गुजवि को यूजीसी से मिली मिली आठ नए कोर्सों के संचालन की मान्यता : प्रो. नरसीराम बिश्नोई

हिसार/पवन सैनी
गुरू जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, हिसार के दूरस्थ शिक्षा निदेशालय को आगामी शैक्षणिक सत्रों के लिए आठ कोर्सों के संचालन के लिए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग, नई दिल्ली (यूजीसी) से मान्यता मिल गई है। एम.ए. इंग्लिश कोर्स के लिए विश्वविद्यालय को मान्यता पहले से ही प्राप्त हो चुकी है। विश्वविद्यालय का दूरस्थ शिक्षा निदेशालय आगामी शिक्षा सत्र के लिए नौ कोर्सों की दाखिला प्रक्रिया शीघ्र ही आरम्भ करेगा।
विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. नरसी राम बिश्नोई ने कहा कि वर्तमान समय में दूरस्थ शिक्षा माध्यम शिक्षा प्राप्ति का एक अत्यन्त आवश्यक माध्यम हो गया हैं। दूरस्थ शिक्षा के माध्यम से विद्यार्थी अपने रोजगार के साथ-साथ शिक्षा प्राप्त कर सकता है। नई शिक्षा नीति के तहत एक नियमित कोर्स के साथ विद्यार्थी दूरस्थ शिक्षा के माध्यम से दूसरी डिग्री हासिल कर अपने कौशल को बढ़ा सकता है तथा रोजगार के नये आयाम तलाश सकता हैं। कुलपति प्रो. नरसी राम बिश्नोई ने कोर्सों की मान्यता मिलने पर निदेशालय के साथ-साथ समस्त विश्वविद्यालय परिवार को शुभकामनाएं दी। उन्होंने दूरस्थ शिक्षा निदेशालय द्वारा उपलब्ध करवाई जा रही गुणवत्ता आधारित शिक्षा के लिए निदेशालय के प्रयासों की सराहना की।
दूरस्थ शिक्षा निदेशालय के निदेशक प्रो. कुलदीप बंसल ने बताया कि निदेशालय शैक्षणिक सत्र 2023-24 के लिए जल्द ही दाखिला प्रक्रिया शुरू करने जा रहा है एवं निरंतर गुणवत्तापूर्वक शिक्षा प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है।
इन कोर्सों को मिली मान्यता
विश्वविद्यालय की दूरस्थ शिक्षा निदेशालय द्वारा संचालित किए जाने वाले कोर्सों में बैचलर ऑफ आर्ट (मास कम्यूनिकेशन), बैचलर   ऑफ   आर्ट (बीए), बैचलर   ऑफ   काॅमर्स (बी.काॅम.), मास्टर  ऑफ  आर्ट (मास कम्यूनिकेशन), मास्टर   ऑफ   काॅमर्स (एम.काॅम.), मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्टेªशन (एमबीए), मास्टर   ऑफ   साईंस (मथेमेटिक्स), मास्टर   ऑफ   कम्प्यूटर एप्लीकेशन (एमसीए) तथा मास्टर   ऑफ   आर्ट (अंग्रेजी) शामिल है।