डी.ए.वी. विद्यालय में पुलिस की पाठशाला अभियान के तहत पुलिस अधिकारियों ने किया विद्यार्थियों को जागरूक 

  • डीएसपी आदर्शदीप सिंह ने बच्चों को सडक़ सुरक्षा, मोबाइल का दुरुपयोग, पॉक्सो एक्ट और विशेषतौर पर नशे के दुष्परिणाम परिणामों के बारे में दी जानकारी।
  • ‘पुलिस की पाठशाला’पुलिस प्रशासन की ओर से उठाया गया है सराहनीय प्रयास-प्रधानाचार्य आर.पी.राठी।

नन्द सिंगला, डेमोक्रेटिक फ्रंट, पंचकुला – 26  जुलाई :

डी. ए. वी. पब्लिक (सी. सै.) विद्यालय में  पुलिस प्रशासन की ओर से ‘पुलिस की पाठशाला’अभियान का आयोजन किया गया, जिसमें  डीएसपी आदर्शदीप सिंह (एचपीएस), एसएचओ नारायणगढ़  गौरव कुमार, एएसआई हरदीप कौर, (वूमैन सैल) साइबर सेल एक्सपर्ट कांस्टेबल रजत व रीडर राजेंद्र ने इस कार्यक्रम मुख्य रूप से शिरकत की । कार्यक्रम में  विद्यार्थियों ने बढ़ -चढक़र भाग लिया । प्रधानाचार्य  आर पी राठी ने पुलिस अधिकारियों का स्वागत पौधा व ओउम् का पटका पहना कर किया। पुलिस अधिकारियों ने विद्यार्थीयों को कानून की विस्तारपूर्वक जानकारी दी।

             डीएसपी आदर्श दीप सिंह ने बच्चों को सडक़ सुरक्षा, मोबाइल का दुरुपयोग, पॉक्सो एक्ट और विशेषतौर  पर नशे के दुष्परिणाम परिणामों और यातायात संबंधी विशेष ज्वलंत मुद्दों पर जागरूक किया। साइबर सैल विशेषज्ञ रजत ने बच्चों को साइबर सुरक्षा के प्रति विस्तारपूर्वक जागरूक किया। उन्होने बताया कि किस प्रकार विद्यार्थी वाट्सएप, इंस्टाग्राम और फेसबुक पर ठगी का शिकार हो जाते हैं उसके बारे में भी बताया । उन्होंने बच्चों को अपरिचित कॉल, कोई भी लिंक व ओटीपी शेयर न करने की हिदायतें दीं। उन्होने विद्यार्थियों को कई वर्तमान उदाहरण देकर समझाया कि किसी भी प्रकार के लोन एप्लिकेशन को डाउनलोड न करें और  एटीएम के प्रयोग में भी विशेष सावधानी बरतने के लिए कहा और बताया कि अगर वे ऑनलाइन ठगी का शिकार हो जाते हैं तो तुरंत साइबर सेल को 1930 व साइबर सेल की वेबसाइट पर शिकायत करें। उन्होंने बच्चों को सीईआई पोर्टल की विशेष जानकारी और पासवर्ड को समय- समय पर बदलने की सलाह दी और सोशल मीडिया पर सावधान रहने का आग्रह किया। इसी प्रकार एएसआई हरदीप कौर (वूमन सैल) ने बच्चों को  पॉक्सो एक्ट के बारे में बताया और इससे संबंधित कानूनों से अवगत करवाया। उन्होंने बच्चों को सारी जानकारियां अपने अभिभावकों से भी साझा करने को कहा।

                  प्रधानाचार्य  श्री राठी ने उपस्थित पुलिस टीम को विद्यालय में आकर बच्चों का मार्गदर्शन करने के लिए धन्यवाद किया और ओउम् का स्मृति चिन्ह  भेंट करते हुए कहा कि विद्यार्थी को किसी भी प्रकार के सोशल मीडिया पर विशेष सावधानी बरतनी चाहिए और अगर वे ठगी का शिकार हो जाते हैं तो शीघ्रता से साइबर सेल में शिकायत करें । विद्यालय में भी पॉक्सो एक्ट व विभिन्न प्रकार की बनी कमेटियों भी विद्यार्थियों की सहायता के लिए सदैव तत्पर रहती हैं। यह अभियान ‘पुलिस की पाठशाला’पुलिस प्रशासन की ओर से उठाया गया सराहनीय प्रयास है ।