नशा मुक्त भारत अभियान में प्रत्येक नागरिक का सहयोग है बेहद आवश्यक-डीएसपी मुकेश कुमार।

-सरकार द्वारा प्रदेश में हरियाणा राज्य नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो का गठन किया गया है। इसका उदे्श्य राज्य को नशीली दवाओं, नशीले पदार्थों के खतरों से दूर करना है। 

नन्द सिंगला, डेमोक्रेटिक फ्रंट, रायपुररानी, 25   जुलाई  :

  डीएसपी मुकेश कुमार ने कहा कि नशीले पदार्थो के सेवन से स्वास्थ्य पर विपरित असर पड़ता है और नशेड़ी व्यक्ति का जीवन बर्बाद हो जाता है। उन्होंने कहा कि नशे के विरूद्ध बच्चों/ युवाओं तथा आमजन को जागरूक करने के लिए संस्थाओं के सहयोग से समय-समय पर पुलिस प्रशासन द्वारा जागरूकता अभियान भी चलाया जाता है। 

            प्रत्येक व्यक्ति नशा मुक्त भारत अभियान को सफल बनाने में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें और देश के युवाओं को सही राह दिखाएं। प्रत्येक नागरिक का यह कत्र्तव्य है कि नशा मुक्त भारत अभियान को सफल बनाने में अपना सहयोग पुलिस प्रशासन को दें और अपने देश को नशा मुक्त बनाने के लिए अपनी पूरी क्षमता से हर संभव प्रयास करें। बता दें कि डीएसपी मुकेश कुमार ने अभी हाल ही में नारायणगढ़ का डीएसपी का पदभार सम्भाला है। 

           उन्होने कहा कि नशीली दवाओं, नशीले पदार्थाे के दुष्परिणामों व दुष्प्रभावों के बारे में आमजन को बताकर उन्हें जागरूक किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा प्रदेश में हरियाणा राज्य नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो का गठन किया गया है। इसका उदे्श्य राज्य को नशीली दवाओं, नशीले पदार्थों के खतरों से दूर करना है। 

           हर प्रकार के नशे की रोकथाम से संबंधित सूचना के लिए हेल्पलाइन नम्बर 9050891508 जारी किया गया है। यह टोल फ्री हेल्पलाइन सेवा 24 घण्टें उपलब्ध है। कोई भी व्यक्ति नशे की रोकथाम से सम्बंधित सूचना देने के लिए इस टोल फ्री हेल्पलाइन सेवा पर कॉल कर सकते है। सूचना देने वाले व्यक्ति का नाम गुप्त रखा जाएगा। उन्होंने कहा कि इस सम्बंध में पुलिस के उच्चाधिकारियों द्वारा थाना प्रबंधकों/चौकी प्रभारी को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये गये है कि वे अपने अधीनस्थ आने वाले क्षेत्र में आमजन को नशीली दवाओं व नशे के प्रति जागरूक करे और नि:शुल्क हेल्पलाइन नम्बर के बारे में भी बताएं। उन्होने कहा कि नशे का अवैध व्यापार करने वाले, नशीले पदार्थ बेचने वाले, अवैध रूप से शराब बेचने वालों या किसी भी प्रकार का नशा बेचने वालो की सूचना पुलिस को दें। इसके अतिरिक्त आमजन डायल 112 कन्ट्रोल रूम पर भी नशे के सम्बंध में सूचना दे सकते है। उन्होने कहा कि समय-समय पर पुलिस नशीले पदार्थो की बिक्री करने वालों को पकडऩे के लिए अभियान भी चलाती है। इस अभियान में आमजन का भी सहयोग बेहद आवश्यक है।  

          उन्होंने बताया कि नशा मुक्त भारत अभियान तीन बिदुओं पर आधारित है, जिसमें नशा करने वालों की पहचान करना, लोगों को जागरूक करना और नशे पर नियंत्रण करना ताकि नशे के पर रोक लगाई जा सके। उन्होंने कहा कि लोग नशे की शरण में या तो अपने जीवन की समस्याओं से घबरा कर जाते है अथवा अपने संगी-साथियों को देखकर नशा करते है। उन्होंने कहा कि युवा हमारे देश का भविष्य हैं और उन्हें नशे की लत से दूर रखना जरूरी है। जिसमें सभी लोगों का सहयोग बेहद जरूरी है।