राजीव गांधी ने भारत को 21वीं सदी में पहुंचा दिया : मनीष बंसल

डेमोक्रेटिक फ्रंट, पंचकूला –  20   अगस्त :

कांग्रेस नेता एवं पूर्व अतिरिक्त महाधिवक्ता मनीष बंसल ने कहा है कि पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी भारत के महान सपूत थे। उन्होंने करोड़ों भारतीय नागरिकों में आशा की किरण जगाई और अपने अभूतपूर्व योगदान से भारत को 21वीं सदी में पहुंचा दिया। मनीष बंसल ने स्व. राजीव गांधी की जयंती बेसहारा बच्चों के साथ मनाई। मनीष बंसल ने कहा कि बच्चों के कल्याण के लिए कांग्रेस सरकार द्वारा कई महत्वपूर्ण योजनाएं शुरु की गई थी।

मनीष बंसल ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी ‘मतदान की आयु घटाकर 18 वर्ष करना, पंचायती राज को मजबूत करना, दूरसंचार और आईटी क्रांति, कंप्यूटरीकरण कार्यक्रम, निरंतर शांति समझौते, महिला सशक्तिकरण, सार्वभौमिक टीकाकरण कार्यक्रम और समावेशी शिक्षा पर जोर देने वाली नयी शिक्षा नीति जैसे उनके कई सुखद कदम देश में परिवर्तनकारी बदलाव लेकर आए है। मनीष बंसल ने भारत रत्न, राजीव गांधी को उनकी जयंती पर भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की।

मनीष बंसल ने कहा कि 1984 से 1989 तक राजीव गांधी भारत के प्रधानमंत्री थे। वे देश को आधुनिक बनाने और सामाजिक न्याय संबंधी चिंताओं से निपटने के अपने प्रयासों के लिए प्रसिद्ध हैं। उनके प्रशासन के तहत शांति, शिक्षा और प्रौद्योगिकी में सुधार की पहल को लागू किया गया। राजीव गांधी ने कई बाधाओं को पार किया, लेकिन सांप्रदायिक सद्भाव और राष्ट्रीय एकीकरण को बढ़ावा देने के लिए उनके समर्पण का लंबे समय तक प्रभाव रहा। उनकी दृष्टि का सम्मान करने और लोगों को उनके मूल्यों को बनाए रखने के लिए प्रेरित करने के लिए सद्भावना दिवस की स्थापना की गई।