Police Files, Panchkula – 04 October, 2023

साइबर एक्सपर्ट नें पासवर्ड की सुरक्षा को लेकर साइबर अपराधो से बचनें हेतु किया जागरुक

कोरल ‘पुरनूर’, डेमोक्रेटिक फ्रंट, पंचकुला – 04 अक्टूबर :

पुलिस प्रवक्ता नें जानकारी देते हुए बताया कि हरियाणा पुलिस महानिदेशक के निर्देशानुसार राज्य स्तर पर साइबर जागरुकता माह अक्तूबर चलाया गया है जिस अभियान के तहत जिला स्तर पर स्कूल, कॉलेज, मार्किट तथा अन्य स्थानों पर लोगो को जागरुक किया जा रहा है । जिस अभियान के तहत आज दिनांक 04.10.2023 को साइबर थाना प्रभारी हरविन्द्र सिंह के नेतृत्व में ब्रिलियंट पब्लिक स्कूल सेक्टर 12 पंचकूला में जागरुकता कैप आयोजित करके विधार्थियो को पासवर्ड की महत्वता के बारे जानकारी दी गई ।

मौका पर साइबर एक्सपर्ट अधिकारी सुखविन्द्र सिंह नें स्कूल के विधार्थियो व स्कूल टीचरों को पासवर्ड की महत्वता के बारे जानकारी देते हुए कहा कि किसी भी सोशल मीडिया अकाउंट, बैंक खाता, नेटबैंकिग, अन्य किसी पोर्टल पर अपना नाम, मोबाइल नम्बर, जन्मतिथि इत्यादि पासवर्ड के तौर पर ना रखें अपना पासवर्ड अकों, शब्दो तथा स्पेशल शब्दो के साथ मजबूत पासवर्ड लगाएं और अपनें हर पोर्टल का अलग अलग पासवर्ड रखें और समय समय पर अपना पासवर्ड बदलते रहे ।

इसके साथ ही बताया कि आजकल साइबर अपराधी गेस टेक्निक से आपके किसी भी सोशल मीडिया अकाउँट को हैक कर सकते है वो तब जब आपनें अपने किसी भी खाते का पासवर्ड या तो अपनें नाम से या मोबाइल नम्बर या जन्मतिथि से होगा । क्योकि आजकल जितनें भी सोशल मीडीया यूजर है वह ज्यादातर अपना पासवर्ड या तो नाम से रखते या फिर मोबाइल नम्बर से रखते जिसको ब्रेक करना साइबर अपराधी के लिए आसान होता है जिस से साइबर अपराधी आपको खाते को हैक करके गल्त इस्तेमाल कर सकता है । इससे बचनें के लिए अपनें किसी भी खाते का पासवर्ड मजबूत रखें । जैसे पासवर्ड के करेक्टर को लबां रखें, संख्या और अक्षरों का अच्छा मिश्रण हो,  मजबूत पासवर्ड अत्यंत महत्वपूर्ण हैं। वे आपकी संवेदनशील व्यक्तिगत जानकारी को सुरक्षित रखते हुए, आपके इलेक्ट्रॉनिक खातों और उपकरणों को अनधिकृत पहुंच से बचाते हैं। पासवर्ड जितना जटिल होगा, आपकी जानकारी साइबर खतरों और हैकर्स से उतनी ही अधिक सुरक्षित रहेगी । इसके अलावा अन्य साइबर अपराधो से बचनें हेतु जागरुक हेतु जानकारी दी गई ।

इसके साथ ही साइबर एक्सपर्ट नें बताया कि किसी भी प्रकारी की निजी जानकारी नाम, मोबाइल नम्बर, बैंक खाता डिटेल, ओटीपी इत्यादि किसी भी अन्जान व्यक्ति के साथ शेयर ना करें । अगर किसी प्रकार की साइबर सबंधी हेल्प या साइबर सबंधी घटना घटित हो जाती है तो तुरन्त साइबर हेल्पलाईन नम्बर 1930 पर कॉल करें ।