पंचांग, 13 सितम्बर 2024

पंचांग का पठन एवं श्रवण अति शुभ माना जाता है। माना जाता है कि भगवान श्रीराम भी पंचांग का श्रवण करते थे। शास्त्र कहते हैं कि तिथि के पठन और श्रवण से मां लक्ष्मी की कृपा मिलती है। तिथि का क्या महत्व है और किस तिथि में कौन से कार्य करान चाहिए या नहीं यह जानने से लाभ मिलता ह। पंचांग मुख्यतः पाँच भागों से बना है। ये पांच भाग हैं : तिथि, नक्षत्र, वार, योग और करण। यहां दैनिक पंचांग में आपको शुभ समय, राहुकाल, सूर्योदय और सूर्यास्त का समय, तिथि, करण, नक्षत्र, सूर्य और चंद्र ग्रह की स्थिति, हिंदू माह और पहलू आदि के बारे में जानकारी मिलती है।

डेमोक्रेटिक फ्रंट, आध्यात्मिक डेस्क – पंचांग, 13 सितम्बर 2024

विक्रमी संवत्ः 2081, 

शक संवत्ः 1946, 

मासः  भाद्रपद़ 

पक्षः  शुक्ल, 

तिथिः  दशमी रात्रि काल 10.31 तक है, 

वारः शुक्रवार।

नोटः आज पश्चिम दिशा की यात्रा न करें। शुक्रवार को अति आवश्यक होने पर सफेद चंदन, शंख, देशी घी का दान देकर यात्रा करें।

नक्षत्रः  पूर्वाषाढ़ा रात्रि काल 09.36 तक है, योग सौभाग्य रात्रि काल 08.48 तक है, 

करणः तैतिल, 

सूर्य राशिः सिंह, चन्द्र राशिः धनु,

राहू कालः प्रातः 10.30 बजे से दोपहर 12.00 बजे तक,

सूर्योदयः 06.09, सूर्यास्तः 06.24 बजे।

पूजा-अर्चना और गौ माता के पूजन के साथ संघ द्वारा केशव स्मारक समिति भवन का शुभारंभ

भवन में भाई घनैया जी फ्री चिकित्सालय भी शुरू किया जाएगा 

डेमोक्रेटिक फ्रंट, मोहाली –  12      सितंबर :

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की ओर से सेक्टर 119 स्थित गेटवे सिटी में केशव स्मारक समिति भवन का शुभारम्भ  किया गया। इस संबंध में करवाए गए समागम के दौरान पूजा-अर्चना की गई और गौ माता का पूजन हुआ जिसके बाद संघ के क्षेत्र कार्यकारिणी सदस्य रामेश्वर द्वारा भवन का उद्घाटन किया गया। जिला कार्यवाह गुरदेव सिंह ने बताया कि भवन में कुल 12 कमरे बनाए हैं और आने वाले दिनों में भाई घनैया जी फ्री चिकित्सालय शुरू किया जा रहा है जिसमें डॉक्टरों की टीम द्वारा मरीजों के स्वास्थ्य  की जांच की जाएगी। इस मौके जिला संघ संचालक अश्वनी जैन, केशव स्मारक समिति के अध्यक्ष विपिन वासुदेवा, क्षेत्रीय कार्यकारिणी सदस्य प्रेम गोयल, प्रांत प्रचारक नरिंदर कुमार एवं विश्व हिन्दू परिषद्, चण्डीगढ़ के विभाग प्रमुख प्रदीप शर्मा भी मौजूद रहे।

चंडीगढ़ का मुस्लिम समुदाय बोला, हस्तक्षेप करे हिमाचल सरकार

कांग्रेस भवन में सौंपा ज्ञापन, कहा, अल्पसंख्यकों को मत डराएं

डेमोक्रेटिक फ्रंट, चंडीगढ़,  12 सितंबर:

शिमला में मस्जिद विवाद के मामले को लेकर चंडीगढ़ के मुस्लिम समुदाय के लोग कांग्रेस भवन पहुंचे और उप प्रधान सादिक अहमद को ज्ञापन सौंपा। इस ज्ञापन में कहा गया है कि शिमला में रह रहे अल्पसंख्यक लोगों को डराया-धमकाया जा रहा है। उनके कारोबार को नुकसान पहुंचाया जा रहा है। इसके साथ ही मस्जिद गिराने की साजिश रची जा रही है।

उन्होंने कहा मामला जब न्यायालय में विचाराधीन है तो वह निश्चित तौर पर अदालत के फैसले का सम्मान करेंगे।

समुदाय ने इस मामले में हिमाचल सरकार से हस्तक्षेप की मांग की है ताकि अल्पसंख्यकों की सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके। मुस्लिम समुदाय के प्रतिनिधियों ने कहा कि शिमला में तनावपूर्ण स्थिति के चलते वहां रह रहे अल्पसंख्यक समुदाय के लोग भयभीत हैं। समुदाय ने ये भी कहा है कि अगर इस मुद्दे पर तत्काल कार्रवाई नहीं की गई, तो हालात और बिगड़ सकते हैं।

उन्होंने हिमाचल सरकार से अपील की है कि वे शिमला में शांति और सुरक्षा बहाल करने के लिए कदम उठाएं और अल्पसंख्यक समुदाय के अधिकारों की रक्षा करें।

चण्डीगढ़ सेंट्रल ने साइकिलों पर रिफ्लेक्टर लगाए

इनरव्हील क्लब, चण्डीगढ़ सेंट्रल ने साइकिलों पर रिफ्लेक्टर लगाए

डेमोक्रेटिक फ्रंट, चंडीगढ़,  12 सितंबर:

इनरव्हील क्लब, चण्डीगढ़ सेंट्रल द्वारा साइकिलों पर रिफ्लेक्टर लगाए गए। क्लब की ऑडिटर राशि यादव ने बताया कि क्लब द्वारा आगामी धुंध के मौसम में सड़क सुरक्षा को बढ़ावा देने और जीवन बचाने के लिए गवर्नमेंट गर्ल्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल, सेक्टर 15 पंचकूला की छात्राओं की लगभग 204 साइकिलों के आगे और पीछे रिफ्लेक्टर लगाए। इस अवसर पर क्लब अध्यक्ष अंजना कपूर ने छात्राओं को यातायात नियमों का पालन करने और जहां भी संभव हो साइकिल लेन का उपयोग करने का भी आग्रह किया। इस अवसर पर स्कूल की प्रिंसिपल, स्टाफ और क्लब अध्यक्ष अंजना कपूर व क्लब सदस्य वीना आनंद उपस्थित रहे।

भारतीय सांस्कृतिक ज्ञान संस्था चण्डीगढ़ को हरा-भरा रखने के अभियान में जुटी 

डेमोक्रेटिक फ्रंट, चंडीगढ़,  12 सितंबर:

भारतीय सांस्कृतिक ज्ञान संस्था, चण्डीगढ़ की तरफ से सुन्दर शहर चण्डीगढ़ को हरा-भरा रखने के उद्देश्य से 1001 पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है। इस श्रृंखला को आगे बढ़ाते हुए संस्था के संस्थापक अनूप सरीन के नेतृत्व में केन्द्रीय विद्यालय, सेक्टर 47 एवं श्री सनातन धर्म मन्दिर, सेक्टर 11 में पौधारोपण का कार्यक्रम किया गया। केन्द्रीय विद्यालय, सेक्टर 47 में मुख्य अतिथि के तौर पर एसके अग्रवाल, अध्यक्ष, उपभोक्ता आयोग (मोहाली) एवं भूतपूर्व प्रमुख सचिव, पंजाब तथा जज केके गोयल उपस्थित हुए व स्कूल प्रधानाचार्य एसके सागर, सुनीता, स्कूल उप प्रधानाचार्य, नेहा शर्मा सीसीए समन्वयक, सुमन बालाजी, ईको क्लब, इंचार्ज, राजेश गर्ग, महेन्द्र नाथ पाण्डेय, सुशील भाटिया, अमन तिवाना, राजेंद्र, ललित चौहान, बलजीत कौर, पवन कुमार गर्ग, कुलतार सिंह, नरेश गोयल, कैप्टन सुरेश चौधरी (सेवा निवृत्त), मेजर वर्धन सिंह (सेवानिवृत्त), बंसल, यश कीर्ति और कुंदन बैरवा व स्कूल के छात्र-छात्राओं ने भी पौधारोपण में भाग लिया। श्री सनातन धर्म मन्दिर, सेक्टर 11 में आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि वीके गुप्ता, पूर्व डिस्ट्रिक्ट एन्ड सैशन्स जज ने इस अवसर पर पौधारोपण किया। मंदिर के प्रधान अरुणेश अग्रवाल ने उन्हें अंग वस्त्र भेंट कर के सम्मानित किया। अनूप सरीन ने सभी उपस्थित लोगों को वृक्षारोपण, ग्लोबल वार्मिंग, लैंड स्लाइड के बारे में बताया और वृक्षों को बचाने के लिए उपस्थित लोगों को प्रेरित किया और सामाजिक समरसता पर एक प्रेरणादायक गीत प्रस्तुत किया। इस अवसर पर अमन मुखी, हरीश चन्दर, ज्ञान देव, कुलतार सिंह, निर्मल कश्यप भी मौजूद रहे।

भीम नगर क्षेत्र में डायरिया की स्थिति अब बेहतर

भीम नगर क्षेत्र में डायरिया की स्थिति अब बेहतर, आज लिये गये सारे स्टूल सैंपल नेगेटिव पाये गये : सिविल सर्जन डॉ. पवन शगोत्रा

तरसेम दीवाना, डेमोक्रेटिक फ्रंट, हुशियारपुर, 12      सितंबर :

सिविल सर्जन होशियारपुर डॉ. पवन कुमार शगोत्रा ​​के निर्देशानुसार स्वास्थ्य विभाग द्वारा आज चौथे दिन भी भीम नगर में मेडिकल कैंप लगाया गया। जहां डॉक्टरों की टीम ने क्षेत्र में डायरिया से पीड़ित मरीजों की जांच कर दवा दी और ओआरएस का भी वितरण किया गया। सिविल सर्जन ने मेडिकल कैंप का दौरा कर मेडिकल टीम से सारी जानकारी ली। मेडिकल टीम के अनुसार आज शिविर में मरीजों की आमद लगभग ना के बराबर थी। 

सिविल सर्जन ने बातचीत करते हुए कहा कि भीम नगर में फैले डायरिया की स्थिति अब पहले से काफी बेहतर है। बहुउद्देश्यीय स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं, एचआई, एएनएम, आशा कार्यकर्ताओं और स्वयंसेवी टीमों ने आज भी भीम नगर में घर-घर सर्वेक्षण किया और जरूरतमंदों को क्लोरीन की गोलियाँ और ओआरएस पैकेट वितरित किए। उन्होंने डायरिया की रोकथाम और उपचार के लिए ओआरएस घोल तैयार करने के बारे में ढेर सारी जानकारी साझा की।

सिविल सर्जन ने जानकारी साझा करते हुए बताया कि स्वास्थ्य टीम द्वारा आज 04 स्टूल सैंपल लिया गया, जो सभी निगेटिव पाये गये। सिविल अस्पताल और ईएसआई में इलाज करा रहे मरीजों की हालत स्थिर है। अस्पताल में भर्ती मरीजों में से जो मरीज ठीक हो चुके हैं उन्हें डिस्चार्ज कर घर भेजा जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग की खाद्य सुरक्षा टीम ने भीम नगर क्षेत्र का दौरा कर विभिन्न दुकानों से खाद पदार्थों के नमूने लिए।

आगे बात करते हुए सिविल सर्जन ने कहा कि डिप्टी कमिश्नर श्रीमती कोमल मित्तल जी से बात कर उन्हें पूरी स्थिति से अवगत करा दिया गया है। निगम ने आज चौथे दिन भी मोहल्लावासियों के लिए वैकल्पिक पेयजल आपूर्ति की।

सिविल सर्जन ने कहा कि डायरिया की स्थिति में घबराने की जरूरत नहीं है। यदि दस्त होता है, तो दस्त बंद होने तक थोड़े-थोड़े अंतराल पर तुरंत ओआरएस देना शुरू कर देना चाहिए। पानी उबालकर पीना चाहिए, अधिक पके फल और सब्जियों का प्रयोग नहीं करना चाहिए। साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाए। हाथों को साबुन से अच्छी तरह धोने के बाद ही खाना बनाना चाहिए। शौच के बाद हाथों को साबुन से अच्छी तरह धोना चाहिए। बीमारी की स्थिति में किसी को भी स्वयं उपचार नहीं करना चाहिए बल्कि यथाशीघ्र नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र से संपर्क करना चाहिए। स्वास्थ्य केन्द्रों में सभी दवाएँ पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध हैं।

शादी का झांसा देकर करता रहा यौन शोषण

  • शादी का झांसा देकर करता रहा यौन शोषण, अब शादी से कर रहा इनकार
  • कीमती मोबाइल और पैसे भी हड़पे
  • लिव इन मे रहते थे लड़का लडक़ी

डेमोक्रेटिक फ्रंट, मोहाली –  12      सितंबर :

खन्ना निवासी एक युवती ने फाजिल्का निवासी युवक पर लिव इन मे रहते हुए उसे शादी का झांसा देकर शारीरिक शोषण करने के आरोप लगाए है। साथ ही 03 कीमती फ़ोन और पैसे भी हड़प कर फरार हो गया। युवती ने अपने साथ हुए धोखे को लेकर मोहाली पुलिस में शिकायत दी है। यहां से उसकी शिकायत वीमेन सेल को भेज दी गई। लेकिन अभी तक युवती को इंसाफ नही मिला है। युवती की मांग है कि उसकी उक्त युवक से शादी करवाई जाए ताकि उसका भविष्य सुरक्षित हो सके।

खन्ना निवासी युवती रजनी नकली नाम ने फेस 2 में एक प्रैस कांफ्रेंस के दौरान बताया कि वह मोहाली के अधीन आते गांव बलोंगी में बतौर पी जी रहती है। वो पेशेंट केअर का काम करती है। अपने इसी काम के दौरान वर्ष 2022 में उनकी फाजिल्का निवासी जीवन मसीह से मुलाकात हुई। यहां से कुछ समय बाद उनमें लगाव बढ़ता गया और वो एक दूसरे के नजदीक आते गए।  जीवन महीह ने उन्हें शादी के लिए प्रोपोज़ किया। उन्होंने जीवन को पहले से उनकी शादीशुदा होने की बात बताई। जीवन उसे सुखी और बेहतर भविष्य का ख्वाव दिखाते हुए अपने पति से तलाक लेने का दबाब बनाता रहा। उसके कहने पर उसने अपने पति से तलाक ले लिया और जीवन के साथ लिव इन मे रहने लगी। यहां रहते रहते उनके बीच शारीरिक संबंध भी बन गए। वो इस बीच जीवन को शादी का कहती रही। लेकिन जीवन उसे टालता ही रह। जीवन ने उससे 02 आई फोन 14 भी मांगे। जिसे उन्होंने इंस्टॉलमेंट पर लेकर दे दिया। उसने उससे अपने काम को बढ़ाने के लिए पैसे भी मांगे। उन्होंने अपने गहने गिरवी रखकर उसे तकरीबन 5 लाख रुपए दिए। जिसके कुछ अरसे बाद वो काम के सिलसिले में आउट ऑफ स्टेशन का बोल कर वापिस नही आया। उसने उसे कई फ़ोन किए,उसके फाजिल्का निवास पर जाकर उसके फैमिली से बात भी की और अपने संबंधों के बारे में बताया। उसके परिवार वालों ने उसे धमकाना डराना शुरू कर दिया। इसके बाद उसने मोहाली एसएसपी को शिकायत की। पुलिस ने उसकी शिकायत वीमेन सेल को फारवर्ड कर दी। यहां पर वोमैन सैल की जांच अधिकारी आईओ का व्यवहार उनके साथ ठीक नही रहा। पीडता ने बताया कि अपने और जीवन के लिव इन मे रहते हुए वो दो बार गर्भवती भी हुई। दोनों बार ही जीवन मसीह ने उसे दवाई खिला कर उनका गर्भपात करवा दिया।

 पीड़िता ने बताया कि पुलिस में शिकायत का पता चलने पर जीवन अपने दो दोस्तो के साथ उससे मिलने आया और फिर से उसे शादी का सब्ज़बाग दिखाते हुए पी जी से बाहर कहीं चलने को कहा। बल्कि वो जबरदस्ती उसे किसी होटल में चलने की जिद करने लगा और कहने लगा कि वहां आराम से बैठ कर बात करेंगे। तब उन्होंने कहा कि जब बात ही करनी है तो बाहर किसी पार्क में भी वैठकर कर सकते हैं। लेकिन वो उसे मिन्नतें करके होटल में ले गया और कोई नशीली पदार्थ खिला कर उसके साथ फिर से संबंध बनाए। जो बात अगले दिन उसने मेरे होश में आने पर कबूली। इसका मतलब यह रहा कि उसके मन मे छल कपट भरा हुआ है और वो मेरी भावनाओं से खेलता रहा। उसने अपने फायदे के लिए मुझे इस्तेमाल ही किया।

 महिला का कहना है कि वो इंसाफ चाहती है। जीवन के चक्कर मे फंस कर वो कहीं की भी नही रही। पहले पति से वो तलाक ले चुकी हैं और जीवन अब उससे भागता फिर रहा है। वो अपने सुखी भविष्य के लिए सिर्फ शादी ही चाहती हैं। अगर उसे न्याय ना मिला जीवन मसीह के घर के आगे आत्मदाह करके जीवन लीला समाप्त करने को मजबूर हो जायेगी।

किन्नर मंदिर में धूमधाम से किया गया गणेश प्रतिमा का विसर्जन

डेमोक्रेटिक फ्रंट, चंडीगढ़,  12 सितंबर:

जय माता किन्नर मंदिर सेक्टर 26 में स्थापित गणेश प्रतिमा का विसर्जन वीरवार को किया गया। मंदिर की पुजारिन महंत कमली माता की देखरेख में पूजा अर्चना के साथ गणपति की मिट्टी, गोबर और हल्दी से निर्मित मूर्तियों को मंदिर परिसर का भ्रमण कराया गया तथा एक साफ सुथरे गमले में विसर्जित किया गया। इस मौके पर  मंदिर के सेवादारों सहित अन्य लोग भी मौजूद थे।लोगों ने विघ्न विनायक श्री गणेश की पूजा धूमधाम से की। 

किन्नर मंदिर की पुजारिन महंत कमली माता ने बताया कि भगवान गणेश जल तत्‍व के अधिपति हैं और यही कारण है कि अनंत चतुर्दशी के दिन भगवान गणपति की पूजा-अर्चना कर गणपति-प्रतिमा का विसर्जन किया जाता हैI उन्होंने बताया कि विसर्जन समारोह से पहले भगवान गणेश की मूर्ति को धूप (अगरबत्ती), गहरा (दीया), पुष्पा (फूल), गंध (इत्र), नैवेद्य और मोदक या लड्डू का प्रसाद चढ़ाया गया। सभी भक्तिभाव से आरती की और बप्पा को उनके घरों में आने और आशीर्वाद देने के लिए धन्यवाद दिया। सभी ने पूजा के दौरान हुई किसी भी त्रुटि के लिए क्षमा मांगी। इसके बाद गणपति बप्पा की मूर्तियों का मंदिर में एक गमले में जल डाल मिट्टी और गोबर की मूर्ति को विसर्जित कर उसमें एक पौधा लगा दिया गया है। जबकि हल्दी से निर्मित बप्पा की मूर्ति को एक बर्तन में जल में घोल बना कर मंदिर परिसर और भक्तों पर छिड़का गया।

गणपति बप्पा की मूर्ति विसर्जन के बारे में बताते हुए उन्होंने बताया कि पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, वेद व्यास जी ने गणेश जी को गणेश चतुर्थी से 10 दिनों तक महाभारत की कथा सुनाई थी, जिसे गणेश जी ने बिना रुके लिपिबद्ध कर दिया। 10 दिनों के बाद जब वेद व्यास जी ने अपनी आंखें खोली, तो पाया कि अथक परिश्रम के कारण गणेश जी के शरीर का तापमान बहुत बढ़ गया है। उन्होंने तुरंत गणेश जी को पास के ही एक सरोवर में ले उनके शरीर को शीतल किया। इससे उनके शरीर का तापमान सामान्य हो गया। इस कारण से ही अनंत चतुर्दशी को गणेश जी की मूर्तियों को जल में विसर्जित किया जाता है। वेद व्यास जी ने गणपति बप्पा के शरीर के तापमान को कम करने के लिए उनके शरीर पर सौंधी मिट्टी का लेप लगा दिया। लेप सूखने से गणेश जी का शरीर अकड़ गया। इससे मुक्ति के लिए उन्होंने गणेश जी को एक सरोवर में उतार दिया। फिर उन्होंने गणेश जी की 10 दिनों तक सेवा की, मनपसंद भोजन आदि दिए। इसके बाद से ही गणेश मूर्ति की स्थापना और विसर्जन प्रतीक स्वरूप होने लगा।

विवा ने हरियाणा में नए एक्सपीरियंस सेंटर का उद्घाटन किया

डेमोक्रेटिक फ्रंट, हिसार,  12 सितंबर:

एशिया के सबसे बड़े निर्माता और मेटल कंपोजिट पैनल (एमसीपी) के सबसे प्रीमियम ब्रांड विवा ने हरियाणा के हिसार में एक नया एक्सपीरियंस सेंटर लॉन्च किया है।

 दिल्ली रोड पर टाटा शोरूम के पास, एस.एस. एंटरप्राइजेज, जेके कॉम्प्लेक्स में स्थित, यह अत्याधुनिक सुविधा ग्राहकों और उद्योग के पेशेवरों को विवा की विविध और नए उत्पाद श्रृंखला का व्यापक दृश्य प्रदान करती है।

  एक्सपीरियंस सेंटर का उद्घाटन विवा कंपोजिट पैनल प्राइवेट लिमिटेड के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक (सीएमडी) श्री प्रकाश जैन ने निदेशकों श्री नितिन जैन और श्री मयंक जैन के साथ किया। ।

 यह नवीनतम संयोजन हरियाणा में ब्रांड की उपस्थिति को बढ़ाने के लिए तैयार है, जो आर्किटेक्ट्स, डिजाइनरों और अंतिम उपयोगकर्ताओं को विवा के उच्च गुणवत्ता वाले क्लैडिंग समाधानों की विस्तृत श्रृंखला का पता लगाने में सक्षम बनाता है।

लॉन्च के अवसर पर बोलते हुएश्री प्रकाश जैनसीएमडीवीवा कंपोजिट पैनल प्राइवेट लिमिटेड ने इस विस्तार के महत्व पर जोर दिया: “वीवा में, हम लगातार अपने उत्पादों को अपने ग्राहकों के करीब लाने का प्रयास करते हैं। हिसार में यह नया एक्सपीरियंस सेंटर हमारे द्वारा पेश की गई व्यापक

गणेश जी की मूर्ति विसर्जन की परंपरा शास्त्र विरुद्ध :  पंडित रोशन शास्त्री

डेमोक्रेटिक फ्रंट, चंडीगढ़,  12 सितंबर:

इन दिनों देश भर में गणेशोत्सव की धूम है। घरों में गणेश जी की मूर्ति की विधिवत स्थापना करने के बाद उनका विसर्जन कर दिया जाता है। इस उत्सव के अंतिम दिन, जो इस बार 17 सितंबर को पड़ रहा है, को तो बड़े पैमाने पर विसर्जन कार्यक्रम होगा। गढ़वाल सभा, चण्डीगढ़ के संगठन सचिव पंडित रोशन शास्त्री ने उत्तर भारत में, खासकर उत्तराखण्ड में इस मूर्ति विसर्जन की परंपरा को शास्त्र विरुद्ध बताया है क्योंकि शास्त्रों के अनुसार उत्तर भारत में स्थित उत्तराखंड में गणेश जी का निवास स्थान है। उन्होंने यहां जारी एक प्रेस ब्यान में कहा है कि अपने ईष्ट देव का कभी भी विसर्जन नहीं किया जाता, बल्कि उनका तो स्वागत किया जाता है।

उन्होंने बताया कि पौराणिक कथा के मुताबिक भगवान गणेश जी ने कुछ दिनों के लिए अपने भाई कार्तिकेय के यहां दक्षिण में रहने के बाद अपने धाम के लिए विदाई ली थी। इस दौरान भगवान कार्तिकेय और वहां के सभी लोग भावुक हुए और गणेश जी को अगले साल फिर से आने का न्योता दिया। तभी से उधर गणेश विसर्जन का पर्व मनाया जाने लगा। गणेश जी जल तत्व के अधिपति हैं, इसलिए अनंत चतुर्दशी को उन्हें जल में विसर्जित किया जाता है और यह त्योहार विशेष कर दक्षिण भारतीयों, उनमें भी खासकर महाराष्ट्र का है और वहां पर इस त्यौहार को बड़े उत्सव के साथ मनाया जाता है।

शास्त्री जी ने उत्तर भारतीयों से अपील की है कि गणेश जी की पूजा तो ठीक है, परंतु मूर्ति विसर्जन न करें। उन्होंने कहा कि कहीं देखा-देखी में हम लोग एक दिन अपनी संस्कृति का ही विसर्जन ना कर दें।