इस तरह के कार्यक्रमों से युवा देश के साथ जुड़ता है : कर्नल श्याम सुंदर कालिया

पंचकूला, 29 सितंबर:
पंचकूला के विधायक एवं मुख्य सचेतक ज्ञानचंद गुप्ता ने कहा कि भारतीय सेना ने उड़ी सेक्टर के शहीदों का बदला लेने के लिए अभूतपूर्व कार्य करके दुश्मनों के घर जाकर उनके बंकरों को निस्तेनाबूत किया। सेना ने यह बहुत बड़ा साहस और बहादुरी का परिचय दिया है।
श्री गुप्ता आज सर्जिकल स्ट्राईक की दूसरी सालगिरह पर सेक्टर एक स्थित राजकीय महाविद्यालय में आयोजित पराक्रम दिवस कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि इस सर्जिकल स्ट्राईक में पड़ोसी देश के सैनिकों को यह जता दिया कि हमारे सैनिक किसी भी क्षेत्र में कम नहीं हैं। अगर जरूरत पड़े तो उनके घरों में जाकर भी हमला कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि ऐसे वीर सपूतों के पराक्रम को सलाम करते हैं। हमारी सेना संकट के समय देश के भीतर आई आपदाओं से निपटने के साथ-साथ देश की सीमाओं पर भी कड़ी धूप व न्यूनतम तापमान में भी रक्षा करने का कार्य करती है। उन्होंने कहा कि सर्जिकल स्ट्राईक से देश की जनता ने सैनिकों पर भरोसा किया है और इससे देश का गौरव भी बढा है।
विधायक ने कहा कि हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के नेतृत्व वाली वर्तमान सरकार ने सैनिकों के लिए अनेक कल्याणकारी योजनाएं क्रियान्वित की हैं। युद्ध, आतंकवाद तथा अन्य घटना के दौरान घायल हुए अर्धसैनिक बलों के सैनिकों के लिए निशक्तता के आधार पर अनुदान राशि 15 लाख से बढा कर 35 लाख रूपए तक देने का कार्य किया है। इसके अलावा सेना मैडल की राशि में भी भारी बढोतरी करके सैनिकों का मान बढाया है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय मिलीट्री कालेज में शिक्षा ग्रहण कर रहे हरियाणा के छात्रों को दी जाने वाली छात्रवृत्ति बढा का 50 हजार रूपए कर दी गई है ताकि युवाओं में देश व राष्ट्र के प्रति जज्बा बढे।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कर्नल श्याम सुंदर कालिया ने कहा कि सेना के इन पराक्रमों को स्कूल, महाविद्यालय स्तर पर पुरजोर से दिखाना चाहिए ताकि युवाओं में सेना के प्रति और अधिक रुझान बढे। उन्होंने कहा कि भारतीय सेना भूख, प्यास व जख्मी होकर भी अंतिम सांसों तक लड़ाई लडऩे के लिए तत्पर रहती है। इसकी जानकारी नागरिकों को मिलनी चाहिए कि सेना किन हालातों में देश के नागरिकों के लिए अमन-चैन का माहौल बनाए रखने के लिए किस-किस तरहं प्रयासरत है। उन्होंने सर्जिकल स्ट्राईक क्या है, इसके बारे में भी विस्तार से जानकारी दी और सेना में रहते हुए अपने अनुभवों को भी विस्तार से बताया।
इससे पूर्व अपने स्वागतीय भाषण में बोलते हुए पंचकूला के उपायुक्त मुकुल कुमार ने कहा कि आज हम सब सर्जिकल स्ट्राईक की दूसरी वर्षगांठ के अवसर पर इकट्ठे हुए हैं। सर्जिकल स्ट्राईक के दौरान पड़ोसी देश की सेना ने उड़ी क्षेत्र में कायराना हमला करके 19 जवानों को मौत के घाट उतार दिया था। इसका बदला लेने के लिए सेना ने सर्जिकल स्ट्राईक को अंजाम दिया और उनके 40 से अधिक सैनिकों को मार गिराया तथा उनके बंकरों को भी नष्ट कर दिया। इस सर्जिकल स्ट्राईक से आर्मी विंग के मनोबल में बढोतरी हुई है और देश की जनता ने भी सेना द्वारा किए गए इस साहसिक कार्य से भरोसा बढा है व आज पूरा राष्ट्र वीर जवानों के साथ खड़ा है। उन्होंने कहा कि इस प्रकार के समारोह को आयोजित करने का सरकार का मुख्य उद्देश्य यही है कि वीर सैनिकों द्वारा किए गए बहादुरी कार्यों की जानकारी युवा पीढी को मिले और वे उनके इन बलिदानों से ओत-प्रोत होकर राष्ट्र की अखंडता की मजबूती के लिए आगे आएं। इसके साथ-साथ युवा पीढी अपने वीर सैनिकों के से प्रेरणा लेकर एक आदर्श समाज एवं राष्ट्र के नव निर्माण में अहम भूमिका निभा सकती है।
इस मौके पर जिला सूचना एवं जन संपर्क विभाग की ओर से सर्जिकल स्ट्राईक पर फिल्म भी दिखाई गई तथा देश के वीर सैनिकों के पराक्रम एवं अदम्य साहस को सलाम नामक लिटरेचर भी वितरित किया गया। इसके साथ-साथ राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सेक्टर 7, राजकीय महाविद्यालय सेक्टर एक, सार्थक स्कूल, सत्य कला मंच तथा अन्य स्कूलों के बच्चों ने भी देश भक्ति के गीत एवं नृत्य प्रस्तुत किए। कार्यक्रम में राजकीय महाविद्यालय की प्रधानाचार्या डॉ० अर्चना मिश्रा ने कालेज की ओर से धन्यवाद प्रस्ताव प्रस्तुत किया। उन्होंने विधायक एवं मुख्य सचेतक ज्ञानचंद गुप्ता का विशेष आभार व्यक्त किया कि उनकी उपस्थिति से समारोह की गरिमा बढी है और इसके लिए उन्होंने विशेष तौर पर उनकी धन्यवाद किया। उन्होंने उपायुक्त पंचकूला श्री मुकुल कुमार का विशेष आभार व्यक्त किया कि उनके  मार्गदर्शन में कार्यक्रम का सफल आयोजन संभव हुआ है।
कार्यक्रम की शुरूआत मुख्य अतिथि श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने परंपरागत दीप प्रज्जवलित कर की। इस मौके पर अतिरिक्त उपायुक्त जगदीप ढांडा, एसडीएम पंकज सेतिया, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी उत्तम ढालिया, जिला शिक्षा अधिकारी एचएस सैनी, जिला सैनिक बोर्ड के सचिव पूर्व कर्नल नरेश सिंह, स्पोर्टस प्रमोशन सोसायटी पंचकूला के प्रधान डीपी सोनी सहित जिला प्रशासन व कॉलेज के विद्यार्थी व अन्य गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित रहे।
0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply