शानदार प्रदर्शन के साथ समाप्त हुई सजोबा टीएसडी रैली 2024

सजोबा टीएसडी रैली 2024 में सुबीर रॉय और नीरव मेहता प्रो और ओवरऑल कैटेगरी में विजेता बने

डेमोक्रेटिक फ्रंट, चंडीगढ़,  01 अक्टूबर:

सेंट जॉन्स ओल्ड बॉयज एसोसिएशन (सजोबा) द्वारा आयोजित  सजोबा टीएसडी रैली 2024  का समापन ललित होटल, आईटी पार्क चंडीगढ़ में पुरस्कार वितरण समारोह के साथ हुआ। विजेताओं को नकद पुरस्कार और पुरस्कार मिले, जबकि अन्य सभी प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया। पुरस्कार वितरण समारोह में सजोबा के प्रेसिडेंट हरपाल सिंह मलवई, सेक्रेटरी और कॉम्पिटिटर्स रिलेशंस ऑफिसर दानिश सिंह मंगत और अन्य मौजूद थे।

इस वर्ष, कोलकाता, मुंबई, शिलांग और उत्तराखंड की टीमों सहित पूरे भारत से 46 जोशीले और उत्साही प्रतिभागियों ने इस रोमांचक तीन दिवसीय मोटरस्पोर्ट एक्सट्रावेगेंजा में भाग लिया।

मोटरिंग स्किल्स और दमखम का शानदार प्रदर्शन करते हुए, सुबीर रॉय और नीरव मेहता की प्रभावशाली जोड़ी ने जीत हासिल की और ओवरऑल प्रो कैटेगरी में टॉप पोजीशन हासिल की। उनके ठीक पीछे, विकास मलिक और डिंकी वर्गीस ने फर्स्ट रनर-अप स्थान प्राप्त किया, जबकि डॉ. वाणीश्री पाठक और कशिश गगन मेहता ने गर्व से तीसरा स्थान प्राप्त किया। उल्लेखनीय रूप से, प्रो कैटेगरी के चैंपियंस ने ओवरऑल स्टैंडिंग में इन उपलब्धियों को दोहराया, जिससे दोनों प्रतियोगिताओं में उनका सिक्का जमा रहा।

एमेच्योर कैटेगरी में, चंद्र सिंह और वेणु रमेशकुमार ने पहला स्थान प्राप्त किया, जबकि नमन गोयल, अनिरुद्ध गोयल और सुकृति चोटानी ने दूसरा स्थान प्राप्त किया, और देबाशीष दत्ता आरवीडी, मृत्युंजय मजूमदार ने तीसरा स्थान प्राप्त किया।

नोवाइस कैटेगरी में अनिल बख्शी, सुनीता बख्शी और अमेय बख्शी ने शानदार प्रदर्शन करते हुए पहला स्थान प्राप्त किया। उनके बाद विद्यानंद कुमार, राजेश करण देव, अनुयोग वर्मा और इरविनदीप सिंह खन्ना ने दूसरा और तीसरा स्थान प्राप्त किया।

इस आयोजन का मुख्य आकर्षण हाल ही में शुरू की गई नई स्पेशली एबल्ड कैटेगरी  थी। उल्लेखनीय धैर्य और दृढ़ संकल्प का प्रदर्शन करते हुए, दिग्विजय सिंह और प्रीति गोस्वामी ने इस कैटेगरी में जीत हासिल की और पहला स्थान प्राप्त किया। उनके ठीक पीछे रविंदर सिंह और मिथुन की जोड़ी थी जो प्रथम उपविजेता रही। शशि और भावना ने अपने मोटरिंग स्किल्स का प्रदर्शन करते हुए तीसरा स्थान हासिल किया।

1600 सीसी से ऊपर की कैटेगरी में, विकास मलिक और डिंकी वर्गीस ने अपनी अविश्वसनीय स्पीड और सटीकता का प्रदर्शन करते हुए पहला स्थान प्राप्त किया। डॉ. वाणीश्री पाठक, कशिश गगन मेहता, नीरज ढींगरा और वी. सेकर ने दूसरे और तीसरे स्थान पर रहते हुए उनकी पीछा किया।

इस बीच, सुबीर रॉय और नीरव मेहता ने 1600 सीसी तक की कैटेगरी में अपना दबदबा कायम रखते हुए टॉप पोजीशन हासिल की। राजा सिंह और शांतनु ग्रोवर ने मजबूत दूसरा स्थान हासिल किया, जबकि गगन कुमार मेहता और नीरज शर्मा तीसरे स्थान पर रहे।

कड़े मुकाबले वाले कूप डेस डेम्स (महिला) कैटेगरी में, डॉ. वाणीश्री पाठक और कशिश गगन मेहता ने अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करते हुए पहला स्थान प्राप्त किया। लेफ्टिनेंट कर्नल रीना झा और ललिता गौड़ा ने शानदार अंदाज में दूसरा स्थान प्राप्त किया, जबकि जसमीत कौर और ज्योति आयंगर ने तीसरा स्थान प्राप्त किया।

शैलेंद्र सिंह और सुष्मिता चौहान ने युगल वर्ग में शानदार प्रदर्शन करते हुए प्रथम पुरस्कार जीता। उनके बाद रमनप्रीत नांगली और पुनीत नांगली ने दूसरा स्थान प्राप्त किया, जबकि अर्चित वत्स और आकांक्षा ने तीसरा स्थान प्राप्त किया।

सेंट जॉन्स वर्ग में अतुल नंदा और हार्दिक नंदा ने रैली में पहला स्थान प्राप्त किया। इस बीच, नमन गोयल और अनिरुद्ध गोयल ने दूसरा स्थान प्राप्त किया, जबकि रवीना वर्मा और ब्रि. ऑगस्टीन जयराज ने रैली में तीसरा स्थान प्राप्त किया।

फोटो-कैप्शन:
8914:  डॉ. वाणीश्री पाठक और कशिश गगन मेहता ने महिला वर्ग में जीत हासिल की।

8932 : सुबीर रॉय और नीरव मेहता को ओवरऑल चैंपियन घोषित किया गया।

8912 : प्रीति और दिग्विजय ने दिव्यांग वर्ग में जीत हासिल की।

एसडी कॉलेज की पर्यावरण सोसाइटी हरितिमा ने मनाया ग्रीन कंज्यूमर डे

वेस्ट रीसाइक्लिंग वर्कशॉप में छात्रों ने बेकार प्लास्टिक की बोतलों से बनाए प्लांटर्स

डेमोक्रेटिक फ्रंट, चंडीगढ़,  01 अक्टूबर:

सेक्टर-32 स्थित गोस्वामी गणेश दत्त सनातन धर्म कॉलेज की पर्यावरण सोसायटी  हरितिमा की ओर से मंगलवार को ग्रीन कंज्यूमर डे मनाया गया, जिसका उद्देश्य टिकाऊ विकल्पों को बढ़ावा देना और पर्यावरण के अनुकूल जीवन को बढ़ावा देना तथा स्वच्छ, ग्रीनर प्लैनेट में योगदान देना था। छात्रों को वेस्ट मैटीरियल की रीसाइक्लिंग, रीयूजिंग और रीड्यूसिंग को कम करने के महत्व के बारे में जागरूक किया गया। इस मौके पर वेस्ट रीसाइक्लिंग वर्कशॉप का आयोजन किया गया, जिसमें छात्रों ने बेकार पड़ी प्लास्टिक की बोतलें और तेल के डिब्बे एकत्र किए और अपने रचनात्मक विचारों से उनसे प्लांटर्स बनाए।
इस पहल का उद्देश्य बढ़ते प्लास्टिक कचरे और उसके निपटान की बढ़ती चिंता को दूर करना तथा छात्रों के बीच पर्यावरण अनुकूल प्रथाओं को बढ़ावा देना था। इस अवसर पर कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. अजय शर्मा ने युवाओं को ईपीआर और ग्रीन कंज्यूमर की अवधारणा के बारे में जागरूक किया। ग्रीन कंज्यूमर वह व्यक्ति होता है जो पर्यावरण के प्रति बहुत चिंतित रहता है और इसलिए केवल पर्यावरण अनुकूल उत्पाद ही खरीदता है।
उन्होंने कहा कि एक्सटेंडेड प्रोड्यूसर रिस्पांसिबिलिटी (ईपीआर) उत्पादकों को उनके उत्पादों के जीवन के अंत में उनके प्रबंधन की लागत के लिए जिम्मेदार ठहराकर पर्यावरण अनुकूल उत्पाद डिजाइन करने के लिए प्रोत्साहित करता है। इससे कम्पनियों को अधिक टिकाऊ उत्पाद डिजाइन करने तथा पर्यावरण अनुकूल मैन्युफैक्चरिंग प्रॉसेस अपनाने के लिए प्रोत्साहन मिलता है। वेस्ट टू वेल्थ ड्राइव में छात्रों और फैकल्टी मेंबर्स दोनों की उत्साहपूर्ण भागीदारी देखी गई। छात्रों द्वारा संचालित जागरूकता सत्र विशेष रूप से प्रभावशाली रहे, क्योंकि उन्होंने छात्रों को अपने स्थानीय समुदायों में पर्यावरण संरक्षण के संदेश को और अधिक फैलाने के लिए संवेदनशील बनाया।

डॉ. मट्टू ने ध्यान व शौक के माध्यम से तनाव प्रबंधित करने की सलाह दी

डेमोक्रेटिक फ्रंट, चंडीगढ़,  01 अक्टूबर:

सेक्टर 34 स्थित मुकुट अस्पताल ने चण्डीगढ़ सीनियर सिटिजंस एसोसिएशन के सहयोग से विश्व हृदय दिवस के अवसर पर हृदय स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता बढ़ाने को लेकर एक समारोह आयोजित किया जिसमें इस स्वास्थ्य संस्थान से स्वास्थ्य लाभ प्राप्त कर चुके पूर्व हृदय रोगी भी विशेष तौर पर उपस्थित हुए। उन्होंने अस्पताल एवं अपने हृदय रोग को लेकर अनेक उपयोगी बातें मौजूद जनों से सांझा की। विख्यात हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ. आसिफ मट्टू (इंटरवेंशनल कार्डियोलॉजिस्ट) ने हृदय रोगों की रोकथाम के लिए जल्दी पहचान, हृदय के लिए स्वस्थ आदतों को अपनाने और हृदय रोगों के जोखिमों के बारे में जागरूक रहने के महत्व पर एक प्रेरणादायक चर्चा की। उन्होंने विशेष रूप से युवा वर्ग के लिए विश्व हृदय दिवस पर ट्रांस वसा और शर्करा में कम स्वस्थ आहार बनाए रखने, नियमित शारीरिक गतिविधियों जैसे चलने, दौड़ने या खेलों में भाग लेने, धूम्रपान और शराब का सेवन न करने, माइंडफुलनेस, ध्यान व शौक के माध्यम से तनाव प्रबंधित करने एवं नियमित स्वास्थ्य जांच कराने की सलाहों से परिपूर्ण एक उपयोगी व्याख्यान दिया। कार्यक्रम में हृदय रोगों की रोकथाम, जीवनशैली टिप्स और फिटनेस तथा पोषण पर इंटरैक्टिव सत्रों सहित विभिन्न गतिविधियां शामिल थीं जिसमें अस्पताल की डायरेक्टर सुश्री हरमिंदर बत्रा, माय एफएम के आरजे जस्सी, डॉ. रमेश अग्रवाल व डॉ. तान्या, चण्डीगढ़ सीनियर सिटिजंस एसोसिएशन के अध्यक्ष एससी अग्रवाल, गुरदीप कौर, अर्चना सूद, लवलीन कौर, सुदेश गुप्ता, वीके जुनेजा, नेचाल सिंह, एसपी बावेजा, अध्यक्ष, रेल विहार सोसायटी, ज़ीरकपुर भी सम्मिलित हुए।

पांच स्कूल इंटर-स्कूल एसडीजी चैलेंजर ट्रॉफी से सम्मानित

चंडीगढ़, मोहाली बद्दी, चेन्नई और होशियारपुर, के पांच स्कूल इंटर-स्कूल एसडीजी चैलेंजर ट्रॉफी से सम्मानित 




डेमोक्रेटिक फ्रंट, चंडीगढ़,  01 अक्टूबर:


आज चंडीगढ़ इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट में 17वें ग्लोबल यूथ पीस फेस्ट के दूसरे दिन तमिलनाडु, पंजाब और चंडीगढ़ की 13 स्कूली टीमों ने पहले दूसरे इंटर-स्कूल एसडीजी चैलेंजर ट्रॉफी के लिए प्रतिस्पर्धा की। बाद में मुख्य अतिथि कुलतार सिंह संधवान, स्पीकर, पंजाब ने पांच अलग-अलग स्कूलों के छात्रों को इंटर-स्कूल एसडीजी चैलेंजर ट्रॉफी से सम्मानित किया और युवसत्ता और चंडीगढ़ इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट आयोजकों को बधाई दी।

पंजाब के स्पीकर कुलतार सिंह संधवान ने कहा कि सिख धर्म की धरती पंजाब मानवतावाद, एक विश्व और युवा नेतृत्व की भावना को बढ़ावा देने वाले ऐसे समागमों के आयोजन के लिए सबसे उपयुक्त स्थान है। उन्होंने आगे कहा कि पंजाब शांति, सद्भाव और भाईचारे की भूमि है, जहां हमारे सिख गुरुओं ने मानव जाति की एकता, वंचितों के लिए सेवा और शांतिपूर्ण सह-अस्तित्व और सतत  दुनिया के लिए अंतर-धार्मिक सद्भाव की अवधारणा दी।

कुलतार सिंह ने यह भी कहा कि यह सिर्फ़ एक सारांश अवधारणा नहीं है; यह एक दैनिक प्रतिबद्धता है जिसे हम सभी को संवाद, करुणा और पारस्परिक  के माध्यम से बनाए रखना चाहिए। इस वर्ष फेस्ट का विषय, पिछले वर्षों की तरह ही, युवाओं की शक्ति को उजागर करता है। युवा लोग सिर्फ़ कल के नेता नहीं हैं – वे आज के बदलावकर्ता हैं। यह  ग्लोबल यूथ पीस फेस्ट आप सभी प्रतिभागियों को एक दूसरे के साथ जुड़ने, बाधाओं को तोड़ने और सीमाओं, धर्मों और विचारधाराओं से परे दोस्ती विकसित करने का अवसर देता है।

बाद में, पंजाब के स्पीकर कुलतार सिंह ने विभिन्न एसडीजी-यूनाइटेड नेशंस सस्टेनेबल डेवलपमेंट गोल्स के छात्रों की परियोजनाओं के लिए पांच स्कूलों को सम्मानित किया, वे थे ओलॉजी टेक स्कूल, चेन्नई, लर्निंग पाथ्स स्कूल, मोहाली – पंजाब, सेंट बीर इंटरनेशनल स्कूल, बद्दी हिमाचल प्रदेश, श्री गुरु गोबिंद सिंह पब्लिक स्कूल, होशियारपुर, पंजाब और चितकारा इंटरनेशनल स्कूल, चंडीगढ़।

इस अवसर पर विश्व शांति और युवसत्ता-एनजीओ को समर्थन देने के लिए पंजाब के स्पीकर कुलतार सिंह ने युवसत्ता को एक लाख रुपये देने की घोषणा की तथा एक अन्य समाजसेवी और इंटरसॉफ्ट डाटा लैब्स के प्रबंध निदेशक संदीप पासी ने भी महिला अधिकारों और युवा नेतृत्व को बढ़ावा देने के लिए युवसत्ता को पांच लाख रुपये देने की घोषणा की।

विभिन्न देशों से आए विभिन्न चेंजमेकर्स ने भी समाज में सकारात्मक परिवर्तन लाने में अपनी सफलता की कहानियां साझा कीं और चंडीगढ़ इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट की सांस्कृतिक टीम ने मनमोहक और ऊर्जावान भांगड़ा प्रदर्शन से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया, जिसमें पंजाब के स्पीकर कुलतार सिंह भी पंजाब के रंग में शामिल हो गए।

दिन का समापन सेक्टर 17 अंडरपास पर एक पिंक टर्बन कैंडल लाइट के साथ हुआ, जिसमें ‘राइजिंग वीमेन एंड गर्ल्स फॉर वर्ल्ड पीस ‘ के संदेश को फैलाया और मजबूत किया गया। अंत में अपनी टिप्पणी साझा करते हुए युवसत्ता के फाउंडर  और कार्यक्रम के मुख्य आयोजक श्री प्रमोद शर्मा ने बताया कि ‘टर्बन -पगड़ी’ उन सभी क्षेत्रों में सम्मान और आदर का प्रतीक है, जहाँ इसे पहनने का चलन है, खासकर उत्तर भारत में जहां लिंगानुपात सबसे खराब है और कन्या भ्रूण हत्या के मामले बहुत हैं। और गुलाबी रंग करुणा, पोषण और प्रेम का प्रतिनिधित्व करता है। इसलिए, विचार यह है कि पगड़ी और गुलाबी रंग का उपयोग करके ‘राइजिंग गर्ल्स एंड एम्पॉवर वुमन  ’ का वैश्विक स्तर पर एक स्पष्ट और मजबूत संदेश दिया जाए।

मैं बस इतना कहना चाहता हूँ कि हमारे स्वतंत्रता संग्राम में महात्मा गांधी एक बड़े जन नेता थे जिनके अभियानों में पहली बार बड़ी संख्या में महिलाओं ने भाग लिया था। और आज गांधी जयंती की पूर्व संध्या पर…लैंगिक समानता का संदेश देने के लिए पिंक टर्बन अभियान और कैंडल लाइट अभियान का आयोजन किया गया है।

युवा पीढ़ी आगे बढ़ कर करे रक्तदान : संजय चौबे

  • शिवानन्द चौबे मेमोरियल चेरिटेबल ट्रस्ट द्वारा आयोजित 66वें रक्तदान शिविर में 74 यूनिट रक्त एकत्रित किया गया  
  •  युवा पीढ़ी आगे बढ़ कर करे रक्तदान और बचायें अमूल्य जिंदगियां………. संजय कुमार चौबे 

 अपने समाजिक ज़िम्मेदारी और कर्तव्यों का निर्वहन करते हुए शिवानन्द चौबे मेमोरियल चेरिटेबल ट्रस्ट द्वारा श्री सनातन धर्म मंदिर , सेक्टर 46 चण्डीगढ़ में 66वें रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया जिसमें पी.जी.आई. के मेडिकल टीम की निगरानी में कुल 74 यूनिट रक्त एकत्रित किया गया ! इस रक्तदान शिविर में रक्तदाताओं की हौसला अफजाई के लिए श्री सनातन धर्म सभा , सेक्टर 46 के प्रधान जितेंद्र भाटिया , अरुण मिश्रा , श्री हिन्दू तख़्त के राष्ट्रीय प्रवक्ता अशोक तिवारी , चंडीगढ़ वाल्मीकि समाज के चेयरमैन समदर्श जोसफ़ , महेंद्र नाथ दुबे , अंकिता , जावेद , पंकज , राहुल इत्यादि गणमान्य लोग उपस्थित रहे तथा ट्रस्ट द्वारा लगातार किए जा रहे इस नेक कार्य की सभी ने प्रशंसा की । ट्रस्ट की तरफ़ से सभी रक्तदाताओं को मोमेंटो एवं प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित किया गया ।शिवानन्द चौबे मेमोरियल चेरिटेबल ट्रस्ट की महासचिव सरोज चौबे ने युवाओं से अपील किया की वो ऐसे नेक काम में बढ़ चढ़ कर हिस्सा ले और किसी की अमूल्य जिन्दगी बचाने में अपने सामाजिक भागीदारी का निर्बहन करे ! संजय कुमार चौबे ने कहा की हर स्वस्थ्य ब्यक्ति को रक्तदान करना चाहिए क्योंकि रक्त का कोई दूसरा बिकल्प नहीं है और हमारा रक्तदान शिविर लगाने का मकसद भी उन मरीजों कि मदद करना है , जिनकी रक्त कि कमी से जिंदगी कि डोर कमजोर पड़ जाती है ! शिविर को सफल बनाने के लिए संजय कुमार चौबे ने प्रो टॉक सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड , श्री सनातन धर्म मंदिर , सेक्टर 46 तथा अन्य सभी सहयोगियों , रक्तदाताओ , आये हुए सम्मानित अतिथिगणों तथा मेडिकल टीम का आभार ब्यक्त किया !

सरकारी स्कूल घंटाघर में पहुंचकर छात्रों को किया लामबंद

सचदेवा स्टॅक्स साइक्लोथान-4 होशियारपुर का नाम करेगी रौशन : परमजीत सचदेवा

तरसेम दीवाना, डेमोक्रेटिक फ्रंट, हुशियारपुर, 01अक्टूबर :

फिट बाइकर क्लब होशियारपुर द्वारा सचदेवा स्टाक्स साइक्लोथान सीजन-4 जो कि 10 नवंबर 2024 को करवाई जा रही है के प्रति बच्चों की भागीदारी यकीनी बनाने के लिए कलब के प्रधान परमजीत सचदेवा अपनी टीम के साथ अलग-अलग स्कूलों में जाकर बच्चों को इसके प्रति जागरूक कर रहे है तां जो बड़ी गिणती में बच्चे इस साइकलोथान का हिस्सा बने, इसी कड़ी के तहत परमजीत सचदेवा सरकारी सीनियर सेकंडरी स्कूल घंटाघर में पहुंचे और छात्रों को साइकलोथान के प्रति जानकारी दी। उन्होंने कहा कि हमारा मकसद आने वाली पीढी को सेहतमंद बनाना और चौगिरदे को बचाना है। उन्होंने बताया कि इस साइक्लोथान में 4 साल से ऊपर के बच्चों के लिए 4 किलोमीटर और इससे ज्यादा आयू के लोगों के लिए 16 किलोमीटर की दूरी तैय की गई है और छात्र, गृहिणियां, पत्रकार, डाक्टर, वकील सहित समाज का हर वर्ग इस साइक्लोथान में भाग ले सकेगा। उन्होंने कहा कि इस साइक्लोथान का सलोगन, आओ इतिहास रचें रखा गया है और इस संबंध में आनलाइन पंजीकरण शुरू है और पंजीकरण शुल्क 25 रुपए है। परमजीत सचदेवा ने कहा कि पंजीकरण में एकत्र की गई सारी धनराशि जेएसएस आशा किरण स्पेशल स्कूल जहांनखेला को दान की जाएगी, उन्होंने कहा कि इस साइक्लोथान में भाग लेने वाले बच्चों को मुफत टी-शर्ट मिलेगी, नाश्ता सहित अन्य सुविधाएं प्रदान की जाएंगी। उन्होंने कहा कि हमें पूरा विश्वास है कि यह देश का सबसे बड़ा साइक्लोथान होगा। इस मौके पर प्रिंसीपल करण शर्मा, उत्तम सिंह साबी, तरलोचन सिंह, दौलत सिंह, हरकृशन कजला, बलविंदर राणा, सौरव शर्मा, गुरमेल सिंह, उोकांर सिंह, संजीव सोहल, दौलत सिंह, यशपाल भी मौजूद थे।

अवरीनजोत कौर बनी मिस फ्रेशर तो अक्षित बने मिस्टर फ्रेशर

खालसा कॉलेज (अमृतसर) ऑफ टेक्नोलॉजी एंड बिजनेस स्टडीज में फ्रेशर्स पार्टी आयोजित 

डेमोक्रेटिक फ्रंट, मोहाली –  01अक्टूबर :

खालसा कॉलेज (अमृतसर) ऑफ टेक्नोलॉजी एंड बिजनेस स्टडीज फेस.3ए मोहाली में  विद्यार्थियों के स्वागत हेतु फ्रेशर्स पार्टी का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ कॉलेज की प्रिंसिपल डॉ हरीश कुमारी ने दीप प्रज्वलित कर किया।

फ्रेशर्स पार्टी के दौरान सीनियर व जूनियर कक्षा के विद्यार्थियों कई सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति देकर दर्शकों को समां घंटों बांधे रखा। विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों में विद्यार्थियों द्वारा गीत, डांस, बॉलीवुड सॉन्ग, इत्यादि की बेहतरीन प्रस्तुति दी गई जिन्हें उपस्थित दर्शकों ने खूब सराहा।

इस अवसर पर मिस्टर फ्रेशर, मिस फ्रेशर मिस्टर हेड़सम, मिस चार्मिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसे नये विद्यार्थियों ने बढ़ चढ़ कर जोश के साथ भाग लिया। प्रतियोगिता के अंतर्गत काॅलेज नये विद्यार्थियों ने स्टेज पर रैम्प माॅडलिंग की और अपना परिचय व अपनी शौंक के साथ अपने भविष्य की योजनाओं को साझा किया। इस अवसर पर प्रतियोगिता के जजों ने उनसे प्रश्न भी पूछे। जिनका जवाब प्रतिभागियों ने दिया।

प्रतियोगिता के बाद मिस्टर फ्रेशर व मिस फ्रेशर प्रतियोगिता में मिस फ्रेशर बी कॉम फर्स्ट सैमेस्टर की अवरीनजोत कौर को घोषित किया गया जबकि इसी सेमेस्टर के अक्षित को मिस्टर फ्रेशर चुना गया। कार्यक्रम को आगे बढ़ाते हुए मिस चार्मिंग बीए फर्स्ट  सैमेस्टर की छात्रा रितुल  को चुना गया जबकि मिस्टर हेड़सम का टाइटल बीए फर्स्ट  सैमेस्टर के छात्र मनप्रीत सिंह ने प्राप्त किया। इस सभी की ताज पोशी काॅलेज की प्रिंसीपल डाॅ हरीश कुमारी ने की, और सभी को बधाई दी। 

इस अवसर पर कॉलेज की प्रिंसिपल डॉ हरीश कुमारी ने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि अनुशासित जीवन सफलता के लिए महत्वपूर्ण तथ्य है। इसलिए वे हर स्थिति में अनुशासन का सदा ही पालन करें। उन्होंने कहा कि कॉलेज में रैगिंग पर पूरी तरह से रोक है। सीनियर विद्यार्थियों को अपने जूनियर्स की हर प्रकार से सहायता करनी चाहिए और आपसी मेल मिलाप और एकता के साथ रहना चाहिए। इस दौरान उनके साथ कॉलेज के अन्य लैक्चरार्स व फैकल्टी मेंबर्स भी उपस्थित थे।

रा.म. रायपुर रानी में नशा मुक्त जागरूकता पर एक दिवसीय विचार गोष्टी का आयोजन 

  • राजकीय महाविद्यालय रायपुर रानी में नशा मुक्त जागरूकता पर एक दिवसीय विचार गोष्टी का आयोजन 
  •   मुख्य अतिथि  पूजा विश्नोई द्वारा दीप प्रज्वलित व सरस्वती वंदना के साथ कार्यक्रम का उद्घाटन किया गया

नन्द सिंगला, डेमोक्रेटिक फ्रंट, रायपुररानी, 01      अक्टूबर  :

राजकीय महाविद्यालय रायपुर रानी में नशा मुक्त कमेटी ने  नशा मुक्त जागरूकता पर एक दिवसीय विचार गोष्टी का आयोजन किया। इस कार्यक्रम को मुख्य तीन सत्रों में विभाजित किया गया जिसमें मुख्य अतिथि के तौर पर श्रीमती पूजा विश्नोई द्वारा दीप प्रज्वलित किया गया तथा सरस्वती वंदना के साथ कार्यक्रम का उद्घाटन किया गया। द्वितीय सत्र में स्वास्थ्य विभाग से आई टीम के सदस्यों को विद्यार्थियों के साथ परिचित करवाया गया तथा इसके बाद विषय विशेषज्ञ के तौर पर हेल्थ इंस्पेक्टर श्रीमान सुरेंद्र कुमार ने विद्यार्थियों को नशे से मुक्त रहने के प्रति  जागरूकता पर विशेष व्याख्यान दिया  तथा इसके साथ ही साथ विषय विशेषज्ञ द्वारा नशे के दुरुपयोग और जीवन पर पड़ने वाले बुरे प्रभावों से भी विद्यार्थियों को अवगत करवाया गया। तृतीय सत्र में विद्यार्थियों ने विषय विशेषज्ञ के सामने अपने प्रश्नों को रखा तथा विषय विशेषज्ञ  श्रीमान सुरेंद्र कुमार ने बड़ी ही सरल एवं सहज भाषा में विद्यार्थियों के प्रश्नों एवम संशय को दूर करने का प्रयास किया ।अंत में कार्यक्रम की संयोजक श्रीमती अंजू बूरा ने आए हुए मेहमानों का आभार प्रकट  किया तथा विद्यार्थियों के उत्साह की सराहना करते हुए उज्जवल भविष्य की कामना की।इस अवसर पर महाविद्यालय के टीचिंग स्टाफ से डॉक्टर रितु ,डॉक्टर मनदीप कौर एवं श्रीमति पूजा उपस्थित रहे

महात्मा गांधी के जीवन से प्रेरणा ले जीवन को सफल बनाएं युवा : पियुष गुप्ता

सुशील पंडित, डेमोक्रेटिक फ्रंट, यमुनानगर, 01      अक्टूबर :

महात्मा गांधी व लाल बहादुर शास्त्री जी की जयंती के उपलक्ष्य में गांधी स्टडी सेंटर की ओर से श्रद्धांजलि अर्पित की गई। सीटीएम पियुष गुप्ता मुख्य अतिथि रहे। प्राचार्या डॉ मीनू जैन ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की। इससे पूर्व पोस्टर मेकिंग व बेस्ट ऑफ द वेस्ट प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस दौरान एकेडमिक काउंसिल की छात्राओं को बैज लगाकर सम्मानित किया गया।

पियुष गुप्ता ने कहा कि हमें गांधी जी द्वारा दिखाए गए अहिंसा के मार्ग पर चलकर जीवन को सफल बनाना चाहिए। जो विद्यार्थी जीवन में अथक मेहनत करते है, उन्हें सफलता अवश्य मिलती है। छात्राओं से अपने जीवन के संघर्ष की कहानी सांझा करते हुए उन्होंने कहा कि आइएएस की परीक्षा के दौरान उन्हें कई बार असफलता हाथ लगी, बावजुद इसके हार नहीं मानी। लोगों ने उन्हें डिमोटिवेट भी किया, लेकिन सपने को पूरा करने के लिए अथक मेहनत की। दूसरों का अनुशरण न करें, क्योंकि विजेता कभी हार नहीं मानते।

डॉ मीनू जैन ने कहा कि महात्मा गांधी व लाल बहादुर शास्त्री जी को वास्तविक श्रद्धांजलि तब मानी जाएगी, जब हम उनके दिखाए हुए मार्ग पर चलेंगे।

गांधी स्टडी सेंटर की कनवीनर नीलम कांबोज ने छात्राओं को बताया कि महात्मा गांधी जी द्वारा दिए गए सामाजिक सिद्धांत की प्रासांगिकता न केवल भारत के लिए, बल्कि पूरे विश्व के लिए है।

निर्णायक मंडल में डॉ सुरेंद्र कौर, डॉ नीता द्विवेदी, विवेक नरूला, विकास वालिया शामिल रहे। कार्यक्रम के सफल आयोजन में डॉ गुरशरन कौर, डॉ दीपिका घई, डॉ अमनप्रीत, डॉ स्मृति व नैना नंदा ने सहयोग दिया।  

इस प्रकार रहा परिणामः

पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया। जिसमें बीए द्वितीय वर्ष की हिमांशु ने पहला, आशमा ने दूसरा व नाजिश ने तीसरा स्थान अर्जित किया। वेस्ट ऑफ द बेस्ट प्रतियोगिता में आशमा ने पहला, सुजाता ने  दूसरा तथ सान्वी ने तीसरा स्थान अर्जित किया।

राशिफल, 01 अक्टूबर 2024

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार किसी भी व्यक्ति के बारे में जानने के लिए उसकी राशि ही काफी होती है। राशि से उस या अमूक व्यक्ति के स्वभाव और भविष्य के बारे में जानना आसान हो जाता है। इतना ही नहीं, ग्रह दशा को अपने विचारों को सकारात्मक रखें, क्योंकि आपको ‘डर’ नाम के दानव का सामना करना पड़ सकता है। नहीं तो आप निष्क्रिय होकर इसका शिकार हो सकते हैं। आपका कोई पुराना मित्र आज कारोबार में मुनाफा कमाने के लिए आपको सलाह दे सकता है, अगर इस सलाह पर आप अमल करते हैं तो आपको धन लाभ जरुर होगा। घरेलू मामलों पर तुरंत ध्यान देने की ज़रूरत है। आपकी ओर से की गयी लापरावाही महंगी साबित हो सकती है। आपके प्रिय/जीवनसाथी का फ़ोन आपका दिन बना देगा।

डेमोक्रेटिक फ्रंट, आध्यात्मिक डेस्क – राशिफल, 01 अक्टूबर 2024

aries
मेष/Aries

01 अक्टूबर :

सेहत को देखभाल की ख़ास ज़रूरत है। दिन बहुत लाभदायक नहीं है- इसलिए अपनी जेब पर नज़र रखें और ज़रूरत से ज़्यादा ख़र्चा न करें। बच्चों से जुड़ी समस्याओं के समाधान के लिए थोड़ा समय अलग से निकालें। आपकी आँखें चमकने लगेंगी और धड़कनें तेज़ हो जाएंगी, आज जब आप अपनी सपनों की राजकुमारी से मिलेंगे। यह दूसरे देशों में व्यावसायिक सम्पर्क बनाने का बेहतरीन समय है। टीवी, मोबाईल का इस्तेमाल गलत नहीं है लेकिन आवश्यकता से अधिक इनका उपयोग आपके जरुरी समय को खराब कर सकता है। क्या आपको पता है कि आपका जीवनसाथी वाक़ई आपके लिए फ़रिश्ता है। उनपर ग़ौर करें, यह बात आपको ख़ुद-ब-ख़ुद दिख जाएगी।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

वृष/Taurus

01 अक्टूबर :

आज आप खेल-कूद में हिस्सा ले सकते हैं, जो आपको तन्दुरुस्त बनाए रखेगा। जो लोग टैक्स चोरी करते हैं आज वो बड़ी मुसीबत में फंस सकते हैं। इसलिए आपको यही सलाह दी जाती है कि टैक्स की चोरी न करें। किसी धार्मिक स्थल या संबंधी के यहाँ जाने की संभावना है। आप जहाँ हैं वहीं रहेंगे, बावजूद इसके प्यार आपको एक नए और अनोखे लोक में ले जाएगा। साथ ही आज आप रोमानी सफ़र पर भी जा सकते हैं। तब तक कोई वादा न करें, जब तक कि आप पूरी तरह उसे पूरा करने में सक्षम न हों। आज खाली वक्त का सही उपयोग करने के लिए आप अपने पुराने मित्रों से मिलने का प्लान बना सकते हैं। वैवाहिक जीवन में कई उतार-चढ़ाव के बाद एक-दूसरे के प्यार को सराहने का यह सही दिन है।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

01 अक्टूबर :

मिथुन/Gemini

जीत का जश्न आपके दिल को ख़ुशी से भर देगा। इस उत्साह को दोगुना करने के लिए आप अपनी ख़ुशी में दोस्तों को भागीदार बना सकते हैं। जीवन की गाड़ी को अच्छे से चलाना चाहते हैं तो आज आपको पैसे की आवाजाही पर विशेष ध्यान देना होगा। दोस्तों और परिवार के साथ मज़ेदार समय बीतेगा। प्यार-मोहब्बत के मामले में जल्दबाज़ी में क़दम उठाने से बचें। दफ़्तर में आपको पता लग सकता है कि जिसे आप अपना दुश्मन समझते थे, वह दरअस्ल आपका शुभचिंतक है। शाम के वक्त आज आप किसी करीबी के घर वक्त बिताने जा सकते हैं लेकिन इस दौरान आपको उनकी कोई बात बुरी लग सकती है और आप तय समय से पहले वापस लौट सकते हैं। जीवनसाथी का स्वास्थ्य कुछ गड़बड़ हो सकता है।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

कर्क/Cancer

01 अक्टूबर :

आप जो शारीरिक बदलाव आज करेंगे, वे निश्चित तौर पर आपके रूप-रंग को आकर्षक बनाएगा। व्यापार में आज अच्छा खास मुनाफा होने की संभावना है। आज के दिन आप अपने बिजनेस को नई ऊंचाईयां दे सकते हैं। घर के माहौल की वजह से आप उदास हो सकते हैं। आपको अपनी रसिक कल्पनाओं पर अधिक ग़ौर करने की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि संभव है कि वे आज सच हो जाएँ। करिअर में तरक़्क़ी के लिए नयी क्षमताएँ विकसित करना और नयी तकनीकें सीखना महत्वपूर्ण रहेगा। लोग आपके बारे में क्या सोचते हैं आज आपको इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ेगा। बल्कि आज आप खाली समय में किसी से मिलना जुलना भी पसंद नहीं करेंगे और एकांत में आनंदित रहेंगे। बढ़िया खाना, रोमानी पल और जीवनसाथी का साथ – यही ख़ास है आज।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

Leo
सिंह/Leo

01 अक्टूबर :

आउटडोर गतिविधियां काफ़ी थकावटी और तनाव देने वाली साबित होंगी। दिन चढ़ने पर वित्तीय तौर पर सुधार आएगा। ज़रूरत के वक़्त आपको दोस्तों का सहयोग मिलेगा। प्यार-मोहब्बत की नज़रिए से बेहतरीन दिन है। प्यार का मज़ा चखते रहें। सेमिनार और गोष्ठियों में हिस्सा लेकर आज आप कई नए विचार पा सकते हैं। घर के छोटे सदस्यों को साथ लेकर आज आप किसी पार्क या शॉपिंग मॉल में जा सकते हैं। अगर हाल में आप व आपका जीवनसाथी बहुत ख़ुश महसूस नहीं कर रहे थे, तो आज हालात बदल सकते हैं। आप दोनों आज बहुत मज़े करने वाले हैं।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

कन्या/Virgo

01 अक्टूबर :

ख़ुद को सेहतमंद और दुरुस्त रखने के लिए वसायुक्त और तली-भुनी चीज़ों से दूर रहें। जो लोग शेयर बाजार में पैसा लगाते हैं आज उनका पैसा डूब सकता है। वक्त रहते सचेत हो जाएं तो आपके लिए बेहतर रहेगा। आज आपको लाभ मिलेगा, क्योंकि परिवार के सदस्य आपके सकारात्मक रुख़ से प्रभावित होंगे और उसे सराहेंगे। प्रेम-जीवन में आशा की नयी किरण आयेगी। सहकर्मियों और वरिष्ठों से मिला सहयोग आपके उत्साह में इज़ाफ़ा करेगा। अचानक आज आप काम से छुट्टी लेने का प्लान बना सकते हैं और अपने परिवार के साथ वक्त बिता सकते हैं। वैवाहिक जीवन में सूखे-सर्दीले दौर के बाद आपको धूप नसीब हो सकती है।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

Libra
तुला/Libra

01 अक्टूबर:

आज आप ख़ुद को सुकून में और ज़िंदगी का लुत्फ़ उठाने के लिए सही मनोदशा में पाएंगे। आपको कई स्रोतों से आर्थिक लाभ होगा। अपने परिवार को पर्याप्त समय दें। उन्हें महसूस होने दें कि आप उनका ख़याल रखते हैं। उनके साथ अच्छा वक़्त बिताएँ और शिकायत करने का मौक़ा न दें। जो लोग अपनेे प्रेमी से दूर रहते हैं उन्हें आज अपने प्रेमी की याद सता सकती है। रात के वक्त प्रेमी से घंटों फोन पर बात कर सकते हैं। अपनी नौकरी से चिपके रहिए और दूसरों से उम्मीद मत कीजिए कि वे आकर आपकी मदद करेंगे। आज का दिन फ़ायदेमंद साबित होगा, क्योंकि ऐसा लगता है कि चीज़ें आपके पक्ष में जाएंगी और आप हर काम में अव्वल रहेंगे। जीवनसाथी के साथ यह दिन और दिनों की अपेक्षा बेहतर गुज़रेगा।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

वृश्चिक/Scorpio

01 अक्टूबर:

आज आपका स्वास्थ्य दुरुस्त रहने की पूरी उम्मीद है। अपने अच्छे स्वास्थ्य के चलते आज आप अपने दोस्तों के साथ खेलने का प्लान बना सकते हैं। अगर आप लोन लेने वाले थे और काफी दिनों से इस काम में लगे थे तो आज के दिन आपको लोन मिल सकता है। परिवार के सदस्य आपके नज़रिए का समर्थन करेंगे। अपनी बातों को सही साबित करने के लिए आज के दिन आप अपने संगी से झगड़ सकते हैं। हालांकि आपका साथी समझदारी दिखाते हुए आपको शांत कर देगा। महिला सहकर्मी बहुत मददगार रहेंगी और अटके कामों को भली-भांति पूरा करने में सहयोग देंगी। आज आप अपना खाली समय अपनी माता की सेवा में बिताना चाहेंगे लेकिन ऐन मौके पर किसी काम के आ जाने की वजह से ऐसा नहीं हो पाएगा। इससे आपको परेशानी होगी। आज आपको और आपके जीवनसाथी को प्यार-मुहब्बत के लिए पर्याप्त समय मिल सकता है।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

01 अक्टूबर:

धनु/Sagittarius

बेकार का तनाव और चिंताएँ ज़िंदगी का रस निचोड़कर आपको पूरी तरह चूस सकती हैं। भलाई इसी में है कि इन आदतों को छोड़ दें, नहीं तो इनसे केवल आपकी परेशानियों में बढ़ोतरी ही होगी। अगर आप सूझ-बूझ से काम लें, तो आज अतिरिक्त धन कमा सकते हैं। परिवार में नए सदस्य के आने की ख़बर आपको रोमांचित कर देगी। समारोह आयोजित कर इस ख़ुशी को सबके साथ बाटें। आज आप इश्क़ की चाशनी ज़िन्दगी में घुलती हुई महसूस करेंगे। नई परियोजनाओं और कामों को अमली जामा पहनाने के लिए बेहतरीन दिन है। खाली समय में आज आप अपने मोबाइल पर कोई वेब सीरीज देख सकते हैं। अपने जीवनसाथी के साथ आप आज एक शानदार शाम गुज़ार सकते हैं।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

01 अक्टूबर:

मकर/Capricorn

दबी हुई समस्याएँ फिर से उभरकर आपको मानसिक तनाव दे सकती हैं। आपकी ग़ैर-यथार्थवादी योजनाएँ आपके धन को कम कर सकती हैं। ऐसे लोगों से दूर रहें जिनकी बुरी आदतें आपके ऊपर असर डाल सकती हैं। प्रेम हमेशा आत्मीय होता है और यही बात आप आज अनुभव करेंगे। कार्यक्षेत्र में आपके सामने नई चुनौतियाँ आएंगी- ख़ास तौर पर अगर आप कूटनीतिक तरीक़े से चीज़ों को नहीं इस्तेमाल करेंगे तो। बातों को सही तरीके से समझने का आज आपको प्रयास करना चाहिए नहीं तो इसकी वजह से आप खाली समय में इन्हीं बातों के बारे में सोचते रहेंगे और अपना समय बर्बाद करेंगे। वैवाहिक जीवन के कई फ़ायदे भी होते हैं और आप उन्हें आज हासिल कर सकते हैं।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

01 अक्टूबर:

कुम्भ/Aquarius

आज आप खेल-कूद में हिस्सा ले सकते हैं, जो आपको तन्दुरुस्त बनाए रखेगा। जिन लोगों ने किसी रिश्तेदार से पैसा उधार लिया था उनको आज वो उधार किसी भी हालत में वापस करना पड़ सकता है। अपने दिन की योजना सावधानी से तय करें। ऐसे लोगों से बात करें, जो आपकी मदद कर सकते हैं। आज आप इश्क़ की चाशनी ज़िन्दगी में घुलती हुई महसूस करेंगे। आपके पास आज अपनी क्षमताओं को दिखाने के मौक़े होंगे। आप अपनी छुपी ख़ासियत का इस्तेमाल कर दिन को बेहतरीन बनाएंगे। आप अपने जीवनसाथी के साथ कुछ बहुत रोमांचक काम कर सकते हैं।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

01 अक्टूबर :

मीन/Pisces

मानसिक तौर पर आप स्थिर महसूस नहीं करेंगे- इसलिए इस बात का ख़याल रखें कि दूसरों के सामने आप कैसे बर्ताव करते और बोलते हैं। आपके माता पिता आपकी फिजूलखर्ची को देखकर आज चिंतित हो सकते हैं और इसलिए आपको उनके गुस्से का शिकार भी होना पड़ सकता है। आज आपमें धैर्य की कमी रहेगी। इसलिए संयम बरतें, क्योंकि आपकी तल्ख़ी आस-पास के लोगों को दुःखी कर सकती है। बाहरी चीज़ों का अब कोई ख़ास मायने आपके लिए नहीं बचा है, क्योंकि आप ख़ुद को हमेशा प्यार की ख़ुमारी में महसूस करते हैं। यह वह दिन है जब आपको अपनी अहम योजनाओं पर रोशनी डालने के लिए ख़ास और बड़े लोगों से मिलना चाहिए। किसी नये काम के आगाज के लिए आपको पहले उसके बारे में अनुभवी लोगों से बात करनी चाहिए। अगर आज आपके पास समय है तो उस क्षेत्र के अनुभवी लोगों से मिल लें जो काम आप शुरु करने वाले हैं। आपके और आपके जीवन साथी के बीच विश्वास की कमी रह सकती है। जिससे आज वैवाहिक जीवन में तनाव हो सकता है।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327