अरविंद V/s दीपेंदर “दिल्ली अभी दूर है”

सारिका तिवारी

यूं तो चुनाव कई बातों से प्रेरित होते हैं लेकिन हरियाणा की भूमि का कण कण राजनीति को धार देता है। गली मोहल्ले के टोलों में स्कूली बच्चों से लेकर चौपाल में हुक्का गुड़गुड़ाते बुजुर्ग तक राजनीति की बिसात पर अपने विचार खुले दिल से रखते हैं। निर्भीकता से अपने राजनैतिक विचारों को व्यक्त करना यहाँ की खासियत है। लेकिन इस बार जानकारों के लिए भी स्थिति असमंजस की है। जातीय समीकरणों से खेली जाने वाली राजनीति में नॉन जात इस बार चुप्पी साधे बैठा है।

हुड्डा का गढ़ माना जाने वाला रोहतक लोकसभा क्षेत्र इस बार असमंजस की स्थिति में है। इसलिए इस क्षेत्र को एक बार फिर जीतने के लिए हुड्डा परिवार ने पूरा जोर लगा रखा है। रोहतक लोकसभा क्षेत्र से हुड्डा परिवार की प्रतिष्ठा भी दांव पर है। कांग्रेस पार्टी की ओर से मौजूदा सांसद दीपेंद्र हुड्डा चौथी बार प्रत्याशी हैं।

हुड्डा परिवार 9 बार सांसद बना है। रणबीर हुड्डा 1952 तथा 1957 में सांसद बने। 1991, 1996, 1998 और 2004 में भूपेंद्र हुड्डा और 2005, 2009 तथा 2014 में दीपेंद्र हुड्डा सांसद बने। 1952 से लेकर 2014 तक हुए चुनाव में ज्यादातर समय जाट नेता ही सांसद बने हैं। इसमें भी 11 बार कांग्रेस जीती है। 1962, 1971 व 1999 और 1977, 1980 तथा 1989 में गैर कांग्रेसी प्रत्याशी को जीत हासिल हुई थी। 

वहीं बीजेपी, भाजपा ने पूर्व सांसद अरविंद शर्मा को मैदान में उतारा है जो कि प्रधानमंत्री मोदी की छवि को सामने रखकर वोट मांग रहे है। भाजपा का इस लोकसभा क्षेत्र को आगामी विधानसभा को ध्यान में रख कर चुनाव लड़ रही है अगर दीपेंद्र हुड्डा को हराने में कामयाब रही तो आगामी विधानसभा चुनावों के लिए रणनीति साफ हो जाएगी।खुद दीपेंद्र हुड्डा भी मानते हैं कि रोहतक का चुनाव राजनीतिक दिशा तय करेगा। 

जानें कौन हैं अरविंद शर्मा भाजपा प्रत्याशी अरविंद शर्मा भी 3 बार सांसद रह चुके हैं। शर्मा 1996 में सोनीपत से आजाद उम्मीदवार के तौर पर जीते। शिवसेना के प्रदेश अध्यक्ष रहे और 1999 में रोहतक से चुनाव लड़े लेकिन हार गए। कांग्रेस में शामिल हुए और करनाल से 2004 और 2009 में जीते। 2014 में भाजपा के अश्विनी चोपड़ा ने अरविंद को हरा दिया। फिर वह बीएसपी में शामिल हुए। बीएसपी ने उन्हें सीएम उम्मीदवार भी घोषित किया था। विधानसभा चुनाव में वह दो सीटों से लड़े लेकिन हार गए।

जातिवाद चुनावों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। एक नज़र देखते हैं जातिय समीकरण  को।
इस लोकसभा क्षेत्र में सबसे ज्यादा करीब सवा 6 लाख जाट वोटर, करीब 2 लाख 98 हजार अनुसूचित जाति के वोटर, करीब 1 लाख 70 हजार यादव वोटर, करीब 1 लाख 24 हजार ब्राह्मण वोटर और करीब 1 लाख 8 हजार पंजाबी वोटर हैं। जातिगत समीकरणों को देखते हुए ही कांग्रेस, इनेलो और जेजेपी-आप गठबंधन ने जाट प्रत्याशियों को टिकट दिया है, जबकि बीजेपी ने ब्राह्मण प्रत्याशी पर भरोसा जताया है। बीएसपी-एलएसपी गठबंधन की ओर से विश्वकर्मा जाति के प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं। 

भाजपा ने गैर जाट उम्मीदवार उतारकर इसे बड़ा हथियार बनाया है। चुप्पी साधे बैठा नॉन जाट वोटर ही इस बार निर्णायक साबित होगा। कुल 17.37 लाख वाेटाें में से करीब साढ़े 10 लाख गैर जाट वाेटर हैं। इन्हें रिझाने के लिए दाेनाें ही पार्टियां जोर लगा रही हैं।

इनेलाे और जेजेपी से भी जाट उम्मीदवारों के खड़े होने से दीपेंद्र हुड्डा को नुकसान हाेने का आंकलन सिरे नहीं चढ़ पाया। जाट भी जीताऊ उम्मीदवार की ओर ज्यादा झुकते दिख रहे हैं। इसका सबसे ज्यादा नुकसान इनेलो को झेलना पड़ सकता है। जेजेपी के प्रदीप देशवाल राजनीतिक पारी की अच्छी ओपनिंग के लिए प्रयास कर रहे हैं। दीपेंद्र अपनी शराफत, पिछले काम और राेहतक की चाैधर के नाम पर वोट मांग रहे हैं

इस बार लोकसभा चुनाव में प्रमुख मुद्दा नरेंद्र मोदी बनाम दीपेंद्र हुड्डा बन गया है। जबकि शर्मा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम पर जनता के बीच हैं, वहीं दीपेंद्र, कांग्रेस सरकार के समय पर हुए विकास कार्यों के नाम पर वोट मांग रहे हैं। अरविंद शर्मा को पीएम मोदी, सीएम, दंगों के दर्द और ग्रुप डी की भर्तियों का सहारा है। शर्मा के सामने बड़ी चुनाैती भितरघात से निपटना भी है। कई नेता उनकाे टिकट देने से खफा थे तो कुछ प्रचार से दूरी बनाए हैं।

इसके अलावा जननायक जनता पार्टी-आप गठबंधन ने छात्र नेता प्रदीप देशवाल और इनेलो ने धर्मवीर फौजी को प्रत्याशी बनाया है। बीएसपी-एलएसपी गठबंधन से किशन सिंह पांचाल मैदान में हैं। 

अमेठी में लापता सांसद के होर्डिंग लगे

उत्तर प्रदेश के अमेठी लोकसभा क्षेत्र में लापता सांसद के तलाश की हॉर्डिंग लगाई गई है. जबकि
देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हैं पीएम बनने के बाद पूरी दुनिया घूमने के बाद 23 बार बनारस में समय दिया है.

अमेठीः उत्तर प्रदेश के अमेठी लोकसभा क्षेत्र में लापता सांसद के तलाश की हॉर्डिंग लगाई गई है. बता दें की अमेठी के सांसद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी हैं. वहीं, इस हॉर्डिंग को लेकर सियासत भी शुरू हो गई है. 

लापता हॉर्डिंग पर बीजेपी नेता और भोजपुरी अभिनेता दिनेश लाल यादव (निरहुआ) ने कहा कि इसे लगना भी चाहिए. क्योंकि, सांसद का मतलब यह होता है कि जनता का प्रतिनिधि और उन्हें जनता के बीच में होना चाहिए.

दिनेश लाल यादव ने राहुल गांधी पर निशाना साधते हुए कहा कि ऐसे व्यक्ति को सांसद बनने के लिए सोचना ही नहीं चाहिए. जो उनके बीच में न जा पाएं किसी भी वजह से उनके पास टाइम नहीं है. देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हैं पीएम बनने के बाद पूरी दुनिया घूमने के बाद 23 बार बनारस में समय दिया है.

राहुल गांधी के ऊपर तंज कसते हुए निरहुआ ने कहा कि जनता ने आप को मौका दिया अब कितनी बार देगी. अब जनता ने मन बना लिया है कि वह स्मृति इरानी को चुनकर संसद भेजेगी.


नेहरू की 4थी पीढ़ी अभी तक भारत को साँप और नेवलों से ही बहलाना चाहती है : मोदी

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी गुरुवार (2 मई) को अपनी मां सोनिया गांधी के लोकसभा चुनाव क्षेत्र में सपेरों की बस्ती में पहुंची और एक सांप को अपने हाथों से पकड़ लिया था

विदेशी मेहमानों को सपेरे के खेल दिखाते हुए प्रथम प्रधान मंत्री नेहरू

नई दिल्ली/बीकानेर: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पहली बार प्रियंका वाड्रा का नाम लिए बगैर उन पर निशाना साधा है. पीएम मोदी ने कहा, एक दौर था जब कांग्रेस के नामदार विदेशी मेहमानों के सामने सांप-नेवलों को नचाकर खुश हुआ करते थे। पूरी दुनिया ये देखकर कहती थी कि भारत तो सिर्फ सांप-नेवलों का देश है।

एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा, ‘अब आज नामदार परिवार की चौथी पीढ़ी भी यही काम कर रही है।’ ये चौथी पीड़ी आज भी सांप-सपेरों के खेल दिखा कर वोट मांग रही है.

बता दें कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी गुरुवार (2 मई) को अपनी मां सोनिया गांधी के लोकसभा चुनाव क्षेत्र में सपेरों की बस्ती में पहुंची और एक सांप को अपने हाथों से पकड़ लिया था। प्रियंका का यह वीडियो सोशल मीडिया पर खासा शेयर किया जा रहा है .

सपेरों की बस्ती में प्रियंका वाड्रा

‘भारत स्नेक से आगे बढ़ चुका है’
पीएम मोदी ने कहा, वो ये भूल रहे हैं कि भारत ‘स्नेक’ से आगे बढ़ चुका है और अब ‘माउस’ थामकर आगे बढ़ रहा है। भारत का नौजवान, अब कंप्यूटर-माउस- इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी के माध्यम से पूरी दुनिया को दिशा दिखा रहा है. उन्होंने कहा भारत की गूंज आज पूरे विश्व में सुनाई दे रही है. आपके इस चौकीदार ने भारत के पानी और आतंकी कारस्तानी दोनों को ही रोकने का काम किया है. 

‘भारत का पानी भारत के ही काम आए’ 
पीएम मोदी ने कहा कि जब मज़बूत सरकार होती है तब भारत का पानी भारत के ही काम आए, ये प्रबंध किया जाता है। वरना कांग्रेस की सरकारों ने दशकों तक शासन चलाया। भारत के हक का पानी पाकिस्तान जाता रहा लेकिन हमारा बीकानेर और राजस्थान बूंद-बूंद के लिए तरसता रहा. 

पीएम मोदी ने कहा, ‘जो पाकिस्तान हमारा खून बहाए, हम अपना पानी बहाकर उसे दे सकते हैं क्या? जो पाकिस्तान भारत को हजारों घाव देने के सपने पाले, उसे हजारों लीटर पानी देने क्या सही था? वो भी तब जब उस पानी से पंजाब, हरियाणा, राजस्थान जैसे राज्यों की प्यास बुझ सकती है.

बीते साल की तरह ही इस बार भी रमजान के महीने में सीजफायर हो : महबूबा

हाल जी में गिरफ्तार हुए वायुसेना के 4 अफसरों की हत्या के आरोपी और जम्मू-कश्मीर की पूर्व सीएम महबूबा मुफ्ती की बहन का अपहरण करने वाले यासीन मालिक के लिए बहुत ज़्यादा चिंतित हैं। अभी हाल ही में महबूबा ने कहा कि इस एक महीने के लिए सेना द्वारा चलाए जाने वाले खोजी अभियानों (सर्च ऑपरेशन) और अन्य कड़ी कार्रवाई पर रोक लगनी चाहिए. पिछले साल भी उनकी यह अपील मान ली गयी थी तो आतंकियों को नए पनागाह ढूँढने और बनाने में बड़ी सुविधा हुई थी। सेना के सफाई अभियान को बड़ा झटका था ऑपरेशन बीच में रोकना।

श्रीनगर: अपने विवादित बयानों को लेकर लगतार चर्चाओं में बनी रहने वालीं पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती एक बार फिर से सुर्खियों में आ गई हैं. दरअसल, महबूबा मुफ्ती ने शनिवार को कहा कि मुस्लिम धर्म का सबसे बड़ा त्योहार पवित्र रमजान का महीना आने वाला है. इस दौरान लोग दिन-रात दुआ मांगने मस्जिदों और इबादतगाहों में जाते हैं. महबूबा ने कहा कि मेरी भारत सरकार से अपील है कि बीते साल की तरह ही इस बार भी रमजान के महीने में सीजफायर हो. 

जम्मू-कश्मीर की पूर्व सीएम महबूबा मुफ्ती ने कहा कि इस एक महीने के लिए सेना द्वारा चलाए जाने वाले खोजी अभियानों (सर्च ऑपरेशन) और अन्य कड़ी कार्रवाई पर रोक लगनी चाहिए. इससे राज्य के लोगों को कम से कम एक महीने आराम से बिताने को मिल जाएगा. उन्होंने कहा कि मैं आतंकियों से भी अपील करूंगी कि वे रमजान के महीने में कोई भी हमला न करें क्योंकि, रमजान का पवित्र महीना इबादत और दुआ मांगने का है.

हाल ही में महबूबा मुफ्ती ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर उनकी इस टिप्पणी को लेकर निशाना साधा था कि अनुच्छेद 370 और अनुच्छेद 35ए ने राज्य को ”बहुत नुकसान” पहुंचाया है. महबूबा ने कहा कि ये अनुच्छेद देश के साथ उनके संबंधों का आधार है. महबूबा ने कहा, ”अनुच्छेद 370 देश के साथ हमारे रिश्तों और जुड़ाव का आधार है और अगर प्रधानमंत्री को लगता है कि इसके कारण कश्मीर को नुकसान हुआ तो उन्हें कश्मीर छोड़ देना चाहिए.”

बता दें कि अनुच्छेद 370 जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देता है और राज्य से संबंधित कानून बनाने की संसद की शक्ति को सीमित करता है. अनुच्छेद 35ए राज्य विधानसभा को विशेषाधिकार देने के लिए ‘स्थायी निवासियों’ को परिभाषित करने की शक्ति देता है. 


बैकओप्स ने राहुल को पीछे धकेला

बेकॉप्‍स कंपनी बनाने के मामले में बीजेपी ने कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी पर तीखा हमला बोला है. केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली ने कहा है कि कांग्रेस इन गंभीर आरापों पर जवाब दे.

नई दिल्‍ली: ब्र‍िटेन और देश में बैकॉप्‍स नाम की कंपनी बनाने के मामले में राहुल गांधी पर बीजेपी ने तीखा हमला बोला है. वित्‍त मंत्री अरुण जेटली ने कहा, पहले भी जब इस तरह के मामले सामने आए, तब कांग्रेस की ओर से कोई जवाब नहीं आया. अरुण जेटली ने कहा, राहुल गांधी ने देश में 2002 में बैकॉप्‍स नाम की कंपनी खोली. इसके जरिए रक्षा सौदे की दो कंपन‍ियां बनाई गईं.

अरुण जेटली ने प्रेस कॉन्‍फ्रेंस कर कहा, 28 मई 2002 को भारत में एक कंपनी बनती है बैकऑप्स प्राइवेट लिमिटेड. राहुल गांधी और प्रियंका गांधी इसके डायरेक्टर बनते हैं. 21 अगस्त 2003 में ब्रिटेन में भी इसी नाम से एक कंपनी बनती है. उसके डायरेक्टर राहुल गांधी और एक अमेरिकी नागरिक बनते हैं. इसका नाम उलरिक मैकनाइट है.

21 अगस्‍त 2003 में ब्र‍िटेन में इसी नाम से कंपनी बनती है. उसके डायरेक्‍टर राहुल गांधी बनते हैं. इसमें उनका एक और साथी भी साझीदार है.  इस कंपनी के कोई मैन्यूफेक्चरिंग यूनिट नहीं हैं. ये एक तरह से लाइजनिंग करने वाली कंपनी है. यानी हम प्रभाव से आपका काम कराएंगे और बदले में पैसा लेंगे. ये इसका उद्देश्य था. अरुण जेटली ने कहा,  चुप रहने का अधिकार किसी क्रिमिनल केस में मुलजिम को होता है, राजनीतिक नेताओं को ये अधिकार उपलब्ध नहीं है.

2009 में राहुल गांधी ने कंपनी से इस्‍तीफा दिया
जेटली ने राहुल गांधी और प्रिंयका गांधी पर बैकआप्स कम्पनी को लेकर गंभीर आरोप लगाए हैं. इस कम्पनी में राहुल गाधी की भागीदारी पर सवाल खडे किए. उन्‍होंने कहा कि ये कम्पनी लाईजिनिंग का काम करती है, जिसका काम पैसे लेकर काम कराना था. इस कंपनी मे राहुल गांधी के 65 प्रतिशत शेयर थे, मगर 2009 मे राहुल गांधी इस कम्पनी से निकल जाते हैं और राहुल का इस कम्पनी से बाहर निकलने का कारण क्या होता है ये समझा जा सकता है. मगर इनके पूर्व सहयोगी इस कम्पनी के जरिये काम करते हैं. जेटली ने कहा कि मैं उम्मीद करता हूँ कि राहुल गांधी और कांग्रेस इसका जवाब देगे.

KYC by Chandigarh Police

Chandigarh 04.05.2019

 “Know Your Case Scheme & Public Grievances Redressal Camp” of Chandigarh police are organized in unified way i.e. on every 1st Saturday of every month. The objective of these schemes is to provide easily accessible and speedy machinery for redressal of grievances. Implementation of these directives on a sustained basis would go a long way in creating confidence in public.

 “Know your case” scheme was launched by Chandigarh Police in 2013 under the title to bring greater transparency and accountability in police functioning. Under this scheme, citizen visits the concerned Police Stations/units and also in Traffic Lines Sector-29, Chandigarh to check the status of their cases, complaints and also traffic challans. Under this scheme, complainant can visit the concerned police station/unit to know the status of investigation/inquiry.

To bring greater transparency and accountability in police functioning, Chandigarh Police also launched another scheme under title “Public Grievances Redress Campaign” in July 2017 in all police stations of Chandigarh to redress grievances/complaints of public. The main idea behind this scheme is to redress/dispose maximum complaints/grievances of general public more effectively and in the short span of time.

  Today i.e. 04.05.2019Know your case & Public Grievances Redressal Campaign was organized in all police stations/units from 10 AM to 2 PM. The SDPO’s and concerned DSP’s personally supervise this campaign. During this, total 382 persons visited the Police Stations, units under these schemes.       354 persons visited under Public Grievances camp and 28 persons visited under Know your case Scheme. Total 269 complaints have been disposed off during Public Grievances Redressal camp. SDPOs of each sub-division also reviewed the process personally by spending adequate time at police stations of their sub-division. The facts of complaints were discussed with complainants. During the camp problems/issues discussed and instructions/directions regarding these have been issued to concerned Police officials/Beat staff to comply with accordingly.

          During the meeting a healthy interaction was made between police and public. The police station wise detail is as under:-

Public Grievances Redress campaign

Sr. No. Police Station/Unit Number of persons visited Total Complaints disposed off during PGRC Campaign
SDPO/Central
1.     PS-03 06 14
2.     PS-11 29 18
3.     PS-17 18 32
4.     PS-SARANGPUR 05 05
SDPO/East
5. PS-19 18 25
6.     PS-26 10 12
7.     PS- IND. AREA 09 13
8.     PS-MM 11 10
9.                  PS-Mauli Jagran 13 12
10.                  PS-IT PARK 14 05
SDPO/South
11.                  PS-31 20 14
12.                  PS-34 22 20
13.                  PS-36 10 12
14.                  PS-39 39 37
15.                  PS-49 11 09
16.                  PS-MALOYA 12 11
Other Units
17. CCIC 25 20
18.                  EOW 02
19. W&CSU 80
20. Crime
21. Ops. Cell
22. Traffic 
               Total 354 269

Detail of Know Your Case Scheme

           Sr. No. Police Station/Unit Number of persons visited during KYC
SDPO/Central
1.     PS-03
2.     PS-11
3.     PS-17
4.     PS-SARANGPUR
SDPO/East
5. PS-19
6.     PS-26
7.     PS- IND. AREA 01
8.     PS-MM
9.                  PS-Mauli Jagran 02
10.                  PS-IT PARK
SDPO/South
11.                  PS-31
12.                  PS-34 15
13.                  PS-36 02
14.                  PS-39 01
15.                  PS-49 05
16.                  PS-MALOYA
Other Units
17. CCIC
18.                  EOW
19. W&CSU 05
20 Crime
21. Ops. Cell
22. Traffic 
               Total 28

Police Files

Purnoor, Chandigarh 04.05.2019

Four persons arrested while consuming liquor at public place

          In continuation of a special drive against consuming liquor at public place, yesterday, the drive was carried out at different parts of the city. Under this drive total 04 different cases U/S 68-1(B) Punjab Police Act 2007 & 510 IPC got registered in different police stations of Chandigarh in which total 04 persons were arrested while consuming liquor at public   place. All later on bailed out. The detail of police Stations in which cases U/S 68-1 (B) Punjab Police Act 2007 & 510 got registered:-PS-17= 2 cases, PS-IT Park= 02 cases.

This drive will be continuing in future, the general public is requested for not breaking the law.

MV Theft

          Arun Kumar R/o # 60/1, B-Block, Gulmohar Trades, Dhakoli, Zirakpur, Punjab reported that unknown person stolen away complainant’s car No. CH-04E-1850 while parked near Haryana Hotel, Sector- 17, Chandigarh on 03.05.2019. A case FIR No. 121, U/S 379 IPC has been registered in PS-17, Chandigarh. Investigation of the case is in progress.

Ranbir Singh R/o Flat No. 79/A, Akansha Galaxy Apartment, Rajpat Nagar, Village- Bishanpur, Zirakpur, Punjab reported that unknown person stolen away complainant’s Jupiter Scooter No. PB-70E-6115 from Plot No. 28, Phase-1, Indst. Area, Chandigarh on 27.04.2019. A case FIR No. 113, U/S 379 IPC has been registered in PS-Indst. Area, Chandigarh. Investigation of the case is in progress.

Missing/Abduction

A person resident of village- Kishangarh, Chandigarh reported that his daughters age about 17 years and 18 years have been missing from his residence on 02.05.2019. A case FIR No. 94, U/S 363 IPC has been registered in PS- IT Park, Chandigarh. Investigation of the case is in progress. 

Theft

Bansi lal R/o # 25, Old Indira Colony, Manimajra, Chandigarh reported that unknown person stolen away 12 batteries from Complainant’s and other 02 persons E-Rickshaw while parked near his residence on the night intervening 14/15-04-2019. A case FIR No. 95, U/S 379 IPC has been registered in PS-IT Park, Chandigarh. Investigation of the case is in progress.

Ram Babu Kumar R/o # 2435, Vikas Nagar, Mauli Jagran, Chandigarh reported that unknown person stolen away cash Rs. 2,000/-, 30 cigarette cases, 05 bottles sodha, 01 tray eggs, some snacks from Ahata near wine shop, Vikas Nagar, Village- Mauli Jagran, Chandigarh on the night intervening 02/03-05-2019. A case FIR No. 80, U/S 380 IPC has been registered in PS-Mauli Jagran, Chandigarh. Investigation of the case is in progress.

Rioting/Deterred Public Servant

A case FIR No. 97 U/s 147, 149, 186, 353, 283 IPC has been registered in PS-36 on the complaint of ASI Ravinder Singh 1489/CHG, PP-ISBT-43, Chandigarh against Sajjan Singh R/o # 1115, Sec-23, Chd (Age 82 yrs) (President Employee Union), Surinder Singh R/o Vill. Takipur Distt. Mohali (PB), Satnam Singh R/o Vill. Roria DIstt. Ludhiana (PB), Darshan Singh R/o 213 Bant Nagar Patiala (PB), Jagan Nath R/o 2358, Mohalla Mata Rani Rupnagar (PB), Randhir Singh R/o 150 Vill. Badheri, Sec-41/D Chd, Jaswant Singh R/o 2190/A Sec-27C Chd, Nirmal Singh Dhaliwal R/o # 82 Taj Bagh Colony Patiala (PB), Ashish R/o 225, Bank Enclave, Jaladhar (PB), Pawan Kumar R/o # 1253/7, Mohalla Meera Mali, Dera Bassi, Distt. Mohali (PB), Jagdish Singh Chahal R/o Vill. Karyal Distt. Moga (PB), Ranjeet Singh R/o Gobind Nagar Malerkotla, Distt. Sangrur, (PB), Jaswinder Singh R/o Navi Abahi Banur, Distt. Patiala (PB), Rakesh Kumar R/o Vill. Dadu Majra, Chd., Gurpreet Singh R/o Vill. Dadiana, Distt. Fatehgarh Sahib (PB), Madan Lal R/o # 4196, Maloya Colony, Chd, Chandan Singh R/o # 763, Sec-16/D Chd, Ranjit Mishra C/o R/o Govt. High School Sec 53 Chd Sec 16 Chd they attacked on complainant and deterred him from discharge his duty at ISBT-43, Chandigarh on 03.05.2019. Investigation of the case is in progress.

Cheating

          A case Fir No. 104 U/s 420, 120-B IPC has been registered on the complaint of Subhash Chaudhary R/o # 3340, 2nd floor, Sector- 45, Chandigarh who alleged that Jagdish Singh and Ravi Bajwa both R/o # 3374, Sector- 32/D, Chandigarh and others cheated complainant Rs. 89,45,680/- in between period from year 2011-12 to 2015-16 for giving his money on loan in market to different individuals and business concerns and assured him to give huge amount of interest. When complainant asked them to return his money they refused to return the same. Investigation of the case is in progress.  

आज का राशिफल

Aries

04 मई 2019: आज आप अपने किसी प्रिय व्यक्ति से मिलकर प्रसन्न होगे। आप देखेंगे कि आपको आज किसी संस्था के साथ सेवाएं देने के अवसर होगे। जिन्हें आप पूरी क्षमता के साथ प्रयोग में लेगे। आप पत्नी व बच्चों की बातों को भी अहमित देगे। स्वास्थ्य पहले के मुकाबले ठीक होगा। किन्तु परिवार के मामलों में चिंता होगी।

Taurus

04 मई 2019: आज अपने बढ़ते हुए प्रभावों को कुछ और विस्तार देने के लिए सोचेंगे। किन्तु आप देखेंगे कि अन्दर खाने जलने वाले लोग आपको किसी कानूनी मामलों में फंसाने के लिए संलग्न होगे। हालांकि आप धन निवेश व विदेश के संबंधित कामों में अधिक तेजी देगे। सेहत के लिहाज से आज का दिन प्रतिकूल होगा।

Gemini

04 मई 2019: आज आप रहन-सहन को और उच्च करने के विचार में होगे। एक ओर आप भौतिक सुख-सुविधाओं को बढ़ाने में लगे होगे। वहीं दूसरी तरफ आप अपने ज्ञान को और उच्च करने के लिए सोचेंगे। प्रेम संबंधों में साथी को हंसाने के लिए कुछ मनोविनोद भरी बातों को कह देगे। किन्तु यात्रा व प्रवास के मामलों में चिंता होगी।

Cancer

04 मई 2019: आज का दिन आपके जीवन को बेहतर बनाने के लिए अवसर देगा। आप आजीविका के स्रोतों को और मज़बूत करने के लिए तैयार होगे। हालांकि आज काम-काजी जीवन में आपका रूतबा होगा। स्वास्थ्य पहले से और अच्छा होगा। किन्तु किसी वरिष्ठ अधिकारी के साथ परस्पर मतभेद होगे। जिससे तनाव होगा।

Leo

04 मई 2019: आज आप समाजिक जीवन में अपनी पैठ को बनाने के लिए कुछ लोगों से सम्पर्क बढ़ाने के लिए तैयार होगे। जिससे आने वाले समय में अच्छी स्थिति प्राप्त होगी। इस दौरान आप अपने घर-परिवार के साथ मेलमिलाप बढ़ाने के लिए तैयार होगे। उनके सहयोग से कुछ धर्म लाभ के कामों को अंजाम देंगे।

Virgo

04 मई 2019: आज आप पिता के साथ कुछ परिवार के मामलों को सुलझाने की चर्चाओं को तेज कर देगे। आप देखेंगे कि पिता जी आप से प्रसन्न हैं। नौकरी पेशा के क्षेत्रों में सम्मान जनक स्थिति होगी। आपको किसी स्थान में प्रवास हेतु जाना होगा। किन्तु सेहत में कंधे व दांत के दर्दों से परेशानी होगी आपको दवा लेनी होगी।

Libra

04 मई 2019: आज आप जहाँ आजीविका के क्षेत्रों में बढ़त अर्जित करने में लगे होगे। वहीं भौतिक सुख के साधनों को जुटाने के लिए तैयार होगे। हालांकि आप पत्नी व बच्चों के साथ सहयोग बनाएं हुए होगे। कुछ परिवार के कामों में उनकी बातों को भी तब्जों देगे। प्रेम संबंधों में चाहत की स्थिति होगी। किन्तु विरोधी पक्ष से परेशान होगे।

Scorpio

04 मई 2019: आज आप समय के महत्व को समझते हुए कुछ कामों को पूरा करने के लिए सक्रिय होगे। जिससे आने वाले समय में आपको फायदा होगा। हालांकि आपको आज कुछ दूर-दराज के क्षेत्रों में यात्रा करना होगा। धन निवेश में लाभ होगा। निजी संबंधों में अधिक अच्छी स्थिति नहीं होगी। जिससे आप कुछ परेशान होगे

Sagittarius

04 मई 2019: आज आप समय के महत्व को समझते हुए कुछ कामों को पूरा करने के लिए सक्रिय होगे। जिससे आने वाले समय में आपको फायदा होगा। हालांकि आपको आज कुछ दूर-दराज के क्षेत्रों में यात्रा करना होगा। धन निवेश में लाभ होगा। निजी संबंधों में अधिक अच्छी स्थिति नहीं होगी। जिससे आप कुछ परेशान होगे। 

Capricorn

04 मई 2019: आज आपका स्वास्थ्य सामान्य तौर पर बढ़िया होगा। आप भवन के निर्माण को पूरा करने के लिए तत्पर होगे। ऐसा निर्माण में जहाँ सूर्य का प्रकाश व हवा आसानी से प्राप्त हो। इस गणित को बिठाते हुए आपको मथा पच्ची करनी होगी। किन्तु पुत्र/पुत्री की प्रगति को लेकर आप परेशान होगे। धैर्य जरूरी होगा।

Aquarius

04 मई 2019: आज आप अपने आजीविका के क्षेत्रों में कुछ कड़े किन्तु लाभकारी निर्णय लेने में लगे हुए होगे। समाजिक जीवन में आपकी साख और अच्छी होगी। किन्तु नौकरी के क्षेत्रों में लगातार दबाव की स्थिति होगी। हालांकि आपका स्वास्थ्य ज्यादा अच्छा नहीं होगा। जिससे आपको कुछ उपचार लेने की जरूरत होगी।

Pisces

04 मई 2019: आज आप किसी निकट रिश्तेदार से मिलने के लिए जाएंगे। इस समय आप उनसे न केवल हाल-चाल जानेगे। बल्कि कुछ मामलों मे सहयोग कि पेशकश कर देंगे। किन्तु विरोधी पक्ष की चालों से कुछ अधिक परेशान होगे। कुछ मामलों में आप क्रोध प्रकट कर सकते हैं। हालांकि इस हेतु आपको अधिक समय व धन व्यय करना होगा। 

आज का पांचांग

पंचांग 04 मई 2019

विक्रमी संवत्ः2076, 

शक संवत्ः1941, 

मासः वैशाख़, 

पक्षःकृष्ण पक्ष, 

तिथिः अमावस रात्रि 04.16 तक, 

वारः शनिवार, 

नक्षत्रः अश्विनी अपराहन् 03.47 तक, 

योगः आयुष्मान प्रातः 04.04 तक, 

करणः चतुष्पद, 

सूर्य राशिः मेष, 

चंद्र राशिः मेष, 

राहु कालः प्रातः 9.00 बजे से प्रातः 10.30 तक, 

सूर्योदयः 05.42, 

सूर्यास्तः 06.54 बजे।

विशेषः आज पूर्व दिशा की यात्रा न करें। शनिवार को देशी घी, गुड़, सरसों का तेल का दानदेकर यात्रा करें।