जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग द्वारा प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया

सुशील पंडित, डेमोक्रेटिक फ्रन्ट, यमुनानगर – 23 जून   :

जन स्वास्थ्य अभियंत्रिकी विभाग यमुनानगर द्वारा जल एवं स्वच्छता सहायक संगठन हरियाणा के सौजन्य से स्थानीय गुरु नानक खालसा इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड मैनेजमेंट के ट्रेनिंग सेंटर में पंप ऑपरेटर के प्रशिक्षण के  लिए विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय से प्रशिक्षक बुलाकर शिक्षण कार्यक्रम का आयोजन करवाया जा रहा है।

इस अवसर पर शुक्रवार को विभाग की जिला सलाहकार रजनी गोयल ने पंप ऑपरेटर को संबोधित करते हुए कहा कि 55 लीटर प्रति व्यक्ति की दर से ट्यूबवेल चलाएं। ट्यूबवेल व्यर्थ में ना चलाएं इससे बिजली और पानी दोनों की बचत होगी। उन्होंने यह भी कहा कि बीमारियों से बचने के लिए क्लोरीन युक्त पानी की सप्लाई करें और अपना जल घर साफ व स्वच्छ रखें। गोयल ने बताया  कि यह प्रशिक्षण कार्यक्रम विगत 6 जून से चल रहा है। उन्होंने बताया कि 1 बैच में 5 दिन प्रशिक्षण कार्यक्रम होते हैं और छठे दिन परीक्षा होती है। 

इस प्रकार अब तीसरा बैच चल रहा है। उन्होंने बताया कि  यमुनानगर के सातों खंडों के पंप ऑपरेटर इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में भाग ले रहे हैं। पांच दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम के पश्चात छठे दिन सभी प्रतिभागियों का इम्तिहान लिया जाता है। इन प्रशिक्षण कार्यक्रमों का आयोजन स्टाफ के कौशल को बढ़ाने और उन्हें नवीनतम जानकारी देने के लिए किया जा रहा है। उल्लेखनीय है कि प्रोजेक्टर के माध्यम से भी पंप ऑपरेटर को विभिन्न प्रकार के वीडियो दिखाकर जागरूक किया जा रहा है। । इस अवसर पर प्रशिक्षक नवीन कुमार ने विभिन्न प्रकार की मोटरों का प्रोजेक्टर के द्वारा जानकारी दी।