Police Files, Panchkula – 13 September, 2024

पुलिस ऑब्जर्वर ने अधिकारियों के साथ बैठक कर दिए महत्वपूर्ण सुझाव

कोरल ‘पुरनूर’, डेमोक्रेटिक फ्रंट, पंचकुला – 13     सितंबर :

पुलिस प्रवक्ता नें जानकारी देते हुए बताया कि आज निर्वाचन आयोग की तरफ से विधानसभा चुनाव के लिए नियुक्त पुलिस ऑब्जर्वर आईपीएस श्री अनुप कुमार शाहू नें आज लघु सचिवालय में पुलिस अधिकारियो के साथ मीटींग आयोजित करके चुनाव को विचार -विमर्श व सुरक्षा हेतु महत्वपूर्ण सूझाव दिए गए ।

मीटिंग के दौरान पुलिस ऑब्जर्वर आईपीएस श्री अनुप कुमार शाहू नें सभी पुलिस अधिकारियो से रु-ब-रु होकर हर पुलिस अधिकारी व कर्मचारी की चुनाव में अहम जिम्मेवारी को लेकर सुरक्षा सबंधी महत्वपूर्ण बिन्दुओ पर प्रकाश डाला । इसके अलावा उन्होंने अंतरराज्यीय पुलिस नाकों पर नियुक्त अर्धसैनिक बल सहित पुलिस बल की जानकारी ली । इसके अलावा चुनाव में हर प्रकार की गतिविधि पर निगरानी व सुरक्षा को महत्वपूर्ण सुझाव दिए ।

इसके अलावा पुलिस उपायुक्त हिमाद्रि कौशिक नें थाना प्रभारियो व पुलिस अधिकारियो को निर्देश देते हुए कहा कि चुनाव को लेकर बिल्कूल भी लापरवाही ना करें क्योकि चुनाव में हर पुलिस अधिकारी व कर्मचारी की अहम जिम्मेवारी रहती है जिसको बखूबी निभाएं और डयूटी सबंधी कोई संशय हो तो उसको पहले ही क्लीयर कर लें ताकि मौका पर हर परिस्थिति को सरलता से निपटा जा सके ।

इसके अलावा मीटिंग मे पुलिस उपायुक्त नें बताया कि चुनाव संबध में सुरक्षा व निगरानी को जिला से लगते बार्डर पर स्थापित 12 नाकों पर अर्धसैनिक बल के साथ पुलिस अलर्ट मोड पर है जिन नाकों पर तैनात पुलिस बल द्वारा 24 घण्टे संदिग्ध व वाहनों की तलाशी की जा रही है ताकि किसी प्रकार से अवैध शराब, हथियार, ड्रग इत्यादि की तस्करी ना हो सके ।

इसके अलावा पुलिस उपायुक्त नें बताया कि विधानसभा चुनाव को स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण आयोजित करवाने के लिए सभी अधिकारियों व कर्मचारियों को आपसी तालमेल से काम करना होगा और अपनी डयूटी को जिम्मेवारी के साथ निभानी होगी ।

मीटिंग के दौरान एसीपी सुरेन्द्र कुमार, एसीपी शुकरपाल सिंह, सभी प्रंबधक थाना व अन्य कर्मचारी मौजूद रहे ।

सीफोर स्कूल रैंकिंग 2024 में संजय सरदाना हुए सम्मानित

सीफोर स्कूल रैंकिंग 2024 में मानव मंगल को मोहाली में मिला पहला स्थान, संजय सरदाना हुए सम्मानित

डेमोक्रेटिक फ्रंट, चंडीगढ़,  13 सितंबर:

देश की प्रमुख शोध एजेंसी सीफोर द्वारा 2024-25 शैक्षणिक वर्ष के लिए मानव मंगल स्मार्ट स्कूल, मोहाली को पंजाब के शीर्ष 3  को-एड डे स्कूल्स में से एक चुना है। मोहाली में मानव मंगल स्मार्ट स्कूल जहां पहले स्थान पर रहा है, वहीं पंजाब में तीसरे और देश भर में 59 वें स्थान पर रहा है। नई दिल्ली में आयोजित एक समारोह में सीफोर की ओर से मानव मंगल ग्रुप ऑफ स्कूल्स के डॉयरेक्टर संजय सरदाना को इस उपलब्धि के लिए सम्मानित किया गया। संजय सरदाना ने कहा कि यह मानव मंगल के लिए गर्व की बात है कि वह मोहाली में पहला स्थान हासिल करने में सफल रहा है।
इससे पहले मानव मंगल स्मार्ट स्कूल में शिक्षक दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित एक समारोह में संजय सरदाना को ” ग्रेटेस्ट टीचर” अवार्ड से सम्मानित किया गया था। सेंट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ पंजाब, बठिंडा के वाइस चांसलर और इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ एडवांस्ड स्टडी, शिमला के डॉयरेक्टर आचार्य (प्रो.) राघवेंद्र पी तिवारी और एमिटी यूनिवर्सिटी, मोहाली के वाइस चांसलर और सेंट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ पंजाब, बठिंडा के पूर्व वाइस चांसलर प्रो.आरके कोहली ने उन्हें इस अवार्ड से सम्मानित किया था। यह अवार्ड उन्हें डॉ. जीसी मिश्रा मेमोरियल एजुकेशन एवं चैरिटेबल ट्रस्ट की ओर से दिया गया था।
इसके अलावा हाल ही में एजुकेशन टुडे की ओर से किए गए सर्वे में पंजाब में पहला स्थान हासिल करने पर मानव मंगल स्मार्ट स्कूल को नई दिल्ली में सम्मान मिला था। एजुकेशन टुडे की ओर से देश भर के 1120 स्कूलों के किए गए सर्वे में मानव मंगल स्मार्ट स्कूल ने यह उपलब्धि हासिल की है। यह सम्मान भी संजय सरदाना ने हासिल किया। सर्वेक्षण, जूरी इनपुट और अभिभावकों की प्रतिक्रिया के संयुक्त विश्लेषण के आधार पर स्कूलों को रैंकिंग दी गई और अभिभावकों की प्रतिक्रिया के आधार पर स्कूलों को विभिन्न श्रेणियों में रैंकिंग और पुरस्कार दिया गया।
गौरतलब है कि सेंटर फॉर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (सीफोर) रैंकिंग भारतीय शिक्षा क्षेत्र में एक प्रतिष्ठित बेंचमार्क है, जो स्कूल के प्रदर्शन का एक आधिकारिक मूल्यांकन प्रदान करता है। ये रैंकिंग एक व्यापक मूल्यांकन प्रक्रिया पर आधारित हैं, जिसमें शैक्षणिक उत्कृष्टता, बुनियादी ढाँचा, संकाय गुणवत्ता और छात्र विकास जैसे विभिन्न पैरामीटर शामिल हैं। कई शहरों में हजारों स्कूलों का मूल्यांकन करने के साथ सीफोर  की रैंकिंग माता-पिता, शिक्षकों और हितधारकों के लिए समग्र शिक्षा में उत्कृष्टता प्राप्त करने वाले अनुकरणीय संस्थानों की पहचान करने में एक विश्वसनीय मार्गदर्शक के रूप में काम करती है। इससे पहले मानव मंगल ग्रुप ऑफ स्कूल्स को प्रतिष्ठित इमरजिंग ब्रांड ऑफ एजुकेशन इंडस्ट्री सम्मानित किया जा चुका है। यह अवार्ड दुबई में आयोजित समरोह में दिया गया था। मानव मंगल ग्रुप की स्थापना 1968 में हुई थी। अब मानव मंगल ग्रुप के चंडीगढ़, मोहाली, पंचकूला व जीरकपुर में कुल 6 स्कूल हैं जहां 11 हजार से अधिक छात्र पढ़ते हैं  और इन स्कूलों में करीब 500 शिक्षक नियुक्त हैं।

एमसीएम कॉलेज में कविता लेखन कार्यशाला और कवि सम्मेलन का आयोजन

विज, डेमोक्रेटिक फ्रंट, चंडीगढ़ – 13      सितंबर :

मेहर चंद महाजन डीएवी महिला महाविद्यालय, चंडीगढ़ के स्नातकोत्तर हिंदी विभाग ने संवाद साहित्य मंच, चंडीगढ़ के सहयोग से हिंदी दिवस के उपलक्ष्य में कविता लेखन कार्यशाला और कवि सम्मेलन का आयोजन किया। कविता लेखन कार्यशाला का संचालन संवाद साहित्य मंच के अध्यक्ष श्री प्रेम विज, संवाद साहित्य मंच के उपाध्यक्ष डॉ. विनोद शर्मा और अखिल भारतीय कवि परिषद के कार्यकारी अध्यक्ष, डॉ. अनीश गर्ग सरीखे राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पुरस्कृत कवियों द्वारा किया गया। कार्यशाला का शुभारंभ करते हुए प्रेम विज ने कहा कि कविता वह संवेदना है जो एक दिल से दूसरे दिल को छू जाती है, यह जीवन भर हमारे साथ रहती है। उन्होंने कविता के विभिन्न दृष्टिकोणों पर प्रकाश डालते हुए कविता के विभिन्न रूपों पर भी चर्चा की। डॉ. विनोद शर्मा ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि कविता का वितान व्यापक है, उन्होंने प्रतिभागियों को कविता के विभिन्न रूपों से भी अवगत कराया। कविता के लिए मौलिक भावों के सृजन पर विचार व्यक्त करते हुए उन्होंने कहा कि कविता के सृजन के लिए विचारों को पोषित करने की आवश्यकता है । डॉ. अनीश गर्ग ने कहा कि कविता मानव मन के भीतर से जन्म लेती है, उन्होंने यह भी कहा कि कविता विचारों, कल्पनाओं को चित्रित करने का विस्तृत कैनवास होने के साथ साथ मानवीय संवेदनाओं की अभिव्यक्ति का एक सशक्त माध्यम है।  इस अवसर पर आयोजित कवि सम्मेलन काव्य प्रेमियों के लिए एक उपहार था, जिसमें प्रसिद्ध कवियों ने जीवन के विभिन्न रंगों को दर्शाते हुए प्रेम, आशा, मानव अस्तित्व, रिश्ते, दिव्यता और सामाजिक मुद्दों को व्यक्त करते हुए अपने शब्दों से जादू बिखेरा। सम्मेलन के दौरान अपनी रचनाएँ प्रस्तुत करने वाले अन्य कविगणों में डॉ निशा भार्गव, प्रेम विज, डॉ. विनोद कुमार, डॉ. अनीश गर्ग,  डॉ. नीरू मित्तल, डॉ. प्रज्ञा शारदा,  विमला गुगलानी, यश कंसल, अशोक नादिर, दीपक शर्मा चनारथल, गुरदर्शन सिंह मावी, डॉ. मृदुला शर्मा, डॉ. जैसमीन आनंद, डॉ. अमरदीप कौर, डॉ. सीमा कंवर, डॉ. सुनैना जैन, सुश्री आँचल मेहता, डॉ. अनुभूति शर्मा, डॉ. सुनीता कुमारी और डॉ. दीपशिखा शर्मा शामिल थे ।

ब्राह्मण महापंचायत ने दिया चंद्रमोहन को पंचकूला विधानसभा से समर्थन: वीरेश शांडिल्य 

  • ब्राह्मण महापंचायत ने दिया भजन लाल के बेटे पूर्व डिप्टी सीएम चंद्रमोहन को पंचकूला विधानसभा से समर्थन: वीरेश शांडिल्य 
  •  पूर्व डिप्टी सीएम चंद्रमोहन व सीमा बिश्नोई ने समर्थन देने पर ब्राह्मण महापंचायत के राष्ट्रीय अध्यक्ष वीरेश शांडिल्य का आभार व्यक्त किया 

कोरल ‘पुरनूर’, डेमोक्रेटिक फ्रंट, पंचकुला – 13     सितंबर :

ब्राह्मण महापंचायत व विश्व हिन्दू तख्त के राष्ट्रीय अध्यक्ष वीरेश शांडिल्य ने हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री एवं पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की सरकार में भारत के कृषि मंत्री रहे भजन लाल के बड़े बेटे एवं हरियाणा के पूर्व डिप्टी सीएम एवं कालका से लगातार 4 बार विधायक चंद्रमोहन को पंचकूला से समर्थन दिया है। ब्राह्मण महापंचायत के राष्ट्रीय अध्यक्ष वीरेश शांडिल्य ने कहा कि चौधरी भजन लाल जब भी राज्य के मुख्यमंत्री रहे उन्होंने हमेशा ब्राह्मण समाज को सम्मान दिया है और सरकार में भी उचित पद ब्राह्मणों को दिए और बड़े बड़े अधिकारी अपनी सरकार में ब्राह्मण लगाए और यही नहीं भजन लाल सरकार ने ब्राह्मणों की सोच पर पहरा देते हुए छत्तीस बिरादरी का भला किया और पंचकूला से कांग्रेस टिकट पर चुनाव लड़ रहे पूर्व डिप्टी सीएम चंद्रमोहन ने भी हमेशा ब्राह्मणों का सम्मान किया इसलिए ब्राह्मण महापंचायत ने फैसला लिया कि पंचकूला से चंद्रमोहन को समर्थन दिया जाए और आज ब्राह्मण महापंचायत ने पंचकूला में एक कार्यक्रम में न केवल पूर्व डिप्टी सीएम चंद्रमोहन को समर्थन पत्र, पगड़ी, दोशाला व भगवान परशुराम का चित्र देकर समर्थन किया वहीं चंद्रमोहन की धर्मपत्नी सीमा बिश्नोई को भी दोशाला व भगवान परशुराम की प्रतिमा देकर ब्राह्मण महापंचायत ने पंचकूला से चंद्रमोहन को समर्थन की घोषणा की। 

उन्होंने कहा कि ब्राह्मण महापंचायत अच्छे उम्मीदवारों को समर्थन देगी और अपने समाज से जुड़े उम्मीदवारों को भी मदद देगी। इसको लेकर ब्राह्मण महापंचायत व विश्व हिन्दू तख्त ने रविवार को अंबाला शहर सेक्टर 1 में बैठक बुलाई है। इस मौके पर पंडित मोहन लाल, पंडित राम मेहर, हर्ष शर्मा, एडवोकेट वासु रंजन शांडिल्य, सुरेंद्र पाल केके, एडवोकेट ईशान, शिव रंजन, सुरेश शर्मा सहित भारी तादाद में ब्राहामण महापंचायत के पदाधिकारी मौजूद थे। पूर्व डिप्टी सीएम चंद्रमोहन व उनकी धर्मपत्नी सीमा बिश्नोई ने ब्राह्मण महापंचायत के राष्ट्रीय अध्यक्ष वीरेश शांडिल्य का उन्हें पंचकूला से समर्थन देने पर आभार व्यक्त किया और उन्होंने कहा कि ब्राह्मण समाज हमेशा उनके लिए पूजनीय रहा है।

21 हज़ार किलोमीटर की पैदल यात्रा कर लोगों को रक्तदान के लिए प्रेरित कर रहे किरण वर्मा

डेमोक्रेटिक फ्रंट, चंडीगढ़,  13 सितंबर:

कहते हैं कि कुछ करने का जूनून हो तो लोग ही इतिहास रच देते हैं. दुनिया में ऐसे लाखों उदहारण हैं जहां लोगों ने अपनी इच्छा शक्ति से नामुमकिन को मुमकिन कर दिखाया. ऐसे ही एक जुनूनी शख्स हैं किरण वर्मा, जिन्होंने संसाधनों की कमी के बावजूद 21 हजार किलोमीटर से अधिक की पैदल यात्रा की. किरण को कपिल सहित कई सितारों ने सराहा दिल्ली के रहने किरण वर्मा ने 28 दिसंबर, 2021 को केरल की राजधानी तिरुवनंतपुरम से अपनी यात्रा शुरू की थी और 21,250 किमी से अधिक दूरी तय कर , 24 राज्यों/ केंद्रशासित प्रदेश के 270 जिलों से होते हुए किरण चंडीगढ़ पहुंचे हैं व चाहते हैं कि दिसंबर 2025 तक 5 मिलियन ब्लड डोनर्स तैयार हो जाएं. हर कहानी के किरदार की जिंदगी में एक ऐसा लम्हा जरूर होता है जो उसे सोचने पर मजबूर कर देता है और फिर वो इंसान एक बड़ा बदलाव लाने की राह पर निकलता है. किरण बताते हैं कि ऐसी दो घटनाएं थीं जिसने उन्हें ऐसा करने के लिए प्रेरित किया. वो कहते हैं 2016 में एक बार रायपुर की एक महिला को अपने पति के लिए ब्लड की जरूरत थी, मैंने ब्लड डोनेट किया. जब महिला से बातचीत की तो पता चला कि उसे अपने पति के इलाज और ब्लड को अरेंज करने के लिए शरीर बेचना पड़ा. वहीं दूसरी वाक़या 2017 की है जब दिल्ली के AIIMS में 14 साल का एक बच्चा एडमिट था. वक्त पर प्लेटलेट्स नहीं मिल पाने की वजह से उसने अपने पिता के सामने ही तड़प-तड़पकर दम तोड़ दिया. मेरे घर भी पहला बच्चा आने वाला था, तब मुझे लगा कि ये किसी के साथ भी हो सकता है और फिर मैंने एक बड़ा फैसला लिया, जिसमें मुझे मेरे परिवार ने सपोर्ट किया. ‘ब्लड नहीं मिलने की वजह से एक भी व्यक्ति की मौत ना हो’ मैंने अपनी नौकरी छोड़कर ‘सिंपली ब्लड’ नाम से NGO की शुरुआत की, जहां 2 लाख से ज्यादा ब्लड डोनर रजिस्टर्ड हैं. अब पूरे देश में ब्लड डोनेट करने की मुहिम को लेकर 21,000 किलोमीटर की पैदल यात्रा पर निकल पड़ा हूं. किरण चाहते हैं कि लोग ब्लड डोनेशन को लेकर इतने जागरूक हों कि 2025 तक समय पर ब्लड नहीं मिलने की वजह से एक भी व्यक्ति की मौत ना हो. वो कहते हैं, ‘सरकार हॉस्पिटल बना सकती है. ब्लड बैंक बना सकती है, लेकिन ब्लड नहीं बना सकती. इसके लिए हमें ही आगे आना पड़ेगा.

एससी और ओबीसी विरोधी मानसिकता से पीड़ित है बीजेपी : हुड्डा

बीजेपी ओबीसी मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष और पूर्व मंत्री कर्ण देव कंबोज कांग्रेस में हुए शामिल

  • करीब 200 भाजपा पदाधिकारियों, सरपंचों, पूर्व सरपचों और ब्लॉक समिति सदस्यों ने भी ज्वाइन की कांग्रेस
  • आम आदमी पार्टी के दर्जनभर पदाधिकारियों ने भी थामा कांग्रेस का दामन
  • ओबीसी की अनदेखी बीजेपी को पड़ेगी भारी, जीटी रोड से भी होगा सूपड़ा साफ- चौ. उदयभान  
  • जनता ही नहीं, अपने नेता व कार्यकर्ताओं तक का सम्मान नहीं करती बीजेपी- कर्णदेव कंबोज
  • ओबीसी समाज को अपमानित करने का कोई मौका नहीं छोड़ती भाजपा- कर्णदेव कंबोज

डेमोक्रेटिक फ्रंट, चंडीगढ़,  13 सितंबर:

बीजेपी ओबीसी मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष और पूर्व मंत्री कर्ण देव कंबोज शुक्रवार को कांग्रेस में शामिल हो गए। उनके साथ करीब 200 बीजेपी के पदाधिकारियों, सरपंचों, पूर्व सरपचों और ब्लॉक समिति सदस्यों के साथ सैंकड़ों कार्यकर्ताओं ने भी कांग्रेस ज्वाइन की। साथ ही आम आदमी पार्टी के भी दर्जनभर पदाधिकारियों ने भी आज कांग्रेस का का दामन थामा है। पूर्व मुख्यमंत्री व नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा और हरियाणा कांग्रेस अध्यक्ष चौधरी उदयभान के नेतृत्व में सभी ने कांग्रेस की सदस्यता ग्रहण की। दोनों नेताओं ने कर्ण देव कंबोज, उनके साथियों और आप पार्टी से आए नेताओं का कांग्रेस में स्वागत किया और पूर्ण मान-सम्मान का भरोसा दिलाया।

भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा कि आप सभी लोगों ने सही समय पर सही फैसला लिया है। अपने फैसले व नीतियों से बीजेपी ने स्पष्ट कर दिया है कि वह पूर्ण रूप से एससी और ओबीसी विरोधी मानसिकता की शिकार है। इसीलिए उसके सबसे बड़े ओबीसी नेता को पार्टी छोड़नी पड़ी। कर्ण देव कंबोज, उनके साथियों व नए सहयोगियों के कांग्रेस में आने से बीजेपी के विरुद्ध चल रही बदलाव की मजबूत होगी। सभी मिलकर एक ऐसी सरकार बनाएंगे जो 36 बिरादरी व हर वर्ग का सम्मान करेगी और विकास के मामले में हरियाणा को देश का नंबर वन राज्य बनाएगी। चौधरी उदयभान ने भी कहा कि कर्ण देव कंबोज जैसे साथियों के कांग्रेस में आने से अबकी बार पूरे हरियाणा के साथ के साथ जीटी रोड बेल्ट में भी बीजेपी का सूपड़ा साफ होना तय हो गया है।

कर्ण देव कंबोज ने कहा कि बीजेपी जनता ही नहीं बल्कि खुद के नेता व कार्यकर्ताओं का सम्मान नहीं करती। खासतौर पर सत्ताधारी पार्टी ने ओबीसी समाज को अपमानित करने का कोई मौका नहीं छोड़ा। बीजेपी सिर्फ ओबीसी का वोट हासिल करना चाहती है लेकिन उसे अधिकार नहीं देना चाहती। इसलिए इसबार चुनाव में दलित व पिछड़ा वर्ग एकजुट होकर बीजेपी के अहंकार को तोड़ने का काम करेगा और प्रचंड बहुमत के साथ कांग्रेस की सरकार बनवाएगा।

इससे पहले पूर्व विधायक बंताराम वाल्मीकि, तेजवीर सिंह और बीजेपी के मीडिया प्रभारी रहे एडवोकेट राजकुमार शर्मा भी कांग्रेस में शामिल हुए। आज कर्ण देव कंबोज ने के साथ बलविंद्र दिमान (बीजेपी ओबीसी जिला अध्यक्ष, जींद), विपिन (चेयरमैन ब्लॉक समिति, रादौर), लवलीन टुटेजा (राज्य संयुक्त सचिव, आप), चरण चौधरी (प्रधान सरपंच एसोसिएशन, बावल), देवेंद्र सिंह अरनेजा (पार्षद नगर पालिका, बावल), ऋषिपाल कंबोज (पूर्व चेयरमैन ब्लॉक समिति, इंद्री), रण सिंह (सरपंच, झाबुआ), भरत सिंह बावल (बीजेपी), मुकेश डागर (आप लोकसभा अध्यक्ष, गुरुग्राम), सुशील गुर्जर (पूर्व उप प्रधान चेयरमैन, इंद्री), पवन चौधरी (कर्मचारी सैल, आप, महेंद्रगढ़- भिवानी), किरण पुनिया (ब्लॉक अध्यक्ष गुरुग्राम), अनुराग शर्मा (आप कोषाध्यक्ष), चरण चौधरी (प्रधान सरपंच एसोसिएशन, बावल), देवेंद्र सिंह अरनेजा (पार्षद नगर पालिका, बावल), मांगेराम (सरपंच राज्यपूर), रजत (सरपंच, अल्हड़), कुलतार (पूर्व सरपंच, माखू माजरा), बब्बु (पूर्व सरपंच, रंढौली), विजय (पूर्व सरपंच, कुंजपूरा), विनोद कंबोज, प्रवेश कंबोज, दिलबाग बटान, संजीव सैनी, गोविंद शर्मा, गौरव शर्मा, सचिन फूसगढ़, विजय पथेड़, सुशांक, नवीन ओल्हाण,भरत सिंह बावल समेत सैंकड़ों नेता व कार्यकर्ताओं ने भी कांग्रेस की सदस्यता ग्रहण की।

स. सी. से. स. हाकूवाला जिला श्री मुक्तसर साहिब में हिंदी दिवस मनाया गया 

सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल हाकूवाला जिला श्री मुक्तसर साहिब में हिंदी दिवस मनाया गया 

जसविंदर पाल शर्मा, डेमोक्रेटिक फ्रंट, श्री मुक्तसर साहिब,  13      सितंबर :

हिंदी दिवस के अवसर पर आज 14 सितंबर को सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल हाकूवाला श्री मुक्तसर साहिब में प्रिंसिपल रेनू बाला जी के नेतृत्व में हिंदी दिवस मनाया गया। 

इस समय प्रातःकालीन सभा में हिन्दी अध्यापिका श्रीमती रूपिंदर रानी ने विद्यार्थियों को हिन्दी दिवस के महत्व के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि हिंदी हमारी राज्य भाषा है और यह दुनिया में तीसरी सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषा है| 

हिंदी दिवस के अवसर पर हिंदी शिक्षक श्री सतपाल सिंह एवं मैडम रूपिंदर रानी ने विद्यालय में हिंदी दिवस से संबंधित एक चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया |जिसमें विजेता विद्यार्थियों को पुरस्कार वितरित किये गये। 

इस अवसर पर प्रिंसिपल मैडम रेनू बाला ने विद्यार्थियों को हिंदी दिवस के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि 14 सितंबर को हमारी हिंदी भाषा को राज्य भाषा का दर्जा दिया गया था। हमें अपनी हिन्दी भाषा का सम्मान करना चाहिए और इसके प्रचार-प्रसार के लिए यथासंभव प्रयास करना चाहिए।

पीजीजीसीजी-42, चंडीगढ़ में प्रिंटमेकिंग पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन

 पीजीजीसीजी-42, चंडीगढ़ में प्रिंटमेकिंग पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन, प्रसिद्ध कलाकार डॉ. राहुल धिमान के मार्गदर्शन में संपन्न

डेमोक्रेटिक फ्रंट, चंडीगढ़,  13 सितंबर:

पोस्ट ग्रेजुएट गवर्नमेंट कॉलेज फॉर गर्ल्स (PGGCG-42), चंडीगढ़ के फाइन आर्ट्स विभाग द्वारा एक दिवसीय प्रिंटमेकिंग कार्यशाला का आयोजन किया गया। यह कार्यशाला विभिन्न सामाजिक मुद्दों पर केंद्रित थी और इसे चंडीगढ़ के प्रसिद्ध प्रिंटमेकिंग कलाकार डॉ. राहुल धिमान के नेतृत्व में आयोजित किया गया, जो प्रिंटमेकिंग के क्षेत्र में अपने गहन अनुभव के लिए जाने जाते हैं। इस आयोजन को प्राचार्या प्रो. डॉ बीनू डोगरा के सम्मानित मार्गदर्शन में और डॉ. विनोद कुमार, प्रमुख, फाइन आर्ट्स विभाग द्वारा सावधानीपूर्वक आयोजित किया गया। कार्यशाला में लगभग 50 उत्साही छात्रों ने भाग लिया, जिन्हें प्रिंटमेकिंग की विभिन्न तकनीकों का अनुभव करने का अनूठा अवसर प्राप्त हुआ। डॉ. धिमान के विशेषज्ञ निर्देशन में, छात्रों ने अपने व्यक्तिगत प्रिंट बनाए, जिन्हें वे गर्व के साथ अपनी कला की उपलब्धियों के रूप में घर ले गए। इसके अतिरिक्त, विभिन्न विभागों से 08 संकाय सदस्यों डॉ. संगम वर्मा, डॉ. अमित गंगानी, डॉ. अशोक चंब्याल, डॉ. लखबीर सर, सुनीता मैम, डॉ. हरप्रीत कौर, डॉ. सोनिया, डॉ. रुबीना मैम ने कार्यशाला में सक्रिय रूप से भाग लिया, जिससे सहयोगात्मक और रचनात्मक माहौल और समृद्ध हुआ। छात्र और संकाय सदस्य दोनों ही प्रिंटमेकिंग की पेचीदगियों का अनुभव करने में सक्षम थे, जिससे साझा सीखने और कलात्मक अभिव्यक्ति का माहौल बना। यह कार्यशाला प्रतिभागियों को पारंपरिक और समकालीन प्रिंटमेकिंग की दुनिया में डॉ. धिमान की विशेषज्ञ निगरानी में गहराई से प्रवेश करने का दुर्लभ अवसर प्रदान करती है। इसने छात्रों को प्रिंटमेकिंग प्रक्रिया की व्यावहारिक समझ प्राप्त करने में मदद की, जिससे उनकी कलात्मक कुशलता और रचनात्मकता को बढ़ावा मिला। यह आयोजन एक बड़ी सफलता रही, जिससे पीजीजीसीजी-42 के फाइन आर्ट्स विभाग को कला शिक्षा और नवाचार का केंद्र के रूप में सुदृढ़ किया गया। इस प्रकार के व्यावहारिक अनुभव प्रदान कर, जो डॉ. राहुल धिमान जैसे विशेषज्ञों द्वारा संचालित होते हैं, विभाग लगातार अगली पीढ़ी के कलाकारों को प्रेरित करता है और विकसित करता है।

भाजपा नेता नीतिन कपूर ने गणेश उत्सव में पहुँच कर पूजा अर्चना की

सुशील पंडित, डेमोक्रेटिक फ्रंट, यमुनानगर, 13      सितंबर :

         भाजपा नेता नितिन कपूर  खालसा कॉलेज रोड पर गणपति उत्सव पर कार्यक्रम में प्रमुख रूप से उपस्थित रहे। इस अवसर पर कपूर ने पूजा अर्चना करके भगवान गणेश जी का आशीर्वाद प्राप्त किया। मौके पर गणमान्य लोगों द्वारा कपूर का भव्य अभिनन्दन किया गया। नीतिन कपूर ने उपस्थित श्रद्धालुओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि

सनातन संस्कृति के अनुसार हर अच्छा कार्य करने से पहले गणेश जी की पूजा अर्चना की जाती है। गणेश जी दुखों को हरने के साथ साथ परिवार व समाज में सुख समृद्धि का भी प्रतीक माने जाते है। कपूर ने कहा कि श्री गणेश उत्सव भाईचारे और सौहार्द को बढ़ावा देता है और लोगों को धर्म के प्रति जागरूक करता है। उन्होंने कहा कि इन 11 दिनों में सभी अपनी दुख तकलीफें भूलकर गणेश जी की खूब सेवा करने में जुट जाते हैं और सभी में इन दिनों तक बहुत ही उत्साह देखने को मिलता है। कपूर ने बताया कि हम सब सौभाग्यशाली है जो हमें भगवान श्री गणेश जी की पूजा अर्चना करने का अवसर प्राप्त हुआ है। उन्होंने राजनीतिक दृष्टि से भी विधानसभा चुनाव में लोगों से यमुनानगर से भाजपा प्रत्याशी घनश्याम दास अरोड़ा को अधिक से अधिक वोट डालने के लिए अपील की। नितिन कपूर ने कहा कि धर्म और भाईचारे को क़ायम रखने के लिए एकजुट होकर कार्य करना होगा ताकि हमारी आने वाली पीढ़ी का भविष्य उज्जवल बन सके। कपुर ने बताया कि भाजपा का उद्देश्य सनातन संस्कृति और सम्पूर्ण राष्ट्र के उत्थान के लिए कार्य करना है ऐसे में हम सभी का यह दायित्व बनता है कि भाजपा को मजबूत बनाने के लिए हर संभव प्रयास करना चाहिए।

भाजपा मिशन मोड पर जबकि कांग्रेस कमीशन मोड पर करती है काम : रणबीर गंगवा

मुनिश सलूजा, डेमोक्रेटिक फ्रंट, हिसार, 13      सितंबर :

बरवाला से भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी रणबीर गंगवा ने कहा है कि भाजपा सरकार ने अपने कार्यकाल में समाज के विभिन्न वर्गों के लिए जो निर्णय लिए हैं, उनके आधार पर यह कहा जा सकता है कि हरियाणा में बहुमत के साथ तीसरी बार भाजपा सरकार बनने जा रही है।

वे शुक्रवार को बरवाला हलके के गांव धांसू, रायपुर, ढाणी रायपुर, शिकारपुर तथा बरवाला में आयोजित जनसभाओं को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि बरवाला हलके के मेरे परिवारजनों का ये उत्साह बता रहा है कि वो इस बार यहां कमल खिला कर बीजेपी को विजयी बनाने जा रहे हैं। कांग्रेस को भ्रष्टाचार की गंगोत्री बताते हुए गंगवा ने कहा कि कांग्रेस ने अपराधी किस्म के लोगों को टिकट दी है। कुछ ऐसे लोग हैं जिन पर ईडी की जांच चल रही है। यह लोग एक बार फिर झूठ और लूट कर आज कायम करने की सोच लेकर आपके बीच आए हैं और भ्रमित कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि जनता पूरी सावधानी से मतदान करें। कांग्रेस शासन में जिस तरह महिलाओं, युवाओं और गरीबों पर अत्याचार होते थे, उसका बदला लें। 

गंगवा ने कार्यकर्ताओं में जोश भरते हुए कहा कि वे निरंतर लोगों से संपर्क में रहे और भाजपा के पक्ष में अधिक से अधिक मतदान सुनिश्चित करें। गंगवा ने कहा कि मुख्यमंत्री नायब सैनी ने 56 दिनों के भीतर ही प्रदेश की जनता के विकास के लिए 126 ऐतिहासिक फैसले लिए हैं। हरियाणा  एमएसपी पर किसानों की सभी फसलें खरीदने वाला पहला राज्य बना है। कांग्रेस के कार्यकाल में किसानों पर कितने अत्याचार हुए यह सभी को पता है। कांग्रेस बताएं कि उन्होंने स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट क्यों लागू नहीं की। कांग्रेस ने स्वामीनाथन रिपोर्ट को डस्टबिन में फेंक दिया, जबकि भाजपा ने सत्ता में आते ही किसानों के हित में ढेरों निर्णय लिए। किसानों को देश में सर्वाधिक मुआवजा दिया गया। भाजपा ने अपने कार्यकाल में किसानों को 13 हजार करोड रुपए का मुआवजा दिया, जबकि कांग्रेस की सरकार के समय उन्हें केवल 1100 करोड रुपए दिए गए थे।

उन्होंने कहा कि जब गरीब, युवा, अन्नदाता और नारीशक्ति का विकास एवं उत्थान होता है तो देश अपने आप आगे बढ़ जाता है और विकास की एक नई गाथा लिखी जाती है। भाजपा सरकार ने इसी नीति को अपनाते हुए सभी वर्गों का समान रूप से विकास किया है।

भाजपा सरकार में आज युवाओं में एक नई ऊर्जा और विश्वास का संचार हुआ है। पहले गरीब व्यक्ति वोट देता था, लेकिन नौकरी नहीं लगती थी। आज स्थिति यह है कि आज गरीब का बेटा भी हरियाणा सरकार में बिना पर्ची बिना खर्ची के सरकारी नौकरी कर रहा है। भारतीय जनता पार्टी की डबल इंजन की सरकार हमेशा मिशन मोड पर काम करती है, जबकि कांग्रेस सरकार ने हमेशा कमीशन मोड पर ही काम किया है। 

इस अवसर पर सतबीर वर्मा, ईश्वर मालवाल, रविंद्र कुमार मंडल अध्यक्ष, ओमप्रकाश मालिया, चांदीराम, गुलाब जांगड़ा, रोहतास सरपंच, डॉ राम भगत, सुरजीत सरपंच, बुधराम घोडेला,  श्रवण कुमार, पीतांबर सैनी, राजेश सुरा, वीरेंद्र सैनी, महेंद्र सैनी, सत्यवान जांगड़ा, अजय जांगड़ा, बबलू पूनिया, डॉ दलबीर भारती, विजेंद्र बेनीवाल, पूनम जांगड़ा, ओमपति, सुनीता देवी, राजपाल नयाना, वेद बैनीवाल, महेंद्र बेनीवाल व बड़ी संख्या में ग्रामवासी व जन प्रतिनिधि उपस्थित थे।