ह्यूमन लाइफ स्कूल के बेघर घुमंतू बच्चों ने धूमधाम के साथ मनाया स्वतंत्रता दिवस, मिला जनसहयोग

15 अगस्त , जयपुर . अनाथ, बेघर, घुमंतू एवं झुग्गी बस्तियों में रहने वाले अत्यंत निर्धन एवं सुविधाहीन गरीब परिवारों के शिक्षा से वञ्चित बच्चों को शिक्षित बनने एवं नशामुक्ति के क्षेत्र में कार्य करने वाली प्रमुख समाज सेवी संस्था “ह्यूमन लाइफ फाउंडेशन” द्वारा स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया गया . इस कार्यक्रम में फाउंडेशन द्वारा प्रतापनगर एवं महल रोड (जगतपुरा) जयपुर क्षेत्र में स्थित झुग्गी बस्तियों में निःशुल्क संचालित “ह्यूमन लाइफ स्कूल” (चैरिटी स्कूल) की दोनों शाखाओं में पढने वाले कुल ७५ गरीब बच्चों ने भाग लिया.
कार्यक्रम की शुरुआत धजारोहण फिर राष्ट्रगान और पुनश्च कार्यक्रम अध्यक्ष रेणु सिंह द्वारा भारतमाता के चित्र पर माल्यार्पण करने के साथ हुए के साथ हुई. इस अवसर बच्चों की सत्प्रेरणा एवं सहयोग के लिए मुख्य अतिथि सरदार श्री के .पी. सिंह (गारमेंट एक्सपोर्टर), कार्यक्रम अध्यक्ष श्रीमति रेणु सिंह, विशिष्ट अतिथि लोयंस क्लब के श्री बी.पी मूंदड़ा (सी.ए) एवं श्रीमति सीमा दया सहित श्रीमति सीमा चौधरी, श्रीमति बगडा, श्रीमति सुधा मूंदड़ा, श्री प्रदीप जैन सी.ए., श्री ओमप्रकाश गुप्ता, श्री अशोक अग्रवाल जैसे समाज के कई गणमान्य नागरिक व्यक्ति उपस्थित थे. ध्वजारोहण के बाद संस्था के सक्रिय सदस्य श्री ललित जैन, हेमराज चतुर्वेदी एवं रेखा मैडम द्वारा समस्त अतिथियों का माल्यार्पण करके स्वागत किया गया.
इस कार्यक्रम में बच्चों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया और कविता, देशभक्ति गाने, भारतमाता के भजन एवं देशभक्ति गीतों पर नृत्य परफॉरमेंस करके माहौल को देशक्तिमय बना दिया. छोटे छोटे की परफॉरमेंस देखकर समस्त अतिथि, स्रोता एवं उपस्थित बच्चे, देशप्रेम की भावना से ओतप्रोत हो गए. जब बच्चों ने जब ‘जागो तो इक बार जागो जागो रे’… गाने का संयुक्तगायन किया तो सभी बच्चो में देशभक्ति और देश पर मर मिटने जज्बा पैदा हो गया. घूमर .., लहरियों सतरंगी…. देश रंगीला रंगीला…. सुनो गौर से दुनिया वालो…. जैसे मधुर गीतों पर बच्चों की डांस परफॉरमेंस को देखकर सभी अतिथियों ने बहुत तारीफ की, इस अवसर पर बच्चों ने प्राणायाम एवं कठिन कठिन योगासन करके भारतमाता की जय और वन्देमातरम् के नारे लगाये. जिन बच्चों ने कार्यक्रम में भाग लिया उन सभी बच्चों को मुख्यातिथि की ओर से पानी की बोतलें गिफ्ट की गई.
कार्यक्रम के अंत में मुख्य अतिथि श्री के पी सिंह जी ने बच्चो को संवोधित करते हुए कहा की पढ़ लिखकर ही तुम आगे बढ़ सकते हो इसलिए पढाई को जीवन का नित्य हिस्सा बनाना. विशिष्ट अतिथि लोयंस क्लब के श्रीमति मूंदड़ा ने पूर्व राष्ट्रपति अब्दुल कलाम एवं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का उदाहारण देकर गरीब श्री बच्चों को भांति भांति से बच्चों को आगे बढ़ने एवं हर समय चहरे पर खुशी बनाये रखने के लिए प्रेरित किया..और घुमंतू एवं गरीव तबके के लिए ट्रस्ट द्वारा किये जारहे सेवाकार्यों को महान एवं राष्ट्रनिर्माण का कार्य बताकर ट्रस्ट के फाउंडर हेमराज चतुर्वेदी एवं सम्पूर्ण टीम की बहुत तारीफ की. , इसी क्रम में विशिष्ट अतिथि श्रीमति सीमा दया ने सेवा कार्य को प्रसंसनीय बताया और बच्चो के की शिक्षा , स्वस्थ एवं स्वच्छता पर बल देने हुए बच्चो को निरोग रहने एवं बड़े होकर देश सेवाका सन्देश दिया. कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रही श्रीमति रेनू सिंह ने बच्चो को अशिक्षा ,कुपोषण जैसी समस्याओं पर बल देते हुए शिक्षा लेने वाले एवं इन बच्चों को दोपहर के भोजन की उपलब्धता पर बल दिया और इस हेतु संस्था की स्वयं की किचिन सेटअप करने के लिए उन्होंने कुछ बर्तन भी भेंट किये. जिससे की फ़ूड रिलीफ कार्य को गति मिलसके किया जा सके.
राष्ट्रीय पर्व पर खुसी के इस अवसर पर कार्यक्रम के अंत में सभी बच्चो को मुख्य अतिथि जी के आर्थिक सहयोग से मिठाई, फल, फ्रूटी जूस, श्री मूंदड़ा की ओर से पानी की बोतलें, स्कूल गवर्निंग बोर्ड के अध्यक्ष श्री रमेश कुमार की ओरे से सभी बच्चों को पेंसिल बॉक्स वितरित किये गए. इन सबको पाकर बच्चे बहुत ही खुश और आनंदित हुए. आज उनके अन्दर भी हमने देश के के लिए कुछ कर गुजरने का जज्बा आसानी से देखा जा सकता था. और भारतीय समाज में वैचारिक परिवर्तन हो रहा है , हिन्दू समाज के हृदय में सेवाकार्यो के प्रति सकारात्मकता आने लगी है इसका उदहारण तब देखने को मिला जब हमारे एक पडौसी ने जगदीश की प्रसादी के नातेसभी बच्चों को खाना भी खिलाया… तो फिर बात ही क्या है ? बच्चे भी खुश….. और बाँटने बाले भगत भी खुश … और भगवान भी खुश… और हम भी खुश !
ह्यूमन लाइफ फाउंडेशन के फाउंडर हेमराज चतुर्वेदी ने बताया कि ट्रस्ट के सेवा कार्यों से प्रभावित होकर अतिथियों ने स्कूल को आर्थिक सहयोग भी दिया. श्री प्रदीप जैन सी.ए., श्री ओमप्रकाश गुप्ता एस .ई. एवं श्री अशोक अग्रवाल जी तीनों सहयोगियों ने मिलकर ११,०००/- रूपये का सहयोग प्रदान किया. इसी तरह श्रीमति बगडा ने भी ५०००/- का सहयोग देकर दूसरों सक्षम लोगों के लिए प्रेरणा स्रोत बनीं.
हेमराज चतुर्वेदी ने कार्यक्रम के अंत में सभी सहयोगियों, अतिथियों , बच्चों, शिक्षिकों एवं वोलुन्टीयरस को धन्यवाद् एवं स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएँ दी.

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *