Police Files, Panchkula – 23 August, 2024

विधानसभा चुनाव को लेकर डीसीपी ने अधिकारियों के साथ की बैठक, सुरक्षा इंतजामों को लेकर दिए दिशा-निर्देश

जिला में 8 इटंरस्टेट बार्डर नाका स्थापित, निगरानी 12 स्टेटिक सर्विलेंस टीम तैयार

कोरल ‘पुरनूर’, डेमोक्रेटिक फ्रंट, पंचकुला – 23   अगस्त :

पुलिस प्रवक्ता नें जानकारी देते हुए बताया कि पुलिस कमिश्रर पंचकूला शिबास कविराज के मार्गदर्शन व पुलिस उपायुक्त हिमाद्रि कौशिक की अगुवाई में सभी पर्यवक्षण अधिकारियों, थाना प्रभारियों, पुलिस चौकी व अपराध शाखाओं इन्चार्जो के साथ आगामी विधानसभा चुनाव को शांतिपूर्ण तरीके से चुनाव संपन्न कराने को लेकर बैठक का आय़ोजन किया ।

पुलिस उपायुक्त हिमाद्रि कौशिक मीटिंग के दौरान सभी अधिकारियों व थाना प्रभारियो को निर्देश देते हुए कहा कि राज्य भर में विधानसभा चुनाव को लेकर आचार संहिता लागू है जिसको लेकर आपको सावधान रहनें की आवश्यकता है ताकि किसी प्रकार की उल्लघंना ना हो । इसके साथ ही पुलिस उपायुक्त नें बताया कि विधानसभा चुनाव को शांतिपूर्वक कराने को लेकर दिशा-निर्देश देते हुए सभी अधिकारियो को अपनी अपनी अपनी-अपनी जिम्मेदारियों से अवगत करवाया और सर्तकता के साथ अपनी -2 जिम्मेवारी को निभाएं अगर चुनाव को लेकर किसी प्रकार की माइनर सी लापरवाही पाई गई सबंधित पुलिस अधिकारी व कर्मचारी के  खिलाफ कार्रवाई की जायेगी ।

इसके अलावा पुलिस उपायुक्त नें बताया कि जिला में एक स्पेशल टीम गठित है इसके अलावा सभी थाना प्रभारी अपनें अपनें एरिया में ऐसे व्यक्तियो को कडी नजर रखेगी जिनके खिलाफ पहले मामलें दर्ज है और उदघोषित अपराधी जो जेल बेल जम्प कर जाते है औऱ मामलों में उदघोषित अपराधियो को गिरफ्तार करेगी ।

इसके अलावा पुलिस उपायुक्त नें बताया कि चुनाव को लेकर कडी निगरानी हेतु 8 इंटरस्टेट (बार्डर) नाके स्थापित किए गये है जिन नाकों पर पुलिस की कडी निगरानी की जायेगी और इसके अलावा कडी निगरानी को लेकर 12 स्टेटिक सर्विलेंस की टीम गठित की गई है जिन टीमों के द्वारा चुनाव को लेकर हर प्रकार की एक्टिविटज की विडियोग्राफी की जायेगी ।

इसके अलावा पुलिस उपायुक्त बेहतर कानून व्यवस्था को लेकर सभी थाना प्रभारियो को अपनें अपने अधीन क्षेत्र में पेट्रोलिंग बढानें व सार्वजनिक स्थानों पर किसी प्रकार की असामाजिक गतिविधियो को लेकर निगरानी हेतु कडे निर्देश जारी किए गए । और सभी थाना प्रभारी अपने अपनें अधीन क्षेत्र में स्थापित मतदान केन्द्रो पर जाकर निरिक्षण करेगे ताकि चुनाव के दौरान किसी प्रकार की अनुचित गतिविधि ना हो ।

मीटिंग के दौरान एसीपी सुरेन्द्र कुमार, एसीपी अरविंद कुमार, एसीपी आशिष कुमार, एसीपी मनप्रीत सिंह सूदन (आईपीएस), एसीपी शुक्रपाल, इन्चार्ज इलेक्शन सेल राजकुमार, इन्सपेक्टर सिक्युरिटी अन्य सभी थाना व अपराध शाखा इन्चार्ज मौजूद रहे ।

चंद्रमोहन ने जनसभा को संबोधित कर कांग्रेस पार्टी के लिए मांगा समर्थन

पंचकूला के कामी गांव में समस्थ गाँव वासी दुआरा आयोजित कार्यक्रम में पूर्व उपमुख्यमंत्री चंद्रमोहन ने जनसभा को संबोधित कर कांग्रेस पार्टी के लिए मांगा समर्थन।

डेमोक्रेटिक फ्रंट, चंडीगढ़, 23 अगस्त :

हरियाणा में चुनाव की तिथि जैसे-जैसे नजदीक आ रही है, नेताओं का प्रचार अभियान भी जोर पकड़ता जा रहा है। प्रदेश के पूर्व उपमुख्यमंत्री चंद्रमोहन ने भी पंचकूला विधानसभा में अपनी सक्रियता बढ़ा दी है। इसी क्रम में, पंचकूला विधानसभा क्षेत्र के गांव कामी में समस्थ गाँव वासीओ दुआरा आयोजित एक विशाल जनसभा को संबोधित करते हुए, पूर्व उपमुख्यमंत्री ने कांग्रेस पार्टी के लिए समर्थन मांगा।

गाँव कामी के लोगों ने चन्द्रमोहन जी को समस्या बताते हुए कहा गाँव में पिछले 10 साल से कुछ नहीं हुआ सड़कों का बुरा हाल मक्खीयो की काफ़ी समय से बड़ी समस्या है बिजली का बुरा हाल है रोज़ तारे जली रहती है ट्रांसफ़ॉर्मर ख़राब रहते हैं गाँव के लड़के बेरोज़गार हैं नौकरी मिलती नहीं है गाँव में पोलोशन की बहुत बड़ी समस्या है हमारा कामी गाँव बोर्डर पर पड़ता है

जनसभा में भाई चन्द्रमोहन ने कांग्रेस पार्टी की उपलब्धियों का उल्लेख करते हुए कहा कि उनकी पार्टी ने हमेशा किसानों, मजदूरों, और आम जनता के हितों को प्राथमिकता दी है। उन्होंने कहा, “हमारे कार्यकाल में किए गए विकास कार्य आज भी जनता के जीवन में सकारात्मक बदलाव ला रहे हैं। हम एक बार फिर जनता के समर्थन से सत्ता में आकर हरियाणा को प्रगति की नई ऊंचाइयों पर ले जाएंगे।”
चंद्रमोहन ने भाजपा सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि मौजूदा सरकार ने जनता से किए गए वादों को पूरा नहीं किया और विकास के नाम पर सिर्फ़ जुमलेबाजी की है। उन्होंने ग्रामीणों से आग्रह किया कि वे आने वाले चुनाव में कांग्रेस को वोट देकर प्रदेश में एक सशक्त और विकासशील सरकार बनाने में मदद करें।

इस जनसभा में क्षेत्र के अनेक गणमान्य लोग और बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे। भाई चंद्रमोहन के संबोधन के दौरान जनता का उत्साह देखते ही बन रहा था। ग्रामीणों ने भी कांग्रेस के प्रति अपना समर्थन जताते हुए विश्वास दिलाया कि वे चंद्रमोहन और कांग्रेस पार्टी के साथ हैं। व हमारा पुरा समर्थन है

शक्ति कलश, अग्नि कलश यात्रा और जीभ में त्रिशूल घोंप दिखाई धार्मिक आस्था

डेमोक्रेटिक फ्रंट, चंडीगढ़, 23अगस्त :

जय माता मंदिर की ओर से मनाए जा रहे वार्षिक महोत्सव के अंतर्गत आज शुक्रवार को सवेरे 9.00 बजे सेक्टर 26 सब्ज़ी मंडी स्थित मंडी पूर्ण मंदिर से बापूधाम मंदिर तक शक्ति कलश यात्रा, माता का अभिषेक और माता का विशेष भोग एवम दोपहर बाद मंडी मंदिर से अग्नि कलश और जीभ में चांदी के त्रिशूल घोंपकर त्रिशूल यात्रा का आयोजन किया गया। इसके बाद भक्तों में लँगर बांटा गया। इस दौरान भारी संख्या में भक्तगण भी मौजूद रहे। 

महंत कमली माता ने बताया कि जय माता मंदिर किन्नर एजुकेशनल एंड चैरिटेबल ट्रस्ट की ओर से 18 अगस्त 2024 से 28 अगस्त 2024 तक वार्षिक महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। इसके प्रतिदिन धार्मिक कार्यक्रम आयोजित होंगे। वार्षिक महोत्सव समारोह की कड़ी के अंतर्गत विशेष कार्यक्रम के तहत आज शुक्रवार को सवेरे 9.00 बजे सेक्टर 26 सब्ज़ी मंडी स्थित मंडी पूर्ण मंदिर से बापूधाम मंदिर तक शक्ति कलश यात्रा, माता का अभिषेक और माता का विशेष भोग एवम दोपहर 12 बजे से मंडी मंदिर से अग्नि कलश और त्रिशूल यात्रा का आयोजन हुआ। इस मौके पर श्रद्धालुओं ने चांदी के त्रिशूल जीभ में आरपार घोंपकर मंदिर में माथा टेका और यात्रा में हिस्सा लिया। जीभ में त्रिशूल और प्रभु के जयघोष के साथ नाचते- झूमते पूरे बापूधाम का चक्कर लगा वापिस जय माता मंदिर परिसर पहुंचे। जीभ पर त्रिशूल घाेंपने वालों में से छोटे बच्चे से बूढ़े तक शामिल थे। साथ ही अपनी आस्था का परिचय दिया। जीभ में त्रिशूल घोंपे नाचते झूमते श्रद्धालुओं को देखने के लिए लोगों की काफी भीड़ जमा थी

 महंत कमली माता ने बताया कि समारोह के अंतिम दिन 28 अगस्त को डेरा परिसर में सेक्टर 32 जी एम सी एच के सहयोग से एक विशाल रक्तदान शिविर का आयोजन होगा। उन्होंने बताया कि 11 दिवसीय इस वार्षिक महोत्सव में भक्तगणों के लिए दोनों समय लँगर का भी प्रबंध किया जा रहा है।

स्किल सर्किल ने पंजाब कला भवन में वार्षिक दीक्षांत समारोह

चण्डीगढ़ को भारत में डिजिटल और तकनीकी प्रगति के लिए एक अग्रणी केंद्र के रूप में बढ़ावा देने के प्रयासों पर हुई चर्चा 

डेमोक्रेटिक फ्रंट, चंडीगढ़, 23अगस्त :

स्किल सर्किल ने पंजाब कला भवन में वार्षिक दीक्षांत समारोह धूमधाम से आयोजित किया, जिसमें डेटा साइंस, मशीन लर्निंग और डिजिटल मार्केटिंग में विशेषज्ञता हासिल करने वाले 200 से अधिक विद्यार्थियों को सर्टिफिकेट प्रदान करके उनके पेशेवर जीवन की शुरुआत की। कार्यक्रम में क्षेत्र में तेजी से बढ़ते रोजगार बाजार पर भी चर्चा हुई। समारोह में विद्यार्थियों ने अपने व्यावहारिक ज्ञान को प्रस्तुत करने के साथ-साथ सांस्कृतिक गतिविधियों में भी भाग लिया। दीक्षांत समारोह में प्रमुख कॉर्पोरेट लीडर्स और उद्योग विशेषज्ञों ने भाग लिया। प्रमुख उपस्थित लोगों में आईडिया क्लैन की एचआर संचालन प्रमुख शोभिता कोहली और नेट सोल्यूशंस के सीटीओ जोसेफ जूड शामिल थे। कोहली और जूड दोनों ने स्थानीय प्रतिभाओं के लिए अधिक रोजगार के अवसर प्रदान करने की अपनी प्रतिबद्धता पर जोर दिया और चण्डीगढ़  को भारत में डिजिटल और तकनीकी प्रगति के लिए एक अग्रणी केंद्र के रूप में बढ़ावा देने के अपने प्रयासों पर प्रकाश डाला।

स्किल सर्किल के सीईओ शिवम आहूजा ने पंजाब और भारत दोनों के लिए चंडीगढ़ के एक आदर्श के रूप में महत्व को रेखांकित किया। उन्होंने कहा कि चण्डीगढ़ करियर विकास के लिए एक प्रकाश स्तंभ है, जो देश भर के पेशेवरों को यहां अपना भविष्य बनाने के लिए आकर्षित करता है। स्किल सर्किल में हमारा मिशन इन व्यक्तियों को उच्च-भुगतान, प्रभावशाली नौकरियों को सुरक्षित करने और क्षेत्र की वृद्धि में योगदान देने के लिए सही मंच प्रदान करना है।

स्किल सर्किल ने डेटा साइंस और डिजिटल मार्केटिंग के लिए चंडीगढ़ में नंबर 1 प्रशिक्षण संस्थान के रूप में अपनी स्थिति को मजबूत किया है, जो सैद्धांतिक ज्ञान और व्यावहारिक उद्योग कौशल के बीच की खाई को पाटने में अग्रणी भूमिका निभा रहा है। तेजी से बदलते डिजिटल वातावरण में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए व्यक्तियों को सशक्त बनाने पर ध्यान केंद्रित करते हुए, स्किल सर्किल अपस्किलिंग और पेशेवर विकास में अग्रणी बना हुआ है व डिजिटल मार्केटिंग, डेटा साइंस, और यूआई-यूएक्स डिजाइन में संभावनाओं को अनलॉक करने में जुटा हुआ है।

चंडीगढ़ में चाणक्य आईएएस एकेडमी

पंजाब की डीजीपी शशि प्रभा द्विवेदी ने चंडीगढ़ में चाणक्य आईएएस एकेडमी की नई एक्सटेंशन ब्रांच का उद्घाटन किया

  • चाणक्य आईएएस एकेडमी ने नई एक्सटेंशन ब्रांच के साथ चंडीगढ़ में विस्तार किया
  • -एकाग्र रहें, खुद पर विश्वास रखें और धैर्य रखें: शशि प्रभा द्विवेदी ने सिविल सर्विसेज में जाने की तैयारी कर रहे युवाओं से कहा

डेमोक्रेटिक फ्रंट, चंडीगढ़, 23अगस्त :

सीनियर आईपीएस अधिकारी और पंजाब की पहली महिला पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) शशि प्रभा द्विवेदी ने कहा कि सिविल सर्विसेज में जाने के इच्छुक सभी युवाओं को आईएएस और आईपीएस जैसी सर्विसेज में प्रवेश के लिए एकाग्र रहना चाहिए और उन्हें खुद पर विश्वास और धैर्य रखना चाहिए। उन्होंने कहा कि यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा को पास करने के लिए युवाओं को कड़ी मेहनत करनी चाहिए ।

डीजीपी द्विवेदी, ने यहां सेक्टर 25 में चाणक्य आईएएस एकेडमी की एक्सटेंशन ब्रांच का उद्घाटन करने के बाद सिविल सर्विसेज की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों से बातचीत करते हुए कहा कि “सफलता का कोई शॉर्टकट नहीं है। यूपीएससी की हर परीक्षा स्टूडेंट्स के लिए एक चुनौती होती है और सिविल सर्विसेज परीक्षा उनमें से एक है। मैं चाहती हूं कि, सफल होने के लिए, आप सभी एकाग्र रहें और धैर्य और आत्मविश्वास दोनों रखें।”

डीजीपी द्विवेदी, जिन्होंने सबसे पहले 1992 में यूपी-पीसीएस परीक्षा और फिर 1993 में यूपीएससी सिविल सर्विसेज परीक्षा पास की, ने कहा: “मैं आप सभी में बहुत संभावनाएं देखती हूं। मुझे यकीन है कि चाणक्य आईएएस एकेडमी की  नई  एक्सटेंशन ब्रांच  सिविल सर्विसेज की तैयारी कर रहे युवाओं को उनके लक्ष्य को साकार करने में एक अच्छा प्लेटफार्म प्रदान करेगी ।”

 गुरनीत कौर चड्डा, सेंटर हेड, चाणक्य आईएएस एकेडमी, चंडीगढ़ ने कहा कि चाणक्य आईएएस एकेडमी ने सेक्टर 25 में एक नई एक्सटेंशन ब्रांच के साथ विस्तार किया है और सेक्टर 22 में एकेडमी का एक  सेंटर पहले से ही मौजूद है।

गुरनीत ने कहा कि चाणक्य आईएएस एकेडमी 1993 से सिविल सर्विसेज की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों को उनके लक्ष्यों को साकार करने के लिए मार्गदर्शन कर रही है और देश भर के विभिन्न सेंटर्स में से निकले 5000 से अधिक उम्मीदवार अब तक सिविल सर्विसेज में चुने जा चुके हैं। सफल उम्मीदवारों का इतना बड़ा आंकड़ा हमारे फैकेल्टी सदस्यों की प्रतिबद्धता और समर्पण का प्रमाण है जिसके साथ वे स्टूडेंट्स को इस परीक्षा के लिए तैयार करते हैं।

यूपीएससी और राज्य सेवा परीक्षाओं के लिए चाणक्य आईएएस एकेडमी के एडवांस्ड फाउंडेशन कोर्स की मुख्य विशेषताओं के बारे में बात करते हुए, उन्होंने कहा कि “यह सब्जेक्ट एक्सपर्ट द्वारा प्रीलिम्स, मेन्स और इंटरव्यू की पूरी व्यापक कवरेज प्रदान करता है। कॉन्सेप्ट को लेकर पूरी तरह से स्पष्टता के लिए हमारा विशेष ध्यान एनसीईआरटी की किताबों पर है।”

गुरनीत ने कहा कि चाणक्य आईएएस एकेडमी में इन-कोर्स पाठ्यक्रम सहित सीसैट, निबंध और उत्तर लेखन के लिए स्पेशल क्लासेज हैं। स्टूडेंट्स को सप्ताह में 7 दिन फ्री लाइब्रेरी का उपयोग करने की सुविधा है, जबकि प्रीलिम्स और मेन्स की कक्षाओं के लिए किताबों के 24 सेट ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मोड में उपलब्ध हैं।

 उन्होंने कहा कि अपडेट किए गए परीक्षा पैटर्न के साथ प्रीलिम्स और मेन्स टेस्ट सीरीज़ के साथ-साथ एक रेगुलर वीकली एसेसमेंट परीक्षा आयोजित की जाती है।

गुरनीत ने कहा कि “वीक-एंड में स्पेशल वैल्यू एडिशन और करंट अफेयर्स क्लासेज होती हैं, साथ ही मासिक और डेली करंट अफेयर्स एनालिसिस भी होता है। हमारे सफल उम्मीदवारों द्वारा सेमिनार और मेंटरशिप सेशन भी हमारी तैयारी कक्षाओं का एक नियमित हिस्सा हैं।”

इस बीच चाणक्य आईएएस एकेडमी ने घोषणा की है कि पंजाब पुलिस अधिकारियों के बच्चे जो एकेडमी में कोचिंग करना चाहते हैं, उन्हें ट्यूशन फीस में फ्लैट 50 प्रतिशत तक की छूट मिलेगी। उद्घाटन के मौके पर समारोह की चीफ गेस्ट प्रभा द्विवेदी, डीजीपी, पंजाब ने कहा कि यह एक बहुत ही नेक कदम  है जिससे  कोचिंग प्राप्त करने के इच्छुक पंजाब पुलिस अधिकारियों के बच्चों को मदद मिलेगी  । इतना ही नहीं, एकेडमी उन सभी उम्मीदवारों को भी 50 प्रतिशत तक की छूट देगी जो सीनियर आईपीएस अधिकारी शशि प्रभा द्विवेदी के साथ इंटरेक्टिव सेशन में शामिल हुए थे और चाणक्य आईएएस एकेडमी में फाउंडेशन कोर्स में शामिल होने के इच्छुक थे।

एसडी कॉलेज के छात्रों ने किया पंजाब का दौरा

  • स्टार्ट-अप और इनोवेशन की दुनिया का अनुभव लेने के लिए एसडी कॉलेज के छात्रों ने किया इनोवेशन मिशन पंजाब का दौरा
  • नवाचार और उद्यमशीलता की जानकारी प्रदान करने के लिए आयोजित किए गए विभिन्न सत्र

डेमोक्रेटिक फ्रंट, चंडीगढ़, 23 अगस्त :

सेक्टर-32 स्थित गोस्वामी गणेश दत्त सनातन धर्म कॉलेज के इंस्टीट्यूशन इनोवेशन काउंसिल (आईआईसी) की ओर से कॉलेज के स्टूडेंट इनोवेटर्स और महत्वाकांक्षी एंट्र्प्रेन्योर्स को इनोवेशन मिशन पंजाब के दौरे पर ले जाया गया जहां उन्हें स्टार्ट-अप और इनोवेशन की दुनिया का गहन अनुभव हासिल हुआ। इस दौरे के दौरान जहां छात्रों को गतिशील चर्चाओं व संवादात्मक सत्रों में भाग लेने का मौका मिला वहीं,  इनोवेशव मिशन पंजाब की उपलब्धियों और युवा उद्यमियों को समर्थन देने की क्षमता के बारे में भी जानकारी मिली। छात्रों के साथ इस दौरे में शिक्षक प्रणव कपिल, डॉ. मालविका वालिया और डॉ. शमिंदर सिंह भी शामिल थे।

इस दौरे की शुरुआत प्रिंसिपल डॉ. अजय शर्मा ने छात्रों को सीखने के हर अवसर को भुनाने और विशेषज्ञों के साथ पूरी तरह से जुड़ने के लिए प्रेरित करते हुए की। पहले सत्र में धवल काकू द्वारा “लीन स्टार्ट-अप और न्यूनतम व्यवहार्य उत्पाद/व्यवसाय” विषय पर व्याख्यान दिया गया। इस सत्र में स्टार्ट-अप शुरू करने के व्यावहारिक पहलुओं पर ध्यान केंद्रित किया गया, जिसमें विचारों का कुशलतापूर्वक परीक्षण और सत्यापन करने के लिए न्यूनतम व्यवहार्य उत्पाद (एमवीपी) के विकास पर जोर दिया गया। व्याख्यान वास्तविक दुनिया के उदाहरणों और इंटरैक्टिव तत्वों से समृद्ध था, जिससे छात्रों को अवधारणाओं से सीधे जुड़ने का मौका मिला। प्रणव कपिल ने इस सत्र के लिए इनोवेशन एंबैसडर के रूप में कार्य किया।

इस दौरे का मुख्य आकर्षण इनोवेशन मिशन पंजाब के सोमवीर सिंह द्वारा आयोजित एक जीवंत चर्चा थी। उन्होंने छात्रों को स्टार्ट-अप ईकोसिस्टम की गहन खोज में शामिल किया तथा पंजाब के नवाचार परिदृश्य में उभरते उद्यमियों के लिए उपलब्ध महत्वपूर्ण सहायता तंत्रों के बारे में मूल्यवान जानकारी साझा की। सिंह के इस सत्र में इनोवेशन मिशन पंजाब में सुविधाओं  के बारे में जानकारी शामिल थी, जिसमें इसकी महत्वपूर्ण उपलब्धियों और युवा उद्यमियों को प्रदान किए जाने वाले अवसरों की संभावनाओं के बारे में बताया गया। इसके बाद अधिराज अहलूवालिया द्वारा संचालित “इनोवेशन और स्टार्ट-अप ईकोसिस्टम एनएबलर्स” विषय पर एक आयोजित पैनल डिस्कशन में स्टार्ट-अप परिदृश्य का व्यापक अवलोकन प्रस्तुत किया गया।

पैनलिस्टों ने फंडिंग के अवसरों, मेंटरशिप कार्यक्रमों और इनक्यूबेशन सेंटरों जैसे आवश्यक सक्षमताओं के बारे में गहन जानकारी प्रदान की, जिससे छात्रों को स्टार्ट-अप के निर्माण और विस्तार की चुनौतियों से निपटने के लिए एक स्पष्ट रोडमैप मिला। डॉ. मालविका वालिया ने इस सत्र के लिए इनोवेशन एंबैसडर के रूप में कार्य किया। पूरे दौरे के दौरान, व्यावहारिक ज्ञान और अंतर्दृष्टि प्रदान करने पर जोर दिया गया, जिसे छात्र सीधे अपने उद्यमशीलता प्रयासों में लागू कर सकें। इन सत्रों को इस प्रकार डिजाइन किया गया था कि वे सूचनाप्रद और आकर्षक हों, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि विद्यार्थी सैद्धांतिक अवधारणाओं और वास्तविक दुनिया के अनुप्रयोगों के बीच के अंतर को जान सकें। कॉलेज में इंस्टीट्यूशन इनोवेशन काउंसिल की यह पहल अपने छात्रों के बीच नवाचार और उद्यमशीलता को बढ़ावा देने के लिए कॉलेज की मजबूत प्रतिबद्धता को दर्शाती है, जो उन्हें आज के प्रतिस्पर्धी स्टार्ट-अप परिदृश्य में सफल होने के लिए आवश्यक उपकरणों और अंतर्दृष्टि से लैस करती है।

आशा किरण डिप्लोमा इन स्पेशल एजुकेशन के नए बैच का शुभारंभ

स्पेशल बच्चों को पढ़ाना और आगे बढ़ावा पुण्य का काम :  परमजीत सचदेवा

तरसेम दीवाना, डेमोक्रेटिक फ्रंट, हुशियारपुर, 23   अगस्त :

जेएसएस आशा किरण प्रशिक्षण संस्थान में डिप्लोमा इन स्पेशल एजुकेशन (2024-2026) के नए बैंच के लिए स्वागत समारोह वरिष्ठ छात्रों द्वारा आयोजित किया गया, वरिष्ठ छात्रों ने नए छात्रों का स्वागत किया और समागम में परिवार समेत पहुंचे समाजसेवी परमजीत सिंह सचदेवा का स्वागत किया और उन्हे जन्मदिन की बधाई दी, इस समय विशेष छात्रा सोनिया सैनी ने सांस्कृतिक प्रोगराम प्रस्तुत किया।

कोर्स को-आरडीनेटर वरिंदर कुमार ने बताया कि इस डिप्लोमा की 14वां बैंच शुरू हुआ है, उन्होंने कहा कि यहां से शिक्षा प्राप्त करने वाले छात्र निजी और सरकारी संस्थाओं में सेवाएं दे रहे हैं। इस मौके पर परमजीत सिंह सचदेवा ने बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि आपने बहुत अच्छा पेशा चुना है क्योंकि विशेष बच्चों को पढ़ाना और उन्हें जीवन में आगे बढऩे में मदद करना बहुत बड़ा पुण्य का काम है। इस अवसर पर प्रिंसीपल शैली शर्मा ने कहा कि विशेष शिक्षा का क्षेत्र बहुत व्यापक है क्योंकि विशेष बच्चों को पढ़ाने वाला शिक्षक ही बच्चों के लिए माता-पिता, शिक्षक, प्रशिक्षक आदि की भूमिका निभाता है।

इस कार्यक्रम के दौरान डिप्लोमा छात्रों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया और अंत में हरबंस सिंह ने सभी उपस्थित लोगों सहित सचदेवा परिवार का धन्यवाद किया, उन्होंने कहा कि स्कूल के मैदान के लिए सचदेवा परिवार द्वारा 2 लाख रुपए की राशि दान की गई है, इस अवसर पर इंद्रजीत कौर सचदेवा, श्रीमती डिंपी सचदेवा, मलकीत सिंह महेरू, राम आसरा, हरमेश तलवाड़, विनोद भूषण अग्रवाल, राजेश, लोकेश खन्ना, डा. जगमोहन दर्दी, प्रेम कुमार, निरवैर कौर आदि भी मौजूद थे। कार्यक्रम के अंत में सीए तरनजीत सिंह ने अतिथियों और विशेषकर सचदेवा परिवार का धन्यवाद किया।

इस दौरान छात्रा निधि ने आश्वासन दिया कि नए बेंच में आए छात्र अपनी पूरी मेहनत से संस्थान का नाम रोशन करेंगे।

किसानों की आय दोगुना के लिए 6 सूत्र : शिवराज चौहान

किसानों की आय दोगुना के लिए 6 सूत्र ,किसानों के साथ की परिचर्चा : केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज चौहान

रघुनंदन पराशर, डेमोक्रेटिक फ्रंट, जैतो, 23   अगस्त :

केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण व ग्रामीण विकास मंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने पटना में कृषि भवन  में किसानों के साथ आज परिचर्चा की। श्री चौहान ने कहा कि कृषि भारतीय अर्थव्यवस्था की रीढ़ है और किसान उसकी आत्मा है। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के प्रति मैं आभार प्रकट करता हूँ जिन्होंने किसानों की सेवा का काम मुझे दिया है। किसानों की सेवा ही मेरे लिए भगवान की पूजा है। हम पूरी कोशिश करेंगे कि हम देश के किसानों का कल्याण कर सकें।उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने लालकिले से कहा है कि वो तीन गुना तेजी से काम करेंगे। मैं बिहार की सरकार, मुख्यमंत्री, उपमुख्यमंत्री और कृषि विभाग को बधाई देना चाहता हूँ। वे लगातार किसान के कल्याण के काम में लगे हुए हैं। आज मैंने स्टॉल देखे हैं, मखाना, चावल, शहद, मक्का, चाय सब कुछ अद्भुत है। बिहार के किसानों को मैं प्रणाम करता हूँ। बड़े जमीन के टुकड़े हमारे पास नहीं हैं, 91 प्रतिशत सीमांत किसान हैं। लेकिन फिर भी किसान चमत्कार कर रहे हैं। किसानों की आय दोगुना करने का अभियान प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने शुरू किया है।केंद्रीय मंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि हमारे किसानों के लिए 6 सूत्र हैं जिन पर हम काम कर रहे हैं।  उत्पादन बढ़ाना, इसके लिए जरूरी है अच्छे बीज। उत्पादन अच्छा है लेकिन और संभावना है। फल, सब्जी, अनाज, दलहन, तिलहन के अच्छे बीज जरूरी हैं। मुझे खुशी है कि 65 फसलों की 109 प्रजातियों के बीज प्रधानमंत्री ने किसानों को समर्पित किये हैं। ऐसी धान की किस्म है जिसमें 30% कम पानी लगता है। बाजरे की एक किस्म है जिसकी फसल 70 दिन में आ जाती है। ऐसे बीज हैं जो जलवायु के अनुकूल हैं। बढ़ते तापमान में भी अच्छा उत्पादन देते हैं। मैं भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद – आई.सी.ए.आर. में बात करूंगा जिससे यहाँ किसानों को बीज की उपलब्धता हो जाए। उन्होंने कहा कि उत्पादन की लागत घटाना हमारा दूसरा संकल्प है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि से किसानों को बहुत मदद मिलती है। किसान क्रेडिट कार्ड – केसीसी से खाद के लिए सस्ता लोन मिल जाता है।  तीसरी चीज है उत्पादन के ठीक दाम मिल जाएँ। यहाँ का मखाना धूम मचा रहा है। मखाना एक्सपोर्ट क्वालिटी का पैदा हो रहा है। चीजें एक्सपोर्ट होती है तो किसान को ज्यादा फायदा होता है। इससे जुड़ा कार्यालय बिहार में आये, इसके लिए मैं प्रयास करूंगा।श्री चौहान ने कहा कि कृषि का विविधीकरण सरकार के रोडमैप में है। परंपरागत फसलों के साथ ही ज्यादा पैसे देने वाली फसलों को बढ़ावा देने में हम कोई कसर नहीं छोड़ेंगे। मैं फूड प्रोसेसिंग की बात भी करना चाहूँगा। बिहार का टैलेंट दुनिया में अद्भुत है। इस टैलेंट का ठीक उपयोग बिहार को भारत का सिरमौर नहीं बनाएगा, भारत को दुनिया का सिरमौर बना देगा। इसे खेती में और कैसे लगा सकते हैं, नए आइडियाज़ के साथ। केमिकल फर्टिलाइजर का उपयोग आखिर हम कब तक करेंगे। इससे उर्वरक क्षमता भी कम होती है और जो उत्पादन होता है, उनका शरीर पर भी दुष्प्रभाव पड़ता है। आजकल केंचुए गायब हो गए हैं। खाद डालकर उनका समापन ही कर दिया। केंचुआ 50-60 फीट जमीन के नीचे जाता है, ऊपर आता है, इससे जमीन उर्वरक रहती है।केंद्रीय मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में प्राकृतिक खेती का मिशन शुरू हो रहा है। इससे उत्पादन घटेगा नहीं, बढ़ेगा। उन्होंने कहा कि मैं अगली बार पूरा समय लेकर आऊंगा। इसके बाद हम खेतों में ही कार्यक्रम करेंगे, प्रैक्टिकल प्रॉबलम भी देखेंगे। किसान के बिना दुनिया नहीं चल सकती है। बाकी चीजें तो फैक्ट्री में बन जाएंगी लेकिन गेहूं-चावल कहाँ से लाओगे? हम सब मिलकर काम करेंगे।

राजकीय महाविद्यालय में चलाया पौधरोपण अभियान

पवन सैनी, डेमोक्रेटिक फ्रंट, हिसार, 23   अगस्त :

 गुरु गोरखनाथ जी राजकीय महाविद्यालय हिसार के गृह विज्ञान विभाग के सौजन्य से पौधारोपण अभियान के तहत फलदार व औषधिय पौधे लगाए गए।  महाविद्यालय के उप प्राचार्य प्रो कृष्ण कुमार ने  कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कहा कि पौधे  जीवनदायिनी ऑक्सीजन देते हैं वहीं छायां और फल भी देते हैं , इसलिए हमें ना केवल अधिकाधिक पौधे  लगाने चाहिए बल्कि उनकी बच्चों की तरह बड़े पेड़ बनने तक नियमित रूप से देखभाल भी करनी चाहिए। महाविद्यालय के गृह विज्ञान की विभाग अध्यक्ष डा अंजू चौधरी ने बताया कि गृह विज्ञान सोसाइटी के सदस्यों ने आज कटहल,आलू बुखारा , कड़ी पत्ता, तुलसी, ग्वार पठा, निंबू तथा सहजन आदि के फलदार व औषधीय पौधे लगाए गए। उन्होंने बताया कि डा पंकज गिल ने सभी पौधे लगाने के बाद उनको टैग नंबर के साथ पौधा लगाने वाले स्टाफ की जिम्मेदारी तय की गई है । इस अवसर पर रविंद्र , कौशल समेत विभाग के समस्त स्टाफ सदस्य उपस्थित थे

CII चंडीगढ़ स्टार्टअप कॉन्क्लेव 2024

ग्रेटर चंडीगढ़ रीजन भारत का अगला स्टार्टअप पावरहाउस बनने की ओर अग्रसर

सीआईआई चंडीगढ़ स्टार्टअप कॉन्क्लेव 2024 में पैनलिस्ट ने की चर्चा

डेमोक्रेटिक फ्रंट, चंडीगढ़, 23अगस्त :

ग्रेटर चंडीगढ़ रीजन (जीसीआर) तेजी से खुद को भारत में एक प्रमुख स्टार्टअप गंतव्य के रूप में स्थापित कर रहा है, जो रणनीतिक स्थान, विश्व स्तरीय बुनियादी ढांचे और अग्रणी विश्वविद्यालयों से असाधारण प्रतिभा समूह के अनूठे मिश्रण द्वारा संचालित है। जैसे-जैसे यह क्षेत्र गति प्राप्त कर रहा है, सरकारी निकायों, शैक्षणिक संस्थानों और उद्योग जगत के नेताओं के बीच सहयोगात्मक प्रयास नवाचार और विकास का मार्ग प्रशस्त कर रहे हैं। सीआईआई चंडीगढ़ स्टार्टअप कॉन्क्लेव 2024, आज सीआईआई उत्तरी क्षेत्र मुख्यालय में आयोजित किया गया, जिसमें स्टार्टअप पावरहाउस के रूप में जीसीआर के दृष्टिकोण को साकार करने के लिए वित्तीय प्रोत्साहन और मजबूत बुनियादी ढांचे के माध्यम से निरंतर समर्थन की आवश्यकता पर जोर दिया गया।

चंडीगढ़ स्टार्टअप कॉन्क्लेव 2024, क्षेत्र के उद्यमशीलता समय में एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम है, जिसमें उद्योग जगत के विशेषज्ञों, सरकारी प्रतिनिधियों और स्टार्टअप फाउंडर्स सहित प्रमुख हितधारकों ने भारत में एक अग्रणी स्टार्टअप हब के रूप में ग्रेटर चंडीगढ़ रीजन (जीसीआर) के भविष्य पर चर्चा और विचार-विमर्श किया। इस कार्यक्रम में क्षेत्र की उभरती स्थिति तथा इस विकास को बनाए रखने और गति प्रदान करने के लिए आवश्यक सामूहिक प्रयासों पर प्रकाश डाला गया।

कॉन्क्लेव में अपने संबोधन के दौरान, सीआईआई चंडीगढ़ यूटी के चेयरमेन और उषा यार्न्स लिमिटेड के मैंनेजिंग डायरेक्टर, अनुराग गुप्ता ने कहा कि ग्रेटर चंडीगढ़ रीजन में, सरकारी पहलों, शैक्षणिक संस्थानों और इनक्यूबेटरों के बढ़ते नेटवर्क का संयोजन नवाचार के लिए एक समृद्ध वातावरण को बढ़ावा देता है। उद्यम पूंजी तक सीमित पहुंच तथा तीव्र बाजार प्रतिस्पर्धा जैसी चुनौतियों के बावजूद, क्षेत्र का गतिशील समुदाय और मजबूत समर्थन प्रणाली निरंतर विकास को बढ़ावा दे रही है। उन्होंने कहा कि वित्तीय प्रोत्साहन प्रदान करके, बुनियादी ढांचे का विकास करके और कौशल विकास को बढ़ावा देकर, हम नवाचार और उद्यमिता को प्रोत्साहित और नए स्टार्टअप के लिए बाधाओं को कम तथा स्थापित लोगों के विकास में मदद कर सकते हैं। यह दृष्टिकोण ग्रेटर चंडीगढ़ रीजन को भारत के स्टार्टअप परिदृश्य में एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी के रूप में स्थापित करता है।”

स्टार्टअप्स और उद्यमिता पर सीआईआई नाॅर्दन रीजन कमेटी के को-चेयर और आईडीएस इन्फोटेक लिमिटेड के मैंनेजिंग डायरेक्टर प्रताप के अग्रवाल ने भी इस बात पर प्रकाश डाला कि, “स्टार्टअप्स और उद्यमिता पर सीआईआई नाॅर्दन रीजन कमेटी पूरे उत्तरी भारत में नवाचार और उद्यमशीलता विकास को आगे बढ़ाने के लिए काम कर रही है। कमेटी रणनीतिक सहयोग के माध्यम से स्टार्टअप इको सिस्टम को मजबूत करने के लिए उद्योग के विशेषज्ञों और नवप्रवर्तकों को एकजुट करने का काम करती है। कमेटी चुनौतियों का समाधान कर अवसर पैदा करती है और उद्यमियों को सशक्त बनाने के लिए इस पहल को लागू करती है, जिससे व्यवसाय की सफलता के लिए एक गतिशील वातावरण को बढ़ावा मिलता है।”

कॉन्क्लेव की को-चेयरपर्सन और चितकारा विश्वविद्यालय की प्रो-चांसलर डॉ. मधु चितकारा ने अपने संबोधन में इस बात पर जोर दिया कि यह क्षेत्र अपनी रणनीतिक स्थिति, उन्नत बुनियादी ढांचे और प्रतिष्ठित संस्थानों से ग्रेजुएट के प्रतिभाशाली समूह के कारण भारत के नवाचार परिदृश्य को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है।

अपने संबोधन में, डॉ. चितकारा ने एक संपन्न स्टार्टअप इकोसिस्टम बनाने के लिए सरकारी निकायों, शिक्षाविदों और निजी क्षेत्र के बीच सहयोग के महत्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने सीड फंडिंग अनुदान, टैक्स ब्रेक और क्रेडिट जैसे वित्तीय प्रोत्साहनों की आवश्यकता पर जोर दिया जो स्टार्टअप्स को उनके शुरुआती चरण में बहुत जरूरी समर्थन प्रदान कर सकते हैं। उन्होंने उद्योग जगत के विशेषज्ञों के साथ मिलकर स्किल डवलपमेंट और शिक्षा कार्यक्रमों के माध्यम से स्किल वर्कफोर्स के निर्माण की आवश्यकता के बारे में भी बात की।

सीआईआई नाॅर्दन रीजन के स्टार्टअप और एंटरप्रेन्योरशिप के चेयरमेन और प्रोग्रेसिव इन्फोटेक (पी) लिमिटेड के चेयरमेन एवं मैंनेजिंग डायरेक्टर प्रतीक गर्ग ने कहा, “भारत के स्टार्टअप इकोसिस्टम की ताकत इसकी विविधता और लचीलेपन में निहित है। स्टार्टअप और उद्यमिता पर सीआईआई एनआर कमेटी के चेयरमेन होने के नाते, मेरी भूमिका यह सुनिश्चित करना है कि प्रत्येक उद्यमी को अपने बेहतर विचारों को प्रभावशाली व्यवसाय में बदलने के लिए आवश्यक समर्थन मिले। हम एक सहयोगी वातावरण बनाने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, जहाँ स्टार्टअप फल-फूल सकें, आगे बढ़ सकें और भारत की आर्थिक प्रगति में सार्थक योगदान दे सकें। हम साथ मिलकर उद्यमशीलता के विकास की अगली लहर को आगे बढ़ाएँगे।”

उद्घाटन सत्र के दौरान, चंडीगढ़ प्रशासन के उद्योग सचिव, हरगुनजीत कौर ने कहा, “चंडीगढ़ यूटी में एक बहुत ही दिलचस्प जनसांख्यिकीय है, और इसे ध्यान में रखते हुए, प्रशासन एक  ऑल – इनक्लुसिव स्टार्टअप अनेब्लिंग इकोसिस्टम बनाने के लिए गहराई से प्रतिबद्ध है। हम समझते हैं कि उद्यमिता को फलने-फूलने के लिए एक पोषित इकोसिस्टम की आवश्यकता होती है जो संसाधनों, मार्गदर्शन और नेटवर्क तक पहुंच प्रदान करता है। मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि चंडीगढ़ स्टार्टअप पाॅलिसी बहुत उन्नत चरण में है, और हमने व्यापक हितधारक परामर्श किया है और विशेषज्ञों की राय को इसमें शामिल किया गया है। इसलिए जब भी स्टार्टअप पाॅलिसी लागू होगी, मुझे उम्मीद है कि यह चंडीगढ़ के लिए एक गेम चेंजर साबित होगी। हम चंडीगढ़ को उद्यमियों के लिए एक पसंदीदा स्टार्टअप गंतव्य के रूप में विकसित करने में सक्षम होने की उम्मीद करते हैं।”

अपने समापन भाषण में सीआईआई चंडीगढ़ यूटी के वाइस चेयरमेन और एग्नेक्स्ट टेक्नोलॉजिड प्राइवेट लिमिटेड के सीईओ और फाउंडर तरनजीत भामरा ने कहा कि यूटी का स्टार्टअप इकोसिस्टम मुख्य रूप से सूचना प्रौद्योगिकी पर केंद्रित है और इसे रणनीतिक निवेश, नीतिगत हस्तक्षेप, मजबूत शैक्षिक बुनियादी ढांचे और शहर की उद्यमशीलता की भावना का लाभ उठाकर पोषित किया जाएगा।”

कॉन्क्लेव के दौरान, पंजाब इनोवेशन मिशन के उभरते स्टार्टअप, जिनमें चितकारा यूनिवर्सिटी के सेंटर ऑफ एंटरप्रेन्योरशिप एंड एजुकेशन डेवलपमेंट (सीईईड) और आईआईटी रोपड़ में इनक्यूबेट किए गए स्टार्टअप शामिल हैं, ने स्टार्टअप एक्सपो में अपने प्रदर्शन लगाए। विकास और नवाचार के अवसरों की खोज करते हुए, एक्सपो में होनहार उद्यमों के प्रदर्शन शामिल थे, जिनमें निम्नलिखित नाम शामिल थे।

  • इनोवेशन मिशन पंजाबः रूम्सवाइटल, टेराफैक टेक्नोलॉजीज, सूर्या केमिकल्स, फाइलोप, लेबलर
  • चितकारा यूनिवर्सिटीः सेंटर फॉर एंटरप्रेन्योरशिप एजुकेशन एंड डेवलपमेंट, पारवे वेंचर्स प्राइवेट लिमिटेड, एडवेव प्राइवेट लिमिटेड, शिपमाईमेड्स प्राइवेट लिमिटेड, हैप्पीवर्स
  • आईआईटी रोपड़-टेक्नोलॉजी एंड इनोवेशन फाउंडेशनः दिस लाइफ मैटर्स प्राइवेट लिमिटेड, नैनोकृति प्राइवेट लिमिटेड, एनविनोवा स्मार्टटेक प्राइवेट लिमिटेड
  • आईआईटी रोपड़ – टेक्नोलॉजी बिजनेस इनक्यूबेटर फाउंडेशनः सिट-पील्स नेचुरल्स प्राइवेट लिमिटेड, केमेटिको टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड, स्पीडीबाइट सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड