Police Files, Jalandhar

Police Files, Panchkula – 30 September, 2024

पोक्शो के मामलें आरोपी को 10 साल की सजा

कोरल ‘पुरनूर’, डेमोक्रेटिक फ्रंट, पंचकुला – 30     सितंबर :

पुलिस प्रवक्ता नें जानकारी देते हुए बताया कि आज श्री प्रवीण कुमार लाल, एडिशनल सेशन जज पंचकूला की अदालत नें पोक्श एक्ट के मामलें में आरोपी आरिफ खान पुत्र अकील खान वासी विकास कालौनी, दिल्ली रोड, सहारनपुर को पोक्शो एक्ट के मामलें में 10 साल की सजा सुनाई गई ।


जानकारी के मुताबिक 01.11.2018 को पुलिस थाना में शिकायत प्राप्त हुई कि एक लडकी 13 वर्ष की घर से बिना बताए चली गई है जिस शिकायत पर पुलिस नें कार्रवाई करते हुए भारतीय दंड सहिता की धारा 346 के तहत मामला दर्ज करके छानबीन शुरु कर दी । जिस मामलें में आगामी कार्रवाई करते हुए 03.11.2018 को लडकी को बरामद किया गया । जिस का मेडिकल करवानें उपरांत गल्त काम होनें पर मामलें में 363/366-ए/376 व 04 पोक्शो एक्ट 2012 के तहत कार्रवाई करते हुए उपरोक्त आरोपी को गिरफ्तार किया गया । जिस आरोपी का 1 दिन का पुलिस रिमांड पर लेकर पुछताछ करके आरोपी को न्यायिक हिरासत अम्बाला भेजा गया । जिस मामलें में गवाहों व सबूतो के आधार पर आज माननीय अदालत नें पोक्शो एक्ट के मामले में 10 साल की सजा सुनाई गई ।

परमाणु बार्डर नाका से मिला अवैध 5 लाख कैश, अब तक 85 लाख बरामद

कोरल ‘पुरनूर’, डेमोक्रेटिक फ्रंट, पंचकुला – 30     सितंबर :

पुलिस प्रवक्ता नें जानकारी देते हुए बताया कि पुलिस कमिश्रर शिबास कविराज के मार्गदर्शन में जिला पुलिस पंचकूला द्वारा लगातार निष्पक्ष चुनाव व शांतिपूर्वक चुनाव को लेकर कडे सुरक्षा के प्रबंध व निगरानी की जा रही है जिस कार्रवाई पुलिस की 12 स्टेटिक सर्विलेंस की टीमो द्वारा अवैध शराब, अवैध कैश तथा नशीला पदार्थ इत्यादि को लेकर कडी नाकंबदी की जी रही है जिस कार्रवाई में आज थाना प्रभारी कालका हरिराम के नेतृत्व में परमाणु बार्डर नाके के पास से एक व्यक्ति के पास से अवैध 5 लाख रुपये बरामद किए गये जिस बारे व्यक्ति से इस कैश बारे कारण पुछा गया जो कोई सतोंषजनक जवाब ना देनें पर 5 लाख रुपये को कब्जा में लिया गया और अब तक करीब 85 लाख रुपये बरामद किया जा चुका है और इसके अलावा अवैध शराब की तस्करी , सार्वजनिक स्थान पर जुआ खेलने के खिलाफ तथा अवैध हथियार रखनें वालों के खिलाफ मामलें दर्ज करके आरोपियो को गिरफ्तार किया जा चुका है इसके साथ ही पुलिस उपायुक्त पंचकूला नें आमजन से अपील करते हुए कहा कि चुनाव के दौरान किसी प्रकार की कोई असामाजिक गतिविधि बारे पुलिस को सूचित करें और निष्पक्ष व शांतिपूर्वक चुनाव करवानें के लिए पुलिस का सहयोग करें ।

मर्डर के मामलें में अदालत ने सुनाई 8 साल की सजा

कोरल ‘पुरनूर’, डेमोक्रेटिक फ्रंट, पंचकुला – 30     सितंबर :

पुलिस प्रवक्ता नें जानकारी देते हुए बताया कि आज श्री प्रवीण कुमार लाल, एडिशनल सेशन जज पंचकूला की अदालत नें मर्डर के मामलें में आरोपी अजय उर्फ रिंकू पुत्र जगदीश चंद वासी गाँव इस्लाम नगर पिन्जोर जिला पंचकूला को 8 साल, 50 हजार रुपये जुर्माना सहित मर्डर के मामलें में सजा सुनाई गई ।

पुलिस प्रवक्ता नें बताया कि 17.04.2019 को रामलाल वासी गांव इस्लामनगर नें पुलिस थाना पिन्जोर में शिकायत दर्ज करवाई कि वह ड्राईवरी का काम करता है और वह अपनें परिवार के साथ इस्लामनगर में अपनी माता व भाई के साथ रहता है जिसनें बताया कि उसकी पत्नी के साथ उसके भाई व माता नें मारपिटाई की है और दिनांक 12.04.2019 को उसके छोटे भाई नें उसकी पत्नी के साथ झगडा किया और उसके सिर में जोर से डण्डा मारा जिससे उसकी पत्नी बेहोश होकर गिर गई । जिसको ईलाज के लिए नागरिक अस्पताल सेक्टर 06 में भर्ती करवाया गया जिसके पश्चात उसको पीजीआई चण्डीगढ में रैफर किया गया । जहां पर उसकी पत्नी के सिर का आप्रेशन हुआ और 14.04.2019 को गले का आप्रेशन हुआ । जिसकी शिकायत पर पुलिस थाना पिन्जोर में भा.द.स. की धारा 323,325,506 के तहत मामला दर्ज किया गया था । जिसके कुछ दिन बाद उसकी मृत्यु हो गई थी जिस मामलें धारा 452/307/506/120बी/302 के तहत कार्रवाई गई । जिस मामलें कार्रवाई एएसआई आन्नद सिंह के द्वारा की गई थी जिस मामलें में आज माननीय अदालत श्री प्रवीण कुमार लाल, एडिशनल सेशन जज पंचकूला नें 8 साल की सजा सुनाई गई और 50 हजार रुपये जुर्माना किया गया ।

शहर की सभी रेहड़ी मार्केटों को पक्के बूथ बनाकर देंगे : ज्ञानचंद गुप्ता


– फिल्म सिटी का विकास करेंगे, एजुकेशन जोन बनाया जाएगा
– भाजपा प्रत्याशी ज्ञानचंद गुप्ता ने जारी किया घोषणा पत्र



डेमोक्रेटिक फ्रंट, पंचकूला-  30 सितंबर :

हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष एवं पंचकूला से भाजपा प्रत्याशी ज्ञानचंद गुप्ता ने सोमवार को पंचकूला के लिए अपना संकल्प पत्र जारी किया। ज्ञानचंद गुप्ता ने जहां पिछले 10 वर्ष में करवाए कार्यों का लेखा-जोखा रखा, वहीं अपनी भविष्य की योजनाओं के बारे में भी बताया।

ज्ञानचंद गुप्ता ने संकल्प पत्र जारी करते हुए कहा कि पंचकूला में आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित, विश्वस्तरीय फिल्म सिटी का विकास करेंगे, पंचकूला को स्मार्ट सिटी बनाएंगे, पंचकूला में एजुकेशन जोन बनाकर शहर को शिक्षा का हब बनाएंगे,  पंचकूला में फोरेंसिक विज्ञान विश्वविद्यालय की स्थापना की जाएगी, रेलवे स्टेशन का नाम चंडीगढ़-पंचकूला रखा जाएगा तथा इसके सौंदर्यीकरण के कार्य को शीघ्र पूरा किया जाएगा, सभी महिलाओं का लाडो लक्ष्मी योजना के तहत प्रतिमाह 2100/- रुपये सम्मान राशि दी जाएगी, गृहिणी योजना के अन्तर्गत 500 रुपये में गैस सिलेंडर दिया जायेगा। ज्ञानचंद गुप्ता ने कहा कि सेक्टर 9 की रेहड़ी मार्केट की तर्ज पर सेक्टर 7, 11 और सेक्टर 17 में रेहड़ी मालिकों को पक्के बूथ बनाकर दिए जाएंगे, रेहड़ी-फड़ी वालों को वेंडिंग जोन बनाकर उचित स्थान दिया जाएगा। यह कार्य शीघ्र पूरा कर घग्गर पार के सेक्टर वासियों को शीघ्र राहत प्रदान की जाएगी, पंचकूला में धोबी घाट बनाकर दिया जाएगा, पंचकूला में आईटी पार्क और डेटा सेंटर का और विस्तार किया जाएगा, बरवाला क्षेत्र में उद्योगों कों प्रोत्साहन देने के लिए औद्योगिक एस्टेट और विकसितकिया जाएगा, जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में किसानों की 24 फसलों को न्यूनतम समर्थन मूल्य (एम.एस.पी) पर खरीदा जाएगा, मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य केंद्रों का निर्माण करेंगे, हर गांव में एक महिला चौपाल बनाई जाएगी। गुप्ता ने संकल्प दोहराते हुए कहा कि पंचकूला को स्लम फ्री, अतिक्रमण मुक्त, नशा मुक्त, प्लास्टिक मुक्त, प्रदूषण मुक्त,स्वच्छ एवं हरा-भरा शहर बनायेंगे, पंचकूला स्थित राजीव कॉलोनी, इंदिरा कॉलोनी आदि सभी झुग्गी बस्तियों का पूर्ण रूप से पुनर्वास कर उन्हें पक्के मकान दिए जाएंगे, घग्गर पार सेक्टर वासियों के लिए स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स का निर्माण करवाया जाएगा।

गुप्ता ने बताया कि पिछले 10 वर्ष के कार्यकाल में उनके द्वारा 1150 करोड़ रुपए की लागत से नेशनल हाईवे 73 की तस्वीर बदली। 500 करोड़ रुपए से राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान शुरू करवाया 90 प्रतिशत कार्य पूरा, 200 करोड़ रुपए से नेशनल इंस्टीट्यूट आफ फैशन टेक्नोलॉजी का निर्माण करवाया। पंचकूला नागरिक अस्पताल को 100 बिस्तर से 500 बिस्तर का अस्पताल बनवाया। 270 का मदर एंड चाइल्ड केयर अस्पताल बनकर तैयार है। 87 करोड रुपए से रोडवेज डिपो एवं वर्कशॉप बनवाई। 62 करोड़ रुपए खर्च करके भाखड़ा कैनल से पंचकूला को पानी दिलवाया। बिजली घर स्थापित करवाया पंचकूला में 24 घंटे बिजली की व्यवस्था करवाई, घग्गर नदी पर बड़ा पुल बनवाया जा रहा है, सेक्टर 12, 12 ए के लिए पुल का निर्माण करवाया, 53.30 करोड़ रुपए की लागत से सेक्टर 20, 21 के लिए पुल का निर्माण करवाया, 30.55 करोड़ रुपए से सेक्टर 19 में रेलवे ओवरब्रिज का निर्माण करवाया, 4 करोड़ रुपए से रेलवे अंडरपास सेक्टर 19 सीआईडी थाने के सामने बनवाया। टांगरी नदी पर पुल बनवाया, मल्टीपर्पज स्पोर्ट्स हाल बनवाए, 6.71 करोड़ रुपए से विश्व स्तरीय हॉकी स्टेडियम का निर्माण करवाया, विश्व स्तरीय इंडोर बास्केटबॉल स्टेडियम बनवाया, विश्व स्तरीय वालीबॉल स्टेडियम बनवाया, स्पोर्ट्स इंजरी रिकवरी सेंटर की स्थापना, अंतरराष्ट्रीय स्तर के शूटिंग रेंज का शिलान्यास करवाया, लघु सचिवालय में बहु मंजिला पार्किंग बनवाई, विश्रामगृह का निर्माण करवाया, 55 करोड़ रुपए से आर्कियोलॉजिकल म्यूजियम की स्थापना हो रही है, वकीलों के लिए नए चैंबर की व्यवस्था करवाई, एशिया की सबसे बड़ी सेब मंडी का निर्माण करवाया, 25 करोड़ रुपए से पॉलिटेक्निकल मल्टी स्किल सेंटर की स्थापना करवाई।

पहली पैरा चण्डीगढ़ स्टेट योगासन प्रतियोगिता आयोजित 

पहली पैरा चण्डीगढ़ स्टेट योगासन प्रतियोगिता आयोजित 

विशिष्ट बालिका योगिनी आन्या ने मनमोहक योग प्रदर्शन से सारा वातावरण योगमय कर दिया     

डेमोक्रेटिक फ्रंट, चंडीगढ़,  30 सितंबर:

आज योगासन एसोसिएशन, चण्डीगढ़ द्वारा गवर्नमेंट कॉलेज ऑफ़ योग एजुकेशन एंड हेल्थ-23 में पहली पैरा चंडीगढ़ स्टेट योगासन प्रतियोगिता 2024-25 का भव्य आयोजन हुआ। इस प्रतियोगिता का आयोजन भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) द्वारा मान्यताप्राप्त भारत योगासन के मार्गदर्शन और नियमों को ध्यान में रखते हुए करवाया गया। इस प्रतियोगिता का उद्धघाटन और समापन के मुख्य अतिथि आरके चौधरी, एसई (रिटायर्ड), सिंचाई विभाग (पंजाब) रहे जिनका स्वागत संस्था के चेयरमैन डॉ एमएस कम्बोज, एडवाइजर, डॉ एमके विरमानी, कॉलेज के प्राचार्य डॉ महेंद्र सिंह ने किया। सेक्टर-32 के राजकीय बौद्धिक विकलांग पुनर्वास संस्थान के दृष्टिहीन संगीत शिक्षक रोहित कुमार ने अपनी मधुर बांसुरी वादन से सब को मंत्रमुग्ध कर दिया। इस अवसर पर विशिष्ट बालिका योगिनी आन्या ने अपने मनमोहक योग प्रदर्शन से सारा वातावरण योगमय कर दिया।      
प्रतियोगिता के समापन समारोह में मुख्य अतिथि ने सभी विजेताओं को पदकों से सम्मानित किया। इस अवसर पर डॉ  अनीश गर्ग, रोशन लाल, सुश्री मीनाक्षी ठाकुर, सुमंत बातीश, राजेश पवार आदि मौजूद रहे।
इस प्रतियोगिता में चंडीगढ़ क्षेत्र के इंस्टिट्यूट फॉर द ब्लाइंड, सेक्टर-26, वाटिका (श्रवण बाधित सम्बंधित विशिष्ट विद्यालय), सेक्टर-19 के विद्यार्थियों के अलावा ओर्थोपेडिकली चैलेंज्ड के लगभग 85 पैरा योग खिलाडियों ने प्रतिभागिता की। इस नयी पहल को हर साल सफलतापूर्वक आयोजित करने और नए आयामों तक ले जाने के लिए के लिए योगासन एसोसिएशन चंडीगढ़ के सभी सदस्यों ने अपनी वचनबद्धता दोहराते हुए दिव्यांगजनों को हर प्रकार के सहयोग की बात भी सुनिश्चित की। प्रतियोगिता के डायरेक्टर ऑफ़ कम्पटीशन जितेंद्र सिंह एवं ऑर्गेनाइजिंग सेक्रेटरी मनीषा शर्मा ने बताया कि इस प्रतियोगिता के विभिन्न वर्गों के पदक विजेताओं को गाज़ियाबाद में दिसंबर माह में होने वाली पहली पैरा राष्ट्रीय योगासन प्रतियोगिता 2024-25 में चंडीगढ़ का प्रतिनिधित्व करने के लिए भेजा जायेगा।

17वें ग्लोबल यूथ पीस फेस्ट 2024 का शुभारंभ

17वें ग्लोबल यूथ पीस फेस्ट 2024 का शुभारंभ  युवा शक्ति का उपयोग अंतर्राष्ट्रीय भागीदारी के साथ करें, के नारे के साथ हुआ

चंडीगढ़, 30 सितंबर 2024: 

आज चंडीगढ़ प्रशासन में वित्त एवं पर्यटन सचिव सुश्री हरगुनजीत कौर, आईएएस द्वारा सेक्टर 42 स्थित चंडीगढ़ इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट में 17वें ग्लोबल यूथ पीस फेस्ट 2024 का उद्घाटन किया गया। जिसमें अमेरिका, स्पेन, नीदरलैंड, बुल्गारिया, रोमानिया, मिस्र, मॉरीशस, मलेशिया, नेपाल, भारत जैसे देशों से लोग भाग ले रहे हैं। इस अवसर पर उपस्थित प्रमुख लोगों में चितकारा यूनिवर्सिटी की प्रो वाइस चांसलर डॉ. मधु चितकारा, युवसत्ता के फाउंडर प्रमोद शर्मा और सीआईएचएम, चंडीगढ़ के प्रिंसिपल विशाल कालिया शामिल थे।

उद्घाटन सत्र में आईएएस हरगुनजीत कौर ने दस अलग-अलग देशों के बारह युवा नेताओं को जीवाईपीएफ 2024 युथ लीडरशिप अवॉर्ड से सम्मानित किया। इनमें चंडीगढ़ इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट एंड टेक्नोलॉजी के प्रिंसिपल विशाल कालिया, स्पेन के ओपन यूरोप विभाग की जूलिया विलाफ्रेंका, अमेरिका के हेलेन वुडवर्ड एनिमल सेंटर की जैकलीन केल्हेर और हेली ब्लेक, मलेशिया के सेपुतेह हिंदू युवा आर्गेनाईजेशन के प्रवीण और डॉ. लोशसेनी, चेन्नई के वेलम्मल ग्रुप ऑफ स्कूल्स की वाइस प्रिंसिपल हेमलता श्री, मॉरीशस के ग्रैंड रिवर साउथ ईस्ट यूथ सर्कल के अध्यक्ष चंद्रवीर लछमुन, मॉरीशस के नेशनल यूथ काउंसिल की अंशिका रामदीन और नेमराज डूमकी, पंजाब के चितकारा यूनिवर्सिटी की डीन डॉ. संगीता पंत, नेपाल के सेंटर फॉर सोशल चेंज के पवन रॉय, तमिलनाडु के एकता परिषद के अजीत राजगोपाल और महाराष्ट्र के बॉम्बे सर्वोदय मंडल के लक्ष्मण गोले शामिल थे।

इस पूरे प्रयास के पीछे के विचार को साझा करते हुए, युवसत्ता के फाउंडर प्रमोद शर्मा ने कहा कि आज दुनिया इतिहास में युवा पीढ़ी आबादी का एक बड़ा हिस्सा हैं। ऐसे में, युवा सशक्तिकरण विश्व में शांति, प्रगति और समृद्धि के लिए एक महत्वपूर्ण मुद्दा बन गया है, जिसे कोई भी सरकारी या गैर-सरकारी संगठन नहीं कर सकता। वार्षिक ग्लोबल यूथ पीस फेस्ट युवाओं को लेट्स डू मोर और लीव नो वन बिहाइंड’ के नारों के साथ नेटवर्क और साथ मिलकर काम करने के लिए एक मंच प्रदान करता है।

आज, स्पेन, अमेरिका और बुल्गारिया के संसाधन व्यक्तियों के साथ लैंगिक समानता, अंतर्राष्ट्रीय भागीदारी और युवाओं और अन्य लोगों के लिए मानव शिक्षा पर सत्र आयोजित किए गए। आज कार्यक्रम का समापन सीआईएचएम के छात्रों द्वारा रंगारंग ‘हिमाचल प्रदेश के नाटी-लोक नृत्य’ के साथ हुआ, जिसमें विदेशी प्रतिनिधियों के साथ-साथ प्रमुख गणमान्य व्यक्तियों ने भी भाग लिया। बाद में वे सभी सुखना झील पर प्रकृति की सैर और फुरसत के पल बिताने गए।

इस पूरे प्रयास की सराहना करते हुए आईएएस हरगुनजीत कौर ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलनों में भाग लेने से हमारे भारतीय युवा भी एक अद्वितीय शैक्षिक और आतिथ्य अनुभव प्राप्त करते हैं। डॉ मधु चितकारा ने स्थानीय स्तर पर बदलाव लाने और बेहतर और अधिक मानवीय दुनिया के लिए वैश्विक सोच रखने के लिए गो ग्लोकल का नारा दिया।

लेखिका रेखा मित्तल के कहानी संग्रह ‘कागज की कश्ती ‘ पर हुई चर्चा

डेमोक्रेटिक फ्रंट, चंडीगढ़,  30 सितंबर:

पंजाब विश्वविद्यालय के हिंदी-विभाग में विगत  दिवस ‘पुस्तक परिचर्चा’ कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसके अंतर्गत चंडीगढ़ की प्रसिद्ध लेखिका रेखा मित्तल के कहानी संग्रह “कागज की कश्ती” कृति की समीक्षा डॉ० सुधीर मेहरा (आचार्य अंग्रेजी विभाग पंजाब विश्वविद्यालय चंडीगढ़),  रेखा मौर्य (शोधार्थी) तथा साहिल (छात्र ट्रांशलेशन) ने की। डॉ० सुधीर मेहरा ने इस किताब की समीक्षा करते हुए कहा कि यह किताब कागज की वह कश्ती है जिसमें बैठकर रिश्तों की सही समझ पैदा हो सकती है।

आज के समय में कागज की कश्ती एक ऐसी किताब  है जो हम अपने बच्चों को बिना किसी संकोच के उपहार में दे सकते हैं। शोधार्थी रेखा मौर्य ने कहा कि आज के व्यस्ततम समय में लघु कलेवर की कहानियां पाठक को आकर्षित करती हैं। रेखा मित्तल की कहानियां बाल मनोविज्ञान और सामाजिक विसंगतियों के ऊपर आधारित हैं जो समाज को एक दिशा देने का काम कर रही हैं। साहिल ने कहानी संग्रह में संकलित कहानी ‘कागज की कश्ती’, ‘गुड टच बैड टच’, ‘भाभी मां’, ‘पहला प्यार’, ‘हौसलों की उड़ान’ आदि कहानियों पर चर्चा करते हुए कहा कि यह कहानी संग्रह लेखिका द्वारा गागर में सागर भरने का सार्थक प्रयास है। साथ ही उन्होंने कहानियों की विषयवस्तु पर अपना समीक्षात्मक वक्तव्य प्रस्तुत किया।

पुस्तक समीक्षा के पश्चात कहानीकार रेखा मित्तल ने विभागाध्यक्ष  तथा सभी वक्ताओं और श्रोताओं का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहानी लेखन का अनुभव साझा करते हुए कहा कि कहानी हम लिखते नहीं बल्कि वो हमें लिखने के लिए मजबूर करती है।

उन्होंने इस कहानी संग्रह से संबंधित श्रोताओं की जिज्ञासाओं का निवारण किया। विभागाध्यक्ष प्रो० अशोक कुमार ने सबका धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि वर्तमान समय में रिश्तों में प्रेम और समर्पण की भावना कम होती जा रही है। ऐसे समय में समाज के लिए ऐसे साहित्य की आवश्यकता है जो उसे सही राह दिखा सके और ‘कागज की कश्ती’ कहानी संग्रह एक ऐसी कृति है जो समाज में इन मूल्यों और भावनाओं का संचार करने में सक्षम है। अंत में रेखा मित्तल ने विभागाध्यक्ष तथा सभी वक्ताओं व वशिष्ठ अतिथियों को उपहार देकर सम्मानित किया। 

मेजर संजय कुमार ने पैरागॉन स्कूल-71 में किया लाइब्रेरी का उद्घाटन

परमवीर चक्र विजेता सूबेदार मेजर संजय कुमार ने पैरागॉन स्कूल-71 में किया लाइब्रेरी का उद्घाटन

  • कारगिल युद्ध के दौरान कई बहादुरी के किस्से सुनाकर किया छात्रों को प्रेरित
  • स्कूल का दौरा कर स्कूल की सुविधाओं को देखा

डेमोक्रेटिक फ्रंट, मोहाली –  30 सितंबर :

कारगिल युद्ध के नायक और परमवीर चक्र (पीवीसी) पुरस्कार विजेता, 13 जम्मू और कश्मीर राइफल्स रेजिमेंट,  के सूबेदार मेजर संजय कुमार ने सोमवार को मोहाली के सेक्टर 71 में पैरागॉन सीनियर सेकेंडरी स्कूल में एक नई लाइब्रेरी का उद्घाटन किया।

पैरागॉन स्कूल की प्रेसिडेंट  कुलवंत कौर शेरगिल; पैरागॉन सीनियर सेकेंडरी स्कूल के डायरेक्टर इकबाल शेरगिल; जितेन्द्र शेरगिल; प्रिंसिपल जसमीत कौर और वाइस प्रिंसिपल अमरपाल कौर ने भारतीय सेना के वीर  को सम्मानित किया। इस मौके पर स्टाफ के सदस्य और स्कूल के  स्टूडेंट्स भी मौजूद थे।

कार्यक्रम की शुरुआत स्कूल के एनसीसी आर्मी और एयर विंग के छात्रों द्वारा दिए गए गार्ड ऑफ ऑनर से हुई। हिमाचली होने के नाते कुमार की समृद्ध विरासत का जश्न मनाने और उनके प्रतिष्ठित परमवीर चक्र (पीवीसी) पुरस्कार को मान्यता देने के लिए, हार्दिक भाव से उनका पारंपरिक ‘पहाड़ी’ अभिवादन के साथ स्वागत किया गया।

एक दिलचस्प सेशन में, जिसमें युद्ध नायक ने स्टूडेंट्स को संबोधित किया, सूबेदार मेजर संजय कुमार ने कारगिल युद्ध के  अनुभवों को याद किया, और स्टूडेंट्स को भारतीय सैन्य बलों की वीरता की कहानियों से मंत्रमुग्ध कर दिया। उन्होंने फ्लैट टॉप पर महत्वपूर्ण कब्जे के बारे में बात की, जो एक रणनीतिक ऊंचाई थी, जिसका दुश्मन सेना द्वारा जमकर बचाव किया गया था। उन्होंने जोर देकर कहा, “हमारी जीत इसके बिना अधूरी थी।” उन्होंने उन गहन क्षणों को याद करते हुए कहा कि  उन्होंने दुश्मन के ठिकानों को ध्वस्त करने की अपनी इच्छा अपने सीनियर्स के आगे रखी थी और किस तरह उन्होंने  कठिन चुनौतियों का सामना किया था।

स्कूल में पूरे जोश के साथ, उन्होंने बताया कि कैसे, भारी गोलीबारी के बीच, वे चोटों से विचलित हुए बिना, दुश्मन के बंकरों की ओर रेंगते हुए आगे बढ़े। उन्होंने कहा कि “छाती और बांह में गोली लगने के बावजूद, मैं आगे बढ़ा। मुझे एक काम करना था -दुश्मन के बंकर्स को बर्बाद करना ।”  उन्होंने गंभीर चोटों के बावजूद, अडिग दृढ़ संकल्प के साथ दुश्मन के ठिकानों को बेअसर कर दिया।

कुमार ने गर्व और विनम्रता के साथ कहा, “मैंने पहला बंकर दुश्मनों के कब्जे से छुड़ाया और लगातार खून बहने के बावजूद, मैंने आगे बढ़ते हुए उनके अगले बंकर को भी नष्ट कर दिया।”

पैरागॉन सीनियर सेकेंडरी स्कूल के डायरेक्टर इकबाल शेरगिल ने कहा कि ” सूबेदार मेजर संजय कुमार के दौरे ने हमे  गौरवान्वित किया है । अनुकरणीय बहादुरी की उनकी प्रेरक कहानी निश्चित रूप से युवा मन के दिलों में देशभक्ति के गुणों को समाहित करेगी, जिससे उनके उज्जवल भविष्य का मार्ग प्रशस्त होगा।”

प्रिंसिपल जसमीत कौर ने आभार व्यक्त करते हुए कहा, “हम स्टूडेंट्स में राष्ट्रीय गौरव की भावना और सीखने के जुनून को और मजबूत करने के लिए सूबेदार मेजर कुमार के आभारी हैं।”

जितेंद्र शेरगिल ने कहा कि स्कूल ने सूबेदार मेजर संजय कुमार को स्कूल में आमंत्रित करने के लिए हर संभव प्रयास किए और रक्षा मंत्रालय के उच्चतम स्तर से सभी आवश्यक अनुमतियां और अप्रूवल्स लिए गए और इसी के चलते इस दौरे का मार्ग प्रशस्त हुआ।

पैरागॉन स्कूल कि अध्यक्ष कुलवंत कौर शेरगिल ने कहा कि “सूबेदार मेजर कुमार द्वारा जिस लाइब्रेरी का उद्घाटन किया गया, वह हमारे स्टूडेंट्स के लिए ज्ञान का एक प्रकाश स्तंभ होगा। यहां की पुस्तकें स्टूडेंट्स को भविष्य के विकास के लिए पढ़ने की आदत विकसित करने में मदद करेंगी।”

कार्यक्रम के दौरान छात्रों ने देशभक्ति के गीतों और प्रदर्शनों से माहौल को रोमांचित कर दिया। सूबेदार मेजर संजय कुमार ने  स्कूल का दौरा किया, जहां प्रबंधन के सदस्यों, स्टाफ और स्टूडेंट्स ने राष्ट्र के लिए उनके असाधारण योगदान को मान्यता देते हुए उनका गर्मजोशी से स्वागत किया। मोहाली डिफेंस एकेडमी में प्रशिक्षण ले रहे पैरागॉन सीनियर सेकेंडरी स्कूल 71, मोहाली के 50 से अधिक स्टूडेंट्स भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

253 गांवों में पंचायतों के माध्यम से बनाए जाएंगे मॉडल गांव

  • पंचकूला जिले के 253 गांवों में पंचायतों के माध्यम से बनाए जाएंगे मॉडल गांव – प्रेम गर्ग
  • कॉर्पोरेट घरानों द्वारा पंचायतों को गोद लेकर सीएसआर फंड सीधे पंचायतों के खातों में ट्रांसफर किए जाएंगे, जिससे मॉडल गांव का सपना साकार होगा।

डेमोक्रेटिक फ्रंट, पंचकूला –  30 सितंबर :

पंचकूला जिले की तीन तहसीलों और दो उप-तहसीलों के अंतर्गत आने वाले सभी 253 गांवों को मॉडल विलेज बनाने के लिए काम किया जाएगा, ताकि पंचकूला न केवल प्रदेश में बल्कि विश्व मानचित्र पर भी अपनी पहचान बना सके।
आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता प्रेम गर्ग ने बताया कि पंचायतों को विशेष दर्जा देकर कॉर्पोरेट कंपनियों की सीएसआर गतिविधियों के अंतर्गत पंचायतों को सीधी आर्थिक सहायता प्रदान करने की योजना को साकार किया जाएगा। इससे पंचकूला के गांव भी शहरी क्षेत्रों की तरह विकसित हो सकेंगे।
प्रेम गर्ग ने कोविड के समय मोरनी क्षेत्र में कमजोर मोबाइल सिग्नल के चलते छात्रों द्वारा पेड़ों पर चढ़कर पढ़ाई करने की वायरल खबर का उल्लेख किया और आश्वासन दिया कि दूर-दराज के सभी क्षेत्रों में सुविधाओं का विशेष ध्यान रखा जाएगा। आम आदमी पार्टी, दिल्ली और पंजाब मॉडल की तर्ज पर कॉर्पोरेट सहयोग से पूरे जिले के गांवों को मॉडल गांवों में बदलकर ग्रामीणों का जीवन सरल और सुखी बनाएगी।

पंचकूला के खड़कमंगोली और खेतपुराली गांवों में जनसभा के दौरान प्रेम गर्ग ने पूरे हरियाणा प्रदेश के मतदाताओं से 5 अक्टूबर को 100% मतदान कर अपने अधिकार का उपयोग करने की अपील की।

रामगढि़या सिख ऑर्गेनाइजेशन इंडिया की एक विशेष बैठक हुई

  •  विश्वकर्मा भवन में रामगढि़या सिख ऑर्गेनाइजेशन इंडिया की एक विशेष बैठक हुई
  •   समस्त रामगढि़या समाज का एक मंच पर एकजुट होना समय की मांग- हरदेव सिंह परिषद 

तरसेम दीवाना, डेमोक्रेटिक फ्रंट, हुशियारपुर, 30   सितंबर :

 रामगढि़या सिख ऑर्गेनाइजेशन इंडिया की एक महत्वपूर्ण बैठक अध्यक्ष हरमेल सिंह ड्रोली की अध्यक्षता में मोगा के विश्वकर्मा भवन में हुई, उनके साथ मंच पर सोहन सिंह सगू संरक्षक, चमकौर सिंह झंडियाना और चरणजीत सिंह झंडियाना अध्यक्ष रामगड़िया सिख ऑर्गेनाइजेशन इंडिया थे उन के साथ अमरजीत सिंह आसी चेयरमैन पंजाब, इंजी.  गुरदेव सिंह पवार महासचिव भारत, मलकीत सिंह मरवाहा सीन. उपाध्यक्ष, गुरबिंदर सिंह पलाहा प्रेस सचिव भारत, हरमिंदर सिंह भच्चू महासचिव पंजाब शामिल हुए।  रामगढि़या कल्याण समिति के अध्यक्ष हरमेल सिंह ड्रोली ने मोगा में केंद्रीय टीम का स्वागत किया।  उन्होंने रामगढिया भाईचारा मोगा द्वारा किये जा रहे कार्यों एवं गतिविधियों के बारे में विस्तार से जानकारी दी।  इस अवसर पर इंडिया के अध्यक्ष हरदेव सिंह कौंसल ने कहा कि रामगढि़या समुदाय ने सिख पंथ की प्रगति में अपना महान योगदान देते हुए महान बलिदानों के साथ एक महान इतिहास रचा है।  उन्होंने कहा कि अब समय आ गया है कि समस्त रामगढि़या समुदाय एक मंच पर आकर एकता दिखाए, इसीलिए रामगढि़या सिख ऑर्गेनाइजेशन इंडिया ने कमरकसा किया है।  उन्होंने कहा कि यह कहते हुए दुख हो रहा है कि अब तक भारत/पंजाब में विभिन्न पार्टियों की सरकारों ने रामगढि़या समुदाय का इस्तेमाल अपने हितों के लिए किया है, लेकिन इस समुदाय के भविष्य को नई दिशा देने के लिए कोई सार्थक प्रयास नहीं किया है।  इसलिए, अब हमने अगली पीढ़ी के भविष्य को सुरक्षित करने और अपने अधिकारों की प्राप्ति के लिए एकजुट होने के प्रयास शुरू कर दिए हैं, जो समय की मांग है।उन्होंने कहा कि हमारा संगठन हमारे बच्चों को आईएएस, आईपीएस और राज्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में मदद करेगा ताकि वे प्रशासन में भागीदार बन सकें और छात्रों का चयन और अनुशंसा करने के लिए जिला स्तर पर समितियां बनाई जाएंगी।  उन्होंने कहा कि भाई लालो जी और महाराजा जस्सा सिंह रामगढि़या और समुदाय से जुड़ी विरासती इमारतों को संरक्षित करने का प्रयास कर रहे हैं  इस मौके पर बोलते हुए चरणजीत सिंह झंडियाना ने कहा कि मोगा में अलग-अलग संगठन होने के बावजूद भी रामगढि़या समुदाय सारे दिन मिलजुल कर जश्न मनाने और काम करने की कोशिश करता है और रामगढि़या सिख ऑर्गेनाइजेशन इंडिया की ओर से जो सेवा दी जाएगी वह पूरी निष्ठा से की जाएगी।  इस अवसर पर कुलवंत सिंह रामगढि़या ने भी अपने विचार व्यक्त किये।  इस बैठक में मास्टर इंद्रजीत सिंह, मनजीत सिंह, ज्ञान सिंह पूर्व डीपीआरओ, हाकम सिंह खोसा समेत अन्य हस्तियां मौजूद रहीं।