरुपति की नौकरी नहीं कर सकते हैं।

आंध्रा सरकार ने यह आदेश कुछ संगठनों द्वारा तिरुमला में बढ़ते धर्मांतरण को लेकर जताई गई चिंता के बाद जारी किया है। कुछ दिन पहले ही राज्य के मुख्य सचिव एलवी सुब्रमण्यम ने मंदिर का दौरा भी किया था।

पंचकूला के विधायक ज्ञान चंद गुप्ता जी इस हफ्ते बरवाला ब्लॉक के गांवों में देंगे 26 करोड़ के विकास कार्यों की सौगात

दिनांक 2 सितंबर 2019

पंचकूला के विधायक श्री ज्ञान चंद गुप्ता जी बरवाला क्षेत्र के विकास के लिए प्रतिबद्ध है । इस क्षेत्र को  विकास की मुख्यधारा से जोड़ने हेतु विधायक ज्ञान चन्द गुप्ता इस हफ्ते लगभग 26 करोड़ के विकास कार्यों का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगे जो इस प्रकार हैं 4 सितंबर को गांव खेतपुराली में 4 करोड़ 75 लाख की लागत से डांगरी नदी पर बने पुल का उद्घाटन करेंगे। इस पुल के बनने से  खेतपुराली के साथ साथ लगभग अन्य 20 गांवों को लाभ मिलेगा। खेतपुराली समेत काफी गांव सीधे रायपुररानी से जुड़ जाएंगे और छोटा तिलोकपुर पर के साथ-साथ मोरनी क्षेत्र के गांव खेत पुराली से होते हुए पंचकूला से जुड़ जाएंगे। इस पुल के बनने से इस मार्ग पर बसों का आवागमन भी बढ़ जाएगा जिससे आने जाने वालों को बहुत सुविधा होगी। इसके अलावा श्यामटू पंचायत के गांव कनोली में 01 करोड़ की लागत से बने समुदायिक केंद्र का उद्घाटन भी इसी दिन करेंगे। इसके बाद  खेतपुराली से सबीलपुर  सड़क का नवीनीरण का कार्य शुरू करवाएंगे तथा बिल्ला गांव में एस.सी धर्मशाला, जिसकी लागत 14 लाख 62 हजार रुपए है उसका भी उद्घाटन करेंगे।
        5 सितंबर को गांव खटोली में वर्षों से लंबित खटोली – अलीपुर मार्ग पर डांगरी नदी के पुल का शिलान्यास  (जिसकी लागत  15 करोड़ 64 लाख है) करेंगे।  उसी दिन गांव खटोली में 50 – 50 लाख रुपए की लागत से दो कम्युनिटी सेंटरों का उद्घाटन, एक एस. सी धर्मशाला का उद्घाटन और खटौली से रिहोड़ लिंक रोड का नवीनीकरण का कार्य शुरू करवाएंगे करेंगे।
6 सितंबर को गांव रामगढ़ में मिश्र धर्मशाला ( जिसकी लागत 40 लाख रूपय), गांव माणक्या में कम्युनिटी सेंटर (जिसकी लागत  90 लाख रूपए) का शिलन्यास, गांव मट्टावाली में 27 लाख रुपए की लागत से बने समुदायिक केंद्र उद्घाटन करेंगे तथा 48 लाख की लागत  से बनने वाले श्मशान घाट के रास्ते की दीवार (डंगा) का शिलान्यास करेंगे ।

PU Results

Chandigarh September 2, 2019

                It is for the information of the general public and
students of Panjab University Teaching Departments/Colleges in
particular that result of the following examinations have been
declared:-

                  1. M.Phil Guru Granth Sahib Studies Ist Semester, Feb-19

                  2. M.Phil Punjabi Ist Semester, Feb-19

                  3. Diploma in French, May-19

                  4. Certificate Course in Vivekanand Studies, May-19

                  5. BFA-4th Semester, May-19

                  6. Advanced Diploma Course in French, May-19

                  7. Bachelor of Dental Surgery-Ist Semester, May-19

                  8. MA (Public Administration)-Ist Semester, May-19

                  9. MA (Public Administration)-3rd Semester, May-19

                  10.B.Voc(Hospital & Tourism Management )2nd Semester,May-19

               The students are advised to see their result in their
respective Departments/Colleges/University website.

किसानों को राहत: 4750 करोड़ रुपए के विशेष पैकेज की घोषणा

हरियाणा में विधानसभा चुनाव से ठीक पहले खट्टर सरकार ने किसानों को बड़ा तोहफा दिया है. सरकार ने किसानों के लिए 4750 करोड़ रुपए के विशेष पैकेज का ऐलान किया है. 

भिवानी: हरियाणा में विधानसभा चुनाव से ठीक पहले खट्टर सरकार ने किसानों को बड़ा तोहफा दिया है. सरकार ने किसानों के लिए 4750 करोड़ रुपए के विशेष पैकेज का ऐलान किया है. सरकार के इस फैसले से प्रदेश के दस लाख किसान लाभान्वित होंगे. राज्य के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने सोमवार को भिवानी में जन आशीर्वाद यात्रा के दौरान पैकेज का ऐलान किया.

इसके साथ ही सरकार ने फसली ऋणों पर जुर्माना व ब्याज राशि माफी की भी घोषणा की है. प्राथमिक सहकारी, कृषि विपणन, जिला केंद्रीय सहकारी बैंकों तथा हरियाणा भूमि सुधार एवं विकास बैंक के ऋणी किसानों को फायदा होगा. अब किसानों को बैंक से ली गई मूल ऋण राशि ही चुकानी है.

प्राथमिक कृषि सहकारी समिति (पैक्स) से लोन लेने वाले किसानों का 2500 करोड़ का ब्याज और पेनल्टी माफ कर दिया गया है. वहीं, जिला केंद्रीय सहकारी बैंक (DCCB) से लिए गए फसल लोन पर लगी 1800 करोड़ की पेनाल्टी को भी माफ कर दिया है. 85 हजार किसानों ने डीसीसीबी से लोन लिया है, जिसमें से 32 हजार के अकाउंट एनपीए घोषित हो चुके हैं. इसके अलावा, भूमि बंधक बैंक से लोन लेने वाले किसानों का 450 करोड़ का ब्याज और पेनल्टी माफ कर दिया गया है. 

मुख्यमंत्री खट्टर ने कहा, “हमने किसानों के लिए कुल पांच हजार करोड़ रुपए के पैकेज का ऐलान किया है. इससे किसानों को काफी राहत मिलेगी. इससे 10 लाख किसानों को फायदा होगा. प्रदेशभर के 13 लाख किसानों ने पैक्स से लोन लिया था, जिसमें से 8 लाख 25 हजार किसानों के खाते एनपीए घोषित हो चुके हैं. सरकार ने इनका भी सात प्रतिशत ब्याज और पांच प्रतिशत पेनाल्टी को माफ कर दिया है. अब किसानों को ब्याज और पेनाल्टी नहीं देनी होगी. प्रदेश के किसानों को सिर्फ कर्ज की मूल राशि ही अदा करनी होगी. किसानों को इस तरह कुल 2500 करोड़ रुपए का फायदा होगा मिलेगा.”

विवादित बयानों के चलते दिग्विजय सिंह को कानूनी कार्यवाही झेलनी पड़ सकती है

हिन्दू आतंकवाद, आरएसएस की शाखाएँ आतंकी कैंप इत्यादि इत्यादि। यह फेरहिस्ट बहुत लंबी है। यूपीए के शासन काल में मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री रहते हुए भी दिग्विजय सिंह ने हिंदू विरोधी बातें कह कर एक धर्म विशेष को खुश करने की राजनीति की थी। उसी दौर की फसल थी कि तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह द्वारा यह कहना की भारत में प्राकृतिक संसाधनों पर पहला हक मुसलमानों का है। यह सब तुष्टीकरण की राजनीति है जिससे पीछा छुड़ाना काँग्रेस के बस से बाहर होता जा रहा है। अभी हाल ही में दिग्विजय सिंह ने आरोप लगाया था कि बजरंग दल और बीजेपी के आईटी सेल के पदाधिकारी द्वारा ISI से पैसे लेकर पाकिस्तान के लिए जासूसी करते हुए मध्य प्रदेश पुलिस ने पकड़ा है.

संभल/दिल्ली:

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह हमेशा ही अपने विवादित बयानों को लेकर सुर्खियों में बने रहते हैं. दिग्विजय सिंह द्वारा बीजेपी और बजरंग दल के सदस्यों पर पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई से पैसे जासूसी के हालिया आरोपों के बाद से ही उनकी लगातार आलोचना हो रही है. इन सबके बीच उत्तर प्रदेश के संभल में दिग्विजय सिंह के इस बयान को लेकर मुकदमा दर्ज कराया गया है. संभल की चंदौसी कोलतवाली में बीजेपी के नगर महामंत्री सतीश अरोड़ा ने यह केस दर्ज कराया है. 

गौरतलब है कि दिग्विजय सिंह ने आरोप लगाया था कि बजरंग दल और बीजेपी के आईटी सेल के पदाधिकारी द्वारा से पैसे लेकर पाकिस्तान के लिए जासूसी करते हुए मध्य प्रदेश पुलिस ने पकड़ा है. दिग्विजय सिंह ने ट्विटर लिखा कि मैंने यह आरोप लगाया है, जिस पर मैं आज भी क़ायम हूं. वहीं, एक अन्य बयान में दिग्विजय सिंह ने कहा था कि पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई के लिए मुस्लिमों से ज्यादा से गैर मुसलमान जासूसी कर रहे हैं. दिग्विजय सिंह ने यह बयान मध्य प्रदेश के भिंड में दिया था. 

उनके इस बयान के बाद बजरंग दल के राष्ट्रीय संयोजक सोहन सोलंकी ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा था कि हम दिग्विजय सिंह के बयान की निंदा करते हैं उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई करेंगे और मानहानि का दावा भी करेंगे. वहीं, टेरर फंडिंग के आरोपी सतना के बलराम के मामले में बजरंग दल के राष्ट्रीय संयोजक सोहन सोलंकी ने कहा कि बलराम बजरंग दल का कार्यकर्ता न कभी था और ना ही कार्यकर्ता है और ना ही उसका परिवार बजरंग दल से जुड़ा है. बजरंग दल का बलराम से कोई लेना देना नही है.

आज का राशिफल

Aries

02 सितंबर 2019: नया ऑफिस या दुकान खरीदने का मन बन सकता है. कारोबार के लिए यात्रा होगी. प्रॉपर्टी खरीदने की प्लानिंग हो सकती है. नौकरीपेशा और बिजनेस वाले लोग सही दिशा में आगे बढ़ने के लिए किसी अनुभवी की सलाह लें तो ही अच्छा है. बिजनेस या नौकरी के किसी काम सेयात्रा हो सकती है. कामकाज में सुधार होगा. जीवनसाथी या लवर आपको कोई गिफ्ट दे सकता है. आपके प्रेम संबंध भी मजबूत होंगे. आप किसी भी मामले में भावुक न हों.

Taurus

02 सितंबर 2019: आज आप आलस और थकान भी महसूस कर सकते हैं. विपरीत लिंग के कुछ लोगों से बहस हो सकती है. मतभेद के भी योग हैं. काम को लेकर किसी तरह का डर मन में न रखें. आज आप पुराने कामों का फॉलोअप जरूर लें. अपने प्रेजेंटेशन या प्लान एक बार चेक करें. किसीखास व्यक्ति के बारे में आपको नई बात पता चल सकती है. जरूरत के मुताबिक पैसों की व्यवस्था हो सकती है. साथी का रवैया आपको परेशान कर सकता है, लेकिन शादीशुदा लोगों के लिए दिन अच्छा है.

Gemini

02 सितंबर 2019: बिजनेस में दोस्तों से मदद मिल सकती है. रोजमर्रा के मामलों में दिन बहुत अच्छा हो सकता है. अपने पेशे में पूरी तरह सफल हो सकते हैं. अधूरे काम निपट सकते हैं. पुरानी चीजों में सुधार या बदलाव की संभावना है. संपत्ति के कामों में रुचि बढ़ने के योग हैं. फायदा होसकता है. अविवाहित प्रेमियों के लिए दिन अच्छा हो सकता है, लेकिन कुछ पुरानी बातों को भूलना होगा तो सब ठीक हो जाएगा. छोटी-सी बात पर गुस्सा कर के आप अपनी बनी-बनाई बात बिगाड़ भी सकते हैं.

Cancer

02 सितंबर 2019: आज रोजमर्रा के कामों में मन नहीं लगेगा. मन में आती कुछ बातें आपको दुखी कर सकती हैं. भावनाओं और गुस्से पर कंट्रोल करें. आप अति उत्साह और जल्दबाजी में कोई काम बिगाड़ भी सकते हैं. ऑफिस में आपको ज्यादा मेहनत करनी पड़ सकती है. भोजन के मामले मेंआप थोड़े लापरवाह हो सकते हैं. आगे बढ़ने के लिए लगातार कोशिश करते रहें. आप किसी काम को पूरा करने के लिए जितनी कोशिशें करेंगे उतने ही सफल हो सकते हैं. प्रेमियों के लिए दिन अच्छा है.

Leo

02 सितंबर 2019: आप ऑफिस के फालतू विवादों से दूर रहने की कोशिश करें. अधिकारी आपसे खुश हो सकते हैं. साथ काम करने वाले लोगों से सहयोग मिल सकता है. पैसों से जुड़े कुछ वादे या बड़े प्लान आप बना सकते हैं. कामकाज या बिजनेस के सिलसिले में किसी यात्रा का कार्यक्रम बनसकता है. बिजनेस में फायदेमंद सौदे होने की संभावना है. आपको कुछ समझौते करने पड़ सकते हैं. महत्वपूर्ण कामों पर ध्यान दें. सोचे हुए काम पूरे हो सकते हैं. नए प्लान बन सकते हैं.

Virgo

02 सितंबर 2019: नौकरी में बेकार के कामों में आप उलझ सकते हैं. अच्छे नतीजों के लिए जरूरत से ज्यादा मेहनत करनी पड़ सकती है. नौकरी बदलने का मूड है तो संभलकर रहें. आज ऐसी कोशिश न करें. छोटी-मोटी बहस से मूड खराब होने के योग हैं. अपने मन की बात किसी से शेयर नकरें. आज आप जरूरी कामों पर ध्यान दें. वैवाहिक जीवन सुखमय रहेगा. प्रेम संबंधों में सफलता के योग हैं. सरदर्द और कफ रोग की संभावना है. आज अपनी सेहत का ध्यान रखें.

Libra

02 सितंबर 2019: बिजनेस में फायदे के योग हैं. कार्यस्थल पर वातावरण भी आपके फेवर में हो सकता है. ज्यादा मेहनत करनी पड़ सकती है, लेकिन दिन भी अच्छा रहेगा. आप दूसरों की जितनी मदद करेंगे, खुद भी उतने ही फायदे में हो सकते हैं. नई योजनाएं आज बन सकती हैं. कामकाज मेंसुधार होने के योग हैं. प्रेम संबंधों में उतार-चढ़ाव आ सकते हैं. लवर की किसी बात से आप दुखी हो सकते हैं. शादीशुदा लोगों को जीवनसाथी की मदद मिल सकती है. सेहत के मामले में लापरवाही न करें.

Scorpio

02 सितंबर 2019: मेहनत ज्यादा करनी पड़ेगी. कामकाज का टेंशन भी बढ़ सकता है. पुराने मुद्दे न उठाएं. प्रेम जताने में संकोच न करें. वाहन चलाते वक्त सावधानी जरूरी है. नौकरी और बिजनेस के मामले में तनाव और फालतू खर्चे के योग हैं. ऑफिस में कुछ लोग आपके काम को नोटिसकरेंगे. करियर में गंभीरता से विचार करें. आपके कामकाज में बदलाव हो सकता है. नए काम की प्लानिंग आपके दिमाग में चलती रहेगी. पार्टनर आपकी भावनाओं का सम्मान करेगा.

Sagittarius

02 सितंबर 2019: दिनभर व्यस्त हो सकते हैं. अधिकारी आपकी बातों को महत्व देंगे. कार्यक्षेत्र में सम्मान मिलेगा. ज्यादा मेहनत करने से ही सफलता मिल पाएगी. रुका हुआ पैसा मिल सकता है. बिजनेस अच्छा चलेगा. इनकम बढ़ने के योग हैं. आज महत्वपूर्ण लोगों से कॉन्टैक्ट के योग बन रहे हैं.आपकी कार्यक्षमता बढ़ सकती है. आपकी सेहत में भी सुधार होने के योग हैं. पति-पत्नी की लव लाइफ अच्छी हो सकती है.

Capricorn

02 सितंबर 2019: आज आपका कारोबार बढ़ सकता है. जूनियर भी आपकी मदद करेंगे. कोई टेंशन भी आज खत्म हो सकती है.  समझदारी से काम लें. मकान की समस्या सुलझ जाएगी. बिजनेस में कोई फायदेमंद एग्रीमेंट होने के योग बन रहे हैं. पैसों की स्थिति में सुधार के लिए आप पूरीकोशिश करेंगे. कोई पार्टटाइम काम भी शुरू कर सकते हैं. व्यस्तता के कारण थकान हो सकती है. पूरा आराम भी जरूर करें.

Aquarius

02 सितंबर 2019: समय आपके फेवर में रहेगा. बिजनेस में प्रगति के योग बन रहे हैं. नौकरी के इंटरव्यू आपके फेवर में होने की संभावना बन रही है. जॉब या बिजनेस में आगे बढ़ने के अच्छे ऑफर्स मिल सकते है. अधिकारियों से संबंध सुधरेंगे. नौकरी-धंधे में फायदा देने वाले एग्रीमेंट हो सकते हैं.  नए लोगों से मुलाकात हो सकती है. आपसे कुछ लोग इम्प्रेस भी हो सकते हैं. उन पर आपका पॉजिटिव असर पड़ेगा. आज आप लोगों से अपनी बातें मनवाने में भी सफल हो सकते हैं.

Pisces

02 सितंबर 2019: बिजनेस में फायदा कुछ कम होगा. ट्रांसफर की स्थिति बन सकती है या ऐसी कोई खबर भी आपको मिल सकती है. नौकरी और कारोबार में पैसों का मामला उलझ सकता है. टेंशन बना रह सकता है. कोई खास काम निपटाना भी भूल सकते हैं. पुराने दोस्त अचानक सामने आसकते हैं और उनसे मदद मिल सकती है. जहां जरूरत लगे, वहां समझौता करने के लिए तैयार रहें.

आज का पंचांग

पंचांग 02 सितंबर 2019   

विक्रमी संवत्ः2076, 

शक संवत्ः1941,

मासः भाद्रपद़, 

पक्षःशुक्ल पक्ष, 

तिथिः चतुर्थी रात्रि 1.54 तक, 

वारः सोमवार, 

नक्षत्रःहस्त प्रातः 08.33 तक है, 

योगः शुक्ल रात्रि 02.03 तक, 

करणःवणिज, 

सूर्य राशिः सिंह, 

चंद्र राशिः कन्या, 

राहु कालः प्रातः 7.30 से प्रातः 9.00 बजे तक, 

सूर्योदयः06.03, 

सूर्यास्तः06.38 बजे।

नोटः आज सिद्धि विनायक व्रत है |

विशेषः आज पूर्व दिशा की यात्रा न करें। अति आवश्यक होने पर सोमवार को दर्पण देखकर, दही,शंख, मोती, चावल, दूध का दान देकर यात्रा करें।