यातायात नियमों को स्कूली शिक्षा से जोडा जाए-ज्ञानंचद गुप्ता

  • चण्डीगढ की तर्ज  पर पंचकूला नाकों पर मार्शल लगाए जाए
  • पुलिस विभाग भी सख्ती से नियमों को लागू करवाए।पंचकूला 18 जनवरी।

               पंचकूला के विधायक एवं मुख्य सचेतक ज्ञानचंद गुप्ता ने कहा कि सड़क सुरक्षा कार्यक्रमों एवं नियमों को स्कूली शिक्षा से जोड़ा जाए ताकि बच्चों को अल्पायु में ही यातायात निमयों की जानकारी मिल सके और बच्चे इन नियमों को अपने जीवन में उतार सकें।  उन्होंने कहा कि चण्डीगढ की तर्ज पर पंचकूला मंे भी नाकों पर मार्शल लगाए जाए।

     श्री गुप्ता क्षेत्रीय परिवहन विभाग द्वारा सड़क सुरक्षा विषय को लेकर सैक्टर 5 स्थित बस स्टैण्ड परिसर में सड़क सुरक्षा सप्ताह के समापन अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि इस तरह के कार्यक्रम सप्ताह ही नहीं बल्कि पूरे साल भर चलने चाहिए और लोगों को यातायात नियमों की जानकारी देनी चाहिए। यातायात नियम प्रतिदिन जीवन में काम आते हैं और लोगों को सदैव जागरूक करने से सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाई जा सकती है। उन्होंने कहा कि पंचकूला पुलिस को भी चण्डीगढ प्रशासन की तर्ज पर यातायात नियमों की सख्ती से पालना सुनिश्चित करनी चाहिए। क्योंकि अधिकंाश चालक चण्डीगढ से हरियाणा में प्रवेश करते हुए हैलमेट आदि न पहनकर लापरवाही करते है।

     मुख्य सचेतक ने कहा कि सड़कों पर हर रोज शिकार बनाने के लिए यमराज घूम रहे हैं। इसलिए हमें सदैव अपनी सुरक्षा रखनी चाहिए और नियमों की दृढता से पालना करनी चाहिए। यातायात नियम की पालना करना समाज के सभी वर्ग के व्यक्तियों एवं महिलाओं के लिए आवश्यक है। उन्होंने कहा कि यातायात नियमों के बारे जनता को जागरू करने के लिए सार्वजनिक स्थलों के साथ स्कूलों में भी नुक्कड नाटक, प्रस्ताव लेखन, पेंटिग प्रतियोगिताएं आदि समय समय होनी चाहिए तभी दुघटनाओं में कमी लाई जा सकती है। उन्होंने कहा कि हमें संकल्प लेना चाहिए कि कभी भी यातायात नियमों का उल्लंघन नहीं करेंगें। यदि उल्लंघन करेंगें तो पुलिस प्रशासन को भी सख्ती करनी चाहिए।

     कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उपायुक्त मुकुल कुमार ने कहा कि हर दिन 10 से 15 दुर्घटनाओं का शिकार होने वाले लोगों की जान व माल की सुरक्षा हेतू रोड सेफ्टी विषय पर लोगों को जितना जागरूक किया जाए उतना कम हैं। पूरे साल यातायात के विभिन्न पहलूओं पर प्रकाश डालना चाहिए ताकि इनका ज्यादा से ज्यादा अनुसरण कर सकें। उन्होंने कहा कि सरकार ने प्रदेश में सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिए जीरो विजन कार्यक्रम चलाया हुआ है। इसके लिए हर जिले में 25-25 लाख रुपए की राशि व्यय करने के लिए बजट दिया गया है ओर सडक सुरक्षा में बजट की कोई कमी नहीं है। इस राशि से विभिन्न आईईसी गतिविधियों को चलाया जाना चाहिए।       विधायक ने यातायात नियमों को जागरूक करने के लिए चेतना रैली को भी झण्डी दिखाकर रवाना किया। इस रैली में विभिन्न स्कूलों के 250 से अधिक छात्र छात्राओं ने भाग लिया। स्वास्थ्य विभाग द्वारा स्वास्थ्य जांच शिविर भी लगाया गया जिसमें आंखों की जांच के साथ अन्य चिकित्सा सुविधाएं भी मुहैया करवाई गई। रैडक्रास सोसायटी द्वारा प्राथमिक चिकित्सा बारे भी जानकारी दी गई।  इस अवसर पर यमराज जीवनदान योजना डाॅट काॅम व जिंदगी न मिलेगी दोबारा नामक लघु नाटिका भी प्रस्तुत कर यातायात नियमों बारे जागरूक किया गया।

कार्यक्रम में नगराधीश ममता शर्मा, जिला शिक्षा अधिकारी एच एस सैनी, सहायक सचिव बलविन्द्र ंिसहं, मुकेश, पंचकूला प्रमोशन सोसायटी के प्रधान डीपी सोनी, संजय आहूजा, पुलिस उमेेद सूद, इंसपेक्टर यातायात सुरेश कुमार, राजीव रंजन सहित कई अधिकारी, स्कूली छात्र एवं शिक्षक मौजूद रहे।

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply