किसानों को राहत: 4750 करोड़ रुपए के विशेष पैकेज की घोषणा

हरियाणा में विधानसभा चुनाव से ठीक पहले खट्टर सरकार ने किसानों को बड़ा तोहफा दिया है. सरकार ने किसानों के लिए 4750 करोड़ रुपए के विशेष पैकेज का ऐलान किया है. 

भिवानी: हरियाणा में विधानसभा चुनाव से ठीक पहले खट्टर सरकार ने किसानों को बड़ा तोहफा दिया है. सरकार ने किसानों के लिए 4750 करोड़ रुपए के विशेष पैकेज का ऐलान किया है. सरकार के इस फैसले से प्रदेश के दस लाख किसान लाभान्वित होंगे. राज्य के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने सोमवार को भिवानी में जन आशीर्वाद यात्रा के दौरान पैकेज का ऐलान किया.

इसके साथ ही सरकार ने फसली ऋणों पर जुर्माना व ब्याज राशि माफी की भी घोषणा की है. प्राथमिक सहकारी, कृषि विपणन, जिला केंद्रीय सहकारी बैंकों तथा हरियाणा भूमि सुधार एवं विकास बैंक के ऋणी किसानों को फायदा होगा. अब किसानों को बैंक से ली गई मूल ऋण राशि ही चुकानी है.

प्राथमिक कृषि सहकारी समिति (पैक्स) से लोन लेने वाले किसानों का 2500 करोड़ का ब्याज और पेनल्टी माफ कर दिया गया है. वहीं, जिला केंद्रीय सहकारी बैंक (DCCB) से लिए गए फसल लोन पर लगी 1800 करोड़ की पेनाल्टी को भी माफ कर दिया है. 85 हजार किसानों ने डीसीसीबी से लोन लिया है, जिसमें से 32 हजार के अकाउंट एनपीए घोषित हो चुके हैं. इसके अलावा, भूमि बंधक बैंक से लोन लेने वाले किसानों का 450 करोड़ का ब्याज और पेनल्टी माफ कर दिया गया है. 

मुख्यमंत्री खट्टर ने कहा, “हमने किसानों के लिए कुल पांच हजार करोड़ रुपए के पैकेज का ऐलान किया है. इससे किसानों को काफी राहत मिलेगी. इससे 10 लाख किसानों को फायदा होगा. प्रदेशभर के 13 लाख किसानों ने पैक्स से लोन लिया था, जिसमें से 8 लाख 25 हजार किसानों के खाते एनपीए घोषित हो चुके हैं. सरकार ने इनका भी सात प्रतिशत ब्याज और पांच प्रतिशत पेनाल्टी को माफ कर दिया है. अब किसानों को ब्याज और पेनाल्टी नहीं देनी होगी. प्रदेश के किसानों को सिर्फ कर्ज की मूल राशि ही अदा करनी होगी. किसानों को इस तरह कुल 2500 करोड़ रुपए का फायदा होगा मिलेगा.”

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply