संस्थागत भ्रष्टाचार कांग्रेस की देन: स्मृति ईरानी

राजनीति कब किस करवट बैठे यह कह पाना बहुत ही मुश्किल है। कल गुजरात में प्रधानमंत्री को चोर बताने वाले राहुल गांधी आज एक निजी चैनल द्वारा किए गए कुछ ज़मीन घोटालों के उजागर होने के पश्चात टीवी पत्रकारों से भागते नज़र आए।

नयी दिल्ली-

कांग्रेस पर फैमिली पैकेज भ्रष्टाचार करने का आरोप लगाते हुए भाजपा ने बुधवार को दावा किया कि 70 सालों में संस्थागत भ्रष्टाचार कांग्रेस की देन रहा है और पिछले 24 घंटों में समाचार माध्यमों से सामने आए तथ्य दर्शाते हैं कि कैसे गांधी-वाड्रा परिवार ने पारिवारिक भ्रष्टाचार को परिभाषित किया है।

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने संवाददाताओं से कहा कि पूर्ववर्ती संप्रग सरकार में रक्षा से संबंधित सौदे और पेट्रोलियम संबंधित सौदे में संजय भंडारी और सी सी थंपी के तार जुड़े हैं।

उन्होंने दावा किया कि इन सौदों की जांच में पता लगता है कि जीजाजी :राबर्ट वाड्रा: के साथ साले साहब :राहुल गांधी: भी पारिवारिक भ्रष्टाचार में शामिल हैं ।

“बीते 24 घंटे में कई ऐसे तथ्य सामने आए हैं जो गांधी-वाड्रा परिवार के पारिवारिक भ्रष्टाचार को उजागर करते हैं। राहुल गांधी और हथियार कारोबारी संजय भंडारी के बीच रिश्ता साबित हो गया है। संजय भंडारी के रॉबर्ट वाड्रा के साथ करीबी रिश्ते भी जांच के घेरे में हैं। भंडारी ने यूपीए शासन के दौरान भी कई रक्षा सौदों में हिस्सा लिया। सीसी थांपी और एचएल पाहवा के बीच 54 करोड़ की कड़ी का खुलासा भी हुआ है। यूपीए शासन के दौरान सीसी थांपी का नाम न सिर्फ पेट्रोल सौदों बल्कि दिल्ली में हुए 280 करोड़ के जमीन सौदे से जुड़े वित्तीय अनियमितताओं में भी सामने आया। थांपी और भंडारी के बीच रिश्ता भी सबको पता है।” स्मृति ईरानी

कांग्रेस अध्यक्ष पर निशाना साधते हुए उन्होंने आरोप लगाया कि जमीन की खरीददारी से संबंधित इन दस्तावेजों से ये बात सामने आई कि एच एल पाहवा के साथ राहुल गांधी के आर्थिक संबंध हैं स्मृति ईरानी ने जोर दिया कि एच एल पाहवा के यहां हुई छापेमारी में चौकाने वाली बात ये है कि उनके पास जमीन की खरीद फरोख्त के लिए पैसे नहीं थे। उन्हें जमीन खरीदने के लिये रुपये दिये गए थे ।

उन्होंने दावा किया कि एक समाचार सूत्र के माध्यम से राष्ट्र को जानकारी मिली है कि एच एल पाहवा नाम के एक व्यक्ति के यहां प्रवर्तन निदेशालय की छापेमारी में उसके पास से राहुल गांधी के साथ लेनदेन के दस्तावेज मिले हैं ।

केंद्रीय मंत्री ने आरोप लगाया कि 70 सालों में संस्थागत भ्रष्टाचार कांग्रेस की देन रही है। लेकिन पिछले 24 घंटों में समाचार माध्यमों से जो तथ्य आए हैं वो दर्शाते हैं कि कैसे गांधी-वाड्रा परिवार ने पारिवारिक भ्रष्टाचार को परिभाषित किया है ।

उन्होंने जोर दिया कि रार्बट वाड्रा के खिलाफ जांच जारी है और मीडिया में जो रिपोर्ट आ रही है, उसमें मिसेज वाड्रा का उल्लेख भी मिलता है।

वहीं रिपब्लिक भारत के खुलासे पर स्मृति ईरानी ने कहा यूपीए सरकार में रक्षा से संबंधित सौदे और पेट्रोलियम संबंधित सौदे में संजय भंडारी और सी सी थंपी के तार जुड़े हैं। इन सौदों की जांच में पता लगता है जीजा जी के साथ साले साहब भी पारिवारिक भ्रष्टाचार में शामिल हैं।

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply